स्किन के लिए कोजिक एसिड (Kojic Acid) के फायदे और नुकसान दोनों जानें

    स्किन के लिए कोजिक एसिड (Kojic Acid) के फायदे और नुकसान दोनों जानें

    कोजिक एसिड (Kojic Acid) एक कैमिकल है जो कि विभिन्न प्रकार की फंगी (Fungi) से प्रोड्यूस किया जाता है। यह फर्मेंटेड सॉय सॉस (Fermented Soy Sause) और राइस वाइन का उप उत्पाद भी है। कोजिक एसिड का उपयोग कई बार फूड इंड्रस्ट्री में नैचुरल प्रिजर्वेटिव (Natural Preservative) की तरह किया जाता है। कोजिक एसिड का उपयोग हेल्थ और कॉस्टमेटिक प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कोजिक एसिड का उपयोग कैसे किया जाता है? और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं?

    कोजिक एसिड के उपयोग (Kojic Acid)

    त्वचा को लाइट करने के लिए कभी-कभी स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पादों में कोजिक एसिड का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग स्किन कंडिशन के इलाज, जैसे सन डैमेज, निशान और एजिंग स्पॉट के इलाज में किया जा सकता है। यह एक लाइटनिंग एजेंट के रूप में कैसे काम करता है, इसके पीछे के विज्ञान में मेलेनिन उत्पादन पर इसका प्रभाव शामिल है।

    मेलेनिन शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पिगमेंट है जो आंखों, बालों और त्वचा को उनका रंग देता है। मेलेनिन के प्रोडक्शन के लिए टायरोसिन नामक एक एमिनो एसिड की आवश्यकता होती है। कोजिक एसिड टायरोसिन को बनने से रोकने का काम करता है जिससे मेलानिन प्रोडक्शन में कमी आती है। मेलानिन के प्रोडक्शन में कमी आने से स्किन में लाइटनिंग इफेक्ट आता है।

    यहां होता है सबसे अधिक यूज

    क्रीम, लोशन और सीरम जैसे कॉस्मेटिक उत्पादों में कोजिक एसिड का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग कुछ साबुनों में भी किया जाता है। कोजिक एसिड वाले कई उत्पाद हाथों या चेहरे पर उपयोग के लिए होते हैं। इन उत्पादों का उपयोग शरीर के अन्य भागों, जैसे पैरों और बाहों पर भी किया जा सकता है। सौंदर्य प्रसाधनों में कोजिक एसिड की सांद्रता अक्सर 1 से 4 प्रतिशत के बीच होती है।

    कोजिक एसिड युक्त कुछ उत्पाद, जैसे कि सीरम, त्वचा पर लगाकर छोड़ दिए जाते हैं और वे अपने आप अवशोषित हो जाते हैं। कुछ उत्पाद जैसे साबुन को लगाया जाता है और फिर धो लिया जाता है।

    कोजिक एसिड के फायदे (Benefits of Kojic acid)

    कोजिक एसिड युक्त उत्पादों का उपयोग करने के लाभों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

    और पढ़ें: Alpha Hydroxy Acid: अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड किस तरह से करता है स्किन की देखभाल?

    एंटी-एजिंग इफेक्ट (Anti aging effect)

    कोजिक एसिड युक्त उत्पाद त्वचा के रंग को हल्का कर सकते हैं, जिससे एजिंग स्पॉट और सन डैमेज में सुधार हो सकता है। ब्लैक स्पॉट कम होने से एंटी एजिंग इफेक्ट पड़ सकता है।

    मेलास्मा (Melasma) का इलाज करें

    कोजिक एसिड मेलास्मा को कम करने में भी सहायक हो सकता है, जिसमें गर्भावस्था के कारण त्वचा काली पड़ जाती है।

    निशान (Scars) को कम करें

    कोजिक एसिड भी स्कार के डिसकलरेशन को कम कर सकता है। हालांकि, एसिड स्कार टिशू की थिकनेस में सुधार नहीं करता है। यह कुछ प्रकार के स्कार से जुड़े डार्क पिगमेंटेशन को कम कर सकता है। निशान हल्के होने पर यह कम दिखाई देते हैं।

    एंटीफंगल लाभ (Antifungal effects)

    इसके कुछ एंटिफंगल लाभ भी माने जाते हैं। यह एथलीट फुट और यीस्ट इंफेक्शन जैसे कुछ फंगल संक्रमणों को रोकने और उनका इलाज करने में सहायक हो सकता है।

    और पढ़ें: Hyaluronic Acid For Skin: जानिए शरीर एवं त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के 10 फायदे!

    एंटीबैक्टीरियल इफेक्ट्स (Antibacterial effects)

    ये एसिड एंटीबैक्टीरियल लाभ भी प्रदान कर सकता है। यह सामान्य प्रकार के जीवाणु त्वचा संक्रमण के विकास की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है।

    कोजिक एसिड का उपयोग कितना सुरक्षित है? (How safe is kojic acid to use?)

    कोजिक एसिड युक्त उत्पादों का उपयोग करने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे सुरक्षित हैं। कॉस्मेटिक उत्पादों को उसी तरह रेगुलेट नहीं किया जाता है जैसे दवाएं और खाद्य पदार्थ होते हैं। एफडीए के पास कॉस्मेटिक निर्माताओं के लिए एक स्वैच्छिक पंजीकरण कार्यक्रम है जिसमें कंपनियां रिपोर्ट कर सकती हैं कि उनके उत्पाद कैसे बनाए जाते हैं।

    एनसीबीआई (NCBI) में छपे एक रिव्यू के अनुसार चूहों में कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया कि जब एसिड का उपयोग उच्च सांद्रता में किया गया था, तो यह ट्यूमर के विकास से जुड़ा था। हालांकि, यह कड़ी कमजोर थी क्योंकि कोजिक एसिड धीरे-धीरे सर्कुलेशन में एब्जॉर्ब हो जाता है। समीक्षकों के अनुसार, उपलब्ध आंकड़े बताते हैं कि स्किन उत्पादों के लिए 2 प्रतिशत की सांद्रता वाले कोजिक एसिड युक्त उत्पादों का उपयोग सुरक्षित माना जाता है।

    इस बात का रखें ध्यान

    कच्चा कोजिक एसिड उपलब्ध है, लेकिन त्वचा के उपयोग के लिए इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। कोजिक एसिड को 4 प्रतिशत से अधिक सांद्रता में पतला नहीं किया जाना चाहिए। त्वचा की जलन की संभावना को कम करने के लिए 1 से 2 प्रतिशत की सांद्रता की सिफारिश की जाती है।

    क्रीम या लोशन में कच्चा कोजिक एसिड मिलाने की कोशिश करना मुश्किल हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप त्वचा में जलन पैदा हो सकती है। पूर्व-निर्मित त्वचा लोशन और क्रीम का उपयोग करना जिसमें पहले से ही विशिष्ट सांद्रता में कोजिक एसिड होता है, एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

    कोजिक एसिड को उपयोग करने के रिस्क क्या हो सकते हैं? (Risk of Kojic acid uses)

    हालांकि अधिकांश लोगों के लिए कोजिक एसिड युक्त उत्पादों का उपयोग सुरक्षित माना जा सकता है, लेकिन इसके कुछ जोखिम और संभावित दुष्प्रभाव भी हैं। साइड इफेक्ट्स में शामिल हो सकते हैं:

    त्वचा में आसानी से सनबर्न (Sunburn) हो सकता है

    कोजिक एसिड का उपयोग करने से किसी को सनबर्न होने की अधिक संभावना हो सकती है। मेलेनिन यूवी किरणों के कारण त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद करता है। चूंकि कोजिक एसिड मेलेनिन के उत्पादन को रोकता है इसलिए यह त्वचा को सनबर्न के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है।

    और पढ़ें: सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम की तलाश यहां होगी पूरी, लेकिन इस्तेमाल से पहले क्या जानना है जरूरी?

    कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस (Contact dermatitis)

    कोजिक एसिड कुछ लोगों में, विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस का कारण बन सकता है। खासकर सेंसटिव लोगों में कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस के कारण त्वचा पर दाने, खुजली और पैचेस हो सकते हैं। गंभीर मामलों में, दर्द और छाले विकसित हो सकते हैं। क्रीम, सीरम और साबुन में कोजिक एसिड की सांद्रता निर्माता द्वारा भिन्न हो सकती है। कोजिक एसिड की उच्च सांद्रता वाले उत्पादों में जलन होने की संभावना अधिक हो सकती है।

    और पढ़ें: डर्मेटाइटिस हेरपेटिफॉर्मिस: त्वचा की इस समस्या से राहत पाने का उपाय है ग्लूटेन फ्री आहार

    उम्मीद करते हैं कि आपको कोजिक एसिड (Kojic Acid) और इसके उपयोग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Final report of the safety assessment of Kojic acid as used in cosmetics/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/21164073/ Accessed on 6/04/2022

    Kojic acid: What you need to know/https://www.medicalnewstoday.com/articles/319599#summary/Accessed on 6/04/2022

    Skin care: 5 tips for healthy skin/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/skin-care/art-20048237/Accessed on 6/04/2022

    Sunburn/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/21858-sunburn/Accessed on 6/04/2022

    Contact Dermatitis: Facts About Skin Rashes/
    https://www.webmd.com/skin-problems-and-treatments/contact-dermatitis/Accessed on 6/04/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड