home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Dandelion: घांस समझी जाने वाली सिंहपर्णी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

Dandelion: घांस समझी जाने वाली सिंहपर्णी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

आपने खेतों में फसलों के साथ या सड़क के किनारे पीले रंग के फूल और नुकीली पत्तियों वाला सिंहपर्णी का पौधा तो जरूर देखा होगा। इसे अंग्रेजी में Dandelion के नाम से भी जाना जाता है। यह बड़ी आसानी से कहीं भी उग जाता है। खेतों में से तो लोग इसे घास-फूस समझकर उखाड़ कर फेंक देते हैं लेकिन, क्या आप जानते हैं इस पौधे का प्रयोग हमारे पूर्वज बड़ी- बड़ी बीमारियों का इलाज करने के लिए किया करते थे। प्रकृति में कुछ भी यूं ही बेकार नहीं है। बस हम उसके गुणों से अंजान हैं। आइए जानते हैं आज ऐसे ही एक पौधे के बारे में।

सिंहपर्णी (Dandelion) का पौधा और इसके गुण

सिंहपर्णी का पौधा 12 इंच तक बढ़ सकता है। इसका स्वाद कड़वा होता है और इसमें भींनी खुशबू आती है। इसके फूल, पत्ते और जड़ें सबका आयुर्वेद में अपना महत्त्व है। इसमें फास्‍फोरस, मैंगनीज, विटामिन A, जस्‍ता, विटामिन C, आयरन, विटामिन B, तांबा, विटामिन D, कैल्शियम, विटामिन E और पोटेशियम इत्यादि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और यह कई बीमरियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

सिंहपर्णी (Dandelion) के फायदे

विटामिन और खनिजों से भरपूर होने के कारण सिंहपर्णी कई बीमारियों में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। सिंहपर्णी के कुछ मुख्य फायदे इस प्रकार हैं।

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर (Highly Nutritious)

सिंहपर्णी के न्यूट्रिश्नल कंटेंट की बात करें तो ये विटामिन, मिनिरल्स और फाइबर का खजाना है। इस पकाकर व कच्चा जैसे भी खा सकते हैं। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-के अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ई, फोलेट और विटामिन बी भी होता है। इसके अलावा यह आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी अच्छा स्त्रोत है।

और पढ़ें: पुरुषों के लिए वेट लॉस डायट टिप्स, जानें एक्सपर्ट्स की सलाह

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर (Contain Potent Antioxidants)

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सिंहपर्णी स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से शरीर को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। ये मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स बेहद जरूरी होते हैं। सिंहपर्णी में बेटा कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सेल्स को डैमेज होने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने का काम करता है।

सूजन को दूर करने में मददगार (May Help Fight Inflammation)

किसी बीमारी के कारण होने वाली सूजन को दूर करने में सिंहपर्णी मददगार साबित हो सकता है। इसमें पॉलीफेनोल नामक बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं जो सूजन को कम करने में उपयोगी होते हैं। शरीर में किसी तरह की चोट या बीमारी के कारण सूजन होती है। यदि सूजन लंबे समय तक रहे तो ये शरीर के टिशू और डीएनए को डैमेज कर सकती है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है (Makes bones strong)

सिंहपर्णी कैल्शियम और विटामिन K से भरपूर है जो हड्डियों की ग्रोथ और मजबूती के लिए आवश्यक है। इसमें विटामिन C और कुछ एंटीऑक्सिडेंट भी मौजूद हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसे विकारों को दूर रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

और पढ़ें: इनसेक्ट प्रोट्रीन डायट क्यों है पश्चिमी लोगों की पसंद?

लिवर को स्वस्थ बनाए रखता है (Keeps Liver Healthy)

सिंहपर्णी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी लिवर को विषाक्त पदार्थों से बचाए रखते हैं और लिवर को बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, कोरिया फूड रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अपने एक अध्ययन में पाया है कि नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज से राहत देने के लिए इसके पत्ते बहुत लाभदायक हैं।

डायबिटीज के लिए औषधी (Treats Diabetes)

सिंहपर्णी का रस स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है, जो रक्त में शुगर के स्तर को प्रभावी रूप से कम करता है। इसके अलावा इसमें क्लोरोरिक और क्लोरोजेनिक यह दो बायोएक्टिव कम्पाउंड होते हैं। जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं। द रिव्यू ऑफ डायबिटीक स्टडीज जर्नल में प्रकाशित एक शोध अध्ययन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि सिंहपर्णी में एंटी डायबिटीक गुण मौजूद हैं।

और पढ़ें: जानें ऐसी 7 न्यूट्रिशन मिस्टेक जिनकी वजह से वेट लॉस डायट प्लान पर फिर रहा है पानी

वजन घटाने में सहायक (Helps in weight loss)

सिंहपर्णी में पाए जाने वाले कुछ बायोएक्टिव वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह यूरिनेशन (बार- बार पेशाब आना ) को बढ़ावा देते हैं। कुछ शोधकर्ता यह कहते हैं कि सिंहपर्णी कार्बोहाइड्रेट के पाचन में सुधार करता है और इसकी फैट अवशोषण करने की क्षमता भी वजन घटाने का कारण बन सकती है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है (Reducing cholesterol)

सिंहपर्णी में बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर हृदय रोग के होने के खतरे को कम करते हैं। जानवरों पर किए गए एक शोध के अनुसार, सिंहपर्णी एक्सट्रैक्ट को देने से चूहों में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल में कमी देखने को मिली।

और पढ़ें: पाइल्स में डायट पर ध्यान देना होता है जरूरी, इन फूड्स का करें सेवन

कैंसर से लड़ने में मदद करता है (May Fight Cancer)

कई शोध के अनुसार, सिंहपर्णी कई अलग-अलग अंग प्रणालियों में कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करती है। एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों को इलाज में सिंहपर्णी की पत्तियों का अर्क दिया गया उनमें कैंसर की कोशिकाओं के विकास में काफी कमी आई। हालांकि इसे लेकर अधिक शोध करने की जरूरत है।

कब्ज का इलाज करने के साथ डायजेशन में मददगार (May Support Healthy Digestion and Treat Constipation)

पौराणिक समय से सिंहपर्णी को कब्ज के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जानवरों पर किए गए एक शोध के अनुसार, सिंहपर्णी के एक्सट्रैक्ट को देने से पेट के संकुचन की दर में वृद्धि देखने को मिली। इसके अलावा, सिंहपर्णी की जड़ प्रीबायोटिक फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। एक शोध के अनुसार, यह कब्ज से राहत दिलाने में मददगार है।

और पढ़ें: डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड : वेट लॉस और वेट मैनेजमेंट की पूरी जानकारी

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है (May Boost Your Immune System)

कुछ शोध बताते हैं कि सिंहपर्णी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। कई टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में पाया गया कि सिंहपर्णी अर्क वायरस को दोहराने की क्षमता को काफी कम करता है। इसमें यह भी मालूम होता है कि सिंहपर्णी में कुछ एक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो कई हानिकारक जीवाणुओं से रक्षा प्रदान करते हैं।

सिंहपर्णी एक बेहद लाभदायक औषधि है। यहां इसके कुछ फायदे बताए गए हैं। हालांकि किसी भी जड़ी- बूटी का प्रभाव लोगों पर अलग तरीके से हो सकता है। इसलिए किसी भी जड़ी- बूटी का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से परामर्श जरूर लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dandelion Extracts Protect Human Skin Fibroblasts from UVB Damage and Cellular Senescence: https://www.hindawi.com/journals/omcl/2015/619560/ Accessed July 15, 2020

Dandelion: An Important Allergen in Atopic Children: https://journals.lww.com/dermatitis/Citation/2017/03000/Dandelion__An_Important_Allergen_in_Atopic.10.aspx Accessed July 15, 2020

The Physiological Effects of Dandelion (Taraxacum Officinale) in Type 2 Diabetes: http://www.soc-bdr.org/content/e4/e887/volRdsVolumes17236/issRdsIssues18244/chpRdsChapters18245/strRdsArticles18259/?preview=preview Accessed July 15, 2020

Purification, Preliminary Characterization and Hepatoprotective Effects of Polysaccharides from Dandelion Root: https://www.mdpi.com/1420-3049/22/9/1409 Accessed July 15, 2020

Dandelion root extract affects colorectal cancer proliferation and survival through the activation of multiple death signalling pathways: https://www.oncotarget.com/article/11485/text/ Accessed July 15, 2020

Taraxacum officinale and related species—An ethnopharmacological review and its potential as a commercial medicinal plant: https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S0378874115002263?via%3Dihub Accessed July 15, 2020

Dandelion root with herb: http://cms.herbalgram.org/expandedE/Dandelionrootwithherb.html?ts=1550600892&signature=0c7643ae55eb4492b8018a6470e43532&ts=1576168657&signature=9237ee6ed844712636229655858b2c81&ts=1594809967&signature=65dc5d0c0c9e58e0fdc2bb11a82526cf Accessed July 15, 2020

Taraxacum official (dandelion) leaf extract alleviates high-fat diet-induced nonalcoholic fatty liver: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5553762/ Accessed July 15, 2020

Plants with potential use on obesity and its complications: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4746997/ Accessed July 15, 2020

The Physiological Effects of Dandelion (Taraxacum Officinale) in Type 2 Diabetes: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/23603008/ Accessed July 15, 2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x