home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बिना ब्रा पहने कॉन्फिडेंट कैसे फील कर सकती हैं? जानें ब्रा से जुड़े मिथ

बिना ब्रा पहने कॉन्फिडेंट कैसे फील कर सकती हैं? जानें ब्रा से जुड़े मिथ

ब्रा महिलाओं के कपड़े की अभिन्न अंग है। बिना ब्रा के कपड़े पहनने के बारे में तो शायद आप सोच भी नहीं सकती। आजकल बाजार में भी हर ड्रेस के साथ पहनने के लिए खास तरह की ब्रा आपको आसानी से मिल जाएगी। ऐसा माना जाता है कि अगर महिलाएं ब्रा न पहनें तो, उनके शरीर और स्तनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है। पिछले कुछ समय से ‘गोइंग ब्रा-लेस’ यानी ‘ब्रा न पहनना’ जैसे टैग्स सोशल मीडिया पर बहुत प्रचलित हुए हैं। इनका मकसद लोगों की ब्रा को लेकर सोच को बदलना और उन्हें सच्चाई से वाकिफ कराना है, लेकिन जब आप खुद ही ब्रा न पहनने पर कॉन्फिडेंस फील नहीं करेंगी तो कैसे चलेगा? इसलिए ब्रा से जुड़े मिथ (Myths related to bra) को तोड़ें और बिना ब्रा के कॉन्फिडेंट फील करें।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंंगे कि आप कैसे बिना ब्रा के कॉन्फिडेंस महसूस कर सकती हैं? ब्रा ना पहनने से क्या फायदे होते हैं? ब्रा से जुड़े मिथ (Myths related to bra) कौन से हैं, जिन्हें आप रहती हैं भ्रमित?

और पढ़ें : क्या आप जानते हैं? दुनिया की सबसे महंगी ब्रा के बारे में?

ब्रा ना पहनने के फायदे क्या हैं?

ब्रा से जुड़े मिथ

ब्रा से जुड़े मिथ (Myths related to bra) के बारे में बात करने से पहले आपको ये जानना जरूरी है कि ब्रा ना पहनने के फायदे हमारे शरीर को किस तरह से प्रभावित करते हैं :

ब्रेस्ट की हेल्थ रहती सही

ब्रा नहीं पहनने से शरीर में ब्लड फ्लो सही से होता है, मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ब्रा पहनने से आने वाले पसीने, धूल और अन्य गंदगी से भी छुटकारा मिलता है। जब हम ब्रा पहनते हैं तो ब्रा के नीचे की त्वचा अच्छे से सांस नहीं ले पाती। यही नहीं, इससे त्वचा का रंग भी अलग रंग का पड़ने लगता है। ब्रा न पहनना छाती और त्वचा के स्वास्थ के लिए अच्छा होता है। इसे न पहनने से त्वचा में इंफेक्शन, रैशेस या ऐसी अन्य समस्याएं नहीं होती। खासतौर पर अगर आपकी ब्रा अंडरवायर है तो, यह आपके स्तनों, त्वचा और छाती के लिए अधिक हानिकारक हो सकती है।

बेहतर नींद के लिए ना पहनें ब्रा

ब्रा से जुड़े मिथ

अगर आप सोते हुए ब्रा पहनती हैं तो, यह आपकी नींद में परेशानी का कारण बन सकती है। रोजाना ब्रा पहनकर सोना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। एक अध्ययन के अनुसार अगर आप रात को बिना ब्रा के सोती हैं तो, आप को अच्छी और आरामदायक नींद आती है। हालांकि, ऐसा भी माना जाता है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर जैसा गंभीर रोग हो सकता है लेकिन, इस बात की पुष्टि अभी नहीं हो पायी है।

और पढ़ें : जिम जाते वक्त पहनने चाहिए कैसे कपड़े, क्या जानते हैं आप?

ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है

ब्रा पहनने से हमारे ब्रेस्ट कस जाते हैं और ऐसे कपड़ों में बेचैनी का अनुभव होना स्वाभाविक है। तंग ब्रा पहनने के कारण हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) ठीक से नहीं हो पाता। जबकि ब्रा न पहनना शरीर में खून का प्रवाह सही करता है। इससे कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। यही नहीं, इससे आपकी एनर्जी भी बढ़ेगी जो, शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

सांस लेने में नहीं होती है परेशानी

इसे समझना बहुत ही आसान है। अगर हम कुछ टाइट या असुविधाजनक पूरा दिन पहनेंगे तो, सांस लेना मुश्किल हो जाता है। ऐसा ही कुछ ब्रा के साथ भी है। इस परेशानी से बचने के लिए कम ब्रा पहनें। यही नहीं ब्रा न पहनने से स्वस्थ ब्रेस्ट टिशू भी प्रोत्साहित होते हैं। स्वस्थ ब्रेस्ट टिशू होना ब्रेस्ट की कई समस्याओं को बचाने में सहायक होता है, जैसे ब्रेस्ट कैंसर आदि।

गर्दन, कंधें और पीठ के दर्द से मिलता है छुटकारा

ब्रा से जुड़े मिथ

गलत साइज की ब्रा पहनना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। टाइट या गलत साइज की ब्रा पहनने से महिलाओं की पीठ, गर्दन और कंधे में दर्द होने लगता है। इसलिए, अगर आपके पीठ या कंधे में दर्द महसूस हो तो ध्यान दें कि ब्रा साइज ठीक है या नहीं।

और पढ़ें : स्तनपान के दौरान ब्रा कैसी पहननी चाहिए?

बिना ब्रा के आप कैसे कॉन्फिडेंट फील सकती हैं?

ब्रा से जुड़े मिथ

ब्रा न पहनने के फायदे के बारे में बात तो हो गई, आइए अब जानते हैं कि बिना ब्रा पहनें आप कैसे अच्छा महसूस कर सकती हैं? क्योंकि ब्रा से जुड़े मिथ (Myths related to bra) में एक मिथ ये भी है कि अगर आप बिना ब्रा पहनें बाहर जाती हैं तो लोग आपको नोटिस करते हैं, लेकिन ये सिर्फ आपके मन का भ्रम है। अगर आप आत्मविश्वास के साथ बिना ब्रा के बाहर निकलती हैं तो आपको अजीब कतई नहीं लगेगा। हालांकि, ब्रा पहनना आपकी च्वॉइस है। बिना ब्रा के आप निम्न तरीकों के कॉन्फिडेंट फील कर सकती हैं :

घर से करें शुरुआत

खुद में आत्मविश्वास को पैदा करने के लिए पहले घर से ही शुरुआत करें। पहले अपने कमरे में बिना ब्रा के रहना शुरू करें। इसके बाद लिविंग रूम में बिना ब्रा के घूमें। इसके बाद कोशिश करें कि आप अपने घर के आसपास के दोस्तों के घर बिना ब्रा के जाएं। इससे आपको थोड़ा महसूस होगा कि अभी आप पब्लिक प्लेस पर हैं और वहां पर बिना ब्रा के होने से आप कॉन्फिडेंट महसूस करेंगी। इसके बाद प्रैक्टिस करते-करते आपके अंदर आत्मविश्वास आएगा और आप बिना ब्रा के सुबह अपने डॉग को टहलाने और रात में फ्रेंड्स के साथ नाइट आउट करने जा सकती हैं।

और पढ़ें : एक्सरसाइज करते समय स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के फायदे

पहली बार बिना ब्रा के बाहर जा रही हैं तो ब्रालेट का इस्तेमाल करें

ब्रा से जुड़ी जानकारी

ब्रा के बिना अगर आप पहली बार बाहर जा रही हैं तो आप ब्रालेट का इस्तेमाल कर सकती हैं। जिसकी मदद से आप थोड़ा कम्फर्टेबल फील करेंगी। इसके अलावा ब्रालेट आप पर साइकोलॉजिकल प्रभाव डालेगा। साइकोलॉजिकल प्रभाव ये पड़ता है कि आपको लगता है कि आपने ब्रा पहनी है, जबकि ये ब्रा के जितना सपोर्ट नहीं करता है, लेकिन आपको कॉन्फिडेंस जरूर दे सकता है।

आप अच्छी क्वालिटी के ब्रालेट का इस्तेमाल करें। आजकल कई तरह के फैब्रिक में ब्रालेट आ रहे हैं। इसके लिए अलावा ब्रालेट को आप फ्रैंकली यूज कर सकते हैं।

अपने पॉश्चर के साथ प्रैक्टिस करें

जब भी आप बिना ब्रा के रहती हैं तो आपको अपने पॉश्चर पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आप सीधी होकर चलें। इसके अलावा आप जब भी बैठें तो कुर्सी पर टेक लेकर थोड़ा पीछे की तरफ होकर बैठें। इससे आपके कंधे को रिलैक्स मिलेगा। साथ ही आपके ब्रेस्ट फ्लैट रहेंगे और आप कम्फर्टेबल फील करेंगी

निप्पल को छुपाने के लिए कर सकती है ये उपाय

निप्पल को छुपाना बिना ब्रा के थोड़ा मुश्किल काम है। ऐसे में पेस्टीस आपकी मदद कर सकते हैं। पेस्टीस निप्पल पर चिपकाने के लिए एक गोल टेप के तरह मिलता है। जिसे आप किसी ड्रग स्टोर से ले सकती हैं।

फैशन टेप का इस्तेमाल करें

आपने बहुत सारी सेलेब्रिटीज को प्लंजिंग नेकलाइंस जैसी ड्रेस में देखा होगा। ब्रा से जुड़े मिथ (Myths related to bra) के अंतर्गत हम यही सोचते हैं कि उन्होंने ऐसे अनोखे तरह के ब्रा का इस्तेमाल किया होगा। जिससे वह प्लंजिंग नेक की ड्रेस पहन पा रही हैं, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है। सेलेब्रिटीज बताती हैं कि ये ब्रा से जुड़े मिथ मात्र ही है। प्लंजिंग ड्रेस का इस्तेमाल करने से पहले ब्रेस्ट पर फैशन टेप लगाना होता है। जिससे ब्रेस्ट अच्छे से स्टिक हो जाता है। फैशन टेप डबल साइडेड टेप होता है। जिससे टेप ब्रेस्ट और ड्रेस दोनों पर चिपक जाता है। जिससे कपड़ा भी नहीं भागता है और बिना ब्रा के भी आप कॉन्फिडेंट फील कर सकती हैं।

और पढ़ें : ब्रा न पहनना कैसे है आपके लिए फायदेमंद जानें?

बिना ब्रा पहने ब्रेस्ट को सपोर्ट कैसे दें?

बिना ब्रा पहने ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के लिए निम्न टिप्स को फॉलो कर सकते हैं :

टाइट बॉडीसूट पहनें

स्ट्रेच होने वाले बॉडीसूट को पहनने से ब्रेस्ट को सपोर्ट मिलता है। जब भी आप टाइट बॉडीसूट पहनें तो आप कोशिश करें कि वो हाईनेक हो। इससे आपके ब्रेस्ट को एक परफेक्ट आकार मिलता है। जिससे आपको बिना ब्रा के बाहर जाने में कोई परेशानी नहीं होगी।

कॉर्सेट स्टाइल की ड्रेस पहनें

ब्रा

अगर आपको बिना ब्रा की ड्रेस पहननी है तो आप एक ऐसा टॉप या ड्रेस पहन सकती हैं जिसके बैक में क्रिस-क्रॉस की तरह रिबन लगा हो। अगर आप उसे टाइट तरीके से बांधेंगी तो बिना ब्रा के भी आपके ब्रेस्ट को प्रॉपर सपोर्ट मिलेगा।

जिपर ड्रेस पहनें

आपको ऐसी ड्रेस पहननी चाहिए जिसमें जिप लगी हो। इससे आपके ब्रेस्ट को पूरी तरह से सपोर्ट मिलेगा। जिससे ड्रेस टाइट रहेगी और ब्रेस्ट को पूरी तरह सपोर्ट कर पाएगी। अब जानते हैं ब्रा से जुड़े मिथ (Myths related to bra) के बारे में जो महिलाओं के बीच फैले हुए हैं।

और पढ़ें : पहली बार न्यूड होने पर महिलाओं को सताने वाला डर क्या है?

ब्रा से जुड़े मिथ (Myths related to bra) के बारे में क्या जानते हैं आप?

ब्रा से जुड़े मिथ : अंडरवायर ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होता है

ब्रा से जुड़े मिथ में ऐसा माना जाता है कि एंटीपर्सपिरेंट (Antiperspirants) अंडरवायर ब्रा रात में पहनने से स्तन कैंसर हो जाता है। ऐसी अफवाह कई बार पढ़ने को मिल जाती है। तर्क ये दिया जाता है कि एंटीपर्सपिरेंट केमिकल स्किन के माध्यम से अवशोषित होते हैं। जब शरीर में पसीना आता है, तो ये टॉक्सिन्स को बाहर आने से रोक देता है। यही टॉक्सिंस स्तन में इकट्ठा होकर गांठ का रूप ले लेता है। इस तरह ब्रा स्तन कैंसर का कारण बन जाती है।

सच ये है कि ऊपर दी गई बात का आज तक प्रमाण नहीं मिला है। अभी तक डॉक्टर्स को ऐसा तथ्य नहीं मिला है जिसमें कहा जा सके कि अंडरवायर ब्रा रात को पहनकर सोने से स्तन कैंसर हो जाता है। तो आप ब्रा से जुड़े मिथ पर भरोसा न करें।

ब्रा से जुड़े मिथ : ब्रा न पहनने से ब्रेस्ट लटक जाते हैं

महिलाएं अक्सर ब्रा से जुड़े मिथ में यह मानती हैं कि अगर वह ब्रा नहीं पहनेंगी तो, उनके स्तन ढीले हो सकते हैं लेकिन, ऐसा नहीं है। असल में ब्रा पहनने से छाती की मांसपेशियां कमजोर हो जाती है जिससे, स्तन ढीले हो जाते हैं। जबकि ब्रा न पहनना आपकी छाती के मसल्स को मजबूत बना सकता है। इससे ब्रेस्ट साइज भी बढ़ता है। ब्रा से जुड़े मिथ में यह मिथ निराधार है।

ब्रा से जुड़े मिथ : ब्रा न पहनने से ब्रेस्ट बड़े होते हैं

ब्रा से जुड़े मिथ में यह बात मानी जाती है कि ब्रा पहनना स्तनों की शेप को सुधारने में लाभदायक है और ब्रेस्ट भी बड़े नहीं होते हैं। एक फ्रैंच अध्ययन के अनुसार ब्रा पहनने का स्तनों पर विपरीत असर होता है और समय के साथ स्तनों की शेप खराब हो जाती है। यानी ब्रा छाती के मसल्स को कमजोर कर देती है। इसलिए अगर आप सुन्दर और सुडौल शेप चाहते हैं तो, कम ब्रा पहनें। यानि ब्रा से जुड़े मिथ (Myths related to bra) में यह मिथ भी एकदम गलत साबित होता है।

वर्कआउट करते समय ब्रा क्यों जरूरी है?

रोजाना वर्कआउट करते समय ब्रेस्‍ट के लिगामेंट्स खिंच जाते हैं और लंबे समय तक ऐसे एक्सरसाइज करते रहने से स्तनों का आकार खराब हो जाता है। ऐसे में जिम जाते समय स्पोर्ट्स ब्रा पहनना महिलाओं को इन परेशानियों से बचा सकता है। इसलिए, ब्रेस्ट को हमेशा फिट और स्वस्थ्य रखने के लिए ऐसी ब्रा एक बेहतर विकल्प होता है। अगर आप जिम जाने का प्लान कर रही हैं तो स्पोर्ट्स ब्रा का ही चुनाव करें।

शारीरिक गतिविधियों के समय स्तनों की मसल्स प्रभावित होती है। इसलिए, स्तनों में अक्सर दर्द की समस्या हो जाती है। खासतौर से अगर अपर बॉडी एक्सरसाइज की जा रही हो। इस दर्द को कम करने के लिए स्पोर्ट्स ब्रा पहनना सही रहता है। इनमें वायर न होने की वजह से रेगुलर ब्रा की तरह ब्रेस्ट को कसती नहीं हैं बल्कि आरामदायक होती है।

फिजिकल एक्टिविटी (जैसे वर्कआउट, जुंबा, जॉगिंग, वॉकिंग, एरोबिक आदि) के दौरान ब्रेस्‍ट मूवमेंट दर्दनाक और असुविधाजनक हो सकता है। स्पोर्ट्स ब्रा स्तनों को पूरा सपोर्ट देती है जिससे ब्रेस्‍ट की मूवमेंट कम होती है। वहीं, रेगुलर ब्रा में मौजूद हुक और इलास्टिक से ब्लड सर्क्युलेशन की समस्या आती है। ऐसे में स्पोर्ट्स ब्रा लाभदायक होती है। इसको पहनने से रक्त-संचरण सही रहता है। इसलिए इसे बिना किसी असहजता के लंबे समय तक पहना जा सकता है।

ब्रा से जुड़े मिथ के साथ अब आप समझ गईं होंगी कि बिना ब्रा के कैसे कॉन्फिडेंट फील किया जा सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

(Accessed on 14/4/2020)

The effects of skin pressure by clothing on circadian rhythms of core temperature and salivary melatonin. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/11128295

The influence of ageing on bra preferences and self-perception of breasts among mature women. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5549204/

Common Fears With No Evidence: Antiperspirants and Bras/https://www.breastcancer.org

Do I Need to Wear a Sports Bra During a Workout? https://www.shape.com/fitness/do-i-need-wear-sports-bra-during-workout \

Bra:https://www.center4research.org/can-wearing-bra-cause-breast-cancer/

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x