home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Telmikind-AM Tablet : टेल्मिकाइंड एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Telmikind-AM Tablet : टेल्मिकाइंड एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) कैसे काम करती है?

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। यह टैबलेट रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स करके हार्ट को ब्लड पंप करने में मदद करती है। इससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक होने का खतरा भी कम हो जाता है। इसमें दो एक्टिव इंग्रिडेंट टेल्मीसार्टन और एम्लोडीपिन (Telmisartan + Amlodipine) पाए जाते हैं। टेल्मीसार्टन एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स (ARB) के नाम वाली दवाओं के ग्रुप से संबंधित है। जिसका काम रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाकर ब्लड फ्लो को आसान बनाना है। एम्लोडीपिन कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स ड्रग्स के ग्रुप से संबंधित है। इसका काम भी ब्लड वेस्ल्स को आराम पहुंचाकर ब्लड फ्लो को आसान करना है। इसके अलावा, एम्लोडीपिन का उपयोग सीने के दर्द (एंजाइना) से राहत देने के लिए भी होता है। इन दोनों का मिश्रण प्रभावी रूप से ब्लड प्रेशर को कम करता है।

डोसेज

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट की सामान्य खुराक क्या है?

वयस्क

  • टेल्मिकाइंड एम टैबलेट की सामान्य प्रारंभिक एंटीहाइपरटेंसिव (antihypertensive) ओरल डोज 5 मिलीग्राम प्रतिदिन एक बार और अधिकतम खुराक 10 मिलीग्राम प्रतिदिन ली जाती है।
  • बुजुर्ग रोगियों को प्रतिदिन एक बार 2.5 मिलीग्राम डोज के साथ ट्रीटमेंट को शुरू किया जा सकता है।

एनजाइना

  • क्रोनिक या वासोस्पैस्टिक एनजाइना के लिए अनुशंसित खुराक 5-10 मिलीग्राम है।
  • बुजुर्गों में कम खुराक निर्देशित करने की सलाह दी जाती है। अधिकांश रोगियों को अच्छे प्रभाव के लिए 10 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है।

कोरोनरी आर्टरी डिजीज

  • कोरोनरी आर्टरी डिजीज वाले रोगियों के लिए अनुशंसित खुराक रोजाना एक बार 5-10 मिलीग्राम है। नैदानिक स्थिति के आधार पर कुछ रोगियों में 10 मिलीग्राम तक की डोज की भी आवश्यकता होती है।

इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें: Dexorange Syrup: डेक्सोरेंज सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) का डोज अगर छूट जाए तो आपको जितनी जल्दी याद आ सके, उतनी जल्दी ही इस टैबलेट का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुए डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

और पढ़ें : Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

उपयोग

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • इस टैबलेट को ठीक उसी तरह इस्तेमाल करें जैसे आपके डॉक्टर ने इसे आपके लिए निर्धारित किया है।
  • टैबलेट का सेवन करने से पहले उसके लेबल पर लिखे निर्देश अवश्य पढ़ें।
  • टैबलेट का सेवन बिना भोजन या खाने के साथ भी किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि टैबलेट को न तो चबाएं, न ही जाए। बल्कि, इसकी पूरी टैबलेट को पानी के गिलास के साथ निगल लें।
  • अपनी मर्जी से इस टैबलेट का डोज न ही बढ़ाएं और न ही कम करें।
  • इस दवाई से ज्यादा से ज्यादा लाभ पाने के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करें। हो सके तो इसे एक ही समय पर लें।
  • दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर को उन सब दवाइयों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। कई दवाईयां इस टैबलेट के साथ लेने से एलर्जी या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं।
  • अगर इस दवाई को लेने के बाद आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता या स्थिति पहले से ज्यादा बिगड़ जाती है तो तुरंत डॉक्टर को बताएं।
और पढ़ें : Calcimax Forte: कैल्सिमैक्स फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर आपको टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) से एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत मिलते हैं, तो दवा का सेवन बंद कर दें। साथ ही तुरंत मेडिकल हेल्प प्राप्त करें। एलर्जी रिएक्शन के लक्षणों में पित्ती, सांस लेने मे तकलीफ, चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन शामिल है।

दुर्लभ मामलों में, जब आप पहली बार टेल्मिकाइंड एम टैबलेट लेना शुरू करते हैं, तो हो सकता है कि एनजाइना की स्थिति खराब हो जाए या आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है। आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें या अपने डॉक्टर को तुरंत दिखाएं यदि आपको ये लक्षण हैं- जैसे: सीने में दर्द या दबाव, जबड़े या कंधे में दर्द होना, मतली और पसीना आना आदि। इसके अलावा नीचे बताए गए संकेत मिलने पर भी डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए जैसे-

  • दिल की धड़कन तेज होना,
  • चेस्ट में दर्द होना,
  • पैरों या टखनों में सूजन,
  • गंभीर उनींदापन आदि।

टैबलेट के आम दुष्प्रभाव में शामिल हो सकते हैं:

  • सिर चकराना,
  • थकान महसूस करना,
  • पेट में दर्द,
  • मतली,
  • गर्मी लगना आदि।

आमतौर पर इन लक्षणों को किसी खास मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। फिर भी ये लक्षण यदि कई दिनों तक बने रहते हैं या इनसे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कठिनाई आती है। तो डॉक्टर से संपर्क करना उचित रहेगा।

सावधानी और चेतावनी

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

हाइपोटेंशन (hypo tension)

ड्यूरेटिक(CORRECT THIS) की उच्च खुराक के साथ इलाज करने वाले रोगियों में सिम्पटोमैटिक हाइपोटेंशन हो सकता है। इस दवा के साथ इलाज शुरू करने से पहले इस स्थिति को ठीक करने की सलाह दी जाती है।

बुजुर्ग रोगी

बुजुर्ग रोगी में इस टैबलेट का सेवन बहुत ही सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि वे इसके प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

एंजियोएडेमा

रोगी की स्थिति बिगड़ने के जोखिम के कारण एंजियोएडेमा की मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। किसी भी लक्षण जैसे कि चेहरे या होंठों में सूजन, साँस लेने में कठिनाई या निगलने में कठिनाई हो तो तुरंत डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

हाइपरकलीमिया (Hyperkalemia)

यह दवा ब्लड में पोटैशियम के स्तर को बढ़ा (हाइपरकलीमिया) सकती है। इससे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे कि फेटल कार्डिएक रिदम इर्रेगुलरिटीज (fatal cardiac rhythm irregularities)। इस दवा के साथ उपचार के दौरान पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ (आलू, केले) और अन्य दवाओं से बचने की सलाह दी जाती है जो पोटैशियम के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

रीनल आर्टरी स्टेनोसिस (renal artery diseases)

गंभीर प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण रीनल आर्टरी स्टेनोसिस वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। ऐसे रोगियों के लिए ब्लड यूरिया और सीरम क्रिएटिनिन के स्तर की करीबी निगरानी की सिफारिश की जाती है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर उपयुक्त डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता हो सकती है।

लैब टेस्ट (lab test)

जब आप इस टैबलेट का उपयोग करते हैं, तो ब्लड प्रेशर की जांच सहित दूसरे लैब परीक्षण भी किए जा सकते हैं। इन परीक्षणों का उपयोग आपकी स्थिति की निगरानी या साइड इफेक्ट्स की जांच के लिए किया जा सकता है।

एऑर्टिक स्टेनोसिस (Aortic stenosis)

बहुत कम रक्तचाप के बढ़ते जोखिम के कारण एऑर्टिक स्टेनोसिस से पीड़ित रोगियों में इस दवा का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। ऐसे रोगियों के लिए ब्लड प्रेशर की निगरानी की सिफारिश की जाती है।

ड्राइविंग और ऑपरेटिंग मशीन

इस दवा से कुछ रोगियों में चक्कर आना या उनींदापन हो सकता है। यह सलाह दी जाती है कि आप ऐसी कोई भी गतिविधि न करें जिसमें उच्च मानसिक सतर्कता की आवश्यकता होती है जैसे वाहन या ऑपरेटिंग मशीनरी चलाना।

एलर्जी

टेल्मीसार्टन, एम्लोडीपिन, अन्य कैल्शियम-चैनल ब्लॉकर्स या किसी अन्य एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स की एलर्जी वाले रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है।

और पढ़ें : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) लेना सुरक्षित है?

इस दवाई को प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग में लेने की सलाह नहीं दी जाती। यह दवाई मां और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए हानिकारक हो सकती है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी इसका सेवन करना कई समस्याओं का कारण बन सकता है।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

वैसे तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस टैबलेट को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें। विशेष रूप से अगर आप नीचे बताई गई ये दवाएं ले रहे हैं तो डॉक्टर को जरूर बताइए-

  • कार्बमेजपाइन (Carbamazepine)
  • इट्राकोनाजोल (itraconazole)
  • कोर्टिकोस्टेरोइड (Corticosteroids)
  • रिफैम्पिसिन (Rifampicin)
  • एलिस्किरेन (Aliskiren)
  • कैप्टोप्रिल (Captopril)
  • इंसुलिन (Insulin)

और पढ़ें – Mahacef Plus: महासेफ प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

  • टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) को किसी खास डायट या एल्कोहॉल के साथ लेने से दवाई के काम करने के तरीके में प्रभाव पड़ सकता है।
  • इस दवा के साथ उपचार के दौरान ग्रेपफ्रूट जूस का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि चक्कर आना, सिरदर्द, हाथों और पैरों की सूजन आदि जैसे गंभीर प्रतिकूल प्रभाव का खतरा बढ़ जाता है।
  • गंभीर प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण इस दवा के साथ उपचार के दौरान एक उच्च पोटैशियम आहार से बचने की सिफारिश की जाती है। पोटैशियम के उच्च सेवन से बचने के लिए आपका डॉक्टर / आहार विशेषज्ञ आपको एक उपयुक्त आहार का सुझाव देंगे।
  • चक्कर आना और बेहोशी जैसे दुष्प्रभावों के बढ़ते जोखिम के कारण इस दवा के साथ उपचार के दौरान एल्कोहॉल के सेवन की सिफारिश नहीं की जाती है।

नोट : भोजन और एल्कोहॉल के साथ इस दवाई के इंटरेक्शन के बारे में कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से अवश्य पूछ लें।

और पढ़ें : Ibugesic Plus : इबुगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind AM Tablet) को कैसे स्टोर करें?

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट (Telmikind-AM Tablet) को कमरे के तापमान में रखना चाहिए, कोशिश करें कि उसे सीधे धूप में ना रखें। टैबलेट को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। टैबलेट एक्सपायर होने के पहले ही इसका खा लें, वहीं अगर टैबलेट का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टर का सलाह जरूर लें। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Aceclo Plus: एसिक्लो प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। टैबलेट कई स्ट्रेंथ में मार्केट में उपलब्ध है। डॉक्टर रोगी की स्थिति के आधार पर दवा निर्देशित करते हैं।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

TELMISARTAN AND AMLODIPINE tablet. https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=15b438b4-4874-43f4-a50a-4e6f3e5530ac. Accessed On 24 July 2020

telmisartan/amlodipine. https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2009/022401lbl.pdf. Accessed On 24 July 2020

AMLODIPINE tablet. https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=1cec7a02-b7a5-49e1-ab64-3a4dab4149d2. Accessed On 24 July 2020

Amlodipine and telmisartan. https://www.drugs.com/mtm/amlodipine-and-telmisartan.html. Accessed On 24 July 2020

Telmisartan 20 mg, 40 mg and 80 mg Tablets. http://mri.cts mrp.eu/download/FR_H_0398_002_FinalPL_1of2.pdf. Accessed On 24 July 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x