रखें इन 5 बातों का ध्यान तो कम हो जाएंगी स्किन प्रॉब्लम्स

Medically reviewed by | By

Update Date जून 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

स्किन में थोड़ी सी भी दिक्कत होती है तो हम सब परेशान हो जाते हैं। स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए हम अथाह पैसा भी खर्च कर देते हैं। टीनएजर्स में पाई जाने वाली स्किन की आम समस्याओं से एक है पिंपल की समस्या। पिंपल्स एक बार आ जाए तो उससे छुटकारा पाने के लिए हम स्किन स्पेशलिस्ट से लेकर कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट तक यूज कर लेते हैं।

अगर हम घर में ही कुछ उपाय कर लें, तो इन समस्याओं को कम किया जा सकता है साथ ही ये भी हो सकता है कि ये समस्याएं हम तक पहुंचे ही नहीं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि किस तरह से स्किन प्रॉब्लम्स को कुछ सावधानी के चलते कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः लाल और सफेद रंग के स्ट्रेच मार्क्स क्या नॉर्मल होते हैं?

स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने के तरीके

स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने के लिए आपको दो सबसे जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए, जिसमें सबसे पहले अच्छा आहार और दूसरा अच्छा पर्यावरण।

1.सफाई का रखें ध्यान

सफाई से मतलब घर की क्लीनिंग से भी है और साथ ही उन सभी चीजों से है जो आप स्किन पर यूज करते हैं। कोशिश करें कि हफ्ते में कम से कम दो बार पिलो कवर चेंज करें। पिलो में हेयर का एक्ट्रा आयल लग सकता है। ये स्किन को हार्म पहुंचा सकता है। साथ ही गंदगी से बैक्टीरिया हो जाते हैं। बेड शीट और पिलो कवर की सफाई आपको कई स्किन प्राॅब्लम्स से बचा सकती है।

2.फेस को बेड की ओर रखें

कोशिश करें कि बेड पर करवट के बल सोएं। कई बार बालों का तेल पिलो में लग जाता है। सफाई न होने की वजह से गंदगी भी पिलो पर चिपक जाती है। अगर आप सफाई नहीं रखेंगी तो ये आपकी स्किन में भी चिपक जाएगी। एक्ने की समस्या गंदगी से बढ़ती है। पेट की अच्छी सेहत के लिए करवट लेकर लेटना अच्छा रहता है। पेट की समस्या को स्किन से जोड़कर देखा जाता है।

यह भी पढ़ें: बिना ब्रा पहने कॉन्फिडेंट कैसे फील कर सकती हैं? जानें ब्रा से जुड़े मिथ

3.ड्राई एक्ने ट्रीटमेंट

अगर बार-बार एक्ने की समस्या हो रही है, तो एक्ने में सी सॉल्ट का इस्तेमाल करना लाभकारी साबित हो सकता है। ये एक्ने के दूर करने का बेहतर उपाय है। इसे चेहरे में 10 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

4.हाथ रखें साफ 

कई बार हम हाथ साफ रखना भूल जाते हैं और फिर वहीं गंदे हाथ चेहरे पर लगा लेते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। जितनी बार भी हाथ गंदे हो, उन्हें सोप से अच्छी तरह धोएं और फिर चेहरे को टच करें। इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप एक्ने की समस्या को कई गुना तक कम कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: Xeroderma Pigmentosum : जेरोडर्मा पिगमेंटोसम क्या है?

5.खुद न करें ट्रीटमेंट

कई बार एक्ने या पिंपल की समस्या से परेशान होकर हम खुद ही कुछ न कुछ उपाय करने लगते हैं। ये आदत आपकी समस्या बढ़ा सकती है। एक्ने या पिंपल होने की कई वजहें हो सकती हैं। वैसे से इसे हार्मोन चेंज से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन कई बार मेडिसिन के साइड इफेक्ट के रूप में भी ये समस्या सामने आती है। अगर एक्ने की समस्या समय रहते ठीक न हो तो स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर मिलें। साथ चेहरे को रोज तीन-चार बार अच्छी तरह साफ पानी से धोएं।

यह भी पढ़ेंः ब्रा का टाइप क्या दर्शाता है महिला का व्यक्तित्व? जानें यहां

स्किन प्रॉब्लम्स के उपाय से पहले इन बातों को भी समझें

स्किन प्रॉब्लम्स से जुड़ी बातों को समझने के लिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा के प्रकार को भी समझें। ताकि, आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही अपने लिए मेकअप प्रोडक्ट्स और आहार के बीच तालमेल बिठा सकें। सामान्य तौर पर आपकी त्वचा तीन प्रकार में से किसी एक प्रकार की हो सकती है, जिसमें शामिल हैंः

तो, अगली बार जब आप कोई सौंदर्य प्रसाधन यानी ब्यूटी प्रोड्क्ट का इस्तेमाल करें, तो सबसे पहले यह चेक करें कि क्या वो आपकी स्किन टाइप के लिए बना है या नहीं। अपनी त्वचा के प्रकार के विपरीत मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर मुंहासे, ड्राईनेस या अन्य तरह की स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Scabies : स्केबीज क्या है?

स्किन प्रॉब्लम्स पर एक्सपर्ट की राय

एनआईएच के त्वचा विशेषज्ञ डॉ. हेइडी कोंग का कहना है कि “हमारी त्वचा हमेशा विभिन्न तरह के बैक्टीरिया और अन्य संभावित पर्यावरणीय खतरों के बीच विकसित होती है। ये हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी खतरनाक हो सकता है। हमारी त्वचा शरीर में कई तरह की महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाती हैं। जैसे गर्मी का एहसास होने पर पसीना बहना आदि। हमारी त्वचा में पसीने की ग्रंथियां और छोटी रक्त वाहिकाएं होती हैं, जो हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती हैं और त्वचा की कोशिकाएं सूरज की रोशनी को विटामिन डी में बदलने कार्य करती हैं, जो स्वस्थ हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।”

यह भी पढ़ेंः अपनी मेकअप किट में जरूर रखें ये 10 जरूरी चीजें

स्वास्थ्य समस्या के लिए दे अलर्ट

इसके अलावा हमारी त्वचा हमें किसी स्वास्थ्य समस्या के लिए भी सचेत कर सकती है। अगर बिना किसी कारण के त्वचा में लालिमा, खुजली या दाने निकलने की समस्या होती है, तो ये किसी तरह के एलर्जी या संक्रमण का संकेत दे सकता है। कई बार इस तरह की स्थितियां सामान्य तो कई बार इस तरह की स्थितियां ल्यूपस जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी संकेत हो सकती हैं। इसके अलावा अलग त्वचा का रंग पीला पड़ रहा हो, तो यह लिवर से जुड़े रोगों की तरफ इशारा कर सकता है। वहीं,  काले या असामान्य रंग के तिल त्वचा के कैंसर की चेतावनी के संकेत दे सकते हैं। इसके अलावा ऐसी कई और भी स्थितियां हो सकती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर स्थिति का कारण बन सकती हैं।

क्या करें?

  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्किन प्रॉब्लम्स से जुड़ी अधिकतर समस्याएं हमारे खान-पान की आदत पर निर्भर कर सकती हैं। जितना हो सके उतनी मात्रा में तरल पदार्थ पीते रहें।
  • धूप या शुष्क परिस्थितियों में बहुत ज्यादा समय न बिताएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा बहुत ज्यादा शुष्क हो सकती है।
  • दिन में कई बार अपना हाथ धोएं, लेकिन बहुत देर तक हाथ धोनें से बचें। बहुत ज्यादा हाथ धोने से हाथ की त्वचा रूखी हो सकती है।
  • हमेशा शुध्द पानी का इस्तेमाल करें। खारे पानी या हार्ड साबुन के इस्तेमाल से भी त्वचा रूखी हो सकती है और इनमें जलन और खुजली की समस्या हो सकती है।
  • अपने हाथों से बार-बार चेहरे की त्वचा न छुएं।
  • नहाने से तुरंत बाद शरीर का सारा पानी पोछें और अच्छी क्वालिटी की मॉश्चराइजिंग क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें।
  • नहाने के लिए ताजे पानी का इस्तेमाल करें। बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचें।
  • एसी की बजाय पंखे या कूलर के अधिक इस्तेमाल का प्रयास करें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकली सलाह या उपचार की सिफारिश नहीं करता है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

और पढ़ेंः-

क्या परफ्यूम आपकी सेहत के लिए हानिकारक है?

बाथ साल्ट के फायदे: सिर्फ टूथपेस्ट में ही नहीं नहाने में भी हैं नमक के फायदे

नाक में बाल से हैं परेशान तो जानें इन्हें हटाने के आसान टिप्स 

सनस्क्रीन लोशन क्यों है जरूरी?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

5 DIY लिप बाम (DIY lip balm) से सूखे-फटे होठों की प्रॉब्लम्स होगी दूर

लिप बाम बनाने का तरीका क्या है? होममेड लिप बाम बनाने में बस 5 मिनट लगेंगे, चॉकलेट लिप बाम, हनी लिप बाम, बीटरूट लिप बाम ,DIY lip balm in hindi

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shikha Patel
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन मई 8, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

जानें वृद्धावस्था में त्वचा संबंधी समस्याएं और उनसे बचाव

वृद्धावस्था में त्वचा संबंधी समस्याओं को जानना बेहद ही जरूरी है क्योंकि बीमारी और उनके लक्षणों को देख उसका इलाज करा सकते हैं, स्किन की बीमारी पर एक नजर।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
सीनियर हेल्थ, स्वस्थ जीवन अप्रैल 23, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

माथे की झुर्रियां कैसे करें कम? जानिए इस आर्टिकल में

क्यों होती है माथे की झुर्रियां, क्या कर झुर्रियों को किया जा सकता है कम, क्या है इलाज और झुर्रियां मिटाने के लिए क्या करें व क्या न करें पर रिपोर्ट।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन अप्रैल 20, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं स्ट्रॉबेरी लेग्स, जानें इसे दूर करने के घरेलू उपाय

जानिए स्ट्रॉबेरी लेग्स क्या है? स्ट्रॉबेरी लेग्स के घरेलू उपाय क्या हैं, strawberry legs ko kaise thik karein, strawberry legs ke gharelu ilaaj, केराटोसिस पिलैरिस का इलाज क्या है।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Surender Aggarwal
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन अप्रैल 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

बेकन प्लस

Becon Plus: बेकन प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
Published on जून 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
kitchen beauty secrets - किचन ब्यूटी सीक्रेट

10 किचन ब्यूटी सीक्रेट जिसमें छुपा है खूबसूरती का राज

Written by Kanchan Singh
Published on जून 16, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
इच गार्ड/Itch Guard

Itch Guard: इच गार्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by shalu
Published on जून 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
सोफ्रामायसिन

Soframycin: सोफ्रामायसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
Published on जून 2, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें