हेल्थ सेंटर्स
जानें डेंगू से जुड़ी कुछ धारणाएं किस हद तक हैं सही
एडीज मच्छर के काटने के कारण होता है। एडीज मच्छर जमे हुए पानी जैसे कूलर में जमा हुआ पानी या ऐसी जगह जहां पर पानी कई दिनों तक जमा हुआ रहता हो।
और पढ़ें
हेल्थ सेंटर्स
डेंगू के मरीज क्या खाएं और क्या नहीं।
कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों जिन्हें आपको डेंगू से पीड़ित होने पर खाना चाहिए और कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ है, जिनका सेवन नही करना चाहिए।
और पढ़ें
Bharat ke shahar dengue se khatra
हेल्थ सेंटर्स
भारत के वो शहर जहां सबसे ज्यादा है डेंगू का खतरा
डेंगू वायरल इंफेक्शन है और यह चार तरह का डीईइनवी-1, डीईइनवी-2, डीईइनवी-3, डीईइनवी-4 (DENV-1, DENV-2, DENV-3, DENV-4) वाइरस है।
और पढ़ें
dengue
ऐसे करें सामना
सिर्फ ये तीन आसान नियम डेंगू को भगाएंगे दूर
लगभग पूरे भारत में मॉनसून के दौरान डेंगू एक बहुत ही आम बीमारी है। डेंगू गंभीर बीमारी होने के साथ-साथ या लोगों में भय का कारण भी बन जाता है।
और पढ़ें
ऐसे करें सामना
डेंगू से बचाव के लिए मददगार साबित हो सकते हैं ये फल
फलों में मौजूद खनिज तत्व आपको डेंगू जैसे खतरनाक बीमारी से भी बचाता है। डेंगू बुखार को व्यापक रूप से 'ब्रेक बोन फीवर' के रूप में जाना जाता है।
और पढ़ें
Dengue changinig patterns
हेल्थ सेंटर्स
दुनियाभर में फिर तेजी से फैल रही ये बीमारी, WHO को सता रही इस बात की चिंता
आपको जानकर हैरानी होगी कि डेंगू के मच्छर मात्र दो मिलीलीटर पानी में भी पनप सकते हैं। ऐसे में बारिश के मौसम में रूका हुआ साफ पानी इनके लिए घर बन जाता है।
और पढ़ें
कीवी के फायदे
ऐसे करें मदद
डेंगू ही नहीं इन 5 बीमारियों पर भी असरदार है कीवी के फायदे
कीवी एक ऐसा फल है जिसके औषधीय गुण बहुत है साथ ही कई बीमारियों में भी कीवी के फायदे देखें जाते हैं।। स्वाद में थोड़ा खट्टा-मीठा ये फल
और पढ़ें
dengue prevention and control
ऐसे करें सामना
डेंगू से बचाव ही है उसका सबसे अच्छा इलाज
डब्लयूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक डेंगू से बचने के दो ही उपाय हैं। एडीज मच्छरों को पैदा होने से रोकना। एडीज मच्छरों के काटने से बचाव करना।
और पढ़ें
Dengue treatment by papaya leaf
ऐसे करें मदद
डेंगू को दूर भगाएंगे पपीते के पत्ते
कुछ प्राकृतिक नुस्खे डेंगू से बचने में हमारी मदद कर सकते हैं। इसमें से एक इलाज है जो पपीते के पत्तों से किया जाता है। जाने इसके बारे में।
और पढ़ें
डेंगू से बचाव
हेल्थ सेंटर्स
इन आसान तरीकों से करें डेंगू से बचाव
डेंगू मच्छरों द्वारा फैलता है। इसलिए सबसे पहले डेंगू से बचाव पर ध्यान दें और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। अन्यथा डेंगू जानलेवा साबित हो सकता है।
और पढ़ें