backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना
Table of Content

Ergotamine : एर्गोटामीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Mayank Khandelwal


Anoop Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 22/05/2020

Ergotamine : एर्गोटामीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

एर्गोटामीन (Ergotamine) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

एर्गोटामीन (Ergotamine) कुछ खास किस्म के सिर दर्द (वैस्कुलर सिर दर्द जैसे माइग्रेन में होने वाला दर्द और क्लस्टर हेडेक) के इलाज या उसे रोकने के लिए उपयोग किया जाता है। एर्गोटामीन (Ergotamine) सिर की ब्लड वेसल्स को सिकुड़ने में मदद करता है जिससे वैस्कुलर हेडेक में होने वाला थ्रोबिंग इफेक्ट कम होता है।

मैं एर्गोटामीन (Ergotamine) का कैसे इस्तेमाल करूं?

डॉक्टर के निर्देशानुसार एक टैबलेट जीभ के नीचे रखें और इसे घुलने दें। इस टैबलेट को ना तो चबाएं और ना ही निगलें। जब यह टैबलेट आपके मुंह में घुल रही हो इस दौरान ना तो कुछ खाएं और ना ही पिएं।

इस दवा की खुराक आपके स्वास्थ्य की स्थिति और थेरिपी पर आधारित होती है। यह दवा तब बेहतर काम करती है जब इसे सिर दर्द के शुरूआती लक्षण में ही लिया जाए। अगर आप सिर दर्द के बढ़ने का इंतजार करते हैं तो हो सकता है यह दवा ठीक से काम ना करें।

आमतौर पर इस दवा को तभी लेना चाहिए जब इसकी जरूरत हो। इसका मतलब यह नहीं कि आप इसका लंबे समय तक इस्तेमाल करें। 24 घंटे में इसकी 3 टैबलेट और सात दिनों के भीतर 5 टैबलेट ही इसकी अधिकतम खुराक होती है।

लंबे समय ( कुछ हफ्तों से ज्यादा) तक इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद या इसकी ज्यादा खुराक लेने पर रिएक्शन हो सकता है। अगर आप अचानक इस दवा को बंद कर देते हैं तो सिर दर्द फिर से हो सकता है। यह सिर दर्द पहले से अलग होगा और कुछ दिनों के लिए हो सकता है। इस तरह के सिर दर्द के बारे में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर या फार्मासिसट से संपर्क करें।

अगर माइग्रेन में होने वाले दर्द के दौरान आप हर महीने इस दवा को 10 या उससे ज्यादा दिन तक इस्तेमाल करते हैं तो आपका सिर दर्द और अधिक बढ़ सकता है। बिना निर्देश के आप इस दवा को नियमित रूप से या फिर लंबे समय तक ना इस्तेमाल करें। अगर आप इस दवा का इस्तेमाल नियमित रूप से करना चाहते हैं या यह दवा ठीक से काम नहीं कर रही है या फिर आपका सिर दर्द बढ़ रहा है ती इस स्थिति में आप डॉक्टर को जरूर बताएं।

मैं एर्गोटामीन (Ergotamine) को कैसे स्टोर करूं?

एर्गोटामीन (Ergotamine) को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। एर्गोटामीन (Ergotamine) को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में एर्गोटामीन (Ergotamine) के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी एर्गोटामीन (Ergotamine) खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के एर्गोटामीन (Ergotamine) को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : सिरदर्द से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय 

एर्गोटामीन (Ergotamine) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

इस दवा को लेने से पहले आप डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं अगर आपको एर्गोटामीन (Ergotamine) या दूसरे एर्गोट एल्कालॉएड्स (जैसे डाईहाइड्रोएर्गोटामीन) से एलर्जी हो या आपको दूसरे तरह की एलर्जी हो। इन प्रोडक्ट्स में निष्क्रिय सामग्री होती है जिसकी वजह से एलर्जी या दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

इस दवा का इस्तेमाल कुछ खास समस्याओं में नहीं करना चाहिए। इस दवा के इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें यदि आपको ये सारी बीमारियां हैं जैसे; ब्लड के प्रवाह संबंधी बीमारी (पेरीफेरल वैस्कुलर डिसीज,  थ्रोंबॉफ्लेबाइटिस, रेनाड डीजीज), अनियंत्रित ब्लड प्रेशर, न्यूट्रिएंट्स की कमी, हार्ट/ब्लड वेसल्स डिजीज (जैसे; कोरोनेरी आर्टरी डिजीज, स्ट्रोक, हार्ट अटैक), लिवर की बीमारी, किडनी की बीमारी, इंफेक्शन, खुजली आदि।

इस दवा के इस्तेमाल से पहले आप डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपने स्वास्थ्य स्थिति के बारे में जरूर बताएं खासतौर पर अगर आप स्मोकिंग या तंबाकू का सेवन करते हैं या आपको डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर हो।

इस दवा के इस्तेमाल से आपको सुस्ती हो सकती है। इसलिए आप गाड़ी ना चलाएं, मशीनरी ना इस्तेमाल करें या जब तक निश्चित ना हो जाए कि आप ठीक है तब तक ऐसा कोई काम ना करें जिसमें सतर्क रहने की जरूरत हो। एल्कोहॉल का सेवन सीमित मात्रा में करें। याद रखें कि एल्कोहॉल से आपको सिर दर्द हो सकता है।

अगर आप इस दवा के साथ तंबाकू या निकोटिन का सेवन करते हैं तो इससे आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स जैसे हार्ट संबंधी समस्याएं (सीने में दर्द, तेज/धीमी/अनियमित हार्टबीट) और दिमाग/हाथों/पैरों में ब्लड का प्रवाह कम होना आदि होने खतरा बढ़ सकता है। इस दवा के साथ तंबाकू का सेवन ना करें। अगर आप स्मोक करते हैं तो डॉक्टर से बात करें कि कैसे आप इसे छोड़ सकते हैं?

सर्जरी होने से पहले आप अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को बताएं कि आप पहले से किसी डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवा या गैर पर्चे की दवा या फिर हर्बल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग में एर्गोटामीन (Ergotamine) लेना सुरक्षित है?

इस दवा का इस्तेमाल प्रग्नेंसी के समय नहीं करना चाहिए। इससे होने वाले बच्चे को नुकसान हो सकता है। बर्थ कंट्रोल से जुड़ी चीजों (जैसे कंडोम, बर्थ कंट्रोल पिल्स) के बारे डॉक्टर से सलाह लें। अगर आप गर्भवती हैं या होने की सोच रहीं हैं तो तुरंत डॉक्टर को बताएं।

यह ड्रग ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश कर सकती है और इससे आपके बच्चे को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का सेवन ना करें। ब्रेस्टफीडिंग से पहले डॉक्टर से संपर्क करें।

 यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार एर्गोटामीन (Ergotamine) प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी एक्स (pregnancy risk category X) के अंतर्गत आता है।

एफडीए प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी एक्स का संदर्भ नीचे दिया गया है,

  • A= कोई नुकसान नहीं
  • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
  • C= थोडा नुकसान हो सकता है
  • D= नुकसान का पॉजिटिव प्रमाण
  • X= निषेध (CONTRAINDICATED)
  • N= कुछ पता नहीं

यह भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में खाएं ये फूड्स नहीं होगी कैल्शियम की कमी

एर्गोटामीन (Ergotamine) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

मिचली, उल्टी और सुस्ती हो सकती है। अगर इनमें से कोई भी प्रभाव काफी समय तक रहता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत सूचित करें।

याद रखें डॉक्टर जब आपको दवा देता है तो वो यह पूरी तरह सुनिश्चित कर लेता है कि इस दवा के साइड इफेक्ट्स की तुलना में फायदे ज्यादा हैं। ऐसे कई सारे लोग हैं जो इस दवा का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

आप अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं अगर आपको ये सारे गंभीर साइड इफेक्ट्स महसूस हों जैसे; धीमी/तेज/अनियमित हार्टबीट होना,उंगलियों/अंगूठे में झुनझुनी/दर्द/ठंडा होना, उंगलियों/अंगूठे/नाखूनों का सफेद होना, हाथ/पैरों का नीला पड़ना, मांसपेशियों में दर्द या कमजोरी होना, पेट दर्द होना, पीठ के निचले भाग में दर्द होना, किडनी की समस्या (जैसे यूरिन की मात्रा में बदलाव)।

आपको तुरंत मेडिकल अटेंशन की जरूरत है अगर ये कभी-कभी होने वाले पर बहुत ही गंभीर साइड इफेक्ट्स महसूस हों जैसे सीने में दर्द, देखने में दिक्कत, कंफ्यूजन, आवाज लड़खड़ाना आदि।

इस दवा के सेवन गंभीर एलर्जी की संभावना कम होती है, लेकिन अगर यह होती है तो आपको मेडिकल अटेंशन की जरूरत है। गंभीर एलर्जी के लक्षण इस प्रकार हैं, स्किन में लाल चकते पड़ना, खुजली या सूजन ( खासतौर पर चेहरे/जीभ/गले में), सुस्ती और सांस लेने में दिक्कत होना आदि।

यह जरूरी नहीं कि सभी लोगों को ये साइड इफेक्ट्स महसूस हों। कुछ साइड यहां नहीं बताएं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें : ओमेप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कौन सी दवा एर्गोटामीन (Ergotamine) के साथ नहीं ली जा सकती है?

अगर आप ट्रिप्टन यानी माइग्रेन की दवा (सुमाट्रिप्टन, रिजाट्रिप्टन) लेते हैं तो साइड इफेक्ट्स कम करने के लिए आपको एर्गोटामीन (Ergotamine) की खुराक से ट्रिप्टन को अलग करने की जरूरत है। इन दवाओं कि खुराक को लेकर कितना इंतजार करना है इस बारे में डॉक्टर से पूछें।

कुछ प्रोडक्ट्स में ऐसी सामग्रियां होती हैं जो आपके हार्ट रेट या ब्लड प्रेशर को बढ़ा देती हैं। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं जो प्रोडक्ट आप ले रहें हैं और पूछें कि कैसे इनको सुरक्षित तौर पर इस्तेमाल करें? (खासतौर पर कफ और ठंडे प्रोडक्ट्स, डाइट एड्स या दूसरी माइग्रेन की दवाइयां)

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो एर्गोटामीन (Ergotamine) उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं की लिस्ट रखें जो डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखी गई हों या ना लिखी गई हों या हर्बल प्रोडक्ट्स हो और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ एर्गोटामीन (Ergotamine) लेना सुरक्षित है?

एर्गोटामीन (Ergotamine) भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से जरूर सलाह लें।

एर्गोटामीन (Ergotamine) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

एर्गोटामीन (Ergotamine) आपके स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति खराब हो सकती है या इस दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। आप अपने स्वास्थ्य की मौजूदा स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें- अपनी डायट में शामिल करें ये 7 चीजें, वायरल इंफेक्शन से रहेंगे कोसों दूर

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

एर्गोटामीन (Ergotamine) कैसे उपलब्ध है?

एर्गोटामीन (Ergotamine) निम्नलिखित खुराकों और क्षमता में उपलब्ध है

  • सबलिंग्वल टैबलेट (Sublingual Tablet)
  • कॉम्पाउंडिंग पाऊडर (Compounding Powder)

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने लोकल इमरजेंसी सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

अगर एक खुराक लेना भूल जाएं तो क्या करें?

अगर एर्गोटामीन (Ergotamine) की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

[mc4wp_form id=’183492″]

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

यह भी पढ़ें- क्या स्तनपान के दौरान दवाएं लेना सुरक्षित है?

Sore Throat: गले में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

क्या आपको भी परेशान करता है नसों का दर्द?

हवाई यात्रा में कान दर्द क्यों होता है, जानें कैसे बचें?

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Mayank Khandelwal


Anoop Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 22/05/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement