home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Pleural effusion: प्ल्यूरल इफ्यूजन (फुफ्फुस बहाव) क्या है?

परिचय |लक्षण |कारण|खतरा|निदान और उपचार|जीवनशैली
Pleural effusion: प्ल्यूरल इफ्यूजन (फुफ्फुस बहाव) क्या है?

परिचय

प्ल्यूरल इफ्यूजन (Pleural effusion) क्या है?

पतली मेम्ब्रेन (Thin membrane) आपके फेफड़े को और चेस्ट कैविटी (Chest cavity) को ढकने का काम करती है। सामान्य तौर पर फेफड़े में मौजूद प्ल्यूरल स्पेस (Pleural space) में एक चम्मच ही पानी होता है जिससे जब आप सांस लेते हैं तो आपका फेफड़ा आसानी से मूवमेंट करता है। लेकिन जब असामान्य रूप से आपके फेफड़े के चारों तरफ ज्यादा मात्रा में पानी इकट्ठा हो जाता है तो इसे प्ल्यूरल इफ्यूजन कहते हैं। आपको बता दें कि कई सारी मेडिकल कंडीशन की वजह से यह होता है।

प्ल्यूरल इफ्यूजन दो प्रकार (Types of Pleural effusion) के होते हैं

1. ट्रांसूडेटिव प्ल्यूरल इफ्यूजन (Transudative pleural effusion): इसमें ब्लड वेसेल्स में दबाव बढने के कारण प्ल्यूरल स्पेस में फ्लूइड आ जाता है। इसके होने का सबसे आम कारण है कंजेसटिव हार्ट फेल्योर (Congestive heart failure) का होना।

2. ऐक्सूडेटिव इफ्यूजन (Exudative effusion): इसके होने के निम्नलिखित कारान हैं;

कितना सामान्य है फुफ्फुस बहाव (Pleural effusion)?

अमेरिकन थोरैसिक सोसाइटी के अनुसार हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका में एक मिलियन मामलों में यह प्ल्यूरल इफ्यूजन (Pleural effusion) सामान्य है। आपको बता दें कि यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति होती है जिसमें मृत्यु होने का खतरा भी ज्यादा होता है। एक अध्ययन के अनुसार ऐसे 15 प्रतिशत लोग जो हॉस्पिटल में हैं और जिन्हें प्ल्यूरल इफ्यूजन है उनकी 30 दिन के भीतर मृत्यु हो जाती है।

और पढ़ें : हाइपरग्लेसेमिया : जानिए इसके लक्षण, कारण, निदान और उपचार

लक्षण

प्ल्यूरल इफ्यूजन के क्या लक्षण हैं? (Symptoms of Pleural effusion)

सीने में दर्द महसूस किया जा सकता है, लेकिन कभी-कभी प्ल्यूरल इफ्यूजन होने पर दर्द (Pain) महसूस होना जरूरी भी नहीं होता है। प्ल्यूरल इफ्यूजन के कुछ सामान्य कारण:

इन लक्षणों के अलावा अन्य लक्षण भी हो सकते हैं। यदि आप किसी लक्षण को लेकर परेशान हैं, तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़ें : Leprosy: कुष्ठ रोग क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण और उपाय

डॉक्टर से कब संपर्क करना चाहिए?

अगर आपको लक्षण समझ आ रहे हैं या आप परेशानी महसूस कर रहें हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हर एक व्यक्ति के शरीर की बनावट अलग होती है, इसलिए बेहतर इलाज और रिजल्ट के लिए डॉक्टर से ही संपर्क करना सही निर्णय है।

[mc4wp_form id=”183492″]

कारण

किन कारणों से होता है प्ल्यूरल इफ्यूजन? (Cause of Pleural effusion)

लंग्स में इंफेक्शन की वजह से प्ल्यूरल इफ्यूजन होता है। कुछ और भी मेडिकल कंडीशन प्ल्यूरल इफ्यूजन होने के कारण हो सकते हैं, उनमें शामिल है:

कीमोथेरेपी जो प्रायः कैंसर या हार्ट सर्जरी के बाद दी जाती है। इससे भी प्ल्यूरल इफ्यूजन होने की संभावना बढ़ जाती है।

फुफ्फुस बहाव होने के और भी कारण हैं जैसे –

खतरा

प्ल्यूरल इफ्यूजन के साथ क्या समस्याएं हो सकती हैं? (Risk factor of Pleural effusion)

फेफड़ों में पानी भर जाने की समस्या को सामान्य बीमारी समझकर अनदेखा ना करें। डॉक्टरों का कहना है कि कई मामलों में यह बीमारी जानलेवा हो सकती है। इसके कारण फेफड़ो में इन्फेक्शन (Lung Infection) हो सकता है, जिससे आगे चलकर फेंफडों के डैमेज होने का खतरा रहता है। जब भी आपको इसके लक्षण नजर आये तो तुरंत हॉस्पिटल में जाकर अपना इलाज करवाएं।

प्लेयूरल इफ्यूजन (Pleural effusion) के साथ और भी समस्याएं हो सकती हैं जैसे

और पढ़ें : Deep Vein Thrombosis (DVT): डीप वेन थ्रोम्बोसिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

निदान और उपचार

दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

प्ल्यूरल इफ्यूजन का निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Pleural effusion)

प्ल्यूरल इफ्यूजन का पता लगाने के लिए डॉक्टर शरीर की जांच करते हैं और मरीज का पारिवारिक इतिहास भी देखते हैं। इस बीमारी को जानने के लिए कुछ टेस्ट कराए जाते हैं:

इसके अलावा टेस्ट करने के लिए डॉक्टर इंजेक्शन के माध्यम से चेस्ट कैविटी में मौजूद प्ल्यूरल फ्लूइड को निकलाता है।

इस प्रक्रिया को थोरेसेंटेसिस (Thoracentesis) कहते हैं। चेस्ट कैविटी से फ्लूइड को बाहर निकालने की यह आम प्रक्रिया है। इसके बाद इस निकले हुए फ्लूइड को टेस्ट के लिए लैब में भेजा जाता है जहां पता लगता है कि आपको प्ल्यूरल इफ्यूजन (Pleural effusion) है या नहीं।

इसके अलावा डॉक्टर प्ल्यूरल बायोप्सी (Pleural biopsy) करता जिसके अंतर्गत प्ल्यूरा (Pleura) से ऊतकों का सैम्पल लिया जाता है। इस प्रक्रिया को करने में लिए आपकी चेस्ट कैविटी में एक छोटी से सुई डाली जाती है।

अगर डॉक्टर यह पता लगा लेते हैं कि आपको प्ल्यूरल इफ्यूजन है लेकिन अगर वो यह जानने में असमर्थ होते हैं कि आपको किस टाइप का प्ल्यूरल इफ्यूजन है, तो ऐसी स्थिति में वह थोरैसोस्कोपी (Thoracoscopy) करता है। यह एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमे डॉक्टर एक फाइबर ऑप्टिक (Fibre optic) कैमरे का इस्तेमाल करके आपकी चेस्ट कैविटी के अंदर देखता है।

प्ल्यूरल इफ्यूजन का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment of Pleural effusion)

लंग्स और चेस्ट कैविटी के बीच तरल पदार्थ क्यों बढ़ा यह समझने के बाद और स्थिति की गंभीरता को समझते हुए इलाज करते हैं। इंफेक्शन होने की वजह से एंटीबायोटिक का इस्तेमाल कर धीरे-धीरे तरल पदार्थ को बाहर निकाला जाता है और प्ल्यूरल इफ्यूजन को कम किया जाता है।

तरल पदार्थ को निम्नलिखित तरीकों से भी ठीक किया जा सकता है। परमानेंट ड्रेन की मदद से बढ़े हुए तरल पदार्थों को कम किया जा सकता है। सर्जरी से भी तरल पदार्थों को कम किया जता है।

और पढ़ें : Skin Disorders : चर्म रोग (त्वचा विकार) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

कुछ अन्य ट्रीटमेंट

  • मेम्ब्रेन एरिया में एक खास तरल पदार्थ इंजेक्ट किया जाता है। इंजेक्ट होने की वजह से हल्की सूजन आ सकती है। यह इंफेक्शन से बचाता है और तरल पदार्थ को कम करता है।
  • परमानेंट ड्रेन की मदद से बढ़े हुए तरल पदार्थों को कम किया जा सकता है।
  • सर्जरी से भी तरल पदार्थों को कम किया जता है। कभी-कभी कैंसर के कारण होने वाले इंफेक्शन सर्जरी से भी कम किया जा सकता है।

जीवनशैली

निम्नलिखित जीवनशैली और घरेलू उपचार आपको प्ल्यूरल इफ्यूजन (Pleural effusion) से निपटने में मदद कर सकते हैं:

इस आर्टिकल में हमने आपको प्ल्यूरल इफ्यूजन से संबंधित जरूरी बातों को बताने की कोशिश की है। अगर आपको इस बीमारी से जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे। अपना ध्यान रखिए और स्वस्थ रहिए।

अपर रिस्पायरेटरी सिंड्रोम से जुड़ी परेशानी को नीचे दिए इस 3 D मॉडल से आसानी से समझा जा सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pleural effusion https://medlineplus.gov/ency/article/000086.htm Accessed on 06/12/2019

Pleural Effusion Causes, Signs & Treatment https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/17373-pleural-effusion-causes-signs–treatment Accessed on 06/12/2019

Pleural Effusion/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4753987/Accessed on 15/07/2020

Pleural Effusion/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK448189/Accessed on 15/07/2020

लेखक की तस्वीर
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड