Eliwel Tablet : एलिवेल टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट August 15, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) क्या है?

दवा का नाम और केटेगरी

एलिवेल टैबलेट (EliwelTablet) एक ट्राइसिक्लिक एंटीडिप्रेसेंट्स (tricyclic antidepressants) है।

ओटीसी (OTC) या प्रिस्क्रिप्शन ड्रग

एलिवेल टैबलेट (EliwelTablet) एक प्रिस्क्रिप्शन ड्रग है यानी इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखे जाने के बाद ही किया जा सकता है।

एक्टिव इंग्रिडेंट

इस टैबलेट में सक्रिय तत्व के रूप में ऐमिट्रिप्टिलाइन (Amitriptyline) पाया जाता है। यह मुख्य रूप से कई मानसिक बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवा है।

विशिष्ट उपयोग

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) का मुख्य इस्तेमाल अवसाद के इलाज में किया जाता है।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

दवा का उपयोग

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) का इस्तेमाल किन बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है?

डिप्रेशन

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) का उपयोग अवसाद के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है। इन लक्षणों में अरुचि पैदा होना, उदासी, चिड़चिड़ापन और नींद न आना शामिल हो सकते हैं।

माइग्रेन की रोकथाम

कुछ रोगियों में माइग्रेन के सिरदर्द की शुरुआत को रोकने के लिए भी इस दवा का उपयोग किया जाता है।

न्यूरोपैथिक दर्द

इस दवा का उपयोग कभी-कभी वयस्क रोगियों में न्यूरोपैथिक दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। यह दर्द नर्व डैमेज या किसी क्रोनिक डिजीज जैसे मधुमेह के कारण हो सकता है।

बेडटाइम वेटिंग (nocturnal enuresis)

कभी-कभी इस दवा का उपयोग बच्चों में सोते समय बिस्तर गीला करने की समस्या के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

और पढ़ें : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

फंक्शन

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) कैसे काम करती है?

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) मस्तिष्क में रसायनों को प्रभावित करके काम करती है। एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) मस्तिष्क में कुछ रसायनों (जैसे सेरोटोनिन) के संतुलन को प्रभावित करके काम करती है। साथ ही यह टैबलेट मूड और फीलिंग्स को बेहतर बनाने में मददगार होती है। इसके सेवन से चिंता और तनाव दूर होता है जिससे बेहतर नींद आती है और आपके ऊर्जा स्तर बढ़ता है। यह एक प्रभावी एंटीडिप्रेसेंट है। यह टैबलेट नसों से मस्तिष्क तक दर्द के संकेतों को ट्रांसमिट करने से भी रोकती है जिससे न्यूरोपैथिक दर्द (क्षतिग्रस्त नसों से दर्द) से राहत मिलती है।

और पढ़ें : Saridon: सेरिडॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इस्तेमाल के लिए निर्देश

  • एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) को डॉक्टर के निर्देशानुसार लें।
  • इस दवा को लेते समय लेबल पर लिखे सभी निर्देशों का पालन करें। यह सुनिश्चित करें कि दवा की सही मात्रा निर्धारित अवधि के लिए ही ली जाए।
  • इसका सेवन भोजन के साथ और बिना भोजन के भी किया जा सकता है।
  • हो सकता है दवा के इनिशियल यूजेज के दौरान अवसाद के लक्षण बिगड़ जाए। डिप्रेशन में सुधार होने में 20-30 दिन तक का समय लग सकता है।
  • इस दवा का उपयोग बिना डॉक्टरी सलाह के अचानक बंद नहीं किया जाना चाहिए।
और पढ़ें :  Chlorpheniramine: क्लोरफेनीरामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

इन स्थितियों में एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) का उपयोग न करें

एलर्जी

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) में एमिट्रिप्टिलाइन या फॉर्मुलेशन में मौजूद किसी अन्य निष्क्रिय तत्व से यदि आपको एलर्जी है तो यह टैबलेट आपके लिए अनुशंसित नहीं की जा सकती है।

मोनोमाइन ऑक्सीडेज इनहिबिटर

गंभीर और लाइफ थ्रेटनिंग दुष्प्रभावों के बढ़ते जोखिम के कारण मोनोमाइन ऑक्सीडेज इनहिबिटर (MAOI) लेने वाले रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। MAOIs के साथ ट्रीटमेंट को रोकने और एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) के साथ उपचार शुरू करने के बीच कम से कम 14 दिनों का अंतराल बनाए रखा जाना चाहिए।

हार्ट अटैक

यह दवा उन रोगियों में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है, जिन्हें हाल ही में कोई दिल का दौरा पड़ा है।

और पढ़ें : Hifen 200 DT : हाईफेन 200 डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी

इस दवा के उपयोग से कुछ रोगियों में धुंधली दृष्टि की समस्या या चक्कर आ सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप इस दवा के साथ उपचार के दौरान इन लक्षणों में से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आप वाहन या ऑपरेटिंग मशीनरी चलाने जैसी एक्टिविटी को अवॉयड करें।

हाई ब्लड प्रेशर

इस टैबलेट के उपयोग से ब्लड प्रेशर में गिरावट का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इस दवा को लेते समय रक्तचाप को नियमित रूप से चेक करना आवश्यक है।

लिवर की बीमारी

इस दवा का उपयोग उन रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए जिन्हें कोई क्रोनिक लिवर डिजीज है। ऐसे लोगों में दवा के इस्तेमाल का दौरान लिवर फंक्शन टेस्ट आवश्यक होता है।

किडनी की बीमारी

प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित लोगों में यह मेडिसिन बहुत सावधानी के साथ उपयोग की जानी चाहिए। इस दवा के साथ ट्रीटमेंट के समय किडनी फंक्शन टेस्ट की जरूरत पड़ती है।

बाइपोलर डिसऑर्डर

इस दवा का उपयोग बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित रोगियों में अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। इस टैबलेट के सेवन से रोगी की स्थिति बिगड़ने का खतरा बढ़ सकता है। अपने डॉक्टर से परामर्श करें और इस दवा को लेने से पहले बाइपोलर डिप्रेशन के बारे में डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

आत्महत्या की प्रवृत्ति

आत्महत्या की प्रवृत्ति के बढ़ते जोखिम के कारण सावधानी के साथ इस दवा का उपयोग किया जाना चाहिए। यह जोखिम विशेष रूप से युवा वयस्क रोगियों में अधिक है। मनोदशा या व्यवहार में किसी भी बदलाव के लिए मरीजों पर कड़ी निगरानी रखी जानी चाहिए। डॉक्टर को ऐसी किसी भी स्थिति की सूचना तुरंत दें।

बिनाइन प्रोस्टेटिक ह्यपरप्लासिआ (Benign prostatic hyperplasia)

बढ़ी हुई प्रोस्टेट ग्रंथि वाले रोगियों को इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ करना चाहिए। डॉक्टर को प्रायोरिटी पर किसी भी असामान्य लक्षण की रिपोर्ट करें।

विदड्रॉल सिम्पटम्स

इस दवा के अचानक बंद होने से प्रतिकूल प्रभाव का खतरा बढ़ सकता है, खासकर यदि आप लंबे समय से इस टैबलेट की हाई डोज का उपयोग कर रहे हैं। अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही दवा का उपयोग बंद करें।

सर्जरी

यदि आप भविष्य में सर्जरी कराने की योजना बना रहे हैं तो इस दवा के उपयोग की आपके लिए मनाही है। अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें।

एल्कोहॉल

इस दवा के साथ शराब का सेवन बिल्कुल भी नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे चक्कर आना, एकाग्रता में कठिनाई जैसे दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ जाता है।

और पढ़ें : Ezetimibe + Atorvastatin : इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन क्या है? जानें इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) असुरक्षित है। हालांकि, मनुष्यों में सीमित अध्ययन हैं, लेकिन पशु अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। डॉक्टर आपको यह दवा निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम के बारे में जांच करेगा। जब तक आवश्यक न हो स्तनपान कराने वाली महिलाओं में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) को लेने से पहले डॉक्टर के साथ जोखिम और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए।

और पढ़ें : Nimesulide+Paracetamol/Acetaminophen: निमेसुलाइड+पैरासिटामोल/ एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

  • लिवर : लिवर फेलियर।
  • हार्ट : दिल का दौरा, स्ट्रोक, नॉनस्पेसिफिक ईसीजी चेंजेंस (nonspecific ECG changes), हार्ट ब्लॉक, अनियमित दिल की धड़कन, कम / उच्च रक्तचाप, बेहोशी, तेज हृदय गति।
  • केंद्रीय तंत्रिका तंत्र: कोमा, भ्रम, दौरे (seizures), तंत्रिका रोग, सुन्नता, झुनझुनी, एकाग्रता में कमी, उत्तेजना, चिंता, नींद न आना, बेचैनी, उनींदापन, चक्कर आना, कमजोरी, थकान और सिरदर्द आदि।
  • एलर्जी : त्वचा पर लाल चकत्ते, पित्ती, संवेदनशीलता, चेहरे और जीभ की सूजन।
  • ब्लड : बोन मेरो डिप्रेशन सहित, ब्लड सेल काउंट में कमी आदि।
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल : मतली, उल्टी, भूख न लगना, मुंह में छाले, स्वाद खराब होना और दस्त।
  • आंख और ईएनटी : धुंधला दिखना, कम दिखाई देना, आई प्रेशर बढ़ना, पुतली का पतला होना और मुंह सूखना।
  • जेनिटोयुरनेरी (Genitourinary) : पुरुषों में वृषण सूजन और स्तन वृद्धि, महिलाओं में निप्पल से अचानक मिल्क फ्लो होना, सेक्स ड्राइव में वृद्धि या कमी, नपुंसकता, ब्लड शुगर के स्तर में कमी।
    अन्य : बालों का झड़ना, वजन बढ़ना या कम होना, यूरिनरी फ्रीक्वेंसी बढ़ना, पसीना ज्यादा आना।

ऊपर बताए गए दुष्प्रभाव के अलावा भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर आपको दवा के इस्तेमाल के दौरान यदि कोई भी असामान्य लक्षण दिखें, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस टैबलेट को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें। विशेष रूप से अगर आप नीचे लिखी दवाएं ले रहे हैं-

और पढ़ें : Sporidex: स्पोरिडेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) किसी फूड के साथ रिएक्शन करती है?

जब कुछ खाद्य पदार्थों (या पेय) के साथ दवा ली जाती है तो शरीर पर दवा के प्रभाव में बदलाव हो सकता है। सभी दवाएं भोजन के साथ प्रभावित नहीं होती हैं, और कुछ दवाएं केवल कुछ विशेष फूड्स से प्रभावित होती हैं। इससे एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) के काम करने का तरीका बदल सकता है या प्रतिकूल प्रभाव पैदा हो सकते है। इसलिए, एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) किस तरह के फूड्स के साथ नहीं ली जा सकती है, इस विषय में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) किसी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट करती है?

यह दवा कुछ हेल्थ कंडीशंस के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। जैसे-

  • ह्रदय रोग (Heart Disease)
  • फियोक्रोमोसाइटोमा (Pheochromocytoma)
  • सीजर्स डिसऑर्डर (Seizure disorders)
  • ग्लोकोमा (Glaucoma)
  • डायबिटीज (Diabetes)
और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) की सामान्य खुराक क्या है?

अवसाद के लिए वयस्क खुराक

  • अनुशंसित प्रारंभिक खुराक 25 मिलीग्राम दिन में दो बार। दवा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया के आधार पर, आपका डॉक्टर धीरे-धीरे खुराक को बढ़ाकर 150 मिलीग्राम प्रति दिन दो खुराक में डिवाइड कर सकता है।

न्यूरोपैथिक दर्द के लिए, माइग्रेन प्रोफिलैक्सिस के लिए वयस्क खुराक

  • अनुशंसित प्रारंभिक खुराक शाम को 10 मिलीग्राम – 25 मिलीग्राम है।
  • अनुशंसित दैनिक खुराक 25 मिलीग्राम – 75 मिलीग्राम है।

बेड वेटिंग के लिए बच्चों के लिए अनुशंसित खुराक:

  • 6 से 10 साल : 10 मिलीग्राम – 20 मिलीग्राम रोजाना। इस आयु वर्ग के लिए एक उपयुक्त डोज फॉर्म का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • 11 साल और उससे अधिक: 25 मिलीग्राम – 50 मिलीग्राम।

नोट : इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) का डोज अगर छूट जाए तो आपको जितनी जल्दी याद आ सके, उतनी जल्दी ही इस टैबलेट का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुए डोज को छोड़ दें। लेकिन एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

जब किसी दवा को अनुशंसित खुराक से अधिक खुराक में लिया जाता है, तो इसे ओवरडोज कहा जाता है। ओवरडोज को हमेशा एक क्लिनिकल टेस्ट की आवश्यकता होती है। एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) का ओवरडोज शरीर में गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है। अगर भूल से आपने टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो अपने डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।

और पढ़ें : Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके

एलिवेल टैबलेट (Eliwel Tablet) को कैसे स्टोर और डिस्पोज करें?

  • इस टैबलेट को अतिरिक्त गर्मी और प्रकाश से बचाएं। सुरक्षा के लिए इस टैबलेट को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। दवा को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (15-25 डिग्री सेल्सियस)।
  • दवा की एक्सपायरी हो जाने पर इस टैबलेट का उपयोग न करें। टैबलेट को डिस्पोज करने के बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। इसे टॉयलेट में फ्लश न करें।

और पढ़ें : Pancreatin+Dimethicone/Polydimethylsiloxane : पैंक्रियेटिन+डायमेथीकॉन/ पॉलीडाइमिथाइलसिलोक्सेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपलब्ध खुराक

यह दवा किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा टैबलेट के रूप में 10, 25, 50 और 75 मिलीग्राम की स्ट्रेंथ में मार्केट में अवेलेबल है।

दवा की उपलब्धता की स्थिति : यह टैबलेट भारत में प्रतिबंधित नहीं है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

उम्र बढ़ने के साथ घबराएं नहीं, आपका दृढ़ निश्चय एजिंग माइंड को देगा मात

एजिंग माइंड के कारण महिलाओं और पुरुषों को मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उम्र बढ़ने के साथ ही महिलाओं और पुरुषों में भूलने की बीमारी, डिप्रेशन, चिंता आदि विकार नजर आने लगते हैं। Ageing mind

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi

क्या है इनविजिबल डिसएबिलिटी, इन्हें किन-किन चुनौतियों का करना पड़ता है सामना

क्या आपको पता है कि हमारे शरीर (Body) को कुछ ऐसी खतरनाक बीमारियां भी घेर लेती हैं जो अंदर ही अंदर पनपती रहती है और हमें उनका पता ही नहीं चल पाता है। ऐसी बीमारियों को 'नजर न आने वाली बीमारी' (इनविजिबल डिसएबिलिटी) कहते हैं।

के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन December 2, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

क्रोनिक डिप्रेशन ‘डिस्थीमिया’ से क्या है बचाव?

डिस्थीमिया (क्रोनिक डिप्रेशन) क्या है? क्या हैं इसके कारण? क्या है साइकेट्रिस्ट एवं फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. अंजली छाब्रिया की राय? Persistent Depressive Disorder (Dysthymia) cause, symptoms, treatment and yogasan.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
मेंटल हेल्थ, स्वस्थ जीवन October 10, 2020 . 9 मिनट में पढ़ें

वर्ल्ड कॉलेज स्टूडेंट्स डे: क्यों होता है कॉलेज स्टूडेंट्स में डिप्रेशन?

कॉलेज स्टूडेंट्स में डिप्रेशन के कारण, कॉलेज डिप्रेशन (college depression) कोई स्पेसिफिक टर्म नहीं है। यह सामान्य अवसाद ही है जो कॉलेज के दिनों में स्टूडेंट्स में होता है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Recommended for you

मूड डिसऑर्डर्स

मूड डिसऑर्डर के बारे में हर छोटी- बड़ी जानकारी पाएं यहां

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया AnuSharma
प्रकाशित हुआ February 27, 2021 . 7 मिनट में पढ़ें
एब्डॉमिनल माइग्रेन (Abdominal Migraine)

एब्डॉमिनल माइग्रेन! जानिए बच्चों में होने वाली इस बीमारी के बारे में

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ February 18, 2021 . 4 मिनट में पढ़ें
पुरुषों की मेंटल हेल्थ बिगाड़ने वाले कारण/ Men's Mental Health

पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारणों के बारे में जान लें, ताकि देखभाल करना हो जाए आसान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ February 15, 2021 . 6 मिनट में पढ़ें
डिप्रेशन के लिए होम्योपैथिक ट्रीटमेंट, depression ke liye homeopathy treatment

डिप्रेशन को छूमंतर करने के लिए लें होम्योपैथी का सहारा

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ January 19, 2021 . 4 मिनट में पढ़ें