इस दिवाली घर में जलाएं अरोमा कैंडल्स, जगमगाहट के साथ आपको मिलेंगे इसके हेल्थ बेनिफिट्स भी

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट नवम्बर 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

दिवाली तो हर साल आती है, लेकिन इस साल की दिवाली में हम सबको खास सुकून की जरूरत महसूस हो रही है। वजह है इस साल दुनिया भर में फैली महामारी। कोरोना महामारी के कारण लोग लगभग साल भर से घरों में मानों कैद हो गए हो। दिवाली में हर बार हम लोग मनभर के शॉपिंग करते थे और साथ ही अपने रिश्तोदारों से मिलने जाते थे। इस बार भी हम सब यहीं करना चाहते हैं लेकिन फिर भी कुछ पाबंदियों के कारण हम वैसा नहीं कर पाएंगे, जैसा कि हर बार करते हैं। इस दिवाली आप हर बार की तरह घर को रोशन करिए लेकिन कुछ अलग अंदाज में। हम जानते हैं कि आपको एक अलग माहौल की जरूरत है। हर साल घर में सरसों के तेल के दिए और घी के दिए जलाएं जाते हैं। इसे शुभ माना जाता है। आप ऐसा जरूर करें लेकिन साथ ही अबकी बार आप दिवाली में अरोमा कैंडिल भी जलाएं। दिवाली में अरोमा कैंडल जलाने से आपका सिर्फ जगमाएगा नहीं बल्कि आपको सुकून का एहसास भी होगा।

और पढ़ें :प्यार हो जाएगा आपको ग्रीन कॉफी से, जब जान जाएंगे इसके फायदे

दिवाली में अरोमा कैंडल : जानिए अरोमा कैंडल के फायदे

क्या आपने अपरोमाथेरिपी का नाम सुना है ? अरोमाथेरिपी का उपयोग तनाव को कम करने के लिए किया जाता है।
अरोमा का अर्थ खास तरह की खुशबू से है। अरोमाथेरिपी का उपयोग करने से तनाव से सौ फीसदी राहत मिलेगी, इस बारे में अध्ययन कम ही उपलब्ध हैं लेकिन इस बारे में शोध हुए हैं। शोध के दौरान कुछ बातें सामने आई हैं, जिन्हें आपको भी जानना चाहिए।

अरोमाथेरिपी स्ट्रेस को कम करने का काम करता है। किसी भी एशेंसियल एसेंशियल ऑयल का यूज करने से कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। शरीर में कोर्टिसोल का अधिक स्तर स्ट्रेस का कारण बनता है।

जिन लोगों को नींद न आने की समस्या होती है, उनके लिए अरोमाथेरिपी उपयोगी साबित होते हैं। अगर आप घर में अरोमा कैंडिल का यूज करते हैं तो आपके शरीर को विभिन्न प्रकार से फायदे पहुंचते हैं।

अरोमा कैंडिल का उपयोग थकान को दूर करने का काम करता है। साथ ही जिन लोगों को मानसिक थकान की समस्या होती है, उनके लिए भी अरोमा कैंडिल का उपयोग लाभकारी साबित हो सकता है।

और पढ़ें : स्ट्रेस को कम करने के अलावा कर्नापीड़ासन के 6 और फायदे, तरीका और चेतावनी

अपने पसंदीदा कमरे का करें चुनाव

इस दिवाली जब आप घर में दिए जलाएंगे तब किसी ऐसे कमरे का चुनाव न करना भूलें, जहां आप ज्यादा वक्त बिताने वाले हैं। आप कमरे में अपनी पसंद की अरोमा कैंडिल जला सकते हैं और इत्मिनान के पल बिता सकते हैं। अरोमा कैंडिल में धूप बत्ती की तरह धुआं नहीं होता है। इसे जलाने के बाद आपको एक अलग तरह के सुकून का एहसास होगा। अगर आप मेडिटेशन करते हैं तो भी आप उस स्थान में अरोमा कैंडिल का यूज कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि आप केवल दिवाली के दिन ही अरोमा कैंडिल का उपयोग करें। आप अपनी पसंद के अनुसार कभी अरोमा कैंडिल का यूज कर सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

लैवेंडर अरोमा कैंडल

दिवाली के त्यौहार में सकारात्मक ऊर्जा का एहसास होता है। लैवेंडर अरोमा कैंडल की महक आपको सिरदर्द की समस्या से राहत देने के साथ ही तनाव को भी दूर भगाने में मदद करेगी। लैवेंडर शरीर को कई प्रकार से फायदे पहुंचाता है।  अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो आप लैवेंडर अरोमा कैंडल का यूज करके देखें।

दिवाली में अरोमा कैंडल :  साइट्रस अरोमा कैंडल

आप दिवाली में अरोमा कैंडल का चुनाव करते समय इस बात का भी ध्यान जरूर रखें कि आपको कौन-सी कैंडिल की जरूरत है। साइट्रस अरोमा कैंडिल में लेमन, ग्रैप्स के साथ ही खट्टे फलों की गंध होती है जो आपके दिमाग की एकाग्रता को बढ़ाने का काम करेगा।

और पढ़ें : किन कारणों से हो सकती है खुजली की समस्या? जानिए क्या हैं इसे दूर करने के घरेलू उपाय

