home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जानिए, बेहतर सेक्स के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

जानिए, बेहतर सेक्स के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए केवल मानसिक रूप से ही नहीं, बल्कि शारीरिक रूप से भी तैयार रहना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपको बेहतर सेक्स के लिए क्या खाना चाहिए और किन चीजों से दूर रहना चाहिए। हमारे आहार में ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, जिनसे आपका सेक्स स्टैमिना कम हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको बेहतर सेक्स के लिए खाद्य पदार्थ में क्या लेना चाहिए और किन पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

बेहतर सेक्स के लिए खाद्य पदार्थ में क्या शामिल करें?

बेहतर सेक्स के लिए खाद्य पदार्थ में कुछ ऐसे पदार्थ शामिल करें, जिसे रोजाना खा कर आप अपने सेक्स परफॉर्मेंस को बेहतर कर सकते हैं। आपके सेक्स परफॉर्मेंस और आहार के बीच में एक वैज्ञानिक संबंध है, जिससे आपकी परफॉर्मेंस बेहतर भी हो सकती है और खराब भी हो सकती है। एक स्वस्थ आहार आपको इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और महिलाओं में यौन रोग से बचा सकता है।

कई खाद्य पदार्थ हैं जो वास्तव में आपके यौन जीवन को बेहतर बना सकते हैं। वे आपके दिल को स्वस्थ रखने और ब्लड सरक्यूलेशन ठीक करने का कार्य करते हैं। इसलिए बेहतर सेक्स के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

और पढ़ें: एड्स के कारण दूसरे STD होने के जोखिम को कम करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

फ्लैक्स सीड्स का उपयोग

फ्लैक्स सीड्स का ऑयल और सीड्स दोनों ही पुरुषों और महिलाओं की बेहतर सेक्स लाइफ के लिए लाभदायक हो सकता है।

  • टेस्टोस्टेरोन, पुरुषों के शरीर में मिलने वाला एक प्राकृतिक सेक्स हार्मोन है और फ्लैक्स सीड्स के नियमित सेवन से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिसके कारण कामेच्छा और अन्य यौन विशेषताओं में वृद्धि होती है।
  • इसमें मौजूद ओमेगा 3 हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, साथ ही लिबिडो के लिए भी लाभदायक होता है।
  • फ्लैक्स सीड्स ऑयल प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें एल-अर्गिनीन (L-Arginine) होता है, जो स्पर्म काउंट को बढ़ावा देने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • फ्लैक्स सीड्स का तेल यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है और इस प्रकार लंबे समय तक इरेक्शन को बढ़ाने में मदद करता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: सेक्स के फायदे हैं लाजवाब, तो एक बार ध्यान दें जनाब

कस्तूरी का उपयोग (स्टैमिना फूड फॉर मेल)

कस्तूरी में बहुत अधिक मात्रा में जिंक पाया जाता हैं। कस्तूरी बेहतर सेक्स के लिए खाद्य पदार्थ में से एक मानी जाती है। आप सेक्स से पहले कस्तूरी का सेवन कर सकते हैं।

  • यह टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन और हेल्दी स्पर्म बनाने के लिए बहुत कारगर है।
  • भले ही महिलाओं में पुरुषों की तुलना में बहुत कम टेस्टोस्टेरोन होता है, लेकिन यह महिलाओं में लिबिडो बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • ओएस्टर यानि कस्तूरी, डोपामाइन को भी बढ़ावा देता है। यह एक हार्मोन है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में लिबिडो (कामेच्छा) को बढ़ाता है।

और पढ़ें: सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

एवोकाडो का उपयोग

एवोकाडो एक फल है, जो फाइबर से भरपूर होता है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। इसमें उच्च मात्रा में फोलिक एसिड, विटामिन ई पाया जाता है। विटामिन ई एक प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट है, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है, इसके साथ ही हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। यह स्पर्म डीएनए की क्षति को भी कम करने में मददगार साबित होता है। बेहतर सेक्स के लिए खाद्य पदार्थ में से एक एवोकाडो और भी समस्याओं में मददगार हो सकता है। उदाहरण के तौर पर- ,

  • एवोकाडो में विटामिन बी -6 होता है, जो आपके तंत्रिका तंत्र को संतुलित रखने में मदद करता है।
  • एवोकाडो में मौजूद पोटेशियम आपकी लिबिडो और ऊर्जा को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • इसमें मोनो अनसैचुरेटेड फोलिक एसिड होता है, जो परिसंचरण में सहायता करता है और आपके दिल को स्वस्थ बनाता है।
  • विटामिन ई के गुणों वाले एवोकाडो को कच्चा या सलाद बनाकर भी खाया जा सकता है, यह हर प्रकार से आपके लिए लाभकारी है।

और पढ़ें: रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

अनार के बीज का उपयोग

अनार में पॉलीफेनोल की भरपूर मात्रा होती है। पॉलीफेनोल उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। यदि पॉलीफेनोल इन भागों में रक्त बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, तो यौन अंगों में भी क्यों नहीं?

  • पॉलीफेनोल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा कर सकते हैं और आपके मनोदशा को बेहतर बना सकते हैं।
  • इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके सेक्स हार्मोन बनाने में मदद कर करते हैं।
  • इसमें मौजूद फ्लेवोन इरेक्शन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • अनार में विटामिन सी भी पाया जाता है। जो तनाव को कम करने का कार्य करता है और आपका स्टैमिना बढ़ाने में मदद करता है।
  • आपको प्रतिदिन एक या आधा अनार जरूर खाना चाहिए। आप इसका सलाद बनाकर या जूस के रूप में ले सकते हैं।

और पढ़ें: पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स: जानें हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

कद्दू के बीज का उपयोग

कस्तूरी की तरह, कद्दू के बीज में भी अधिक मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह पुरुष प्रोस्टेट ग्रंथि के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। कद्दू के बीज, मैग्नीशियम का भी एक बड़ा स्रोत माने जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीहाइपरटेन्सिव और कार्डियो प्रोटेक्टिव पोषक तत्व होते हैं, जो सभी यौन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

  • यदि आप कद्दू में मौजूद जिंक की शक्ति को कम समझते हैं, तो आपको बता दें यह महिलाओं के सेक्स ड्राइव को बढ़ाने का कार्य करता है।
  • एक अध्ययन में पाया गया कि कद्दू के बीज में लिबिडो को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं।
  • कद्दू के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। बेहतर सेक्स के लिए खाद्य पदार्थ में कद्दू के बीज जरूर शामिल करें। ये ओमेगा -3 फैटी एसिड स्त्री रोग और प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की क्षमता रखता है।

उपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी आहार का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें: एलजीबीटीक्यू सेक्स गाइड, एलजीबीटी सेक्स के बारे में जानें सबकुछ

बेहतर सेक्स के लिए करें डार्क चॉकलेट का सेवन

चॉकलेट में एनेंडामाइड और फेनीलेथिलामाइन होते हैं, जो बॉडी में खुश करने वाले हॉर्मोन एंडोर्फिन को रिलीज करते हैं। हालांकि, चॉकलेट में शामिल अन्य घटक मैथिलएक्सनाथाइंस के कारण यह फायदे कुछ समय के लिए ही होते हैं।

सैल्मन मछली

सैल्मन मछली हृदय के लिए सबसे बेहतर नॉन-वेज डिश मानी जाती है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बॉडी और सेक्स लाइफ को स्वस्थ बनाए रखने में बेहद महत्वपूर्ण रोल प्ले करते हैं। ओमेगा-3 धमनियों में प्लाक नहीं बनने देता है, जिससे रक्त संचार की प्रणाली आसानी से कार्य कर पाती है और विशेष प्रकार के रोग जैसे इम्पेयर सेक्शुअल फंक्शन की आशंका कम हो जाती है।

और पढ़ें: सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

बेहतर सेक्स के लिए मैं किन खाद्य पदार्थों का सेवन न करूं?

ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जिनका सेवन करने से आपकी सेक्स परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है। इसलिए नीचे दिए गए इन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

कॉफी का सेवन

बहुत अधिक कैफीन आप में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है, जो एक प्रकार का तनाव हार्मोन है। शरीर में कैफीन की उच्च मात्रा आपकी नींद को कम करता है और आपके लिबिडो को प्रभावित करता है।

जंक फूड का सेवन

यदि आप लंबे समय तक के लिए अपनी सेक्स लाइफ को अच्छा बनाना चाहते हैं, तो आपको खुद पर थोड़ा कंट्रोल रखने की आवश्यकता है। इसी कारण से बेहतर सेक्स के लिए खाद्य पदार्थ में जंक फूड शामिल करने से बचें। यह भी आपकी सेक्स क्षमता को खराब करने में अहम रोल अदा कर सकता है।

और पढ़ेंः कामुक स्तनपान (Lactophilia) से क्या सेक्स की इच्छा प्रबल होती है? जानें इसके कारण

शराब का सेवन

अधिक मात्रा में शराब का सेवन करना हमेशा नुकसानदायक होता है। दरअसल वाइन और बीयर आपके मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, जिसे स्लीप हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है। केवल एक गिलास शराब भी आपको सुस्त बना सकता है, जिससे वास्तव में यह इरेक्शन और ऑर्गेज्म से जुड़ी कठिनाइयों का कारण भी बन सकता है। साथ ही ये शीघ्रपतन की संभावना भी बढ़ा सकता है।

सोया का सेवन

महिलाओं और पुरूषों में बेहतर सेक्स के लिए उनके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन लेवल का बेहतर होना बहुत जरूरी होता है। आपको बता दें सोया एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो आपके शरीर में हॉर्मोन को असंतुलित बनाने का कारण बनता है। यदि पुरुष एक दिन में 120 मिलीग्राम से ज्यादा सोया का सेवन करते हैं, तो उनके टेस्टोस्टेरॉन लेवल में कमी आ सकती है। बेहतर सेक्स के लिए खाद्य पदार्थ में सोया का उपयोग नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें: STD: सुरक्षित संभोग करने की डाले आदत, नहीं तो हो सकता है इस बीमारी का खतरा

मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन सेक्स क्षमता ही नहीं, बल्कि कई समस्याओं का कारण भी बनता है। अधिक मसालेदार भोजन आपकी सेक्स क्षमता को बिगाड़ सकता है।

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

एक अच्छी सेक्स लाइफ के लिए आप अपने दिन की शुरुआत ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ करें, जिनमें पोषक तत्वों के प्रमुख गुण, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन हों, जो आपके शरीर के सेक्स हार्मोन को बढ़ाने में मदद कर सकें। बेहतर सेक्स के लिए बेहतर खाद्य पदार्थ बहुत मायने रखते हैं। आपकी सेक्स लाइफ कितनी अच्छी है यह आपके दैनिक जीवन के कार्यशैली और खान-पान पर निर्भर करता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने दैनिक जीवन में पौष्टिक आहार को शामिल करें। यदि इनमें दी हुई किसी चीज से आपको एलर्जी है, तो उसका उपयोग करने से बचें। अधिक जानकारी के लिए अपने सेक्सोलॉजिस्ट (सेक्स विशेषज्ञ) से संपर्क करें।

उपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी आहार का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

6 Plant-Based Foods to Supercharge Your Sex Life https://nutritionstudies.org/6-plant-based-foods-supercharge-sex-life/ Accessed on 20-08-2020

Can certain foods boost men’s libido? https://www.piedmont.org/living-better/can-certain-foods-boost-mens-libidoAccessed on 20-08-2020

CAN FOOD IMPROVE YOUR SEX LIFE? https://www.menshealthforum.org.uk/can-food-improve-your-sex-lifeAccessed on 20-08-2020

Food for Your Libido: A Valentine’s Diet to Boost Your Sex Drive https://www.pennmedicine.org/updates/blogs/health-and-wellness/2017/february/food-for-libidoAccessed on 20-08-2020

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड