backup og meta

Tennis Elbow Surgery : टेनिस एल्बो सर्जरी क्या है?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr Sharayu Maknikar


Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 31/08/2020

Tennis Elbow Surgery : टेनिस एल्बो सर्जरी क्या है?

परिचय

टेनिस एल्बो (Tennis Elbow Surgery) क्या है?

आगे के हाथ और कुहनी से जुड़े टेंडेंस में होने वाले दर्द और जलन को टेनिस एल्बो के अलावा लेटरस एपिकॉन्डिलाइटिस भी कहते हैं। बार-बार एक ही मोशन में ज्यादा हाथ घुमाने के कारण मांसपेशियां और टेंडंस डैमेज हो जाते हैं। जिसके कारण एल्बो में बाहर की तरफ दर्द होता है। टेनिस एल्बो सर्जरी से ठीक हो सकता है। टेनिस एल्बो सर्जरी का उद्देश्य डैमेज टेंडंस को हटा कर हाथ को दर्द से राहत पहुंचाना है।

टेनिस एल्बो सर्जरी (Tennis Elbow Surgery) की जरूरत कब होती है?

आप टेनिस एल्बो का इलाज हाथों को आराम पहुंचा के कर सकते हैं। इसके साथ ही आप कुहनी पर पट्टी बांध कर या दर्द निवारक दवा ले कर भी दर्द से आराम पा सकते हैं। लेकिन अगर छह से बारह महीने में भी टेनिस एल्बो से आराम नहीं होता है तो ये गंभीर बात है। क्योंकि फिर आपको एक कप तक उठाने में समस्या होगी। ऐसे में आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए और सर्जरी के लिए बात करनी चाहिए।

और पढ़ेंः घुटनों में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज कैसे किया जाता है?

जोखिम

टेनिस एल्बो सर्जरी (Tennis Elbow Surgery) करवाने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

ये सर्जरी हर किसी के लिए सुरक्षित और जरूरी नहीं होती है। टेनिस एल्बो के लिए किए जाने वाले हर उपचार जिन लोगों पर बेअसर हो जाते है, ये सर्जरी सिर्फ उन्हीं लोगों की होती है। ऐसे लोग रोज अपना जीवन सामान्य रूप से नहीं बिता पाते हैं। उनकी दिनचर्या पर टेनिस एल्बो के दर्द का असर पड़ता है। ऐसे में डॉक्टर सर्जरी को ही बेहतर विकल्प बताते हैं।

और पढ़ेंः Parathyroidectomy surgery: पैराथायरायडक्टमी सर्जरी क्या है?

टेनिस एल्बो सर्जरी के क्या साइड इफेक्ट्स और समस्याएं हो सकती हैं?

टेनिस एल्बो सर्जरी कराने के बाद कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स सामने आते हैं :

  • दर्द
  • सूजन
  • हाथों का कम घूमना (थोड़े समय के लिए)

टेनिस एल्बो सर्जरी कराने से होने वाली समस्याएं भी हो सकती हैं:

इन सब के अलावा अगर सर्जरी के बाद इस तरह के लक्षण सामने आए तो डॉक्टर को जरूर बताएं:

  • अगर आपको ज्यादा दर्द हो तो
  • अगर आपको सूजन बनी रहे तो
  • कुहनी के पास के त्वचा में लालपन या किसी और तरह की रंगत होने लगे तो
  • हाथ और उंगलियों में शिथिलता या सुन्नपन महसूस होना।
  • बुखार आना
  • घाव से पानी बहना
  • टेनिस एल्बो सर्जरी के बाद फिर से हो सकता है। इसलिए कुछ लोगों को बेहतर सुधार के लिए दोबारा सर्जरी की जरूरत पड़ती है।

इसलिए बेहतर होगा कि आप सभी साइड इफेक्ट्स और समस्याओं के बारे में अच्छे से जान लें। साथ की सर्जरी में बरती जाने वाली सावधानियों को भी समझ लें। किसी भी तरह की समस्या होने पर या अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ेंः Broken (Fractured) Elbow: कोहनी में फ्रैक्चर क्या है?

प्रक्रिया

टेनिस एल्बो सर्जरी (Tennis Elbow Surgery) के लिए मुझे खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

सर्जरी कराने से पहले आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। डॉक्टर से मिल कर आपको अपनी दवाओं (जो आप पहले से ले रहे हो), सप्लीमेंट, विटामिन, एलर्जी और हेल्थ कंडीशन के बारे में बात करनी चाहिए। सर्जरी से पहले आपको खून को पतला करने की दवाएं बंद कर देनी चाहिए। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो बंद कर दें। क्योंकि ये घाव को भरने की गति को धीमा करता है। अगर आपको बुखार, सर्दी, जुकाम या अन्य कमजोरी हो तो सर्जरी के पहले बता दें। इसके अलावा आप अपने ये भी पूछ लें कि सर्जरी से कितने घंटे पहले से खाना पीना बंद करना है। परिवार के लोगों को भी आप डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के बारे में बता दें। ज्यादातर मामलों में सर्जरी कराने से छह घंटे पहले से कुछ भी नहीं खाना होता है।

टेनिस एल्बो सर्जरी (Tennis Elbow Surgery) में होने वाली प्रक्रिया क्या है?

सर्जरी के लिए आपको पूरे रात हॉस्पिटल में रुकने की जरूरत नहीं है। इसे आप दिन में ही करा के घर जा सकते हैं। टेनिस एल्बो सर्जरी दो तरह से होती है- ओपन सर्जरी और ऑर्थ्रोस्कोपी। सर्जरी के समय आपको दर्द न होने की दवा दी जाती है। 

ओपन सर्जरी में सर्जन आपके कुहनी के हड्डी की तरफ एक चीरा या कट लगता है। इसके बाद टेंडन के डैमेज हुए हिस्से को निकालता है। इसके बाद स्वस्थ टेंडन को हड्डी से जोड़ा जाता है। इसके साथ ही डॉक्टर हड्डी के थोड़े से हिस्से को भी काट कर निकाल सकता है। ताकि बल्ड का फ्लो सही से हो और चोट जल्दी से भर जाए। 

ऑर्थ्रोस्कोपी सर्जरी के दौरान सर्जन कुहनी के पास एक छोटा सा चीरा लगाया जाता है। जिसके एक छोटा सा उपकरण डाला जाता है जिसमें कैमरा लगा रहता है। इसके बाद डॉक्टर टेंडन के डैमेज हिस्से को निकाल लेते हैं।

टेनिस एल्बो सर्जरी (Tennis Elbow Surgery) के बाद क्या होता है?

  • अगर आपकी ओपन सर्जरी हुई है तो टांके भी लगे होंगे। ऐसे में टांकों को जल्द ठीक होने के लिए डॉक्टक ड्रेसिंग यानी कि पट्टी करते हैं। 
  • आप सर्जरी कराने का बाद घर जा सकते हैं।
  • सर्जरी के बाद आपको कुहनी पर एक हफ्ते तक पट्टा पहनना होता है। ये पट्टा आपके एल्बो को चोट पहुंचने से बचाएगा। 
  • कुछ हफ्तों तक आपको एल्बो में दर्द महसूस होगा। ऐसे में आप बर्फ से सेंकाई करें। साथ ही डॉक्टर द्वारा बताए गए पेनकीलर भी ले सकते हैं।
  • एक बार एल्बो से पट्टा हटने के बाद आप स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग करने से एल्बो की मूवमेंट बढ़ेगी और मजबूती व फ्लेक्सिबिलिटी मिलेगी।

और पढ़ेंः De Quervain Surgery : डीक्वेवेंस सर्जरी क्या है?

[mc4wp_form id=’183492″]

रिकवरी

टेनिस एल्बो सर्जरी (Tennis Elbow Surgery) के बाद मुझे खुद का ख्याल कैसे रखना चाहिए?

  • सर्जरी कराने के बाद आपको स्ट्रेंचिंग एक्सरसाइज करना चाहिए। ये एक्सरसाइज हल्के वजनों के साथ सर्जरी के तीन हफ्ते बाद शुरू करना चाहिए। इसके लिए आप फिजिकल थेरिपिस्ट की मदद भी ले सकती हैं।
  • सर्जरी के छह से बारह हफ्ते के बाद आप ऑफिस या काम पर जा सकते हैं। अगर आप अपने काम में एल्बो का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपको अपने जॉब के साथ एडजस्ट करना होगा। 
  • सर्जरी के बाद आपको अगर स्पोर्ट्स में हिस्सा लेना है तो ठीक होने में कम से कम चार से छह हफ्ते लगेंगे। 

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने सर्जन से जरूर पूछ लें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr Sharayu Maknikar


Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 31/08/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement