सेक्स ड्राइव हो गई है कमजोर, इन तरीकों से करें बूस्ट

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जून 25, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

इस बात में कोई शक नहीं है कि एक सफल रिश्ते के लिए खुशहाल यौन जीवन भी खास मायने रखता है। कोई भी व्यक्ति नीरस सेक्स लाइफ की इच्छा नहीं रखता है। एक अच्छी सेक्स लाइफ में स्टेमिना बहुत मायने रखता है। आज के इस भागदौड़ भरे समय में खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान की आदते, स्ट्रेस और प्रदूषण के चलते लोगों की सेक्स की इच्छा और परफॉर्मेंस प्रभावित होने लगी है। कई लोगों की यह परेशानी है कि वे अपनी पार्टनर को पूरी तरह सैटिस्फाई नहीं कर पाते हैं। सेक्स टाइम को बढ़ाने के लिए बहुत सारे पुरुष कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इन दवाओं का लंबे समय तक सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे बेहतर होगा कि आप कुछ नेचुरल तरीकों से स्टैमिना को बूस्ट करें। आइए जानते हैं कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम…

‘कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम’ क्या आपके मन में भी हर समय यह सवाल आता है तो आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो सेक्स टाइम बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। सेक्स टाइम को बढ़ाने के तरीको के बारे में बात करने से पहले जानते हैं सेक्स करने की एवरेज ड्यूरेशन क्या होती है।

और पढ़ेंः सेक्स के वक्त आप भी करते हैं फ्लूइड बॉन्डिंग? तो जान लें ये बातें

सेक्स करने की एवरेज ड्यूरेशन क्या होती है?

सोसायटी ऑफ सेक्स थेरेपी एंड रिसर्च द्वारा 2005 में किए गए एक सर्वे के अनुसार वजायना सेक्स तीन से सात मिनट तक चलता है। सर्वेक्षण के अनुसार, एक से दो मिनट तक चलने वाला सेक्स ‘टू शॉर्ट’ माना जाता है और दस से तीस मिनट तक चलने वाले वजायना सेक्स को ‘टू लॉन्ग’ माना जाता है। अब सवाल यह है कि आखिर सेक्स की टाइमिंग कितनी होनी चाहिए। सेक्स थेरेपिस्ट कहते हैं कि 7 से 13 मिनट सेक्स की आइडियल टाइमिंग होती है।

इन टिप्स को फॉलो कर बढ़ाएं सेक्स टाइमिंग

स्ट्रेस को कहें बाय बाय

सबसे पहले आपको अपने दिमाग को स्ट्रेस से फ्री करना होगा। बहुत सारे पुरुष जो बेड पर अपनी पार्टनर को खुश नहीं कर पाते वो इस बात का इतना स्ट्रेस ले लेते हैं कि वो खुद को दबाव में डाल लेते हैं। उनके मन में हर समय यहीं सवाल आते हैं कि कैसे होगा? क्या होगा? तो सेक्स टाइम को बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने इस मेंटल प्रेशर से फ्री करना होगा।

और पढ़ेंः पुराने सेक्स के तरीकों को बदलें अब ट्राई करें सेक्स के नए तरीके

खुद को किसी तरह बांध के न रखें

बहुत सारे कपल्स होते हैं जो यह तय करके रखते हैं कि हफ्ते या महीने में बस एक बार करेंगे। बस वीकेंड पर करेंगे। यह सही नहीं है। ऐसा करना रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होता। सेक्स करने में कितना ही समय लगता है। आप दोनों का जब जब मन करे तब सेक्स करें। इससे आपका स्टैमिना लंबे समय तक बना रहेगा।

डायट का रखें खास ख्याल

सेक्स टाइमिंग को बढ़ाने के लिए डायट का ध्यान रखना भी अति आवश्यक है। जितना हो सके डायट में लो फैट चीजों को शामिल करें। फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। यह आपको स्वस्थ रखने में तो मदद करेगा ही साथ ही आपकी शारीरिक के साथ मानसिक शक्ति को भी बढ़ाता है। आप डायट में प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं। इससे भी आपको फायदा होगा। इसके लिए अंडे का सफेद हिस्सा, मछली, चिकन, दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन करना बेहतर होगा।

एल्कोहॉल और सिगरेट से रखे खुद को कोसों दूर

यदि आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाकर रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने लाइफस्टाइल में इस बदलाव को करने की जरूरत है। जितना हो सके उतना एल्कोहॉल और सिगरेट से दूरी बनाकर रखें। ये आपके शरीर को कमजोर बनाता है।

लूब्रिकेशन का इस्तेमाल करें

“द जर्नल ऑफ सेक्शुअल मेडिसिन” के एक शोध के अनुसार, जो पुरुष सेक्स करते वक्त लूब्रिकेशन और कॉन्डम का प्रयोग करते हैं उनकी सेक्स टाइमिंग अच्छी होती है और वो सेक्स लाइफ का ज्यादा आनंद उठा पाते हैं।

और पढ़ें : सेक्स के बाद इमोशनल बॉन्डिंग बढ़ाता है आफ्टरप्ले

कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम, ये एक्सरसाइज करेंगी आपकी मदद

पुशअप्स (Push ups)

आप शुरुआत पुशअप्स से कर सकते हैं। यदि आप पहली बार या पुशअप्स कर रहे हैं तो किसी एक्सपर्ट की देखरेख में करें। वो आपको सही तरीके से पुशअप्स करना बताएंगे। पुशअप्स करने से शरीर मजबूत होता है।

बाइसेप्स (Biceps)

बाइसेप्स स्ट्रांग होंगे तो आप भारी वजन को आसानी से लिफ्ट कर सकते हैं। साथ ही आपका स्टैमिना बिल्ड करता है। यह आपकी सेक्स लाइफ में रंग भरने में मदद करेगा। इसके लिए आप बाइसेप कर्ल्स (bicep curls), चिन अप्स (chin-ups), और बेंट ओवर रो (bent-over row) एक्सरसाइज कर सकते हैं।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में सेक्स ड्राइव को कैसे बढ़ाएं?

ट्राइसेप्स (Triceps)

मजबूत ट्राइसेप्स न सिर्फ आपकी बाजुओं को मजबूत और सुडौल बनाता है, बल्कि आपके ऊपरी शरीर की शक्ति का भी निर्माण करने में मदद करता है। ट्राइसेप्स के लिए आप बेंच प्रेस (bench press), ट्राइसेप्स एक्सटेंशन (triceps extension), ट्राइसेप्स पुल डाउन और पुश डाउन (triceps pull-down or push-down) एक्सरसाइज कर सकते हैं।

एब्डोमिनल (Abdominal)

जब आपके पास मजबूत एब्स होते हैं तो आपके पास एक मजबूत कोर (core) होता है। इससे आप अधिक संतुलित रहते हैं। साथ ही आपको बहुत रेयर पीठ दर्द की शिकायत होती है। इसके लिए आप सिटअप्स (sit-ups), प्लैंक्स (planks) और हाई नीस (high knees) का सहारा ले सकते हैं।

और पढ़ें – रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

ओवरऑल पर्फोर्मेंस के लिए डायट में इन चीजों को करें शामिल:

सेक्स टाइम को बढ़ाना चाहते हैं तो बहुत सारे न्युट्रिएंट्स की जरूरत होती है। निम्नलिखित चीजों को डायट में शामिल करने से आपको ओवरऑल पर्फोर्मेंस इम्प्रूव करने में मदद होगी:

कैप्सेसिन (Capsaicin)

कैप्सेसिन ज्यादातर हॉट पेपर में मिलता है जो आपके एंड्योरेंस को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप चिली पेपर (chili peppers), स्वीट पेपर (sweet peppers) और जिंजर रूट (ginger root) का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को कैसे बनाएं ‘हॉट’?

पोटेशियम (Potassium)

पोटेशियम आपकी मांसपेशियों और कोशिकाओं को हाइड्रेटेड रखता है। यह जल्दी रिकवरी में मदद करता है। साथ ही यह आपके चयापचय को बढ़ाता है। ये सारी बिंदु स्टैमिना को बढ़ाने के लिए जरूरी होते हैं। इसके लिए आप केला, पालक, ब्रोकली, टमाटर, गाजर, योगर्ट और क्विनोआ को डायट में शामिल कर सकते हैं।

कॉम्पलेक्स कार्ब (Complex carbs)

ब्रेड और पास्ता से मिलने वाला कार्ब आपके स्टैमिना को खत्म करता है। कॉम्पलेक्स कार्ब ऐसा नहीं करता है। यह लंबे समय तक एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके लिए ओटमील, शकरकंदी, ब्राउन राइस, कोर्न, मटर, ड्रायड बींस आदि को ले सकते हैं।

प्रोटीन (Protein)

प्रोटीन के लिए आप अंडे, टोफू, नट्स, रेड मीट, फिश, योगर्ट, चीज और मिल्क को ले सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य आपको किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं प्रदान करता है।  सेक्स से जुड़े किसी भी मुद्दे पर अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के इन उपायों को आजमाएं और सेक्स-लाइ‍व को रिजूवनेट करें

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय, सेक्स स्टैमिना क्या है? सेक्स के दौरान कितनी देर तक सेक्स कर सकने में सक्षम हैं इसी को सेक्स स्टैमिना कहते हैं। Sex Stamina.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu

मूत्रमार्ग का हस्तमैथुन युवक को पड़ गया भारी, जानें यूरेथ्रल साउंडिंग क्या है? 

यूरेथ्रल साउंडिंग क्या है, यूरेथ्रल साउंडिंग के फायदे और नुकसान, यूरेथ्रल प्ले, वैन बुरेन साउंड्स, सिलीकोन साउंड्स, सेक्स टॉयज, हस्तमैथुन, फीमेल यूरेथ्रल साउंडिंग, मेल यूरेथ्रल साउंडिंग, masturbation, urethral sounding, urethral play, sex toys.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

अगर मर्दाना ताकत को है बढ़ाना, तो इन उपायों को न भूलें अपनाना

मर्दाना ताकत कैसे बढ़ाएं, इसे बढ़ाने के उपाय, आसानी से बढ़ाएं अपनी मर्दाना ताकत, Mardaana taakat in hindi, How to increase sex drive.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu Sharma

हॉर्नी होना क्या है? क्या यह कोई समस्या है?

आजकल हॉर्नी शब्द का प्रयोग काफी किया जाता है। लेकिन, इसका असली मतलब शायद ही कोई जानता होगा। आइए, जानते हैं हॉर्नी का असली मतलब।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal

Recommended for you

रोते हुए सेक्स

जानें, रोते हुए सेक्स और बाद में रोना क्या सामान्य है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 6, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
सेक्स फैक्ट्स/sex facts

सेक्स के प्रेमी हैं तो जरूर जाने इससे जुड़े सेक्स फैक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
संभोग सुख - sex orgasm

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए कैसे प्राप्त करें संभोग सुख

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
सुरक्षित सेक्स

सेक्स को लेकर हमेशा रहे जागरूक, ताकि सुरक्षित सेक्स कर बीमारियों से कर सकें बचाव

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ जुलाई 20, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें