home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Acotiamide: अकोशियामाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए मूल बातें|सावधानियां एवं चेतावनी|जानिए इसके साइड इफेक्ट|इन जरूरी बातों को जानें|डॉक्टर की सलाह
Acotiamide: अकोशियामाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए मूल बातें

अकोशियामाइड (Acotiamide) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

अकोशियामाइड (Acotiamide) का उपयोग फंक्शनल डिस्पेप्सिया (functional dyspepsia) के लिए किया जाता है। फंक्शनल डिस्पेप्सिया, फंक्शनल गैस्ट्रोइंटस्टाइनल डिसऑर्डर है जिस कारण अपर एब्डॉमन में कुछ लक्षण जैसे कि पोस्टप्रैंडियल फुलनेस (postprandial fullness), ऊपरी पेट में गड़बड़ी की अहसास होता है। खाना खाने के दौरान ही पेट के भर जाने का अहसास होता है और साथ ही दर्द होता है।

अकोशियामाइड का सेवन करने से खाने के बाद ब्लोटिंग, दर्द की समस्या और अपर एब्डॉमन में असहज महसूस होने में आराम मिलता है। अकोशियामाइड नोवल ओरल प्रोकाइनेटिक ड्रग (novel oral pro kinetic drug) है।

अकोशियामाइड ( Acotiamide) शरीर में एसिटाइलकोलाइन (acetylcholine) को अधिक मात्रा में रिलीज करता है जिस कारण से आंत यानी इंटेस्टाइन की गतिशीलता बढ़ जाती है। ऐसे में अपच की समस्या दूर होती है और पेट में भारीपन का अहसास भी नहीं लगता है।

और पढ़ें : Nicotex: निकोटेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मैं अकोशियामाइड ( Acotiamide) का कैसे इस्तेमाल करूं?

डॉक्टर आपको अकोशियामाइ़ड लेने की सलाह खाने के पहले दे सकता है। इस दवा का सेवन पानी से (ओरली) करना चाहिए। साथ ही दवा को पीसकर या फिर तोड़कर न खाएं। डॉक्टर ने आपको जितनी दवा लेने के लिए कही है, उतना ही उपयोग करें। दवा का उपयोग करना बीच में ही बंद न कर दें। अगर बीमारी के ठीक होने के पहले अकोशियामाइड लेना बंद कर दिया तो पेट की समस्या खत्म नहीं हो पाएगी। दवा का उपयोग करने के बाद इसे सुरक्षित जगह पर रख दें और पैकेट को खुला न रहने दें। अगर आपको इस दवा के उपयोग बारे में किसी प्रकार की समस्या है तो डॉक्टर से इस बारे में चर्चा जरूर करें।

फंक्शनल डिस्पेप्सिया (functional dyspepsia) एक प्रकार का डिसऑर्डर है जिसमें बिना वजह के अपच की समस्या होती है और साथ ही भूख भी नहीं लगती है। इसे नॉन अल्सर स्टमक पेन या नॉन अल्सर डिस्पेप्सिया भी कहते हैं। इस कारण से पेट में दर्द की समस्या, ब्लोटिंग की समस्या भी हो जाती है। पेट में बर्निंग सेंसेशन के कारण खाने का मन नहीं करता है। ऐसे में ब्लडी वॉमिट, डार्क स्टूल, सांस लेने में दिक्कत, अचानक से वजन कम होना आदि समस्याएं भी हो सकती हैं। ये डिसऑर्डर क्यों होता है, अभी तक इसका पता नहीं चल पाया है। डॉक्टर ऐसी समस्या होने पर अकोशियामाइड मेडिसिन लेने की सलाह दे सकता है।

और पढ़ें: Becosules : बीकोस्यूल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

मैं अकोशियामाइड ( Acotiamide) को कैसे स्टोर करूं?

अकोशियामाइड को आप रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करें। साथ ही ऐसे रूम का चयन करें, जिसमे सूर्य का सीधा प्रकाश यानी सनलाइट न आती हो। आप दवा को अगर सूर्य के सीधे प्रकाश वाले स्थान में रखेंगे तो दवा का प्रभाव कम होने की संभावना रहेगी। इस बात का भी ध्यान रखें कि दवा को फ्रिज में न रखें। दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। दवा को खरीदते समय पैकेज में स्टोर संबंधी दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ें। आप चाहे तो इस बारे में अपने डॉक्टर से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सावधानियां एवं चेतावनी

अकोशियामाइड ( Acotiamide) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • अकोशियामाइड का सेवन करने के साथ ही आपको अपनी लाइफस्टाइल में भी सुधार करना होगा। आपको तय समय पर खाना चाहिए और साथ ही भोजन को एक साथ खाने की भूल न करें।
  • डायट के साथ ही एक्सरसाइज के माध्यम से वेट कंट्रोल भी करना जरूरी है।
  • अगर आप स्मोकिंग कर रहे हैं तो आप इसे पूरी तरह से छोड़ दें।
  • दवा के सेवन के साथ ही अन्य पेट दर्द की दवा का सेवन करने की भूल न करें और अपने डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं।
  • अकोशियामाइड (Acotiamide) के सेवन करने के दौरान कुछ फूड्स से आपको दूर रहने की जरूरत है। आपको खाने में कॉफी, खट्टे फल, हाई फैट फूड, स्पाइसी फूड, पिकल आदि नहीं लेना चाहिए।
  • आपको ऐसा खाना लेना चाहिए जो आसानी से पच जाए। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछे कि आपकी डायट कैसी होनी चाहिए।
  • दवा का सेवन करने के दौरान आपको चक्कर या फिर बेहोशी का अहसास हो सकता है। बेहतर होगा कि आप दवा खाकर आराम करें और ड्राइविंग या फिर मेहनत वाला काम न करें।
  • दवा का अधिक या फिर कम सेवन आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। बेहतर होगा कि आप डॉक्टर की ओर से बताए गए डोज का सेवन करें।

क्या गर्भावस्था या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अकोशियामाइड (Acotiamide) को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान या फिर ब्रेस्टफीडिंग के दौरान किसी भी प्रकार की दवा के सेवन से पहले डॉक्टर की अनुमति लेना जरूरी होता है। इस दवा को प्रेग्नेंसी के दौरान लेना सही नहीं माना जाता है। साथ ही ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी अकोशियामाइड नहीं लेनी चाहिए। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

जानिए इसके साइड इफेक्ट

अकोशियामाइड (Acotiamide) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अकोशियामाइड लेने से शरीर में कुछ दुष्प्रभाव यानी साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। कुछ मामलों में शरीर में होने वाले दुष्प्रभाव अपने आप ही ठीक हो जाते हैं।अगर आपको गंभीर समस्या हो गई है तो तुरंत डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। अधिक समस्या होने पर दवा का उपयोग बंद कर देना चाहिए और डॉक्टर को बताना चाहिए। जानिए क्या हो सकते हैं अकोशियामाइड के दुष्प्रभाव।

याद रखें डॉक्टर ने इस दवा को प्रिस्क्राइब किया है क्योंकि वह जानता है कि इस दवा के नुकसान की तुलना में फायदे ज्यादा हैं। ज्यादातर लोगों दवा का इस्तेमाल करने पर साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। ये जरूरी नहीं है कि सभी व्यक्तियों में अकोशियामाइड का सेवन करने के बाद साइड इफेक्ट्स नजर आए। अगर आपको गम्भीर साइड इफेक्ट्स महसूस होते हैं तो तुरंत मेडिकल सहायता लें।

इस दवा के सेवन करने से कभी-कभी एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। अगर आपको एलर्जिक रिएक्शन के लक्षण महसूस हो तो मेडिकल सहायता लें। कुछ रिएक्शन जैसे खुजली होना, चकत्ते पड़ना, जीभ, गले या चेहरे में सूजन, सिर चकराना, सांस लेने में दिक्कत आदि समस्याएं हो सकती हैं।

यहां पर कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें: Cyra D: सायरा डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इन जरूरी बातों को जानें

कौन सी दवाइयां अकोशियामाइड (Acotiamide) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

अगर आप अकोशियामाइड का सेवन कर रहे हैं तो बेहतर रहेगा कि आप अन्य दवाओं का सेवन न करें। अगर आपको फिर भी किसी दवा का सेवन करना है तो इस बारे में अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें। कुछ दवाएं अकोशियामाइड के साथ रिएक्शन कर सकती हैं, जिसके कारण शरीर पर साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं।

  • ऐसब्युटोलोल ( Acebutolol)
  • एसिटाइलकोलाइन (Acetylcholine)
  • एगमाटाइन (Agmatine)
  • एक्लीडिनियम( Aclidinium)

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ अकोशियामाइड (Acotiamide) को लेना सुरक्षित है?

अकोशियामाइड (Acotiamide) का एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन होता है या फिर नहीं, इस बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। बेहतर होगा कि आप दवा के सेवन के दौरान शराब का सेवन न करें। दवा को हमेशा खाने के पहले लें क्योंकि दवा फूड के साथ रिएक्ट कर सकती है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

अकोशियामाइड (Acotiamide) का इस्तेमाल स्वास्थ्य स्थितियों को प्रभावित कर सकता है?

अकोशियामाइड दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर को अपनी हेल्थ कंडिशन के बारे में जानकारी देना न भूलें। ये दवा हेल्थ कंडिशन पर असर करती है या फिर नहीं,इस बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

अकोशियामाइड (Acotiamide) कैसे उपलब्ध है?

अकोशियामाइड निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • टैबलेट के रूप में

और पढ़ें: Becosules : बीकोस्यूल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

अकोशियामाइड (Acotiamide) की खुराक

अकोशियामाइड टैबलेट का सेवन आपको डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। अगर आपको अक्सर पेट भरा होने का अहसास होता है तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं। डॉक्टर जांच के बाद आपको अकोशियामाइड लेने की सलाह दे सकता है। आपको दिन में एक से दो डोज लेने की सलाह दी जा सकती है। बीमारी के अनुसार ही डॉक्टर डोज तय करता है। आपको डॉक्टर की ओर से बताए गए डोज का ही सेवन करना चाहिए।

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

किसी भी ड्रग का ओवरडोज होने पर साइड इफेक्ट्स की संभावना अधिक होती है। अगर आपने अकोशियामाइड का अधिक सेवन कर लिया है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। कई बार शरीर में थोड़े या फिर अधिक दुष्प्रभाव भी दिख सकते हैं। आपको इस बारे में डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए। बेहतर होगा कि आप अकोशियामाइड का डॉक्टर के बताए गए समय पर ही सेवन करें। दवा की सही मात्रा से रोग जल्द दूर होता है।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अकोशियामाइड का सेवन भूलने पर खुराक की याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराक का सेवन न करें। अगर आप डोज को सही समय पर लेना अक्सर भूल जाते हैं तो बेहतर होगा कि अलार्म का प्रयोग करें और सही समय पर डोज लें।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of Acotiamide on Gastric Motility:  https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT03402984   Accessed on 23/6/2020

Profile of acotiamide in the treatment of functional dyspepsia  :https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4827886/ Accessed on 23/6/2020

acotiamide:  https://www.drugs.com/international/acotiamide.html Accessed on 23/6/2020

Acotiamide Hydrochloride Hydrate:   https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5565378/ Accessed on 23/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड