home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Pantakind : पेंटाकाइंड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Pantakind : पेंटाकाइंड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

पेंटाकाइंड (Pantakind) कैसे काम करता है?

पेंटाकाइंड (Pantakind) कैप्सूल पेट संबंधी समस्या में इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। इस दवा का इस्तेमाल गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) में किया जाता है। इसके अलावा एसिडिटी के लक्षणों, जैसे- पेट दर्द, सीने में जलन या पेट में परेशानी महसूस होना आदि होने पर भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। ये दवा पेट के एसिड को न्यूट्रिलाइज्ड कर के पेट की परेशानी को दूर करती है। पेंटाकाइंड (Pantakind) दो जेनेरिक फॉर्मूला से मिल कर बनी हुई दवा है- सिनिटाप्राइड 3 mg (Cinitapride) और पेंटोप्राजोल 40 mg (Pantoprazole)। सिनिटाप्राइड आंतों में होने वाली मूवमेंट और पेट दर्द को कम करता है। वहीं, पेंटोप्राजोल एक प्रोटॉन पम्प इंहिबिटर है, जो पेट के एसिड को न्यूट्रिसलाइज्ड करता है और पेट की जलन को कम करने के साथ ही पेट में अल्सर को भी ठीक करता है। सिनिटाप्राइड और पेंटोप्राजोल का कॉम्बिनेशन इस तरह से गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) में राहत पहुंचाता है।

डोसेज

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

पेंटाकाइंड (Pantakind) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

पेंटाकाइंड (Pantakind) की खुराक अगर छूट जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको दवा का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का समय हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस कैप्सूल का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Oflox 200 : ओफ्लॉक्स 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

पेंटाकाइंड (Pantakind) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

पेंटाकाइंड (Pantakind) दवा का सेवन आप चाहें तो खाना खाने के पहले या खाना खाने के बाद अपने डॉक्टर के परामर्श के अनुसार पानी के साथ ले सकते हैं। डॉक्टर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा सुझाए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं,दवा का सेवन करने के बाद रिएक्शन हो सकता है। इसके अलावा कोई स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपना इलाज कराना चाहिए। वहीं दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा के डोज को बंद करें।

इस दवा का उपयोग निम्न स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए किया जाता है :

पेट के अल्सर में

पेट और आंतों में होने वाले अल्सर यानी कि छालों के इलाज के लिए आपको डॉक्टर ये दवा देते हैं। ये पेट में छालों को ठीक करती है और पेट में छाले बढ़ने से रोकती है।

गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज (GERD)

गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) में पेट में मौजूद एसिड फूड पाइप में चला जाता है। जिसके कारण सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या हो जाती है।

हेलिकोबैक्टर पाइलोरी इंफेक्शन

हेलिकोबैक्टर पाइलोरी इंफेक्शन में एंटीबायोटिक के साथ मिला कर दिया जाता है। जिससे पेट में दर्द और अल्सर में आराम मिलती है।

और पढ़ें : Meganeuron : मेगान्यूरॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

पेंटाकाइंड (Pantakind) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

और पढ़ें : Okacet cold : ओकासेट कोल्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

पेंटाकाइंड (Pantakind) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कब इस दवा का सेवन न करें?

एलर्जी

अगर आपको सिनिटाप्राइड या पेंटोप्राजोल से, या फिर सिनिटाप्राइड और पेंटोप्राजोल का कॉम्बिनेशन से एलर्जी हो तो इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पेंटाकाइंड (Pantakind) को लेना सुरक्षित है?

कोई भी डॉक्टर इस दवा को प्रेग्नेंसी में लेने की सलाह नहीं देते हैं। ये दवा तभी गर्भवती महिला को दी जाती है, जब बहुत जरूरी होता है। ये दवा मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के जीवन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। हालांकि, कोई डॉक्टर ब्रेस्टफीडिंग के टाइम पर ये दवा मां को नहीं देता है।

इसके अलावा निम्न समस्याएं भी हो सकती हैं :

ड्राइविंग या हैवी मशीन ऑपरेशन

अगर दवा का सेवन कर आप ड्राइविंग या हेवी मशीन चलाते हैं तो अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि दवा के सेवन के बाद ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स, जैसे- सिरदर्द, चक्कर आना आदि में से कोई भी लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में सही यही होगा कि दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग ना करें और ना ही कोई भारी मशीन का संचालन करें।

लिवर डिजीज

अगर आपको पहले कभी या फिलहाल में लिवर फंक्शन से जुड़ी समस्या रही है तो आप इस दवा का सेवन ना करें। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर के दवा के डोज में बदलाव करा सकते हैं।

किडनी डिजीज

आपको अगर पहले किडनी संबंधी समस्या रही है या हाल फिलहाल में है तो इस दवा का सेवन ना करें। ये आपकी स्थिति को और अधिक बिगाड़ सकती है।

डायरिया

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि डायरिया इस दवा के साइड इफेक्ट के कारण हो सकता है। ऐसे में आपको अगर डायरिया की समस्या है तो इस दवा का सेवन ना करें।

और पढ़ें : Glizid M : ग्लिजिड एम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां पेंटाकाइंड (Pantakind) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर कर लें।

क्या पेंटाकाइंड (Pantakind) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये दवा भोजन के साथ रिएक्ट करती है या नहीं, अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

शराब के साथ इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा शराब के साथ अगर गलती से आपने इस दवा का सेवन कर लिया है तो कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से मिलें।

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

  • वारफैरिन (Warfarin)
  • मेथोट्रेक्सैट (Methotrexate)
  • डाइजॉक्सिन (Digoxin)
  • नेल्फिनैविर (Nelfinavir)

इन बीमारियों के साथ भी इस दवा के रिएक्शन की संभावनाएं हैं

ऑस्टियोपोरोसिसि

अगर आपको ऑस्टियोपोरोसिसि है तो आपको इस दवा का सेवन नही करना चाहिए। क्योंकि ऑस्टियोपोरोसिसि में हड्डियों में छेद या पोर्स हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में इस दवा का सेवन करना मरीज की स्थिति को और ज्यादा खराब कर सकती है।

हाइपोमैग्निसीमिया

हाइपोमैग्निसीमिया में शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा असंतुलित हो जाती है, जिसमें इस कैप्सूल का सेवन करने से स्थिति और बिगड़ सकती है। इसलिए इस दवा का सेवन डॉक्टर के परामर्श पर ही करें।

कोलाइटिस

कोलाइटिस एक पेट संबंधी समस्या है, जिसमें इस दवा का सेवन करना रिएक्ट कर सकता है। इसके अलावा अगर जरूरी हो तो आप डॉक्टर से दवा का डोज कंफर्म कर लें।

और पढ़ें : Fertisure M Tablet : फर्टिश्योर एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

पेंटाकाइंड (Pantakind) को कैसे स्टोर करें?

पेंटाकाइंड (Pantakind) दवा को रूम टेंप्रेचर में ही रखें, कोशिश करें कि उसे डैरेक्ट सन लाइट या धूप से बचाकर रखें। इस दवा तो फ्रिज में नहीं रखें। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। पेंटाकाइंड (Pantakind) दवा एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन करें, वहीं अगर दवा का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टरी सलाह लें। दवा एक्सपायरी हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। दवा के रैपर को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में उसकी कवरिंग रिसाइकिल की जा सके।

पेंटाकाइंड (Pantakind) किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है।

हम उम्मीद करते हैं कि ये आर्टिकल आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस दवा का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

pantoprazole sodium https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2012/020987s045lbl.pdf Accessed on 15/7/2020

Pantoprazole https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/4679 Accessed on 15/7/2020

Pantoprazole https://www.drugbank.ca/drugs/DB00213 Accessed on 15/7/2020

Cinitapride https://www.drugbank.ca/drugs/DB08810 Accessed on 15/7/2020

Pantoprazole https://www.sciencedirect.com/topics/neuroscience/pantoprazole Accessed on 15/7/2020

Cinitapride https://www.drugs.com/international/cinitapride.html Accessed on 15/7/2020

Cinitapride https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Cinitapride Accessed on 15/7/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x