Enzomac Plus Tablet : एंजोमैक प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    Enzomac Plus Tablet : एंजोमैक प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    फंक्शन

    एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) कैसे काम करती है?

    एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) एक दर्द निवारक दवा है। यह रुमेटॉयड अर्थराइटिस (rheumatoid arthritis), एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस (ankylosing spondylitis) और ऑस्टियोअर्थराइटिस (osteoarthritis) जैसी स्थितियों में दर्द और सूजन को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह टैबलेट बुखार, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, दांत दर्द, या कान और गले में दर्द से राहत देने के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है। इस टैबलेट का सॉल्ट कम्पोजीशन ट्रिप्सिन + ब्रोमेलैन + रुटोसाइड + डिक्लोफेनाक (Trypsin + Bromelain + Rutoside + Diclofenac) है।

    ट्रिप्सिन और ब्रोमेलैन एंजाइम होते हैं। ये रक्त की आपूर्ति बढ़ाते हैं और शरीर में ऐसे पदार्थ बनाते हैं जो दर्द और सूजन से लड़ते हैं। रुटोसाइड एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर को रसायनों (फ्री रैडिकल्स) द्वारा क्षति से बचाता है और सूजन को कम करता है। डिक्लोफेनाक एक नॉन-स्टेरायडल एंटी-इनफ्लेमेटरी दवा (एनएसएआईडी) है जो मस्तिष्क में कुछ केमिकल मैसेंजर (प्रोस्टाग्लैंडिंस) को रिलीज होने को रोकते हैं। दरअसल, ये केमिकल मैसेंजर दर्द और सूजन (लालिमा और सूजन) का कारण बनता है।

    और पढ़ें : Chlorhexidine Gluconate+Clobetasol+Miconazole+Neomycin: क्लोरहेक्सिडिन ग्लूकोनेट+क्लोबेटासोल+मिकोनाजोल+नियोमायसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    डोसेज

    एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) की सामान्य खुराक क्या है?

    रूमेटाइड अर्थराइटिस, मोच, टेन्डिनाइटिस (tendinitis), मस्कुलोस्केलेटल और जॉइंट डिसऑर्डर की वजह से होने वाले दर्द और सूजन के इलाज के लिए सामान्य वयस्क खुराक : 75-150 मिलीग्राम रोजाना है। इस टैबलेट की अधिकतम खुराक 150 मिलीग्राम प्रतिदिन है। इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें : Hifen 200 DT : हाईफेन 200 डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

    एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) का डोज अगर छूट जाए या मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको टैबलेट खा लेनी चाहिए। लेकिन, अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

    और पढ़ें : Guaifenesin+Ambroxol+Chlorpheniramine Maleate : गुआइफेनेसिन+एम्ब्रोक्सोल+क्लोरफेनेरमाइन मैलीएट है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

    अगर गलती से आपने इस टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

    उपयोग

    एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

    • एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) को भोजन के साथ लिया जाना चाहिए। डॉक्टरी सलाह से ही टैबलेट का इस्तेमाल करें। टैबलेट का सेवन करने से पहले लेबल पर लिखे निर्देश जरूर पढ़ें।
    • इस टैबलेट को ठीक उसी तरह इस्तेमाल करें जैसे आपके डॉक्टर ने इसे आपके लिए निर्धारित किया है।
    • अगर आप इस टैबलेट का सेवन कर रहे हैं, तो नियमित तौर पर रोजाना एक ही समय पर इसका सेवन करें क्योंकि, तब ही इसका अधिक लाभ मिल पाएगा। साथ ही बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी खुराक न घटाएं और न बढ़ाएं।
    • टैबलेट को न तो चबाएं, न ही तोड़ें। बल्कि, इसकी पूरी टैबलेट को पानी के गिलास के साथ निगल लें।
    • टैबलेट के नियमित उपचार के बाद भी अगर आपके स्वास्थ्य में सुधार न हो, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

    और पढ़ें : Dolo 650MG Tablet : डोलो 650 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    साइड इफेक्ट्स

    एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    यदि आपको एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) से एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों में छींक आना, नाक बहना, घरघराहट या सांस लेने में तकलीफ, पित्ती, चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन दिखे, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

    सीने में दर्द, शरीर के एक तरफ अचानक सुन्नता या कमजोरी, सांस की कमी महसूस करना जैसे दिल का दौरा या स्ट्रोक के संकेत होने पर आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

    एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) का इस्तेमाल बंद करें और अपने डॉक्टर को इन लक्षणों की रिपोर्ट करें यदि:

    • त्वचा पर लाल चकत्ते हो;
    • सांस लेने में तकलीफ,
    • सूजन या तेजी से वजन बढ़ना,
    • पेट में ब्लीडिंग के संकेत – खूनी या टार के जैसा स्टूल पास करना,
    • लिवर की समस्याएं – मतली, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, खुजली, थका हुआ महसूस करना, फ्लू जैसे लक्षण, भूख में कमी, गहरे रंग का यूरिनेशन, मिट्टी के रंग का स्टूल, पीलिया (त्वचा या आंखों का पीला होना);
    • किडनी की समस्याएं – बहुत कम यूरिनेशन, दर्दनाक यूरिनेशन, आपके पैरों या टखनों में सूजन,
    • हाई ब्लड प्रेशर – तेज सिरदर्द, नकसीर, चिंता, भ्रम,
    • कम रेड ब्लड सेल्स (एनीमिया) – पीली त्वचा, सांस की कमी, तेजी से हृदय गति, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी,
    • गंभीर त्वचा की प्रतिक्रिया – बुखार, गले में खराश, आपके चेहरे या जीभ में सूजन, आँखों में जलन, त्वचा पर लाल या बैंगनी रंग के दाने के बाद दर्द होना जो फैलता जाता है (विशेषकर चेहरे या ऊपरी शरीर में)।

    आम दुष्प्रभाव

    निम्नलिखित उन संभावित दुष्प्रभावों की सूची है जो एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) की सभी संयोजित सामग्रियों से हो सकते है। यह एक व्यापक सूची नहीं है। ये दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी साइड इफेक्ट का पता चलता है, और यदि ये समाप्त नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

    और पढ़ें : Mometasone : मोमेटासोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    सावधानी और चेतावनी

    एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

    दिल पर असर

    इस दवा का उपयोग हृदय रोगों के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, लंबे समय तक उपयोग के बाद इस दवा के सेवन से हृदय पर प्रतिकूल प्रभाव का खतरा बढ़ जाता है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर उपयुक्त डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता हो सकती है।

    गैस्ट्रो-इंटेस्टिनल टॉक्सिसिटी (Gastro-intestinal toxicity)

    यह दवा पेट, आंतों, लिवर आदि को नुकसान पहुंचा सकती है, विशेष रूप से लंबे समय तक उपयोग पर। यह जोखिम विशेष रूप से गैस्ट्रोइंटेस्टिनल डिजीज की मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में अधिक है। किसी भी लक्षण जैसे कि क्रोनिक अपच, उल्टी या स्टूल में ब्लड दिखने पर तुरंत डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

    और पढ़ें : Isosorbide dinitrate : आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    त्वचा की एलर्जी (skin allergy)

    यह दवा कुछ रोगियों में बिना किसी चेतावनी के घातक त्वचा की एलर्जी का कारण हो सकती है। लक्षण जैसे कि चकत्ते, पित्ती, बुखार या अन्य एलर्जी के लक्षण दिखने पर बिना किसी देरी के डॉक्टर को रिपोर्ट किए जाने चाहिए।

    फ्लूइड रिटेंशन और एडिमा

    इस दवा से कुछ रोगियों में फ्लूइड रिटेंशन और एडिमा हो सकता है। क्लिनिकल कंडीशन के आधार पर ब्लड प्रेशर, इलेक्ट्रोलाइट लेवल और हार्ट फंक्शन की नजदीकी निगरानी की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में उपयुक्त डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है।

    ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी

    इस दवा के उपयोग से कुछ रोगियों में उनींदापन या चक्कर आ सकता है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप इस दवा के साथ उपचार के दौरान इन लक्षणों में से किसी का भी अनुभव करते हैं तो आप वाहन या ऑपरेटिंग मशीनरी चलाने जैसी कोई भी गतिविधि न करें।

    और पढ़ें : Glycomet : ग्लाइकोमेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    बच्चों में उपयोग

    यह दवा 18 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि उपयोग की सुरक्षा और प्रभावकारिता नैदानिक ​​रूप से स्थापित नहीं है।

    एलर्जी

    ट्रिप्सिन + ब्रोमेलैन + रुटोसाइड + डिक्लोफेनाक (Trypsin + Bromelain + Rutoside + Diclofenac) की एलर्जी वाले लोगों को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए।

    और पढ़ें : Piroxicam: पाइरोक्सिकेम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) को लेना सुरक्षित है?

    जब तक बहुत ज्यादा आवश्यक न हो, प्रेग्नेंट महिलाओं में इस टैबलेट के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर के साथ जोखिम और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए। इसी तरह ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें : Chlorpheniramine: क्लोरफेनीरामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    रिएक्शन

    कौन-सी दवाइयां एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

    यदि आप एक ही समय पर अन्य दवाओं या अनिर्देशित प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं तो इस टैबलेट का प्रभाव बदल सकता है। यह साइड-इफेक्ट के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, विटामिनों और हर्बल सप्लीमेंट्स के बारे में बताएं, जिनका आप उपयोग कर रहे हैं, ताकि आप डॉक्टर से ड्रग इंटरैक्शन को रोकने या प्रबंधित करने में मदद कर सकें। एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) निम्नलिखित दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती है:

    और पढ़ेंः Acetaminophen : एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

    इस दवा के साथ इलाज के दौरान एल्कोहॉल के सेवन की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग, चक्कर आना, थकान, कमजोरी, मतली, जोड़ों का दर्द, बुखार, आदि जैसे गंभीर दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे कार्यों को करने से बचें जो जिसमें बहुत ज्यादा मानसिक गतिविधि की आवश्यकता है। अगर एल्कोहॉल के साथ एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) का सेवन किया जाए, तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    स्टोरेज

    एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) को कैसे स्टोर करें?

    एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) को कमरे के तापमान में रखना चाहिए, उसे सीधे धूप में ना रखें। टैबलेट को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। एंजोमैक प्लस टैबलेट (Enzomac Plus Tablet) एक्सपायर होने के पहले ही इसका खा लें, वहीं अगर टैबलेट का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है इस बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।
    और पढ़ें : Aceclo Plus: एसिक्लो प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    किस रूप में उपलब्ध है?

    ये दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

    उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 05/08/2020

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement