home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Bromelain + Trypsin + Rutoside: ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड क्या हैं? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इस्तेमाल|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|इन जरूरी बातों को जानें|डोजेज
Bromelain + Trypsin + Rutoside: ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड क्या हैं? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इस्तेमाल

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड (Bromelain + Trypsin + Rutoside) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड का प्रयोग दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है। यह दवाई उस दर्द और सूजन को कम करती है जो ट्रामा, सर्जरी या रोजाना की दिनचर्या के कारण होती है। यह दवाई दो एंजाइम्स (ब्रोमेलैन, ट्रिप्सिन) और एक एंटी-ऑक्सिडेंट (रूटोंसाइड) के मेल से बनती है। एंजाइम्स प्रभावित क्षेत्र में ब्लड सप्लाई को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे शरीर उस पदार्थ का निर्माण करता है जिससे दर्द और सूजन से लड़ने में मदद मिलती है। एंटी-ऑक्सिडेंट शरीर को केमिकलस (फ्री रेडिकल्स) से होने वाले नुकसानों से बचाते हैं और सूजन को कम करते हैं।

और पढ़ें : Bromelain : ब्रोमेलेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड (Bromelain + Trypsin + Rutoside) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • इस दवाई को लेने से पहले अपने डॉक्टर को उन सब दवाइयों के बारे में बताएं, जिन्हें आप ले रहे हैं। कई दवाइयां इस दवाई के साथ लेने से एलर्जी या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में इस दवाई को लेने से कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
  • इस दवाई को लेने के बाद ड्राइव या कोई ऐसा काम न करें, जिसमें ध्यान लगाने की आवश्यकता हो।
  • अपनी मर्जी से इस दवाई की डोज को बढ़ाएं या कम न करें साथ ही इसकी डोज में भी बदलाव न लाएं।
  • इस दवाई को डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके और डोज के अनुसार ही लें। अधिक लंबे समय तक इसे लेने से कई गंभीर साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण करने के बारे में सोच रही हैं या स्तनपान कराती हैं तो पहले ही डॉक्टर को बता दें।

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड (Bromelain + Trypsin + Rutoside) को कैसे स्टोर करूं?

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड को हमेशा रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। इसे डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रीज में स्टोर करके न रखें। स्टोर से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न ही टॉयलेट में फ्लश करें और न ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से पूछे।

और पढ़ें : कोविड-19 के इलाज में कितनी प्रभावी हैं ये 3 जेनरिक दवाएं?

सावधानियां और चेतावनी

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड (Bromelain + Trypsin + Rutoside) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • यह दवाई संधिशोथ और अपक्षयी (degenerative) स्थितियों में सूजन को राहत देने के लिए भी इस्तेमाल की जा सकता है, जैसे रहूमटॉइड आर्थराइटिस और पुराने ऑस्टियोअर्थराइटिस
  • इस दवाई को बहुत से पानी के साथ लें। भोजन से एक घंटा पहले या दो घंटे बाद इस दवाई को लिया जा सकता है।
  • यह दवाई उपचार की शुरुआत में आपकी स्थिति की गंभीरता को बढ़ा सकती है। अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित डोज के अनुसार इसका सेवन जारी रखें।
  • ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड से चक्कर आना और धुंधली दृष्टि जैसी समस्याएं हो सकती है। जब तक आप यह नहीं जानते कि यह आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक गाड़ी चलाने और अन्य एकाग्रता वाले काम न करें।
  • इस दवाई के सेवन से आपके मल के रंग, गंध आदि बदल सकते हैं. लेकिन यह हानिरहित है। अगर आपको कोई और परेशानी है तो अपने डॉक्टर को बताएं और सही उपचार पाएं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड लेने की सलाह नहीं दी जाती है। इस स्थिति में इस दवाई का सेवन करना शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। इस दवा को लेने से पहले संभावित लाभ और जोखिमों को जानने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श करें।

साइड इफेक्ट्स

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड (Bromelain + Trypsin + Rutoside) के साइड इफेक्ट्स

  • इस दवाई से आमतौर पर कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते, लेकिन कुछ बहुत ही सामान्य और सहन करने वाले साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं जैसे मल के रंग, गंध आदि में परिवर्तन।
  • अगर इसकी अधिक मात्रा ली जाए तो पेट का भरना, मतली और पेट फूलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • अगर ऐसी समस्याएं हों तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। अगर इसे लेने के बाद एलर्जी नहीं होती लेकिन अगर ऐसा होता भी है तो चिंता न करें। जब आप इस दवाई को लेना बंद कर देंगे तो यह एलर्जी के लक्षण भी दूर हो जाएंगे।

और पढ़ें : तो क्या HIV की इस दवा से होगा कोरोना वायरस का इलाज?

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड (Bromelain + Trypsin + Rutoside) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप इस दवाई को अन्य दवाइयों या उत्पादों के साथ लेते हैं, तो ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड का प्रभाव बदल सकता है। इससे साइड इफेक्ट का जोखिम बढ़ सकता है या यह दवाई सही से अपना काम नहीं करेगी । इसलिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाइयों के बारे में बताएं जिनका सेवन आप कर रहे हैं। इसमें विटामिंस या अन्य हर्बल सप्लिमेंट भी शामिल हैं। ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड इन दवाइयों और उत्पादों के साथ इंटरैक्ट कर सकती है।

  • यह दवाई Tetracycline ग्रुप की दवाइयों जैसे एमोक्सिसिलिन, एस्पिरिन, NSAIDs, एंटीकौयगुलांटस जिसमे क्लोपिडोग्रेल भी शामिल है उन के साथ इंटरैक्ट कर सकती है।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड का इस्तेमाल किया जा सकता है?

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड को भोजन या एल्कोहॉल के साथ लेने से दवाई के काम करने के तरीके में प्रभाव पड़ सकता है। अल्कोहल के साथ इसे लेने से अधिक नींद आना और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस दवाई को भोजन के साथ ले सकते हैं। लेकिन, कुछ खाने की चीज़ों जैसे मेथी, आलू, सोयाबीन आदि के साथ इसे लेने से इसका प्रभाव बदल सकता है। इसलिए, भोजन और एल्कोहॉल के साथ इस दवाई के इंटरेक्शन के बारे में कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से अवश्य पूछ लें।

इसके साथ ही यह खाने की इन चीज़ों के साथ भी इंटरैक्ट कर सकती है जैसे:

  • जिंक, आलू, सोयाबीन, लिकोरिस, क्वासिया, विलो, रेड क्लोवर, अजवाइन, मीडोस्वीट, मेथी, अर्निका, अल्फला, हींग, शाहबलूत, कैमोमाइल, तिपतिया घास, अदरक, लहसुन और एंजेलिका।

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड (Bromelain + Trypsin + Rutoside) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

निम्नलिखित स्वास्थ्य स्थिति वाले रोगियों को इस दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उनकी स्थिति बिगड़ सकती है। इसलिए, अपने डॉक्टर को पहले ही हर उस रोग या स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बताएं जिनसे आप गुजर रहे हैं।

  • यकृत या गुर्दे संबंधी विकारों वाले रोगियों
  • रक्तस्राव विकारों के रोगियों
  • हेमट्यूरिया
  • हेमटैसिस
  • किसी भी सर्जरी के बाद या पहले भी इस दवाई को नहीं लेना चाहिए इससे ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए सर्जरी से दो हफ्ते पहले ब्लीडिंग को रोकने के लिए इस दवाई का सेवन बंद कर दें।

डोजेज

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

वयस्कों के लिए डोज

वयस्कों को तीन बार यह दवाई लेने की सलाह दी जाती है

बच्चे (6 साल से अधिक):

एक टेबलेट/10kg वजन/दिन

अधिकतम डोज: दिन में 6 टेबलेट

ऑस्टिओआर्थरिटिस में वयस्कों के लिए खुराक:

ऑस्टिओआर्थरिटिस की स्थिति में वयस्कों को दिन में 2-3 टेबलेट या डॉक्टर के अनुसार लेने की सलाह दी जाती है।

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड (Bromelain + Trypsin + Rutoside) किस रूप में आती है?

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड निम्नलिखित रूप में आती है?

  • टेबलेट

ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति में क्या करना चाहिए?

ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति के लिए अपने स्थानीय डॉक्टर या हॉस्पिटल से संपर्क करें।

ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड (Bromelain + Trypsin + Rutoside) की डोज मिस हो जाए तो मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपसे ब्रोमेलैन + ट्रिप्सिन + रूटोंसाइड की डोज मिस हो जाए, तो जितना जल्दी हो सके इसे ले लें। हालांकि, अगर दूसरी खुराक का समय हो गया है, तो डबल डोज लेने की बजाय एक डोज मिस कर दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Bromelain + Trypsin + Rutoside information from DrugsUpdate.http://www.drugsupdate.com/generic/view/1227/Bromelain-+-Trypsin-+-Rutoside. Accessed On 21 September, 2020.

97835459aafedbef91ca3006520bce6b9bd5.pdf. https://pdfs.semanticscholar.org/79fb/97835459aafedbef91ca3006520bce6b9bd5.pdf. Accessed On 21 September, 2020.

Efficacy of Bromelain along with Trypsin, Rutoside Trihydrate Enzymes and Diclofenac Sodium Combination Therapy for the treatment of TMJ Osteoarthritis – A Randomised Clinical Trial. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5535474/. Accessed On 21 September, 2020.

Efficacy of Bromelain along with Trypsin, Rutoside Trihydrate enzymes and Diclofenac Sodium Combination Therapy for the treatment of TMJ Osteoarthritis – A Randomised Clinical Trial. https://www.jcdr.net/article_abstract.asp?issn=0973-709x&year=2017&month=June&volume=11&issue=6&page=ZC09-ZC11&id=9964. Accessed On 21 September, 2020.

Trypsin + Bromelain + Rutin Pharmacology. https://www.medicineindia.org/pharmacology-for-generic/3056/trypsin-bromelain-rutin. Accessed On 21 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x