वेनिला अरोमा कैंडल

वेनिला अरोमा कैंडिल की महक माहौल में मीठापन घोल देती है। वेनिला अरोमा कैंडिल का यूज करने से तनाव में राहत मिलती है और साथ ही हल्के सिरदर्द की समस्या से भी राहत मिलती है।

सिनेमॉन अरोमा कैंडल

दालचीनी यानी सिनेमॉन अरोमा कैंडल का उपयोग करने से थकान में राहत मिलती है। जिस तरह से दालचीनी खाने के बहुत फायदे होते हैं ठीक उसी तरह से दालचीनी की महक भी शरीर को फायदे पहुंचाने का काम करती है।

दिवाली में अरोमा कैंडल :  जैस्मीन

जैस्मिन की खुशबू अक्सर लोगों की पसंदीदा होती है। अगर आपको जैस्मिन की खुशबू पसंद है तो आप इस दिवाली जैस्मीन अरोमा कैंडल से घर को महका सकती हैं।

और पढ़ें : वर्ल्ड वेजीटेरियन डे : ये 10 शाकाहारी खाद्य पदार्थ मीट से कहीं ज्यादा ताकतवर

पिपरमिंट अरोमा कैंडल

अगर आपको सिरदर्द की समस्या अक्सर रहती है तो आप पिपरमिंट अरोमा कैंडल का यूज करके देखें। पिपरमेंट की महक मसल्स को भी राहत देने का काम करती है।

दिवाली में अरोमा कैंडल :  सैंडलवुड

चन्दन की महक घर को महकाने के साथ ही घबराहट को दूर करने का काम करती है। जिन लोगों को अवसाद की समस्या होती है, उनके लिए चन्दन की महक लाभकारी साबित हो सकती है।

अगर आप अरोमा कैंडिल का यूज नहीं करना चाहती हैं तो आप एसेंशियल ऑयल का उपयोग कर सकती हैं। एसेंशियल ऑयल की महक जब शरीर में जाती है तो भी समान रूप से फायदे पहुंचाने का काम करती है। एसेंशियल ऑयल की स्मेल को इन्हेल करने से शरीर को कई प्रकार से फायदे पहुंचते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार इस दिवाली को एंजॉय कर सकते हैं। इस दिवाली सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें और साथ ही अपनों को सुरक्षित रखें।

अरोमाथेरिपी या फिर एसेंशियल ऑयल का उपयोग शरीर को लाभ प्रदान करता है। अगर आपको किसी विशेष प्रकार की महक से एलर्जी है तो आपको अरोमा कैंडिल का उपयोग नहीं करना चाहिए। आप अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से भी राय ले सकते हैं। यहां दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर की राय जरूर लें।आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

ब्रिटेन में जल्‍द शुरू होगा कोरोना का वैक्‍सीनेशन (COVID-19 vaccine), सरकार ने दिया ग्रीन सिग्नल

ब्रिटेन में जल्‍द शुरू होगा कोविड-19 वैक्सीन प्रोग्राम। गवर्मेंट ने दी ग्रीन सिग्नल। UK has become the first country in the world to approve the Pfizer/BioNTech coronavirus vaccine

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
कोविड 19 की रोकथाम, कोविड-19 दिसम्बर 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

दिवाली पर इन हेल्दी फूड सब्सीटयूट के साथ बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

कोरोना महामारी के दौरान इस बार की दिपावली हर बार से काफी अलग है। तो इस बार काफी सावधानियाें की जरूरत है। इस लिए इस दिवाली इन हेल्दी फूड सब्सीटयूट के साथ् अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाएं....

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन नवम्बर 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

क्या आप भी कोविड इन्फेक्टेड हो चुके हैं, तो फिर इस दिवाली इन बातों का रखें खास ध्यान

दिवाली के समय कोविड के मरीजों के लिए समस्याएं बढ़ सकती हैं। इस लिए इस दीपावली सभी को कुछ खास बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन नवम्बर 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

कोविड-19 और सीजर्स या दौरे पड़ने का क्या है संबंध, जानिए यहां

कोविड-19 और सीजर्स का संबंध: कोविड-19 के पेशेंट में दौरे के लक्षण देखने को मिले हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना वायरस दिमाग पर अटैक कर रहा है, जिस कारण सीजर्स के लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
कोविड-19, कोरोना वायरस नवम्बर 5, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

कोरोना वायरस वैक्सीनेशन गाइडलाइन्स

सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए इन लोगों को अभी करना होगा इंतजार!

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया AnuSharma
प्रकाशित हुआ जनवरी 18, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
कोरोना वायरस वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination)

क्यों कोरोना वायरस वैक्सीनेशन हर एक व्यक्ति के लिए है जरूरी और कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ जनवरी 11, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
कोविड-19 वैक्सीनेशन

अधिकतर भारतीय कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए हैं तैयार, लेकिन कुछ लोग अभी भी करना चाहते हैं इंतजार

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया AnuSharma
प्रकाशित हुआ जनवरी 8, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
यूके में मिला कोरोना वायरस-Coronavirus new variant found in United Kingdom

यूके में मिला कोरोना वायरस का नया वेरिएंट, जो है और भी खतरनाक! 

के द्वारा लिखा गया Toshini Rathod
प्रकाशित हुआ दिसम्बर 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें