backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना
Table of Content

Norfloxacin : नॉरफ्लॉक्सासिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Mayank Khandelwal


Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित · अपडेटेड 02/07/2020

Norfloxacin : नॉरफ्लॉक्सासिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

नॉरफ्लोक्सासिन का प्रयोग किसलिए होता है ?

नॉरफ्लॉक्सासिन का उपयोग विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। ये दवा क्विनोलोन एंटीबायोटिक दवाओं के एक वर्ग के अंतर्गत आती है जो बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने के लिए काम करती है। यह एंटीबायोटिक केवल जीवाणु संक्रमण का इलाज करती है। वायरल संक्रमण (जैसे कि सामान्य सर्दी, फ्लू) के लिए कारगर नहीं है। किसी भी एंटीबायोटिक का उपयोग जब उसकी आवश्यकता के बिना किया जाता है, तो वह भविष्य के संक्रमण से लड़ने के लिए काम नहीं करती है।

और पढ़ेंः Asthalin : अस्थलीन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

नॉरफ्लॉक्सासिन का इस्तेमाल कैसे किया जाए?

  • अपने चिकित्सक के निर्देशानुसार ही इस दवा को लें । नॉरफ्लॉक्सासिन लेने के 2 घंटे पहले या 1 घंटे के भीतर कोई भी खाद्य पदार्थ या डेयरी उत्पाद (जैसे दूध/दही) न लें। इस दवा को लेने के दौरान तरल पदार्थ अधिक पिएं। दवा की खुराक और उपचार की समय सीमा आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है।
  • किसी अन्य दवा को लेने के कम से कम 2 घंटे पहले या 2 घंटे बाद ही इस दवा को लें ताकि इस दवा का असर कम ना हो। उदाहरण के तौर पे, क्विनाप्रिल, सुक्रालफेट, विटामिन / खनिज (लोहा, जस्ता सहित), और ऐसी दवाइयां शामिल हैं जिनमें मैग्नीशियम, एल्यूमीनियम, या कैल्शियम (जैसे एंटासिड, डेडानोसिन सॉल्यूशन) पाया जाता है। अपने फार्मासिस्ट से उन सभी दवाओं के बारे में पूछें जो आप लेते हैं।     

कैफीन लेने से बचें

बड़ी मात्रा में कैफीन (जैसे कि कॉफी, एनर्जी ड्रिंक) लेने से बचें क्योंकि यह दवा कैफीन के प्रभाव को लंबे समय तक बढ़ा सकती है। प्रभाव के लिए इस एंटीबायोटिक को एक ही समय पर लें। याद रखने के लिए, इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लें। दवा को तब तक लेना जारी रखें जब तक कि पूरी निर्धारित मात्रा समाप्त न हो जाए, भले ही कुछ दिनों के बाद लक्षण गायब हो जाएं क्योंकि जल्दी दवा बंद करने से संक्रमण वापस आ सकता है।

अपने चिकित्सक को अपनी बदलती स्थिति के बारे में बताएं।

नॉरफ्लॉक्सासिन को कैसे स्टोर करें?

नॉरफ्लॉक्सासिन को सीधे प्रकाश और नमी से दूर रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए। दवाओं को नुकसान से बचाने के लिए कभी उन्हें बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर न करें। नॉरफ्लॉक्सासिन के अलग-अलग ब्रांड हो सकते है जिनमें अलग स्टोरेज की जरूरत हो सकती है। स्टोरेज के लिए दवा के पैकेट पर निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा के नजरिए से सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

जब तक कहा न जाए दवा को टॉयलेट के फ्लश या नाली में नहीं डालना चाहिए। जब यह एक्सपायर हो जाए या इसकी जरूरत न हो तो इसे सावधानी से डिस्कार्ड करना चाहिए। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए दवा के विक्रेता से सम्पर्क करें।

और पढ़ें :  Menthol : मेंथॉल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

नॉरफ्लॉक्सासिन के उपयोग से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए ?

नोरफ्लॉक्सासिन लेने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है; या अन्य क्विनोलोन एंटीबायोटिक्स जैसे कि सिप्रोफ्लोक्सासिन, जेमिफ्लोक्सासिन, लेवोफ्लॉक्सासिन आदि से एलर्जी है। यदि आपको कोई अन्य एलर्जी है तो उसके बारे में भी बताएं। इस उत्पाद में कुछ तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से बात करें।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपनी मेडिकल हिस्ट्री बताएं, विशेष रूप से जोड़ों की समस्या, किडनी प्रॉब्लम , मानसिक विकार, मायस्थेनिया ग्रेविस , न्यूरोपैथी ।

नॉरफ्लोक्सासिन दवा एक ऐसी स्थिति का कारण बन सकती है जो दिल की धड़कन को प्रभावित करती है। जो कि शायद कभी गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है, जिसे तुरंत चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

यह दवा ब्लड शुगर में गंभीर परिवर्तन का कारण बन सकती है, खासकर अगर आपको डायबटीज है। नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर की जांच करें और अपने डॉक्टर के साथ परिणाम शेयर करें। हाई ब्लड शुगर के लक्षण , जैसे कि प्यास / यूरिन में वृद्धि। लो ब्लड शुगर के लक्षण जैसे अचानक पसीना आना, कंपकंपी, तेज धड़कन, भूख, धुंधली दृष्टि, चक्कर आना या हाथ / पैर मरोड़ना। लो ब्लड शुगर के इलाज के लिए ग्लूकोज की गोलियां या जेल साथ रखना एक अच्छी आदत है। यदि आपके पास ग्लूकोज का ये सोर्स उपलब्ध नहीं हैं, तो अपने ब्लड शुगर को चीनी के स्रोत जैसे कि शुगर, शहद, या कैंडी, या फलों का रस पीकर तेजी से बढ़ाएं। निम्न रक्त शर्करा को रोकने में मदद करने के लिए, नियमित समय पर भोजन करें, और भोजन को न छोड़ें। यदि कोई प्रतिक्रिया होती है तो डॉक्टर किसी अन्य एंटीबायोटिक में बदलाव या आपकी डायबटीज दवाओं को समायोजित कर सकता है।

यह दवा आपको धूप के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। धूप में कम से कम निकलें। टेनिंग बूथ और सनलैम्प्स से बचें। बाहर जाने पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें और ऐसे कपड़े पहने जिससे धूप कम से कम प्रभावित करें। यदि आप धूप में झुलस जाते हैं या त्वचा पर फफोले / लालिमा आ जाती है तो अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं।

और पढ़ेंः Acemiz MR : एसीमिज एमआर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या यह प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी के दौरान या ब्रेस्टफीडिंग कराते समय नॉरफ्लोक्सासिन के उपयोग से महिलाओं में होने वाले जोखिम का निर्धारण करने के लिए पर्याप्त अध्ययन उपलब्ध नहीं है। नॉरफ्लोक्सासिन लेने से पहले कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

 एफडीए प्रेगनेंसी रिस्क केटेगरी इस तरह है :

A = कोई रिस्क नहीं,

B = कुछ अध्ययनों में कोई रिस्क नहीं,

C = कुछ रिस्क हो सकता है,

D = रिस्क हो सकता है

X = विरोधाभाषी

N = अज्ञात

दुष्प्रभाव

नॉरफ्लोक्सासिन से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

  • मतली, दस्त, चक्कर आना, सिरदर्द या सोने में परेशानी हो सकती है। यदि इनमें से कोई भी लक्षण बिगड़ जाता है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।
  • याद रखें कि आपके डॉक्टर ने इस दवा को निर्धारित किया है क्योंकि उसके अनुसार इससे होने वाले लाभ साइड इफेक्ट की तुलना में ज्यादा हैं। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर इसके ज्यादा दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।
  • अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं अगर आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव नजर आता है, जैसे असामान्य चोट / रक्तस्राव, किडनी की समस्याओं के संकेत (जैसे कि यूरिन की मात्रा में परिवर्तन), लिवर की समस्याओं के संकेत (जैसे मतली / उल्टी) जो बंद नहीं होते हैं , भूख न लगना, पेट में दर्द, आंखों का पीला पड़ना / त्वचा का कालापन।
  • यदि आपको कोई गंभीर साइड इफेक्ट जैसे चक्कर आना, बेहोशी, तेज / अनियमित धड़कन नजर आता है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।
  • यह कभी -कभी आंतों की गंभीर स्थिति (क्लोस्ट्रीडियम डिफिसाइल) का कारण बन सकती है। उपचार बंद होने के बाद उपचार के हफ्तों या महीनों के दौरान यह स्थिति हो सकती है। यदि आपको ऐसा होता है तो अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं।
  • ऐसा होने पर डायरिया-रोधी उत्पादों या दर्द निवारक दवाओं का उपयोग न करें क्योंकि ये उत्पाद स्थिति को बदतर बना सकते हैं।
  • लंबे समय तक इस दवा का उपयोग करने से ओरल थ्रश या यीस्ट संक्रमण हो सकता है। यदि आप अपने मुंह में सफेद धब्बे, योनि स्राव में बदलाव या अन्य कोई लक्षणों को देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • इस दवा से गंभीर एलर्जी होना दुर्लभ है। हालांकि, यदि आपको किसी गंभीर एलर्जी के के लक्षण दिखाई देते हैं जैसे दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले पर), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी ,तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

हर किसी को ये साइडइफेक्ट नहीं होते यदि ऊपर बताए गए साइडइफेक्ट में से कोई आपको खुद में नजर आता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ेंः Evion LC : एवियन एलसी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

परस्पर क्रिया

कौन सी दवाएं नॉरफ्लोक्सासिन के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?

नॉरफ्लोक्सासिन अन्य कई दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है जो आप वर्तमान में ले रहे हैं। यह आपकी दवाओं के प्रभाव को बदल सकती है साथ ही साइडइफेक्ट्स के रिस्क को भी बढ़ा सकती है। इससे बचने के लिए उन सभी दवाओं की सूची रखिए जिनका आप उपयोग करते हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल उत्पाद शामिल हैं) और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिए, अपने चिकित्सक की स्वीकृति के बिना किसी भी दवा की खुराक को शुरू, रोकें या बदलें नहीं। आयरन और एंटासिड इसके ओरल एब्जॉर्प्शन को कम कर सकते हैं।

[mc4wp_form id=’183492″]

क्या भोजन या शराब नॉरफ्लोक्सासिन के साथ परस्पर क्रिया करते हैं?

 दवा के काम करने के तरीके में बदलाव या गंभीर साइड इफेक्ट्स के जोखिम को बढ़ाकर नॉरफ्लोक्सासिन भोजन या शराब के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से किसी भी संभावित भोजन या एल्कोहॉल के सेवन पर चर्चा करें।

नॉरफ्लोक्सासिन किन स्वास्थ्य स्थितियों के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है?

नॉरफ्लोक्सासिन आपके स्वास्थ्य स्थिति के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है या दवा के काम करने के तरीके को बदल सकता है। यह हमेशा महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को वर्तमान की सभी स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बताएं 

और पढ़ेंः Enzoflam: एन्जोफ्लाम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

खुराक

नॉरफ्लॉक्सासिन किस रूप में उपलब्ध है ?

नॉरफ्लॉक्सासिन निम्नलिखित फॉर्म में उपलब्ध है:

  • ओरल टेबलेट

आपातकाल की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपातकाल की स्थिति में, अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम अस्पताल में जाएं।

कोई खुराक भूलने पर क्या करें?

यदि आप दवा की कोई खुराक भूल गए हैं तो खुराक याद आते ही इसे जल्द से जल्द लें। यदि आपकी अगली खुराक का समय आ गया है, तो छूटी हुई खुराक को रहने दें और अपनी नियमित खुराक निर्धारित समय पर ले लें। दोहरी खुराक न लें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Mayank Khandelwal


Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित · अपडेटेड 02/07/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement