home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Promethazine : प्रोमेथजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

प्रोमेथजिन (promethazine) का उपयोग किसलिए किया जाता है?|सावधानियां और चेतावनियां|जानिए इसके साइड इफेक्ट्स|कौन सी दवाएं प्रोमेथजिन (promethazine) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Promethazine : प्रोमेथजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

प्रोमेथजिन (promethazine) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

प्रोमेथजिन इंजेक्शन का उपयोग कुछ स्थितियों में जी मिचलाने और उल्टी के इलाज के लिए किया जाता है (जैसे, सर्जरी के बाद, मोशन सिकनेस)। इसका उपयोग अन्य दवाओं के साथ जान के लिए खतरा बनने वाले एलर्जिक लक्षण (एनाफिलाक्सिस) और रक्त उत्पादों की प्रतिक्रियाओं के इलाज के लिए भी किया जाता है। जब आप गोली के रूप में इस दवाई को नहीं ले पाते हैं तो इंजेक्शन के रूप में इसका इस्तेमाल मध्यम एलर्जिक रिएक्शन के उपचार के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग सर्जरी से पहले या बाद में, अन्य प्रक्रियाओं या प्रसव और डिलिवरी में आपको ठीक रखने, उल्टी या मतली से बचाव करने के लिए किया जाता है।

प्रोमेथजिन फर्स्ट जनरेशन का एक एंटीहिस्टामाइन (फेनोथाजिन प्रकार) है। यह एक निश्चित प्राकृतिक पदार्थ (हिस्टामाइन) को अवरुद्ध करके काम करता है। इसके अन्य प्रभाव (उदहारण – मतलीरोधी, दर्द निवारक) अन्य प्राकृतिक पदार्थों (जैसे, एसिटाइलकोलाइन) को प्रभावित करके और मस्तिष्क के कुछ हिस्सों पर सीधे कार्य करके काम कर सकते हैं। इसका उपयोग करने से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इस दवाई का उपयोग 2 साल से छोटे बच्चों के लिए नहीं करना चाहिए।

मैं प्रोमेथजिन (promethazine) को कैसे इस्तेमाल करूं?

बेहतर होगा अगर इस दवाई को मांसपेशियों में गहराई तक इंजेक्शन के जरिए दिया जाए। हेल्थ केयर प्रोफेशनल द्वारा इसे धीरे-धीरे एक बड़ी नस (हाथ या कलाई में नहीं) में इंजेक्ट किया जा सकता है। इस दवाई को त्वचा में या धमनी में इंजेक्ट न करें। अगर आपको इस दवाई के सही इस्तेमाल पर किसी भी तरह का सवाल है तो, पहले डॉक्टर या फार्मसिस्ट से बात कर लें।

आपकी खुराक और आप कितनी बार दवा ले रहे हैं यह आपके वजन, आयु, स्थिति और चिकित्सा के प्रति प्रतिक्रिया द्वारा निर्धारित किया जाएगा। आवश्यकता होने पर इंजेक्शन फिर से दिया जा सकता है। आमतौर पर हर 4 घंटे में अगर आप घर में खुद से ये दवा ले रहे हैं, तो पहले अपने हेल्थ केयर प्रोफेशनल से इसकी खुराक और इस्तेमाल करने की जानकारी प्राप्त कर लें। उपयोग करने से पहले इसके उत्पाद के घटकों या अवयवों की अच्छे से जांच करें। अगर ऐसा कुछ इस दवा में पाया जाता है तो, तो इसे लिक्विड के रूप में न लें। सुरक्षित रूप से दवा को संग्रहीत और नष्ट करने का तरीका जानें।

अगर आपकी स्थिति सुधरती नहीं है या और बिगड़ती जा रही है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

मैं प्रोमेथजिन (promethazine) को कैसे स्टोर करूं?

कमरे के तापमान पर इसे रोशनी और नमी से दूर स्टोर करके रखें। इसे बाथरूम में स्टोर न करें और फ्रीज न करें। इस दवा के अलग-अलग ब्रांड को स्टोर करने की अलग-अलग जरूरतें हो सकती हैं। उत्पाद पर लिखी जानकारी को पढ़ें कि कैसे इस ब्रांड को स्टोर किया जा सकता है? या आप अपने फार्मासिस्ट से भी बात कर सकते हैं। सभी दवाओं को जानवरों व बच्चों से दूर रखें।

बिना निर्देश के प्रोमेथजिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : जानिए क्यों सफ़र में होती है उल्टी, और इससे बचने के उपाय

सावधानियां और चेतावनियां

प्रोमेथजिन का उपयोग करना सेहत के लिए जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इससे होने वाले फायदे के साथ-साथ इससे होने वाली हानियों को भी पूरी तरह से समझना चाहिए। इस्तेमाल से पहले एक बार जरूर डॉक्टर की सलाह लें। साथ ही निम्नलिखित स्थितियों में दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

एलर्जी

अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपके पास कभी भी इस दवा या किसी अन्य दवा से कोई असामान्य या एलर्जी रिएक्शन हुआ है। साथ ही अगर आपको कोई अन्य प्रकार की एलर्जी हुई है तो वो भी अपने डॉक्टर को बताएं जैसे खाने से, डाई से, प्रिजर्वेटिव या जानवरों से। बिना पर्चे वाले उत्पादों को, लेबल या पैकेज सामग्री को ध्यान से पढ़ें।

और पढ़ें : सीफोटेक्सीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

बच्चों का उपचार –

बाल चिकित्सा में प्रोमेथजिन इंजेक्शन के प्रभावों के लिए उम्र से संबंधित कोई उचित अध्ययन नहीं किया गया है। प्रोमेथजिन इंजेक्शन को दो साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं दिया जाता है क्योंकि इससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है। सावधानी तब बरतनी चाहिए जब आप इसे दो साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों को दे रहे हैं।

वृद्धावस्था –

अभी तक अध्ययनों से वृद्धावस्था की खास समस्याओं के बारे में पता नहीं चल पाया है जो वृद्ध लोगों में प्रोमेथजिन इंजेक्शन के इस्तेमाल को सीमित कर सके। हालांकि, वृद्ध मरीज वयस्कों की तुलना में इस दवा के दुष्प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, और उम्र से संबंधित हृदय या रक्त वाहिका रोग या प्रोस्टेट की समस्या होने की अधिक संभावना हो सकती है, जिसमें प्रोमेथजिन इंजेक्शन लेने वाले मरीज में खुराक को सीमित किया जाता है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान प्रोमेथजिन (promethazine) लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था में या स्तनपान के दौरान इस दवा का उपयोग करते समय जोखिम का निर्धारण करने के लिए महिलाओं में अभी कोई पर्याप्त अध्ययन नहीं हुआ है। इस दवा को लेने से पहले संभावित लाभ और जोखिमों को जानने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

यह दवा गर्भावस्था जोखिम श्रेणी C (A = कोई जोखिम नहीं है, B = कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं है, C = कुछ जोखिम हो सकता है, D = जोखिम के सकारात्मक प्रमाण, X = निषेध, एन = कोई जानकारी नहीं)

जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

अगर आपको एलर्जिक रिएक्शन से जुड़े किसी भी तरह के लक्षण दिखाई देते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें जैसे : हीव्स, सांस लेने में दिक्कत, चेहरे पर सूजन, होंठ, जीभ, या गले में।

प्रोमेथजिन का इस्तेमाल करना बंद कर दें और एक बार अपने डॉक्टर से बात करें अगर आपको निम्नलिखित गंभीर साइड इफेक्ट होते हैं :

  • आंख फड़कना या आंखों, होंठ, जीभ, चेहरे, कंधे, या पैर की अनियंत्रित मूवमेंट।
  • कंपकंपी (अनियंत्रित थरथराहट), लार टपकना, निगलने में समस्या होना, संतुलन या चलने में में परेशानी।
  • बेचैनी, चिड़चिड़ापन या उत्तेजित महसूस करना।
  • तेज बुखार होना, मांसपेशियों में अकड़न, दुविधा, पसीना आना, तेज दिल की धड़कन, तेज-तेज सांस लेना
  • ऐसे लगना जैसे आपकी मृत्यु हो जाएगी
  • मिर्गी (ऐंठन)
  • त्वचा पीली पड़ना, छाले पड़ना या खून निकलना, बुखार, गले में खराश, फ्लू के लक्षण;
  • आंखों से पानी आना, रोशनी से संवेदनशीलता कम होना
  • मतिभ्रम, उत्तेजना
  • मतली और पेट में दर्द, स्किन रैशेज और पीलिया (त्वचा और आंखों का पीला पड़ना)
  • आमतौर से यूरिन कम आना या बिलकुल भी नहीं आना
  • जोड़ों में दर्द या बुखार से सूजन आना, ग्रंथि में सूजन, मांसपेशियों में दर्द, सीने में दर्द, उल्टी, त्वचा का रंग चक्क्ते जैसे होना; ह्रदय की गति कम होना, पल्स रेट कम होना, बेहोश होना, सांस कम होना (सांस बंद होना)

कम गंभीर साइड इफेक्ट जैसे:

हर कोई इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं करता है। ऊपर कुछ साइड इफेक्ट दिए गए हैं। अगर आपको ऐसे कुछ साइड इफेक्ट महसूस होते हैं या जानना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर फार्मासिस्ट से बात करें।

और पढ़ें : रेनिटिडाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कौन सी दवाएं प्रोमेथजिन (promethazine) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

जो दवाइयां आप अभी ले रहे हैं प्रोमेथजिन के साथ उन्हें इस्तेमाल न करें, इससे दवाई के प्रभाव बदल सकते हैं या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स का जोखिम बढ़ सकता है। किसी भी दवा को प्रोमेथजिन से मिलने से रोकने के लिए, आपको सभी दवाइओं की सूची बना लेनी चाहिए जो आप इस्तेमाल कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल उत्पाद शामिल हैं) इसे अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। अपनी सुरक्षा को देखते हुए, बिना डॉक्टर की सलाह लिए किसी भी दवाई को अपने आप शुरू न करें, या बंद न करें, या उसकी खुराक कम या ज्यादा न करें। इस दवाई का इस्तेमाल निम्नलिखित दवाइओं के साथ इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती। आपका डॉक्टर निर्णेय ले सकता है की इस दवाई के साथ आपका इलाज करना है या नहीं या जो दवाइयां आप ले रहे हैं उसमे कोई बदलाव करने हैं या नहीं।

सीसाप्राइड

ड्रोनडरों

ग्रेपाफ्लोक्सासिन

मेसोरिडाज़िन

मेटोक्लोप्रामिड़

पीमोजाइड

पाइपेराक्विन

सोडियम ऑक्सीबेट

स्परफ्लोक्सासिन

थयोरिडाजिन

इस दवाई का इस्तेमाल निम्नलिखित दवाइओं के साथ इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती, लेकिन कुछ मामलों में दी भी जा सकती है। अगर दोनों दवाइयां एक साथ लेने की सलाह दी जाती है, तो आपका डॉक्टर खुराक में बदला कर सकता है या बताएगा की कैसे एक या दोनों एक साथ दवाइओं को लेना है?

एकरीवेस्टिन

अल्फूजोसिन

एमिओडारों

एमिट्रिप्टीलाइन

एमोक्सापाइन

एनाग्रेलॉइड

एपोमोर्फिन

एरीपीपराज़ोल

आर्सेनिक ट्रीऑक्साइड

असेनापाइन

अस्टेमिज़ोल

अजिथ्रोमायसिन

बुप्रेनोर्फिन

बूप्रोपायन

बुसिरेलिन

कार्बिनोक्सामिन

क्लोरोक्विन

क्लोरप्रोमेजिन

सिप्रोफ्लोक्सासिन

सिटालोपराम

क्लॉरिथ्रोमैसिन

क्लोमिप्रमाइन

क्लोजपाईन

क्रिजोटिनिब

डबराफेनिब

डसाटीनिब

डेलामानिब

डेसिप्रामाइन

डेसलोरेलिन

डिसोपिरामिड

डोफिटिलाइड

डोलसेटरों

डोमपेरिडों

एरीथ्रोमायसिन

एसीटालोप्रम

फेंटानिल

फिंगोलिमोड़

फ्लेकायिनिड

फ्लुकोनाज़ोल

फ्लुक्सेटिन

गटीफ्लोक्सासिन

गेमीफ्लोक्सासिन

गोनडोरेलिन

गोसरेलिन

ग्रेनिसेटरों

हैलोफेनटरिन

हलोपेरीडोल

हिस्ट्रेलिन

हाईड्रोकोडों

हाइड्रोमोर्फोन

बुटिलाइड

लोपेरिडों

मिप्रामाइन

इस्राडिपाइन

वबराडीन

कटोकोनेज़ोल

लपाटिनिब

लिओप्रोलाइड

लिवोफ्लोक्सासिन

लिवोरफेनोल

लिथियम

लोपीनावीर

लुमेफेंटराइन

मेकलिज़ाइन

मेफ्लोक्विन

मेथाडोन

मेटरिज़माइड

मैट्रोनिडाज़ोल

माईफप्रिस्टोन

मॉर्फिन

मॉर्फिन सल्फेट लिपोसोम

मौक्सिफ्लौक्सासिन

नेफरेलिन

निलोटिनिब

नॉरफ्लोक्सासिन

नोरट्रिप्टीलाइन

ऑक्ट्रेओटाइड

ओफ्लोक्सासिन

ओडनसेंटरों

ऑक्सीकोडों

ऑक्सीमॉरफोन

पलिपेरीडोन

पेजोपेनिब

पेंटामिडीन

पोसकोनाजोल

प्रोकैनामाइड

प्रोकारबाजीन

प्रोक्लोरपेराज़िन

प्रोपफेनों

प्रोट्रीप्टीलाइन

कूएटीपाइन

क्विनाइन

रेनॉलोजिन

सलमेटिरोल

सक्विनवीर

सेवोफ्लोरें

सोडियम फॉस्फेट

सोडियम फॉस्फेट, डिबासिक

सोडियम फॉस्फेट, मोनोबेसिक

सोलीफेनसिन

सोराफेनिब

सोटालोल

सुनिटिनिब

सुवोरिसेन्ट

टपेंटाडोल

टेलावन्सिन

टेलिथरोमायसिन

टेरफेनडाइन

टेट्राबेनज़ाइन

टोरमीफेन

ट्रामाडोल

ट्रीफ्लूओपेराजीन

ट्रिमिप्रमाइन

ट्रिप्टोरेलिन

उमीक्लिडीनियम

वेंडानफिल

वेमुराफेनिब

वेरोकोनाजोल

जिपरासिडों

जोल्पिडेम

निम्नलिखित दवाओं में से किसी के साथ इस दवा का उपयोग करने से कुछ साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ सकता है, लेकिन दोनों दवाओं का उपयोग आपके लिए सबसे अच्छा उपचार हो सकता है। आपका डॉक्टर निर्णेय ले सकता है कि इस दवाई के साथ आपका इलाज करना है या नहीं या जो दवाइयां आप ले रहे हैं उसमे कोई बदलाव करने हैं या नहीं।

बेलाडोन्ना

बेलाडोन्ना अल्कॅलॉइड्स

बीटल नट

इवनिंग प्रिमरोज

मीपेरीडाइन

मीडोड्राइन

पेरमपैनल

फिनॉयलालानाइन

प्रोमेथजिन (promethazine) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

प्रोमेथजिन आपकी स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार काम करती है। इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति बेहद खराब हो सकती है या दवाई के कार्य करने का तरीका बदल सकता है। जरूरी है कि आपके डॉक्टर और फार्मासिस्ट को आपकी सभी स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में पता होना चाहिए। अन्य चिकित्सीय समस्याओं की मौजूदगी से दवाई के इस्तेमाल पर प्रभाव डाल सकती है। अगर आपको कोई अन्य चिकित्सीय समस्या है तो ध्यान रहे आप ये बातें अपने डॉक्टर को जरूर बताएं, खासकर :

  • दिमागी बीमारी या चोट
  • सांस या फेफड़ों की समस्या (उदहारण अस्थमा, सीओपीडी)
  • कोमाटोस स्टेट (बेहोशी)
  • स्लीप एपनिया- इन स्थितियों वाले रोगियों में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए
  • बोन मैरो बीमारी (उदहारण : एग्रानुलोसाइटोसिस, ल्यूकोपेनिया)
  • बढ़े हुए प्रोस्टेट
  • ग्लूकोमा

दिल या रक्त वाहिका रोग

  • आंतों की रुकावट
  • लिवर की बीमारी (पीलिया सहित)
  • न्यूरोलेप्टिक घातक लक्षण, का इतिहास
  • श्वसन अवसाद (बहुत धीमी श्वास)
  • पेट का अल्सर
  • यूरिनरी ट्रेक की रुकावट या यूरिन करने में दिक्कत – सावधानी के साथ प्रयोग करें। इन स्थितियों को और बदतर बना सकते हैं।
  • मिर्गी विकार – ये दवाई मिर्गी की संभावना को बढ़ा देती है खासकर उन मरीज में जो नारकोटिक या एनेस्थेटिक दवाइयां ले रहे हैं।

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

प्रोमेथजिन (promethazine) कैसे उपलब्ध है?

प्रोमेथजिन निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

टैबलेट – 12.5 मिलीग्राम: 25 मिलीग्राम: 50 मिलीग्राम

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

आपातकाल या अत्यधिक खुराक के मामलों में, अपनी स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाएं।

अत्यधिक खुराक के लक्षण जैसे :

  • सांस लेने में दिक्कत
  • सांस बंद होना या धीमी होना
  • चक्कर
  • सिर हल्का लगना
  • बेहोशी
  • धड़कनें तेज होना
  • मांसपेशियां कसी हुई हिलाने डुलाने में मुश्किलें आना
  • तालमेल न बैठना
  • मुंह सूखना
  • मतली
  • कब्ज
  • आंख की पुतली चौड़ी होना (आंखों के बीच काला घेरा बनना)
  • हाथ और पैरों का लगातार मुड़ते रहना
  • बुरे सपने आना

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर प्रोमेथजिन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Promethazine Accessed on 26/07/2016

Promethazine Accessed on 26/07/2016

Promethazine, Oral Tablet Accessed on 05/12/2019

Promethazine Accessed on 05/12/2019

promethazine Accessed on 05/12/2019

codeine and promethazine Accessed on 05/12/2019

Promethazine tablets Accessed on 05/12/2019

लेखक की तस्वीर
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/07/2020 को
Mayank Khandelwal के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x