आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

सिलेरी (Celery) के फायदे : कम कैलोरी चाहिए तो शामिल करें इसे अपनी डायट में

सिलेरी (Celery) के फायदे : कम कैलोरी चाहिए तो शामिल करें इसे अपनी डायट में

हेल्थ कॉन्शियस लोग हमेशा कम कैलोरी वाले फूड प्रोडक्ट्स की ओर भागते हैं और सिलेरी (Celery) कम कैलोरी वाले आहार की लिस्ट में काफी आगे है। सिलेरी एक प्लांट है जिसे लोग वेजीटेबल के रूप में प्रयोग करते हैं। सिलेरी के फायदे (Benefits of Celery) बहुत से हैं। लोग इसे कच्चा या फिर पका कर खाते हैं। कुछ लोग सिलेरी का यूज त्वचा में लगाने के लिए भी करते हैं, ताकि मच्छर भाग जाएं। वहीं कुछ लोग इस प्लांट का उपयोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों से निजात पाने के लिए भी करते हैं। सिलेरी में पाए जाने वाले रसायन इसे फायदेमंद बनाते हैं। आपको बताते चले कि इस बारे में बहुत कम रिसर्च हुई है।

इसके एक स्टेम में करीब 10 कैलोरी होती है। कम कैलोरी के अलाावा सिलेरी स्टेम के सेहत से जुड़े और भी कई फायदे हैं। डायट फूड होने के साथ सिलेरी पाचन तंत्र की बीमारियों, शरीर में सूजन और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। आपने अगर अभी तक सिलेरी का सेवन नहीं किया है तो आपको इसके फायदे के बारे में जरूर जानना चाहिए। अगर आप सिलेरी का सेवन कर चुके हैं तो जानिए कि इसे खाने से शरीर को किस तरह से फायदा पहुंचता है।

1. सिलेरी के फायदे (Benefits of Celery): एंटीऑक्सीडेंट गुण

इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि सेल्स, ब्लड वेसल्स और ऑर्गन्स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं। इसमें एक ही डंठल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी , बीटा कैरोटीन और फ्लेवेनॉयड्स होने के साथ-साथ 12 अन्य प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट नुट्रिएंट्स पाए जाते हैं। साथ ही ये फाइटोन्यूट्रिएंट्स का भी अच्छा सोर्स है जो कोशिकाओं, ब्लड वेसेल्स (रक्त धमनियों) और ऑर्गन्स में सूजन को कम करने में उपयोगी है।

और पढ़ें : हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट चार्ट

2. सिलेरी के फायदे (Benefits of Celery): डाइजेशन में सहायक

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। यह पेट के लिए काफी अच्छी होती है। इसमें पानी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसमें लगभग 95 प्रतिशत सॉल्यूबल और अनसॉल्यूबल फाइबर होते हैं। यह डाइजेशन के लिए काफी अच्छा माना जाती है। एक कप सिलेरी के सेवन से आपको 5 ग्राम डाइजेस्टिव फाइबर मिलता है।

3. सिलेरी के फायदे(Benefits of Celery) : विटामिन और मिनरल से भरपूर

इसमें आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी मिलेगा। इसमें पोटेशियम और फोलेट जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम है जिसके कारण यह ब्लड शुगर को मेनटेन करने में भी सहायक है। यह ब्लड में शुगर लेवल को कम करती है।

और पढ़ें :अल्सरेटिव कोलाइटिस रोगी के डाइट प्लान में क्या बदलाव करने चाहिए?

4.सिलेरी के फायदे (Benefits of Celery): एसिडिटी को कम करे

एसिडिटी की प्रॉब्लम आपके खाने-पीने की आदत पर निर्भर करती है। इसके डंठल और पत्तियों में मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो एसिडिटी के इफेक्ट्स को कम करने में सहायक हैं। इसका इस्तेमाल लोग कुकिंग, फूड गार्निशिंग और सलाद में करते हैं।

5. सिलेरी के फायदे (Benefits of Celery): सूजन कम करे

इसमें 25 एंटी इंफ्लेमेटरी कम्पाउंड होते हैं जो सूजन को कम करने में सहायक हैं। यह गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों में आने वाली सूजन को कम करती है। इसके स्टेम और सीड्स दोनों ही इसके लिए काफी उपयोगी हैं।

