home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Gelusil Syrup : जेलुसिल सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Gelusil Syrup : जेलुसिल सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) काम कैसे करता है?

जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) एक एंटाएसिड सिरप है, जो पेट संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पेट में गैस, अल्सर, एसिडिटी, सीने में जलन आदि समस्याओं के लिए इस सिरप का इस्तेमाल किया जाता है। जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) तीन जेनेरिक फॉर्मूला से मिल कर बना होता है, एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड (Aluminium Hydroxide), डायमेथीकॉन (Dimethicone) और मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड (Magnesium Hydroxide) का सॉल्यूशन एंटाएसिड की तरह काम करते हैं। मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड पेट के एसिड को कम करता है। वहीं, डायमेथीकॉन गैस को कम करने में मदद करता है।

डोसेज

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) का डोज अगर छूट जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको सिरप का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस सिरप का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना एक प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Prolomet XL: प्रोलोमेट एक्सएल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) का सेवन मुख्य रूप से खाना खाने के बाद अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार कर सकते हैं। बिना डॉक्टर के सलाह के जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) ना लें। डॉक्टर के परामर्श के बाद ही सिरप का सेवन शुरू करें। डॉक्टर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा सुझाए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं, दवा का सेवन करने के बाद रिएक्शन हो सकता है। इसके अलावा कोई स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपना इलाज कराना चाहिए। वहीं दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा के डोज को बंद करें।

इस सिरप का उपयोग निम्न स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए किया जाता है :

और पढ़ें : Ethamsylate: इथामसाइलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस सिरप का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

इसके अलावा कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिले हैं, लेकिन ये साइड इफेक्ट काफी रेयर है :

सावधानी और चेतावनी

जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कब इस दवा का सेवन न करें?

एलर्जी

अगर आपको एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड, डायमेथीकॉन या मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड से एलर्जी हो तो इस सिरप का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) को लेना सुरक्षित है?

कोई भी डॉक्टर इस सिरप को प्रेग्नेंसी में तब तक लेने की सलाह नहीं देते हैं, जब तक कि बहुत जरूरी ना हो। जिससे मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए परेशानी पैदा हो सकती है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

और पढ़ें : Amixide-H: एमिक्साइड एच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इसके अलावा निम्न समस्याएं भी हो सकती हैं :

इम्पेयर्ड लिवर फंक्शन

अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आप सिरप का प्रयोग ना करें। इस सिरप के इस्तेमाल से लिवर इंजरी हो सकती है। इस दवा से लिवर द्वारा निकलने वाले एंजाइम्स प्रभावित हो सकते हैं। अगर आपको लिवर से संबंधित कोई भी समस्या महसूस हो तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

ड्राइविंग या हैवी मशीन ऑपरेशन

अगर इस सिरप का सेवन कर के आप ड्राइविंग या हैवी मशीन चलाते हैं तो ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि दवा के सेवन के बाद ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स, जैसे- बेहोशी, चक्कर आना, सिरदर्द इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में सही यही होगा कि सिरप का सेवन करने के बाद ना तो ड्राइविंग करें और ना ही कोई हैवी मशीन ऑपरेट करें।

किडनी डिजीज

अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी है तो आप इस सिरप का सेवन ना करें। इससे आपकी कंडीशन और ज्यादा खराब हो सकती है। अगर आप किडनी के टेस्ट के लिए जा रहे हैं तो इस दवा का सेवन कत्तई ना करें। अगर आपको किडनी की कोई भी समस्या है तो सिरप के लेने से पहले डॉक्टर को जरूर बता दें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इसलिए इस सिरप को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर कर लें।

क्या जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये सिरप भोजन के साथ रिएक्ट करती है। अगर आपने कोई खट्टा भोजन या ड्रिंक का सेवन किया है, जैसे- खट्टे फल, फ्रूट जूस, सॉफ्ट ड्रिंक आदि का सेवन किया है, तो ये सिरप रिएक्शन कर सकता है। वहीं, खट्टा खाने या पीने के दो घंटे से तीन घंटे के बाद ही इस दवा का सेवन करना आपके लिए सही रहेगा।

शराब के साथ इस दवा का सेवन करने के रिएक्शन के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है। लेकिन फिर भी एल्कोहॉल के साथ किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

इन बीमारियों के साथ भी इस दवा के रिएक्शन की संभावनाएं हैं

रिनल डिसफंक्शन

यह सिरप किडनी से संबंधी समस्याओं को और ज्यादा बढ़ा सकता है। इसलिए अगर आपको किडनी से संबंधित कोई भी समस्या है तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि ये सिरप रिनल डिसफंक्शन के साथ रिएक्ट कर सकता है।

स्टोरेज

जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) को कैसे स्टोर करें?

जेलुसिल सिरप (Gelusil Syrup) को रूम टेंप्रेचर में ही रखें, कोशिश करें कि उसे डैरेक्ट सन लाइट या धूप से बचाकर रखें। इस सिरप को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। सिरप एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन करें, वहीं अगर सिरप का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टर का सलाह जरूर लें। सिरप एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। सिरप की बॉटल को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में इसे रिसाइकिल किया जा सके।

किस रूप में उपलब्ध है?

ये सिरप या टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस सिरप का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

GELUSIL https://www.rxlist.com/fdb/drugs/326/gelusil-brand.htm Accessed on 3/7/2020

Aluminum hydroxide, magnesium hydroxide, and simethicone https://www.drugs.com/mtm/aluminum-hydroxide-magnesium-hydroxide-and-simethicone.html Accessed on 3/7/2020

Gelusil https://www.drugs.com/mtm/gelusil.html Accessed on 3/7/2020

ANTACID- aluminum hydroxide, magnesium hydroxide, simethicone suspension https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=a472b9ac-1a9d-4abd-970b-ba7d22282de5 Accessed on 3/7/2020

Aluminum hydroxide https://www.drugbank.ca/drugs/DB06723 Accessed on 3/7/2020

Magnesium hydroxide https://www.drugbank.ca/drugs/DB09104 Accessed on 3/7/2020

Dimethicone https://www.drugbank.ca/drugs/DB11074 Accessed on 3/7/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड