Stress And Acne: जानिए स्ट्रेस और एक्ने से दूर रहने का राज!

    Stress And Acne: जानिए स्ट्रेस और एक्ने से दूर रहने का राज!

    कहते हैं कुछ बीमारी जेनेटिकल होती हैं, तो कुछ अपने आप हो जाती हैं, लेकिन बदलते वक्त के साथ-साथ अब तनाव भी छोटी-बड़ी सभी बीमारियों का कारण बनने लगे हैं। ऐसी ही एक कारण है स्ट्रेस और एक्ने (Stress And Acne) की। तनाव के कारण मुंहासे की समस्या शुरू हो सकती है। ये हम नहीं कह रहें, बल्कि यह नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं में स्ट्रेस और एक्ने (Stress And Acne) की समस्या देखी जा सकती है यानी महिलाओं में तनाव के कारण मुंहासे की समस्या हो सकती है। अब अगर आप सोच रहें हैं ऐसा क्यों होता है? तो इस आर्टिकल में स्ट्रेस और एक्ने (Stress And Acne) दोनों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे।

    • तनाव क्या है?
    • एक्ने क्या है?
    • तनाव मुंहासे को कैसे प्रभावित करता है?
    • एक्ने से बचाव कैसे है संभव?
    • तनाव से कैसे बचें?

    और पढ़ें : मुहांसे कम न कर दें आपके चेहरे की रौनक, इन तरीकों से पाएं एक्ने फ्री स्किन

    स्ट्रेस और एक्ने (Stress And Acne) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं-

    स्ट्रेस और एक्ने (Stress And Acne)

    तनाव (Tension) क्या है?

    टेंशन एक तरह का मनोवैज्ञानिक और शारीरिक प्रतिक्रिया है। ऐसा माना जाता है कि कम तनाव (Stress) लेने से आप अपने क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा तनाव में रहेंगे तो इससे एक नहीं, बल्कि कई शारीरिक परेशानी आपको अपना आशियाना बना लेगी। इसलिए अगर आप अपने पर्शनल, प्रोफेशनल या किसी भी कारण से तनाव में रहते हैं, तो इससे दूर रहने की कोशिश करें। अगर आप हमेशा किसी भी बातों को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं, तो यह आपके टेंशन (Tension) का कारण बन सकती है।

    एक्ने (Acne) क्या है?

    चेहरे पर सफेद, काले या लाल दाने नजर आना एक्ने की ओर इशारा करते हैं। कई बार इन दानों में दर्द या जलन जैसी तकलीफ भी महसूस हो सकती है। एक्ने की समस्या हॉर्मोनल इमबैलेंस होने की वजह से हो सकती है।नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं में PCOS के कारण एक्ने की समस्या हो सकती है। चलिए जानते हैं स्ट्रेस और एक्ने (Stress And Acne) का आपसी तालमेल क्या है।

    और पढ़ें : प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज : क्या मेनोपॉज के बाद मां बनने का सपना हो सकता है

    स्ट्रेस और एक्ने : तनाव मुंहासे को कैसे प्रभावित करता है? (How stress affects acne)

    स्ट्रेस और एक्ने को समझने में कई लोग गलती कर बैठते हैं। दरअसल तनाव का सीधा असर मुंहासों पर नहीं पड़ता है। अगर चेहरे पर पहले से एक्ने की समस्या है और आप किसी कारण से टेंशन में रहते हैं, तो इससे मुंहासों को ठीक होने में और घावों को भरने में वक्त लगता है। इसलिए भी कई बार एक्ने को ठीक होने में ज्यादा समय लग जाता है। स्ट्रेस पिम्पल का एक बड़ा कारण है तब हो सकता है जब हम तनाव (Stress) में रहते हैं। तनाव की वजह से टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन (Testosterone Hormone) रिलीज होता है। ये त्वचा पर ऑयल फॉर्मेशन को बढ़ाने का काम करता है, जिससे पिम्पल (Pimples) या एक्ने ज्यादा होते हैं।

    नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार जंक फूड (Junk food), चॉकलेट (Chocolate) एवं फ्रेंच फ्राइस जैसे कई अन्य खाद्य पदार्थ एक्ने (Acne) की समस्या शुरू कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों के अलावा कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के भी सेवन से बॉडी में इंफ्लेमेशन की समस्या हो सकती है, जो पीसीओएस के कारणों के साथ-साथ एक्ने की भी परेशानी शुरू कर सकते हैं। जैसे: टमाटर (Tomato), काले (Kale), पालक (Spinach), बादाम (Almond), अखरोट (Walnut), ऑलिव ऑयल (Olive oil), मछली (Fish), रेड मीट (Red meat)। पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) की समस्या होने पर डायट का विशेष ख्याल रखें, जो PCOS और एक्ने (PCOS and Acne) दोनों की परेशानियों को कम करने में सहायक होते हैं।

    और पढ़ें : बढ़े वजन से चाहिए छुटकारा, तो अपनाएं हायपोथायरॉइडिज्म के लिए वेट लॉस टिप्स

    एक्ने से बचाव कैसे है संभव? (Tips to prevent Acne)

    एक्ने की समस्या होने पर निम्नलिखित टिप्स फॉलो करें। जैसे:

    • चेहरे को क्लीन (Clean) रखें। अगर आप कहीं बाहर से आ रहें हैं, तो चेहरे को अच्छी तरह धोने की आदत डालें।
    • कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic products) के इस्तेमाल के बाद फेस वॉश जरूर करें।
    • रोजाना एक्सरसाइज (Workout), योगासन (Yoga)या वॉक (Walk) करें।
    • पानी, जूस और फलों का सेवन नियमित करें।

    ये चार टिप्स आपके एक्ने की समस्या (Acne problem) को कम करने में आपका साथ निभा सकते हैं। हालांकि इसके साथ ही आपको टेंशन फ्री भी रहना जरूरी है।

    नोट : एक्ने का इलाज ओवर-द-काउंटर (OTC) मिलने वाली दवाओं से किया जा सकता है। हालांकि एक्ने की तकलीफ को देखते हुए डॉक्टर ओरल मेडिसिन (Oral medicine) या एंटी एक्ने क्रीम (Anti acne cream) प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। इसलिए अगर एक्ने की वजह से तकलीफ ज्यादा हो तो डॉक्टर से सलाह लें।

    और पढ़ें : एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम लेने से पहले 4 बातों को ध्यान रखना क्यों है जरूरी?

    स्किन को रखना चाहती हैं हेल्दी, लेकिन रोजाना मेकअप आपकी त्वचा को पहुंचा रही है नुकसान, तो जानिए स्किन और मेकअप से जुड़े कई सवालों का जवाब नीचे दिए इस क्विज में।

    powered by Typeform

    और पढ़ें : मुंह धोते समय रखें इन बातों का खास ध्यान सारा दिन ग्लो करेगा चेहरा

    तनाव से कैसे बचें? (How to reduce stress)

    टेंशन फ्री (Tension free) रहने के लिए निम्नलिखित टिप्स फॉलो करें। जैसे:

    • नियमित मेडिटेशन (Meditation) या योग (Yoga) करें।
    • डीप ब्रीदिंग (Deep breathing) प्रैक्टिस करें।
    • रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद (Sleep) लें।
    • हेल्दी डायट (Healthy diet) मेंटेन करें।
    • अपने पसंदीदा लोगों से बात करें।

    इन ऊपर बताये टिप्स को फॉलो कर आप टेंशन से दूर (Tension free) रह सकते हैं।

    ध्यान रखें कि स्ट्रेस और एक्ने (Stress And Acne) की समस्या होने पर डॉक्टर से कंसल्ट करें, क्योंकि एक्ने की समस्या भले ही सामान्य हो, लेकिन स्ट्रेस की वजह से आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

    और पढ़ें: चेहरे से जुड़ी अनेक परेशानियों का इलाज हायल्यूरॉनिक एसिड डर्मल फिलर, जानें कैसे करता है काम

    अक्सर खूबसूरत दिखने के लिए और स्किन को ग्लोइंग बनाये रखने के लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट और मेकअप का सहारा लेते हैं जिनका कई बार चेहरे पर बुरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल ज्यादातर ब्यूटी प्रॉडक्ट केमिकलयुक्त होते हैं और कब कौन सा केमिकल आपको नुकसान कर जाए कहना मुश्किल होता है। अगर आपको किसी ब्यूटी प्रोडक्ट से दिक्कत हो रही है तो तुरंत उसका उपयोग बंद कर दे। साथ ही आप स्किन को निखारने के लिए नैचुरल प्रॉडक्ट (Natural product) को यूज करें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको चेहरे को साफ करने का तरीका क्या होना चाहिए इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    The association between stress and acne among female medical students in Jeddah, Saudi Arabia/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5722010/Accessed on 06/01/2022

    Acne/https://www.healthdirect.gov.au/acne/Accessed on 06/01/2022

    Acne   https://www.womenshealth.gov/a-z-topics/acne Accessed on 06/01/2022

    skin conditions acne https://medlineplus.gov/skinconditions.htmlAccessed on 06/01/2022

    acne  https://www.healthdirect.gov.au/skin-conditionsAccessed on 06/01/2022

    acne cause  https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/acne/symptoms-causes/syc-20368047Accessed on 06/01/2022

    Skin Conditions and Related
    Need for Medical Care https://www.cdc.gov/nchs/data/series/sr_11/sr11_212.pdfAccessed on 06/01/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/01/2022 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड