आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Glaucoma Surgery : ग्लॉकोमा सर्जरी क्या है?

परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी
Glaucoma Surgery : ग्लॉकोमा सर्जरी क्या है?

परिचय

ग्लॉकोमा सर्जरी (Glaucoma Surgery) क्या है?

ग्लॉकोमा सर्जरी को मेडिकल भाषा में ट्रेबैक्यूलेक्टमी कहते हैं। ये ऑप्टिक नर्व के डैमेज होने के खतरे को कम करने के लिए किया जाता है। अगर बात करें ऑप्टिक नर्व की तो ये एक ऐसी नर्व है जो हमारी रेटिना से किसी वस्तु के चित्र को दिमाग तक पहुंचाती है। आसान शब्दों में कहा जाए तो ऑप्टिक नर्व के कारण ही हम दुनिया को देख पाते हैं।

यह भी पढ़ें : Varicose Veins Surgery: वैरिकोस वेन सर्जरी क्या है?

अब जानते हैं ग्लॉकोमा के बारे में, इस बीमारी में आंखों में फ्लूइड्स अनियमित रूप से स्रावित होते रहते हैं, जिस वजह से आंखों में प्रेशर बढ़ जाता है। आगे चल कर फ्लूइड्स की अनियमितता के कारण ऑप्टिक नर्व इंजरी हो जाती है। जिससे सही तरह से चीजें दिखाई नहीं देती है। ग्लॉकोमा 40 साल से ऊपर के लोगों में होता है और 50 में से किसी 1 इंसान को होता है। वहीं, अगर ग्लॉकोमा का समय से इलाज नहीं किया गया तो आगे चल कर ये अंधापन (Blindness) में बदल जाता है। दूसरी तरफ कुछ केस में देखा गया है कि आंखों में बनने वाला तरल की स्थिति सामान्य होते हुए भी ऑप्टिक नर्व डैमेज हो जाती है।

यह भी पढ़ें : Uterine Prolapse Surgery : यूटरीन प्रोलैप्स सर्जरी क्या है?

ग्लॉकोमा सर्जरी (Glaucoma Surgery) क्यों की जाती है?

इस बीमारी के कारण आंखों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए ये सर्जरी की जाती है। इस सर्जरी का मुख्य उद्देश्य ऑप्टिक नर्व को डैमेज होने से बचाना है। साथ ही आंखों में स्रावित होने वाले तरल को नियंत्रित करना भी है।

जोखिम

ग्लॉकोमा सर्जरी (Glaucoma Surgery) के साइड इफेक्ट क्या हैं ?

ग्लॉकोमा सर्जरी को करने से पहले कोशिश की जाती है कि मरीज दवाओं से ही ठीक हो जाए। लेकिन, यदि दवाओं से भी ठीक होने की स्थिति नहीं होती है तो मरीज की सर्जरी की जाती है। पहले तो डॉक्टर लेजर सर्जरी (Laser surgery) को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन, जब लेजर सर्जरी सफल नहीं होती है तो कनवेंशनल सर्जरी (conventional surgery) की जाती है। इस सर्जरी में आंखों से मोतियाबिंद भी निकाला जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Heart Valve Replacement : हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट क्या है?

ग्लॉकोमा के कनवेंशनल सर्जरी के बाद जहां पर काटा जाता है वहां पर पपड़ी (Scars) जमने लगती है। जिसके कारण आंखों के अंदर का तरल इकट्ठा हो जाता है और छाले (Bleb) जैसी संरचना दिखाई देने लगती है। अगर छाले आंखों में दिक्कत करते हैं तो और सर्जरी की जरूरत रहती है। ऐसी स्थिति में माइटोमाइसिन नामक दवा पपड़ी को ठीक करने के लिए दी जाती है। वहीं, कुछ डॉक्टर्स 5-फ्लूरोरासिल देते हैं। लेकिन, इस दवा को सर्जरी के बाद नहीं लेना चाहिए। 5-फ्लूरोरासिल को सर्जरी के दौरान आंखों में इंजेक्ट किया जाता है, ताकि सर्जरी के बाद आंखों में पपड़ी न बन सके।

इसके अलावाख, सर्जरी के तुरंत बाद अन्य समस्याएं भी सामने आती हैं:

सर्जरी के बहुत देर बाद ये समस्याएं भी सामने आती हैं:

सर्जरी के बाद के साइड इफेक्ट्स के बारे में आपको पता होना चाहिए। लेकिन, ये जरूरी नहीं है कि ये सभी लक्षण आपकी सर्जरी के बाद सामने ही आए। इसलिए, अगर आपकी आंखों में किसी भी तरह का साइड इफेक्ट सामने आ रहा है तो अपने डॉक्टर या सर्जन से जरूर मिलें।

प्रक्रिया

ग्लॉकोमा सर्जरी (Glaucoma Surgery) के लिए कैसे तैयार हो?

ऑपरेशन कराने से पहले अपने डॉक्टर से अपनी सेहत, दवाओं (जो पहले से चल रही हैं), एलर्जी आदि के बारे में पहले ही बात कर लें। इसके अलावा, अपने एनेस्थेटिस्ट (Anaesthetist) से भी बात कर लें, ताकि आपको सर्जरी के पहले जब बेहोश किया जाए तो दिक्कत न हो। इससे भी जरूरी काम है सर्जरी के पहले आपका खाना। अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें कि आपको सर्जरी से पहले क्या खाना या पीना है? डॉक्टर द्वारा दिए गए सभी निर्देशों को परिजनों (Family Members) को जरूर बता दें। ताकि परिवार के लोग आपके खाने-पीने का ध्यान रख सके।

यह भी पढ़ें : Robotic Surgery : रोबोटिक सर्जरी क्या है?

ग्लॉकोमा सर्जरी (Glaucoma Surgery) के दौरान क्या करना चाहिए?

आपके एनेस्थेटिस्ट ने आपको एनेस्थेटिक (सुन्न या बेहोश) करने के कई तरीके बताए होंगे। सर्जरी को करने में लगभग 45 से 75 मिनट का समय लगता है। क्योंकि, सर्जन ऑपरेशन के दौरान आंखों में इकट्ठा तरल (Fluid) को निकालता है। अगर आपके मन में सर्जरी के दौरान भी कोई भ्रम या सवाल हो तो सर्जन से जरूर पूछ लें।

यह भी पढ़ें : Open Heart Surgery : ओपन हार्ट सर्जरी क्या है?

रिकवरी

ग्लॉकोमा सर्जरी (Glaucoma Surgery) के बाद क्या होता है?

  • सर्जरी के कुछ ही घंटों के बाद आप घर जा सकते हैं।
  • ऑपरेशन के बाद कुछ हफ्तों तक आपका सर्जन आपको चेक करने के लिए बुलाते रहेगे। ऐसे में सर्जन के साथ एक भी मीटिंग मिस न करें।
  • ज्यादातर लोग ऑपरेशन के दो हफ्ते बाद तक काम नहीं करते हैं या ऑफिस नहीं जाते हैं। इसलिए आप अपने डॉक्टर से पूछ लें कि आपको कितना दिनों तक आराम की जरूरत है।
  • सर्जरी के बाद कुछ हफ्तों तक स्वीमिंग न करें, कुछ वजनदार चीज न उठाएं या फिर अपने सिर को कमर के नीचे कतई न झुकाएं।
  • नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने पर आप जल्दी रिकवर कर सकते हैं। लेकिन, कोई भी एक्सरसाइज करने के पहले अपने सर्जन या डॉक्टर से जरूर बात कर लें।
  • कुछ लोग ग्लॉकोमा सर्जरी से इस बीमारी पर फतह पा लेते हैं या ग्लॉकोमा को कंट्रोल कर लेते हैं।

उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस सर्जरी से जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे। आपके हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, हमें जरूर बताएं। इसके साथ ही अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है, तो ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर जरूर करें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। ग्लॉकोमा सर्जरी कराने के पहले या बाद में अपने डॉक्टर/सर्जन के निर्देशों का ही पालन करें।

और पढ़ें :-

घर पर आंखों की देखभाल कैसे करें? अपनाएं ये टिप्स

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

कंप्यूटर पर काम करने से पड़ता है आंख पर प्रेशर, आजमाएं ये टिप्स

आंख में कैंसर के लक्षण बताएगा क्रेडेल ऐप

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Trabeculectomy (Filtration Surgery) for Glaucoma https://www.webmd.com/eye-health/need-glaucoma-surgery Accessed on July 16, 2016.

Do I Need Surgery for My Glaucoma? https://www.webmd.com/eye-health/need-glaucoma-surgery#1 Accessed on December 13, 2016.

Glaucoma – Surgery https://www.webmd.com/eye-health/need-glaucoma-surgery#1 Accessed July 16, 2016.

Glaucoma Surgery https://www.allaboutvision.com/conditions/glaucoma-surgery.htm Accessed on December 13, 2019.

Glaucoma Surgery Series: The Risks and Benefits of Glaucoma Surgery https://www.brightfocus.org/glaucoma/article/glaucoma-surgery-series-risks-and-benefits-glaucoma-surgery  Accessed on December 13, 2019

लेखक की तस्वीर
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/11/2021 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड