हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है जैतून का तेल, जानिए इसके 7 फायदे

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 28, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

नारियल तेल और आंवले के तेल के फायदे तो सभी जानते हैं और इनका उपयोग भी करते आ रहे हैं लेकिन, शायद आप नहीं जानते होंगे कि जैतून का तेल भी बेहद फायदेमंद है। यह न सिर्फ स्किन के लिए अच्छा है बल्कि हार्ट डिसीज को रोकने और वजन घटाने के लिए भी जाना जाता है। जैतून के तेल को ऑलिव ऑइल भी कहते हैं। ऑलिव ऑइल में फ्लेवसेनॉयड्स स्कवेलीन और पोरीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जैतून के तेल की खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल आंतरिक और बाह्य दोनों तरीके से किया जा सकता है। 

आइए जानते है जैतून तेल के कुछ फायदे:

1. वजन घटाने में :

जैतून तेल में मौजूद हेल्दी मोनो सैचुरेटेड फैट, पेट की चर्बी और वजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि सही मात्रा में इसका उपयोग किया जाए तो आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। मोटापे से बचने के लिए रोजाना आधा चम्मच जैतून तेल का प्रत्येक सुबह सेवन करने से आपको फायदा हो सकता है।

और पढ़ें : दिल की बीमारी पर ब्रेक लगा सकता है सरसों का तेल

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में

ऑलिव ऑयल का उपयोग करने से खराब कोलेस्ट्रॉल में काफी कमी आ सकती है। बुरे कोलेस्ट्रॉल से धमनियों में संकुचन पैदा हो सकता है और जैतून का तेल शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है जो कि बॉडी को सुरक्षा प्रदान करता है। जैतून के तेल से दिल मजबूत होता है और दौरा पड़ने की संभावना भी कम हो सकती है।

3. सूजन के लिए

जैतून तेल में सूजन को कम करने के गुण भी मौजूद होते हैं। विशेष रुप से लंबे समय से चली आ रही सूजन को कम करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसके अलावा यह अल्जाइमर, डायबिटीज और गठिया जैसी बीमारियों को भी दूर कर सकता है। 

4. चेहरे के लिए

जैतून तेल को त्वचा लिए एक अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है। इसमें विटामिन ए और ई के साथ ही फैटी एसिड भी पाया जाता है। जिससे आपके  चेहरे पर झुर्रियों का बनना रुकता है। नहाने के बाद शरीर पर ऑलिव ऑइल लगाने से शरीर से काले धब्बे समाप्त हो सकते हैं और त्वचा पर निखार भी आ सकता है।

और पढ़ेंः नाभि में तेल लगाने के अलग-अलग फायदें जिसके बारे में जानना है जरुरी

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

5. बालों के लिए

जैतून तेल में फैटी एसिड और कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही विटामिन-ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये तत्व, रूखे और क्षतिग्रस्त बालों के इलाज में काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। इससे दो मुंहे बालों की समस्याओं का भी समाधान हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं,अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो जैतून के तेल को इस्तेमाल करने से वो भी दूर हो सकती है।

6. हड्डियों की मजबूती के लिए

जैतून तेल की मालिश करने से आपके शरीर की हड्डियों में मजबूती आती है। ऑलिव ऑइल के इस्तेमाल से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम हो सकता  है। हड्डियों के स्वास्थय को ध्यान में रखते हुए इसका इस्तेमाल करें।

हेल्दी हार्ट

जैतून का तेल डाइट्री फैट का अच्छा सोर्स है जो कि हार्ट के लिए अच्छा है। स्पेन में हुए एक अध्ययन के अनुसार जो लोग ऑलिव ऑइल का सेवन करते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और हाइपरलिपिडिमिया ( हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर) के लक्षण कम दिखाई दिए। ऑलिव ऑइल में खाना बनाने से  मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है।

और पढ़ेंः विशेष स्थिति के लिए आहार भी हो विशेष, ऐसा कहना हैं एक्सपर्ट का

7. डायबिटीज के उपचार में

शुद्ध जैतून तेल का इस्तेमाल डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकता है, क्योंकि यह शुगर को नियंत्रित करके इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाता है।  इसके साथ ही जैतून का तेल ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी बनाए रखने में मददगार हो सकता है।

8. हाई ब्लड प्रेशर में

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए दवा खाने के साथ ऑलिव ऑइल की सहायता से आप हाई ब्लड प्रेशर में राहत पा सकते हैं। इसके अलावा खाने में जैतून तेल का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है।

9. ब्रेस्ट कैंसर को रोकता है

जैतून का तेल अन्य तेलों के मुकाबले इसलिए भी बेहतर है क्योंकि यह ब्रेस्ट कैंसर को रोकने की क्षमता रखता है। स्पेन के वैज्ञानिको ने अपने अध्ययन में पाया कि ऑलिव ऑइल ब्रेस्ट ट्यूमर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है साथ ही उन्हें खत्म भी कर सकता है।

10. लिवर के लिए हेल्दी

एक अध्ययन के मुताबिक एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल लीवर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचता है जो कि फ्री रेडिकल्स (मुक्त कणों ) और अन्य अणुओं के बीच रासायनिक प्रक्रिया के कारण होता है। इसलिए ऑलिव ऑइल से बना खाना खाने से लीवर भी हैल्दी रहता है।

11. स्किन के लिए ऑलिव ऑयल

जैतून के तेल का सेवन करना या स्किन पर लगाना सुरक्षित है। हमारे शरीर में एक दिन की कैलोरी के लिए  हम जैतून का तेल 14 प्रतिशत  सुरक्षित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्रतिदिन के हिसाब से लगभग दो बड़े चम्मच (28 ग्राम) के बराबर हैं।  कॉन्टिनेंटल फूड खाने वालों के हिसाब से बात करें, तो जैतून का तेल लगभग 6 वर्षों तक एक लीटर / प्रति सप्ताह तक सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ेंः ड्राई स्किन से हैं परेशान? तुरंत फॉलो करें रूखी त्वचा के लिए ये डाइट

क्या जैतून के तेल से कोई नुकसान भी होते हैं?

बहुत ही कम मामलों में ऑलिव ऑयल सेवन करने पर जी मिचलाना जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऑलिव का पेड़ पोलेन का उत्पादन करता है, जो कि कुछ लोगों में सीजनल रेस्पेरेटरी एलर्जी का कारण बन सकता है। जैतून के तेल से आपको एलर्जी या त्वचा के संपर्क में आने से रिएक्शन जैसे सूजन या किसी चर्म रोग की समस्या हो सकती है।

इन बातों का रखें खास ध्यान

जैतून का तेल ब्लड के शुगर लेवल को कम कर सकता है।  डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को जैतून के तेल के इस्तेमाल से पहले अपने ब्लड शुगर की जांच करानी चाहिए।

वहीं जैतून का तेल ब्लड शुगर लेवल पर असर डाल सकता है। सर्जरी के दौरान और उसके बाद ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से ब्लड शुगर के कंट्रोल पर असर पड़ सकता है।  सर्जरी से दो हफ्ते पहले ही जैतून का तेल लेना बंद कर दें।

यहां बताए गए प्रयोगों से आप समझ ही गए होंगे कि जैतून का तेल कितना लाभदायक है। यूनिवर्सिटी ऑफ नवरा और लास पालमास डी ग्रैन कैनरिया के स्पेनिश रिसर्चर के अनुसार, जैतून के तेल से भरपूर आहार मानसिक बीमारी से भी बचा सकता है। इन सब फायदों को देखते हुए आप अपने डेली रूटीन में जैतून के तेल को शामिल कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Tonact Tablet : टोनैक्ट टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टोनैक्ट टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, टोनैक्ट टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Tonact Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 28, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Nexovas 10 mg : नेक्सोवास 10 एमजी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

नेक्सोवास 10 की जानकारी in hindi, दवा के साइड इफेक्ट क्या है, किलनीडीपीन (Cilnidipine) दवा किस काम में आती है, रिएक्शन, उपयोग, Nexovas 10 mg tablets.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 27, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Telmikind-H Tablet : टेल्मिकाइंड एच टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टेल्मिकाइंड एच टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, टेल्मिकाइंड एच टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Telmikind-H Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 27, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Telmikind-AM Tablet : टेल्मिकाइंड एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, टेल्मिकाइंड एम टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Telmikind-AM Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 24, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

वेजीटेरियन डाइट

वर्ल्ड वेजीटेरियन डे : ये 10 शाकाहारी खाद्य पदार्थ मीट से कहीं ज्यादा ताकतवर

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 4, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
सीटीडी-टी 12.5 टैबलेट

CTD-T 12.5 Tablet : सीटीडी-टी 12.5 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
कुकिंग ऑयल क्विज-Quiz cooking oil

खाना पकाने के लिए आपको किन तेलों से बचना चाहिए?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra
प्रकाशित हुआ अगस्त 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
टेलवास टैबलेट

Telvas Tablet : टेलवास टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें