आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Artery and vein: आर्टरी और वेन के बीच में क्या हो सकता है अंतर?

    Artery and vein: आर्टरी और वेन के बीच में क्या हो सकता है अंतर?

    आर्टरीज और वेन्स दोनों ही कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में ब्लड वेसल्स के प्रकार हैं। आर्टरी हार्ट से बाहर ब्लड को कैरी करती हैं और वेन हार्ट तक खून को वापस कैरी करती है। ब्लड वेसल्स शरीर में ब्लड को ट्रांसपोर्ट कराने के लिए जरूरी है। ब्लड ऑक्सीजन और अन्य न्यूट्रिएंट्स को शरीर के विभिन्न टिश्यूज तक ले जाता है, ताकि वो अपना काम कर सकते हैं। हार्ट और ब्लड वेसल्स कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को बनाते हैं। इस सिस्टम में विभिन्न स्ट्रक्चर और फंक्शन के साथ वेस्ल्स का एक कॉम्प्लेक्स नेटवर्क होता है। इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं आर्टरी और वेन में अंतर (Difference between artery and vein) के बारे में। आर्टरी और वेन में अंतर (Difference between artery and vein) से पहले इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

    आर्टरीज किन्हें कहा जाता है?

    आर्टरी और वेन में अंतर (Difference between artery and vein) के बारे में जानने से पहले आर्टरीज किन्हें कहा जाता है, यह जान लेते हैं। आर्टरीज हाय ऑक्सीजन ब्लड को हार्ट से बाहर अन्य शरीर की तरफ कैरी करता है। वे आपके शरीर के अन्य भागों में कई छोटी आर्टरीज में बांट देते हैं। हमारी सबसे बड़ी आर्टरी को एओर्टा के नाम से जाता जाता है। यानी, लंग्स से नई ऑक्सीजन प्राप्त करने के बाद हमारा ब्लड जिससे गुजरता है उसे एओर्टा कहा जाता है। यह आर्टरी हार्ट से शुरू होती है और गर्दन तक जाती है।

    छोटी आर्टरीज, एओर्टा यानी महाधमनी से निकलती हैं और सिर तक जाती हैं। यह महाधमनी फिर वापस चेस्ट की ओर जाती है। यह आपके पेट से कंटिन्यू होती है और आपकी बैक पर समाप्त होता है। रास्ते में, यह अन्य आर्टरीज में विभाजित हो जाती है जो आपके हाथ, पैर और आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन युक्त रक्त पहुंचाती हैं। अब बात करते हैं वेन्स यानी नसों के बारे में।

    आर्टरी और वेन में अंतर, Difference between artery and vein

    और पढ़ें: Foods for Clogged Arteries : क्लॉक्ड आर्टरीज के लिए आप इन फूड्स का कर सकते हैं इस्तेमाल!

    वेन्स क्या हैं?

    जब ब्लड आर्टरीज के माध्यम से ट्रेवल करता है, तो ब्लड ऑक्सीजन लूज करता है। वेन्स अधिक ऑक्सीजन को एब्जॉर्ब करने के लिए रक्त को आपके हार्ट में वापस ले जाती हैं। वेन्स आमतौर पर शरीर से बहने वाले ब्लड का लगभग 75% हिस्सा होल्ड करती है। सबसे बड़ी वेन्स को सुपीरियर और इन्फीरियर वेना केवा (superior and inferior vena cava) के नाम से जाना जाता है। अब जानते हैं आर्टरी और वेन के प्रकारों के बारे में विस्तार से।

    और पढ़ें: Varicose veins: वैरिकोज वेन्स क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

    आर्टरी और वेन में अंतर (Difference between artery and vein): क्या हैं इनके प्रकार?

    आर्टरीज और वेन में अंतर जानने के लिए इसके प्रकारों के बारे में जानकारी होना भी आवश्यक है। आइए जानें कि यह दोनों कितनी प्रकार के होते हैं?

    आर्टरी के कितने हैं प्रकार, जानिए

    आर्टरीज तीन प्रकार की होती हैं। इनके हर एक प्रकार में तीन लेयर्स होती है आउटर, मिडिल और इनर। आर्टरीज के यह टाइप्स इस प्रकार हैं:

    इलास्टिक आर्टरीज (Elastic arteries): इलास्टिक आर्टरीज को कंडक्टिंग आर्टरीज (conducting arteries) भी कहा जाता है। इसमें एक थिक मिडिल लेयर होती है ताकि यह हार्ट की हर एक पल्स के रिस्पांस में स्ट्रेच हो सकें। आर्टरी और वेन में अंतर (Difference between artery and vein) के बारे में यह जानकारी होना जरूरी है।

    मस्कुलर या डिस्ट्रीब्यूटिंग आर्टरीज (Muscular or distributing arteries): मस्कुलर (डिस्ट्रीब्यूटिंग) आर्टरीज को मीडियम साइज की होती हैं। वे इलास्टिक आर्टरीज से ब्लड ड्रा करते हैं और रेजिस्टेंस वेस्ल्स में विभाजित होते हैं। इन वेसल्स में स्मॉल आर्टरीज और धमनिकाएं arterioles. शामिल हैं।

    धमनिकाएं (Arterioles): धमनिकाएं Arterioles आर्टरीज के डिवीजन है, जो हार्ट से बाहर ब्लड को ट्रांसपोर्ट करती हैं। वे केपिलरी नेटवर्क capillary networks. में ब्लड को निर्देशित करते हैं। अब जानते हैं वेन्स के प्रकारों के बारे में। आर्टरी और वेन में अंतर (Difference between artery and vein) के साथ ही अब जानते हैं वेन्स के प्रकार के बारे में।

    और पढ़ें: Foods for Clogged Arteries : क्लॉक्ड आर्टरीज के लिए आप इन फूड्स का कर सकते हैं इस्तेमाल!

    वेन्स के प्रकार क्या हैं?

    वेन्स के कई प्रकार हैं, जो इस तरह हैं:

    • डीप वेन्स (Deep veins): डीप वेन्स मसल टिश्यू में लोकेट होती हैं। उनके पास एक करेस्पोंडिंग आर्टरी है।
    • सुपरफिशल वेन्स (Superficial vein): सुपरफिशल वेन्स स्किन की सरफेस के नजदीक होती हैं। उनके पास करेस्पोंडिंग आर्टरीज नहीं हैं।
    • पल्मोनरी वेन्स (Pulmonary veins): पल्मोनरी वेन्स लंग्स से उस खून को हार्ट तक ट्रांसपोर्ट करती हैं जो ऑक्सीजन युक्त होता है। हर एक फेफड़े में पल्मोनरी वेन्स के दो सेट होते हैं, एक दाएं और बाएं।
    • सिस्टमिक वेन्स (Systemic veins): सिस्टमिक वेन्स पूरे शरीर में टांगों से लेकर गर्दन तक होती हैं। यह हार्ट तक डीऑक्सीजनेटेड ब्लड को फिर से ट्रांसपोर्ट करती हैं। अब जानते हैं कि आर्टरी और वेन में अंतर (Difference between artery and vein) होने के बाद भी यह एक साथ काम कैसे करती हैं?

    और पढ़ें: पेरिफेरल आर्टरी डिजीज का ट्रीटमेंट और प्रिवेंशन है आसान, बस इन तरीकों का रखें ध्यान!

    आर्टरीज और वेन्स एक साथ कैसे काम करती हैं?

    आर्टरीज और वेन्स एक साथ मिलकर पूरे शरीर में ब्लड फ्लोइंग को सही तरीके बनाने रखने का काम करती हैं। यह कैपिलरीज (Capillaries) नामक स्ट्रक्चर के माध्यम से जुड़ती हैं। कैपिलरीज (Capillaries) थिन ट्यूब्ज़ के छोटे जाले होते हैं जो एक तरफ आर्टरी और दूसरी तरफ एक वेन से जुड़े होते हैं। हमारे पूरे शरीर में कैपिलरीज (Capillaries) होती है। हमारे शरीर के कुछ हिस्सों में अधिक कैपिलरीज (Capillaries) होती हैं, जो इस बात पर निर्भर करती हैं कि उन्हें कितनी ऊर्जा की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, हमारी मसल्स को त्वचा की तुलना में बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग करती हैं, यही वजह है कि आपकी मांसपेशियों में आपकी बाहरी त्वचा की तुलना में अधिक कोशिकाएं होती हैं। उम्मीद है कि आर्टरी और वेन में अंतर (Difference between artery and vein) के बारे में आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अब जानते हैं इनके बारे में थोड़ा और।

    और पढ़ें:वर्कआउट के बाद मांसपेशियों के दर्द से राहत दिला सकते हैं ये फूड, डायट में कर लें शामिल

    आर्टरीज और वेन्स किससे बनी होती हैं?

    आर्टरीज और वेन्स की तीन मुख्य लेयर्स होती हैं। सबसे अंदर की लेयर जिसे ब्लड डायरेक्टली टच करता है, वो स्ट्रेची टिश्यू से बनी होती है। मिडिल लेयर मसल टिश्यू से बनती है जो ब्लड वेसल्स को उनकी शेप में रहने में मदद करते हैं। सबसे बाहरी लेयर भी स्ट्रेची होती है जो वेसेल्स को आसानी एक्सपैंड और श्रिंक होने में मदद करती है। ब्लड अधिक तेजी से आर्टरीज के माध्यम से मूव करता है। हमारी आर्टरीज थिक और स्ट्रेची होती हैं कि उनमें मूव करने वाले ब्लड के हाय प्रेशर को हैंडल कर सकती हैं। वेन्स कम थिन और स्ट्रेची होती हैं। यह स्ट्रक्चर वेन्स को आर्टरीज की तुलना में लंबे समय तक अधिक मात्रा में रक्त ले जाने में मदद करता है। अब जानिए दोनों से जुड़े हेल्थ रिस्क्स के बारे में।

    और पढ़ें: ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क है जोखिम भरा, दोनों बन सकते हैं आपके लिए बड़ी मुसीबत!

    ‌आर्टरी और वेन में अंतर (Difference between artery and vein): आर्टरीज और वेन्स से जुड़े हेल्थ रिस्क्स

    आर्टरीज और वेन्स में समस्या कई विभिन्न हेल्थ इशूज का कारण बन सकती हैं। इनमें से कुछ सबसे सामान्य समस्या इस प्रकार है:

    वैरिकोज वेन्स (Varicose veins)

    कभी-कभी हमारी वेन्स को ब्लड को हार्ट तक वापस लाने में परेशानी होती है। इसके परिणामस्वरूप ऐसा लग सकता है कि आपकी नसें आपकी त्वचा से बाहर निकल रही हैं। यह रोग आपके पैरों पर सबसे अधिक बार होता है। यह समस्या गंभीर नहीं होती है लेकिन इसके कारण दर्द और सूजन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

    आर्टरी प्लाक (Artery plaque)

    समय के साथ आर्टरीज में कोलेस्ट्रॉल और अन्य मटेरियल बिल्ड-अप हो सकते हैं जिनमें प्लाक के नाम से जाना जाता है। इस समस्या को एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) कहा जाता है।आर्टरीज में प्लाक बिल्डअप से पूरे शरीर में ब्लड फ्लो कम हो जाता है जिससे हार्ट डिजीज, स्ट्रोक आदि की संभावना बढ़ जाती है।

    और पढ़ें: कोरोनरी आर्टरी डिजीज में कॉम्प्लिकेशन : न दिया जाए ध्यान, तो बिगड़ सकती है दिल की हालत!

    आर्टरी और वेन में अंतर, Difference between artery and vein

    यह तो थी जानकारी आर्टरी और वेन में अंतर (Difference between artery and vein) के बारे में। हमारा कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम, वेसल्स का एक क्लोज्ड सिस्टम है जिन्हें आर्टरीज, वेन्स और कैपिलरीज कहा जाता है। यह सब मस्कुलर पंप के साथ कनेक्ट होती हैं जिसे हार्ट के नाम से जाता है जाता है। यानी, हमारे कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के लिए यह बेहद जरूरी हैं। अगर इसके बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो डॉक्टर से उस बारे में जानना न भूलें।

    health-tool-icon

    टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

    जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

    पुरुष

    महिला

    क्या आप खोज रहे हैं?

    आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

    60

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Artery Vs. Vein .https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4105978/ .Accessed on 21/5/22

    Artery Vs. Vein  . https://www.hopkinsmedicine.org/health/conditions-and-diseases/thrombosis .Accessed on 21/5/22

    Artery Vs. Vein  . https://medlineplus.gov/ency/article/000170.htm .Accessed on 21/5/22

    Blood Vessels. https://medlineplus.gov/ency/article/000170.htm .Accessed on 21/5/22

    Coronary Artery Disease. https://www.cdc.gov/heartdisease/coronary_ad.htm

    .Accessed on 21/5/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: