आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

Betadine Cream: बीटाडीन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज |उपयोग |साइड इफेक्ट्स |सावधानियां और चेतावनी |रिएक्शन |स्टोरेज
    Betadine Cream: बीटाडीन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    फंक्शन

    बीटाडीन क्रीम (Betadine Cream) कैसे काम करती है?

    बीटाडीन क्रीम को पोवीडोन आयोडीन (Povidone Iodine) नामक तत्व पाया जाता है। यह क्रीम टॉपिकल एंटीसेप्टिक जर्मीकिडल दवा के तौर पर इस्तेमाल में लाई जाती है। इसे छोटे घावों को ठीक करने के साथ ही स्किन इंफेक्शन को ठीक करने के लिए मरीजों को दिया जाता है। यह छोटे व सेंसिटिव ऑर्गेनिज्म जैसे बैक्टीरिया, फंगस, प्रोटोजोआ सहित स्किन में मौजूद स्पोर्स को ठीक करने में मददगार हैं। इसे सिर्फ व सिर्फ बाहरी स्किन की सतह पर इस्तेमाल के लिए किया जाता है।

    बीटाडीन क्रीम का इन परेशानियों को कम करने के लिए होता है इस्तेमाल

    • छोटे घाव (Minor wounds) : इस दवा का इस्तेमाल स्किन में होने वाले इंफेक्शन से बचाने व उसका इलाज करने के लिए किया जाता है। इस क्रीम का इस्तेमाल एंटीसेप्टिक और फर्स्ट एड के तौर पर किया जाता है। जैसे छोटे कट, स्किन का रूखापन, खरोंच, फफोले आदि।
    • स्किन डिसइंफेक्टेंट (Skin disinfectant) : सर्जरी करने के पूर्व इस दवा से मरीज की स्किन को साफ किया जाता है ताकि स्किन से इंफेक्शन चला जाए।

    डोसेज

    बीटाडीन क्रीम (Betadine Cream) का सामान्य डोज क्या है?

    वैसे तो इस बीटाडीन क्रीम को उम्र, वजन, हाइट के साथ मरीज की मानसिक व शारीरिक स्थिति को देखते हुए कितना लगाना है और कितना नहीं तय किया जाता है। इसलिए जरूरी है कि इस दवा को प्रभावित स्किन पर लगाने के पूर्व डॉक्टरी सलाह लें।

    ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

    इस दवा को लगाने से ओवरडोज नहीं देखने को मिलता है। वहीं मरीज की स्थिति गंभीर नहीं होती है, लेकिन कुछ मामलों में इस दवा का इस्तेमाल करने से मरीज इनडायजेशन की शिकायत करते हैं। यदि कोई ऐसी शिकायत करें तो उसे जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए वहीं इस मामले में जल्द से जल्द डॉक्टर के पास ले जाना जरूरी हो जाता है।

    बीटाडीन क्रीम (Betadine Cream) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

    बीटाडीन क्रीम लगाना यदि भूल जाए तो याद आते ही उसे लगा लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगले समय से निर्धारित पहले से तय किए गए समय पर दवा लगाएं। एक साथ दो बार क्रीम न लगाएं।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    और पढ़ें : Flomist Nasal Spray: फ्लोमिस्ट नेजल स्प्रे क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    उपयोग

    बीटाडीन क्रीम (Betadine Cream) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

    स्किन का वह एरिया जो इंफेक्शन से प्रभावित है वहां पर बीटाडीन क्रीम की पतली लेयर डॉक्टरी सलाह के बाद लगानी चाहिए। इसे कैसे इस्तेमाल करना है इसको लेकर पैकेज पर लिखे दिशा निर्देशों को अच्छी तरह से फॉलो करना है। डॉक्टर के सुझाव के अनुसार ही दवा को लगाना चाहिए, न तो ज्यादा और न ही कम। ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं सबसे अहम यह कि एक बार दवा लगाने के बाद उसे किसी बैंडेज या अन्य कपड़े आदि से कवर नहीं करना चाहिए। जबतक ऐसा करने के लिए आपका डॉक्टर न कहे। इस दवा को लगाने को लेकर भोजन से कोई खास कनेक्शन नहीं है। आप चाहे तो खाने के पहले या फिर खाना खाने के बाद में दवा लगा सकते हैं।

    इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डॉक्टरी सलाह लें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

    और पढ़ें : Zerodol Th: जीरोडोल टीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    साइड इफेक्ट्स

    बीटाडीन क्रीम (Betadine Cream) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    इस दवा का इस्तेमाल करने से कुछ बड़े तो कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जैसे;

    सावधानियां और चेतावनी

    बीटाडीन क्रीम (Betadine Cream) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

    • एक्सटर्नल यूज : इस दवा का इस्तेमाल सिर्फ व सिर्फ शरीर के बाहरी हिस्से में किया जाता है। स्किन संबंधी बीमारी का उपचार करने के लिए किया जाता है।
    • आंखों में न लगाएं : जरूरी है कि दवा को आंखों में न लगाएं। ऐसा करने से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं वहीं आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। शरीर के ज्यादा बड़े हिस्से में इसे नहीं लगाना चाहिए, छोटे हिस्से में ही इस क्रीम को लगाना चाहिए। यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो उसके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
    • शॉर्ट टर्म यूज : इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह के बाद ही करना चाहिए वहीं ज्यादातर मामलों में एक सप्ताह से कुछ दिनों तक के लिए दवा को लगा सकते हैं, लेकिन लंबे समय तक इस दवा को लगाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। संभावनाएं रहतीं है कि लंबे समय तक इस दवा का इस्तेमाल करने से मरीज को विभिन्न प्रकार की समस्याएं हो सकती है। इसलिए दवा के इस्तेमाल को लेकर डॉक्टर सलाह जरूर लें, उनके कहे अनुसार निर्धारित समय तक दवा का इस्तेमाल करें।

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बीटाडीन क्रीम (Betadine Cream) को लगाना सुरक्षित है?

    प्रेग्नेंसी के दौरान इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जब तक एकदम जरूरी न हो जाए यह दवा गर्भवती महिलाओं को नहीं दी जाती है। वहीं शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं के केस में भी जबतक एकदम जरूरी न हो इस दवा के उपयोग की सलाह नहीं दी जाती है। इसलिए जरूरी है कि इस दवा का इस्तेमाल करने के पूर्व डॉक्टर से रिस्क व बेनीफिट्स पर पहले से ही चर्चा कर ली जाए।

    और पढ़ें : Becosules z: बीकासूल जेड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    रिएक्शन

    कौन-सी दवाइयां बीटाडीन क्रीम (Betadine Cream) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

    यह दवा अलग-अलग लोगों पर अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए।

    इन दवाओं के साथ हैं रिएक्शन की संभावनाएं

    • लीथियम (Lithium)

    क्या बीटाडीन क्रीम (Betadine Cream) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

    यदि आप नियमित तौर पर शराब का सेवन करते हैं तो इस दवा का इस्तेमाल करने के साथ शराब का सेवन करने को लेकर डॉक्टरी सलाह जरूर लें। शराब के साथ इस दवा का इस्तेमाल करने से क्या होगा इसको लेकर शोध नहीं किए गए हैं, इसलिए बेहतर यही होगा कि आप डॉक्टरी सलाह लें।

    क्या बीटाडीन क्रीम (Betadine Cream) हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है?

    • एलर्जी : लोग जिन्हें पोवीडीन आयोडीन सहित इस दवा में पाए जाने वाले तत्वों से एलर्जी है वैसे लोगों को इस दवा का उपयोग नहीं करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में मरीजों को डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए, वहीं इस दवा को छोड़ दूसरे वैकल्पिक दवाओं को देना उचित होता है।
    • किडनी डिजीज : किडनी की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए इस दवा का इस्तेमाल काफी सावधानीपूर्वक किया जाता है। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का इस्तेमाल करने से कहीं उनकी स्थिति और गंभीर न हो जाए। इसलिए जरूरी है कि किडनी की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति दवा का इस्तेमाल करने के पूर्व डॉक्टरी सलाह जरूर लें।
    • डीप वाउंड / गहरे घाव (Deep wounds) : इस दवा का इस्तेमाल उन स्थिति में कतई नहीं किया जाता जब घाव गहरे हो। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का इस्तेमाल करने से कहीं उनकी स्थिति और गंभीर न हो जाए। बेहतर यही होगा कि इस स्थिति में डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए, वहीं एक्सपर्ट के कहे अनुसार दवा लगाना चाहिए।
    • बर्न (Burns) : गंभीर बर्न के केस में इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का इस्तेमाल करने से मरीज की स्थिति और गंभीर न हो जाए। ऐसे मामलों में बेहतर यही होगा कि आप डॉक्टरी सलाह लें। वहीं उनके कहे अनुसार दवा व ट्रीटमेंट करवाएं।
    • थॉयराॅइड डिसऑर्डर्स (Thyroid disorders) : मरीज जो एक्टिव थॉयराॅइड हार्मोन डिसऑर्डर की बीमारी से जूझ रहे होते हैं उनमें काफी सावधानीपूर्वक इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि कहीं इस दवा का इस्तेमाल करने से मरीज की स्थिति और गंभीर न हो जाए। ऐसे में इन मामलों में डॉक्टर मरीज की क्लॉज मॉनिटरिंग करने के साथ थॉयराॅइड फंक्शन की नियमित तौर पर जांच करते हैं। जरूरत पड़ने पर मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को देखते हुए इस दवा को छोड़ वैकल्पिक दवाओं को देकर मरीज का इलाज किया जाता है।

    और पढ़ें : Nexpro Rd: नेक्सप्रो आरडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    स्टोरेज

    बीटाडीन क्रीम (Betadine Cream) को कैसे करूं स्टोर?

    बीटाडीन क्रीम को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर ही रखें। इसे सूर्य कि किरणों से बचाकर रखें। 25 डिग्री तापमान दवा के लिए बेस्ट है, लेकिन फ्रिज में रखने की गलती न करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह दवा सामान्य रूप से काम नहीं कर पाएगी। इसके अलावा इसे बच्चों और घर में यदि पालतू जानवर हो तो उनकी पहुंच से दूर रखना चाहिए। एक्सपायरी होने के पहले ही दवा को लगा लेना चाहिए, लंबे समय तक दवा लगाना है तो उसको लेकर डॉक्टरी सलाह लें। वहीं इसे इस्तेमाल करने के बाद क्रीम का ढक्कन कसकर टाइट करें। दवा को टॉयलेट में फ्लश नहीं करना चाहिए, इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे नष्ट करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लें।

    बीटाडीन (Betadine ) किस रूप में उपलब्ध है?

    • क्रीम
    • टैबलेट
    • गार्गल

    अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Povidone-iodine/ https://www.drugbank.ca/drugs/DB06812 / Accessed on 26 June 2020

    Povidone iodine/ https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Povidone-iodine / Accessed on 26 June 2020

    Betadine® Antiseptic Cream/ https://betadine.com/betadine-products/betadine-antiseptic-cream/ / Accessed on 26 June 2020

    BETADINE OINTMENT/ https://www.drugs.com/uk/betadine-ointment-leaflet.html / Accessed on 26 June 2020

    BETADINE CREAM/ https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=d4839bfa-4e7a-0431-a7b8-8a34360ae30a / Accessed on 26 June 2020

    लेखक की तस्वीर badge
    Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/06/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड