home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cefadroxil : सेफाड्रॉक्सिल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सेफाड्रॉक्सिल का उपयोग किसलिए किया जाता है?|सेफाड्रॉक्सिल के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|सेफाड्रॉक्सिल के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं सेफाड्रॉक्सिल के साथ नहीं ली जा सकती हैं?|सेफाड्रॉक्सिल कैसे उपलब्ध है?
Cefadroxil : सेफाड्रॉक्सिल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सेफाड्रॉक्सिल का उपयोग किसलिए किया जाता है?

सेफाड्रॉक्सिल, बड़े स्तर पर बैक्टीरियल इंफेक्शन (जैसे गला खराब होना, त्वचा और यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) के इलाज में इस्तेमाल होता है। यह बैक्टीरिया के विकास को रोकने का काम करता है।

यह एंटीबायोटिक केवल बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज में ही इस्तेमाल होता है। वायरल इंफेक्शन (जैसे सामान्य सर्दी जुकाम, फ्लू) के इलाज में यह इस्तेमाल नहीं होती है। इस दवा का अनावश्यक और ज्यादा इस्तेमाल करने से इसका प्रभाव कम हो सकता है।

मैं सेफाड्रॉक्सिल को कैसे इस्तेमाल करुं?

डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक इस दवा को दिन में दो बार खाएं। अगर आपका पेट खराब हैं तो इस स्थिति में इस दवा को भोजन के साथ ले सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि यह दवा ठीक से काम करे तो इसे समान अंतराल पर ही लें। याद रखें कि इस दवा को प्रतिदिन एक ही समय पर लें।

अगर दवा के इस्तेमाल के कुछ ही दिनों के भीतर लक्षण समाप्त हो जाते हैं तब भी इसका इस्तेमाल जारी रखें जब तक पूरी दवा समाप्त ना हो जाए। इस दवा को जल्दी बंद कर देने से बैक्टीरिया फिर से आ सकते हैं जिससे फिर से इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है।

अगर आपकी स्थिति ऐसे ही बनी रहती है या और अधिक खराब हो जाती है तो ऐसे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

ये भी पढ़ें : गले का इंफेक्शन कर रहा है परेशान तो करें लहसुन का उपयोग

मैं सेफाड्रॉक्सिल को कैसे स्टोर करुं?

सेफाड्रॉक्सिल को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। सेफाड्रॉक्सिल को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में सेफाड्रॉक्सिल के अलग-अलग ब्रांड है जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। बिना निर्देश के सेफाड्रॉक्सिल को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

सेफाड्रॉक्सिल के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आपको इस दवा से या पेनिसिलिन या दूसरे सिफैलोस्पोरिन से किसी तरह की एलर्जी या किसी दूसरी तरह की एलर्जी है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। इस प्रोडक्ट में कुछ निष्क्रिय तत्व होते हैं जिनकी वजह से एलर्जी या दूसरी समस्याएं होती हैं। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।

इस दवा के इस्तेमाल से पहले अपने मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं खासतौर पर अगर आपको किडनी की बीमारी, आंतों की बीमारी (कोलाइटिस) आदि हो।

सेफाड्रॉक्सिल की वजह से लाइव बैक्टीरिया वैक्सीन (जैसे टायफॉइड वैक्सीन) ठीक से काम नही करता है। इसलिए जब तक आपका डॉक्टर ना कहे तब तक आप इस दवा के इस्तेमाल के दौरान कोई इम्यूनिटी वाली दवाइयां या वैक्सीन का इस्तेमाल ना करें।

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है किडनी की कार्यक्षमता कम होती जाती है। आपको बता दें कि किडनी के द्वारा ही यह दवा बाहर निकलती है। इसलिए बुजुर्ग लोग इस दवा के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर इस दवा की जरूरत हो तभी इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इस दवा के फायदों और नुकसान के बारे अपने डॉक्टर से चर्चा करें।

यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश कर जाती है। जबकि नर्सिंग शिशुओं में नुकसान को लेकर कोई रिपोर्ट नहीं है। ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें : मेफ्टल फोर्टे क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सेफाड्रॉक्सिल लेना सुरक्षित है?

महिलाओं में प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सेफाड्रॉक्सिल के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। सेफाड्रॉक्सिल इस्तेमाल करने से पहले इसके फायदों और नुकसान को लेकर डॉक्टर से संपर्क करें। हालांकि यूएस फूड एंड एडमिनिस्ट्रेशन ने प्रेग्नेंसी के दौरान, इसके इस्तेमाल को लेकर इसे खतरे की ‘बी’ श्रेणी में रखा है। एफडीए प्रेग्नेंसी खतरे की सूची इस प्रकार है;

  • A= कोई नुकसान नहीं
  • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
  • C= थोड़ा नुकसान हो सकता है
  • D= नुकसान का पॉजिटिव प्रमाण
  • X= इस बारे में मतभेद हैं
  • N= कुछ पता नहीं

सेफाड्रॉक्सिल के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा के इस्तेमाल से पेट खराब होना, मिचली, उल्टी डायरिया आदि हो सकते हैं। अगर ये प्रभाव ऐसे ही बने रहते हैं या खराब स्थिति में पहुंच जाते हैं तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट को सूचित करें।

याद रखें डॉक्टर ने इस दवा को इसलिए प्रिस्क्राइब किया है क्योंकि वह जानते हैं कि इस दवा के नुकसान की तुलना में फायदे ज्यादा हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो इस दवा का इस्तेमाल करते हैं फिर भी उन्हें कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होता है।

अगर आपको ये कभी- कभी होने वाले लेकिन गंभीर साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं जैसे पेट दर्द, मिचली/उल्टी, आंखों या स्किन का पीला होना, डार्क यूरीन, इंफेक्शन के नए लक्षण (जैसे गले मे खराश या बुखार बने रहना), आसानी से चोट/ब्लीडिंग, किडनी समस्या के लक्षण (जैसे यूरिन की मात्रा में बदलाव होना), मेंटल प्रॉब्लम /मूड में बदलाव (जैसे कंफ्यूजन) आदि।

एक प्रकार के रेसिस्टेंट बैक्टीरिया (resistant bacteria) की वजह से शायद ही यह दवा आंतों की गंभीर स्थिति (क्लोस्ट्रीडियम डिफीसील-असोसिएटेड डायरिया) का कारण बन सकती है। आपको बता दें कि यह स्थिति इलाज के दौरान हो सकती है या फिर ट्रीटमेंट बंद होने के हफ्तों से महीनों तक हो सकती है। अगर आपको निम्नलिखित लक्षणों में से एक भी लक्षण हों तो आप एंटी-डायरिया प्रोडक्ट या नारकोटिक दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। अगर आपको डायरिया, पेट मे दर्द या खिंचाव, स्टूल में ब्लड या म्यूकस आना आदि जैसे लक्षण महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर को बताएं।

लंबे समय तक या बार- बार इस दवा को इस्तेमाल करने से ओरल थ्रश या नए वजायनल यीस्ट इन्फेक्शन (ओरल या वजाइनल फंगल इंफेक्शन) हो सकते हैं। अगर आपके मुंह मे सफेद धब्बे, वजायनल डिस्चार्ज में बदलाव या नए लक्षण दिखाई दें तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इस दवा के इस्तेमाल से कभी- कभी गंभीर एलर्जिक रिएक्शन होते हैं लेकिन, अगर ये होते हैं तो आपको मेडिकल अटेंशन (medical attention) की जरूरत है। गंभीर एलर्जिक रिएक्शन के लक्षण इस प्रकार हैं; चकत्ते पड़ना, खुजली/सूजन (खासकर चेहरे/जीभ/गले में), सिर चकराना, सांस लेने में दिक्कत होना आदि।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। आपको यहां कुछ साइड इफेक्ट्स नहीं बताएं गए हैं। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

यह भी पढ़ेंः Betahistine : बीटाहिस्टीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कौन सी दवाएं सेफाड्रॉक्सिल के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

हालांकि ज्यादातर एंटीबायोटिक हार्मोनल बर्थ कंट्रोल जैसे पिल्स, पैचेज, या रिंग आदि को प्रभावित नहीं करते हैं लेकिन, कुछ एंटीबायोटिक (जैसे रिफैम्पिन, रिफाब्यूटिन) इनके प्रभाव को कम कर सकते हैं। इससे प्रेग्नेंसी होने की संभावना हो सकती है। अगर आप हार्मोनल बर्थ कंट्रोल इस्तेमाल करते हैं तो इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सम्पर्क करें।

ये भी पढ़ें : ओमेप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कुछ निश्चित डायबिटिक यूरिन टेस्टिंग प्रोडक्ट्स (क्यूप्रिक सल्फेट-टाइप) के साथ यह दवा गलत पॉजिटिव रिजल्ट दे सकती है। यह दवा कुछ लैब टेस्ट को प्रभावित कर सकती है। इसलिए आप लेबोरेटरी कर्मी और डॉक्टर को यह सुनिश्चित करें कि आप इस दवा का इस्तेमाल कर रहें हैं।

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो सेफाड्रॉक्सिल उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ सेफाड्रॉक्सिल लेना सुरक्षित है?

सेफाड्रॉक्सिल एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे ड्रग का एक्शन प्रभावित हो सकता है या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए एल्कोहॉल के साथ इस ड्रग को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से इस बारे में बात करें। भोजन को दवा के साथ कर सकते हैं।

सेफाड्रॉक्सिल खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

सेफाड्रॉक्सिल आपके स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

यह भी पढ़ेंः Betamethasone : बेटामेथासोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सेफाड्रॉक्सिल कैसे उपलब्ध है?

सेफाड्रॉक्सिल निम्नलिखित खुराकों और क्षमताओं में उपलब्ध है;

  • कैप्सूल: 500 मिग्रा
  • टैबलेट: 1 मिग्रा
  • संस्पेशन (लिक्विड): 250 मिग्रा/5 मिली, 500 मिग्रा/5 मिली।

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या फिर नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप सेफाड्रॉक्सिल की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ेंः

Budesonide : बुडेसोनाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Aceclofenac : एसिक्लोफेनाक क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Abscess : एब्सेस क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

Acai: असाई क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cefadroxil Accessed on 11/01/2018

Cefadroxil Dosage Accessed on 11/01/2018

Cefadroxil Accessed on 06/12/2019

cefadroxil – oral, Duricef Accessed on 06/12/2019

Cefadroxil in the treatment of susceptible infections in infants and children. Accessed on 06/12/2019

Cefadroxil (Oral Route) Accessed on 06/12/2019

Cefadroxil oral suspension Accessed on 06/12/2019

 

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/12/2019 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x