और पढ़ें : ड्राई स्किन से हैं परेशान? तुरंत फॉलो करें रूखी त्वचा के लिए ये डाइट

सिलेरी (Celery) खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल

  • सिलेरी को खरीदते समय डंठल (Sturdy stalks) को छू कर देखिए। इस बात का ध्यान रखें कि इसकी डंठल सख्त होनी चाहिए।
  • क्रिस्प लीव्स (Crisp leaves)-सिलेरी की पत्तियां क्रिस्प और फ्रेश होनी चाहिए। आपको हरे रंग की सिलेरी खरीदनी चाहिए न कि पीले रंग की। पीले या फिर भूरे रंग की सिलेरी नहीं लेनी चाहिए।
  • सिलेरी को स्टीम करने के बाद उसका फ्लेवर और न्यूट्रिएंट्स बने रहते हैं। आपको सिलेरी को बनाने के पहले ही चॉप करना चाहिए, सिलेरी को काट कर अधिक दिनों तक स्टोर करने की गलती न करें।
  • आप सिलेरी का उपयोग 5 से 7 दिन के अंदर कर सकते हैं। अगर आपको इसके अधिक न्यूट्रिएंट्स चाहिए तो बेहतर होगा कि आप इन्हें अधिक दिनों तक न रखें।

और पढ़ें :रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए डाइट प्लान: इसमें क्या खाएं और क्या न खाएं?

  • ऐसा नहीं है कि आपको केवल सिलेरी की क्रंची स्टॉक को ही खाना है, आप इसकी पत्तियों का भी उपयोग करें। कुछ लोग सिलेरी की पत्तियों को हटा कर केवल स्टॉक का ही सेवन करते हैं।
  • आपको बताते चले कि सिलेरी की पत्तियों में कैल्शियम ( calcium)भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही पत्तियों में पोटेशियम (potassium) और विटामिन सी पाया जाता है, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि सिलेरी की पत्तियां जल्दी खराब हो जाती है। इसलिए खरीदने के एक से दो दिन के भीतर ही सिलेरी की पत्तियों का सेवन करें।

सिलेरी की हेल्दी रेसिपी बनाएं (Make Celery Healthy Recipes)

आप सिलेरी की हेल्दी रेसिपी बना सकते हैं। आप बटर, प्यास, सिलेरी, गार्लिक, आटा, चिकन स्टॉक, मिल्क, सॉल्ट , शुगर और ब्लैक पीपर को मिक्स करके सूप बना सकते हैं। सिलेरी में एल्केलाइजिंग इफेक्ट (alkalizing effect) होता है। यानी सिलेरी का सेवन करने के बाद एसिडिक फूड का प्रभाव कम होने लगता है। सिलेरी का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए, इस बारे में आप डॉक्टर से जानकारी जरूर प्राप्त करें। किसी भी फूड का अधिक मात्रा में सेवन शरीर में दुष्प्रभाव का कारण भी बन सकता है। इसके स्टेम का इस्तेमाल लोग अक्सर डाइट फूड के रूप में करते हैं क्योंकि इसमें क्लोरी काफी कम होती हैं। इसका इस्तेमाल अभी बहुत ज्यादा नहीं होता है। इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि लोग इसके गुणों के बारे में ठीक से नहीं जानते हैं।

दुष्रभाव के बारे में भी जानें (Side effects)

अगर सिलेरी ऑयल या फिर सिलेरी सीड का उपयोग उचित मात्रा में किया जाता है तो ये सुरक्षित होता है, लेकिन अधिक मात्रा में सिलेरी का सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। सिलेरी का अधिक सेवन करने से एलर्जी रिएक्शन की समस्या, प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक सेवन से मिसकैरिज की समस्या, ब्रेस्टफीडिंग के समय लेने से दुष्प्रभाव की संभावना भी रहती है।

इस आर्टिकल को पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि आखिर सिलेरी के फायदे (Benefits of Celery) क्यों फायदेमंद होती है। आशा है कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सिलेरी से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे। अगर आपको इसके बारे में अधिक जानकारियां चाहिए तो बेहतर होगा कि आप आहार विशेषज्ञ से संपर्क करें। अगर आपके मन में अन्य कोई प्रश्न है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/09/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड