home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Pneumothorax (spontaneous) : न्यूमोथोरैक्स क्या है?

न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax )क्या है?|न्यूमोथोरैक्स के लक्षण क्या हैं?|न्यूमोथोरैक्स का कारण क्या है?|न्यूमोथोरैक्स का जोखिम क्या है?|न्यूमोथोरैक्स का इलाज क्या है? |न्यूमोथोरैक्स का उपचार क्या है?
Pneumothorax (spontaneous) : न्यूमोथोरैक्स क्या है?

न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax )क्या है?

न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax ) एक कॉलेप्सड लंग्स यानी संकुचित फेफड़ा है । यह तब होता है जब हवा आपके फेफड़े और छाती की दीवार के बीच की जगह में लीक हो जाती है। न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax ) एक पूरी तरह से कॉलेप्स फेफड़ा है या नही तो फेफड़े का केवल एक हिस्सा ही कॉलेप्स होता है। न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax ) आपकी छाती की दीवार में खुली चोट या आपके लंग्स के सेल्स में टूट फूट के कारण होती है , तो आपके लंग्स को फुलाए रखने वाले दबाव को बाधित करने से हवा फेफडों के आस -पास के क्षेत्र में अपना रास्ता बना लेती है। एक स्वस्थ शरीर में, लंग्स छाती की दीवारों को छु रहे होते हैंं। फेफड़ों का यह चोट हृदय पर दबाव भी डाल सकता है, जिससे आगे इसके लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में ब्लीडिंग की अधिकता बन सकती है खतरे का कारण

न्यूमोथोरैक्स के लक्षण क्या हैं?

कुछ अलग चीजें न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax ) का कारण बन सकती हैं, और इसके लक्षण व्यापक रूप से भिन्न होते हैं। हालांकि डॉक्टरी परामर्श से इसका इलाज किया जा सकता है।

आइए जानें इसके लक्षण के बारे में –

  • न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax ) के लक्षण अक्सर छाती के चोट के समय, या कुछ ही समय बाद दिखाई देते हैं।
  • न्यूमोथोरैक्स के लक्षणों की शुरुआत सामान्य रूप से धीरे-धीरे होती है।
  • इसके मुख्य लक्षणों में सीने में अचानक से तेज़ दर्द का होना होता है।
  • इसमें छाती में एक स्थिर दर्द भी हो सकता है।
  • सांस लेने में तकलीफ या अपच की समस्या
  • ठंड में पसीने से भीग जाना।
  • छाती में तेज़ जकड़न।
  • ह्रदय की गति का सामान्य से ज्यादा तेज़ होना

और पढ़ें : Diabetic Eye Disease: मधुमेह संबंधी नेत्र रोग क्या है?

न्यूमोथोरैक्स का कारण क्या है?

न्यूमोथोरेक्स (Pneumothorax ) होने के कई कारण हैं –

सीने में चोट

आपके सीने में किसी भी तरह की छोटी या फिर भयंकर चोट के कारण फेफड़े की बीमारी हो सकती है। कुछ चोटें शारीरिक हमलों या कार दुर्घटनाओं के दौरान हो सकती हैं, जबकि अंजाने में चिकित्सा प्रक्रियाओं के दौरान हो सकती हैं जिसमें छाती में सुई डालने से भी होता है।

लंग्स की बीमारी

क्षतिग्रस्त लंग्स के सेल्स के कॉलेप्सड होने की अधिक संभावना होती है। लंग्स की क्षति कई प्रकार की अंतर्निहित बीमारियों के कारण हो सकती है, जिनमें क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), सिस्टिक फाइब्रोसिस और निमोनिया शामिल हैं।

और पढ़ें : Pleural Effusion : प्ल्यूरल इफ्यूजन क्या है ?

टूटे हुए वायु फफोले

छोटे हवा के फफोले लंग्स के शीर्ष पर विकसित हो सकते हैं। ये छाले कभी-कभी फट जाते हैं जिसकी वजह से ये स्थिति उत्पन्न होती है।

मैकेनिकल वेंटिलेशन

एक गंभीर प्रकार का न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax ) उन लोगों में हो सकता है जिन्हें सांस लेने के लिए यांत्रिक सहायता की आवश्यकता होती है। वेंटिलेटर छाती के भीतर हवा के दबाव का असंतुलन पैदा कर सकता है और लंग्स पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो सकता है।

और पढ़ें: Chagas disease: चगास रोग क्या है?

न्यूमोथोरैक्स का जोखिम क्या है?

सामान्य तौर पर, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax ) होने की संभावना अधिक होती है। टूटे हुए वायु फफोले के कारण न्यूमोथोरैक्स का प्रकार 20 और 40 वर्ष की आयु के लोगों में होने की संभावना ज्यादा होती है, खासकर यदि व्यक्ति बहुत लंबा और कम वजन का होता है तब इसका खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है ।

न्यूमोथोरैक्स के जोखिम के अन्य कारक हैं –

जेनेटिक्स

कुछ प्रकार के न्यूमोथोरैक्स जेनेटिक कारणों से भी होते हैं मतलब यदि परिवार में किसी को ये समस्या है तो इसका खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

लंग्स की बीमारी

विशेष रूप से पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग को वजह से न्यूमोथोरैक्स का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

मैकेनिकल वेंटिलेशन

जिन लोगों को अपनी सांस लेने में सहायता के लिए यांत्रिक वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है, उन्हें न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax ) का अधिक खतरा होता है।

फुटबॉल या हॉकी जैसे कठिन खेल

स्टंट करने से छाती को नुकसान हो सकता है और न्यूमोथोरैक्स का खतरा बढ़ जाता है।

न्यूमोथोरैक्स का इलाज क्या है?

  • उपचार आपकी स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करेगा। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपने पहले न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax ) का अनुभव किया है या आप लक्षण अनुभव कर रहे हैं। इसके लिए सर्जिकल और नॉनसर्जिकल दोनों तरह के उपचार उपलब्ध हैं। न्यूमोथोरैक्स के अधिकांश रूपों को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इस चिकित्सा ध्यान की सीमा उतनी ही अलग होती है जितने की इस समस्या के कारण होते हैं।
  • उपचार के विकल्प में लंग्स के आगे के पतन को रोकने के लिए छाती ट्यूबों के सम्मिलन के साथ संयुक्त अवलोकन, या अधिक आक्रामक सर्जिकल प्रक्रियाएं शामिल हो सकती हैं। इसमें फेफड़ों में ऑक्सीजन प्रशासित किया जा सकता है।
  • मानक चिकित्सा उपचार में आमतौर पर पसलियों के बीच या कॉलरबोन के नीचे एक छोटी ट्यूब डाली जाती है जिससे गैस का निर्माण होता है । यह धीरे-धीरे लंग्स को विघटित करता है।
  • डॉक्टर दर्द को सुन्न करने, विषाक्त पदार्थों को हटाने या शरीर में संक्रमण को रोकने के लिए विभिन्न दवाओं का इस्तेमाल करते हैं । कुछ लोगों को ऑक्सीजन की आवश्यकता हो सकती है।
  • सर्जिकल उपचार कुछ मामलों में आवश्यक हो सकता है, विशेष रूप से उन व्यक्तियों में जो न्यूमोथोरैक्स को दोहरा चुके हैं।
  • कुछ बहुत छोटे न्यूमोथोरेसिस (Pneumothorax ) बिना किसी उपचार के ठीक हो सकते हैं। डॉक्टर अपने रोगियों को न्यूमोथोरैक्स को बिना किसी मेडिकल या सर्जिकल कार्रवाई के परीक्षण के तहत ठीक होने का विकल्प दे सकते हैं।
  • यदि व्यक्ति जो न्यूमोथोरैक्स के किसी भी लक्षण का अनुभव करता है तो उसे डॉक्टर से परामर्श लेकर अपनी पूरी जांच जरूर करानी चाहिए।

फुफ्फुसावरण

फुफ्फुसावरण एक न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax ) के लिए उपचार का अधिक आक्रामक रूप है। यह प्रक्रिया आमतौर पर उन लोगों के लिए अनुशंसित की जाती है, जिनके पास न्यूमोथोरैक्स के एपिसोड को दोहराया गया था।

फुफ्फुसावरण के दौरान, आपका चिकित्सक फुफ्फुस स्थान को परेशान करता है ताकि हवा और तरल पदार्थ अब जमा न हो सकें। “फुलेरा” शब्द प्रत्येक लंग्स के आसपास की झिल्ली को संदर्भित करता है। फुफ्फुसावरण को आपके लंग्स की झिल्लियों को सीने की गुहा में चिपकाने के लिए किया जाता है। एक बार फुस्फुस का आवरण छाती की दीवार का पालन करता है, फुफ्फुस स्थान अब फैलता नहीं है, और यह भविष्य के न्यूमोथोरैक्स के गठन को रोकता है।

यांत्रिक फुफ्फुसावरण मैन्युअल रूप से किया जाता है। सर्जरी के दौरान, आपके सर्जन फुफ्फुस को सूजन का कारण बनाते हैं। रासायनिक फुफ्फुसावरण उपचार का दूसरा रूप है। आपका डॉक्टर छाती की नली के माध्यम से फुफ्फुस में रासायनिक अड़चन पहुंचाता है । जलन और सूजन के कारण फुस्फुस और छाती की दीवार एक साथ चिपक जाती हैं ।

सर्जरी

कुछ स्थितियों में न्यूमोथोरैक्स (Pneumothorax ) के लिए सर्जिकल उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आपको बार-बार होने वाला न्यूमोथोरैक्स हो तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। आपके सीने की गुहा या लंग्स की अन्य स्थितियों में फंसी हवा की एक बड़ी मात्रा में भी सर्जिकल मरम्मत हो सकती है।

न्यूमोथोरैक्स के लिए कई प्रकार की सर्जरी होती है। एक विकल्प एक थोरैकोटॉमी है। इस सर्जरी के दौरान, आपका सर्जन फुफ्फुस स्थान में एक चीरा पैदा करेगा जिससे उन्हें समस्या का आंकलन करने में मदद मिलेगी। एक बार जब आपके सर्जन ने थोरैकोटॉमी कर ली है, तो वे तय करेंगे कि आपको ठीक करने में क्या करना चाहिए।

एक अन्य विकल्प थोरैकोस्कोपी है, जिसे वीडियो-असिस्टेड थोरैकोस्कोपिक सर्जरी (VATS) के रूप में भी जाना जाता है। आपका सर्जन आपकी छाती की दीवार के माध्यम से एक छोटा कैमरा सम्मिलित करता है, जिससे उन्हें आपकी छाती के अंदर देखने में मदद मिल सके। एक थोरैकोस्कोपी आपके सर्जन को आपके न्यूमोथोरैक्स के इलाज के बारे में निर्णय लेने में मदद कर सकती है। संभावनाओं में सिलाई फफोले बंद, हवा के रिसाव को बंद करना, या आपके लंग्स कॉलेप्सड चुके हिस्से को हटाना शामिल है।

न्यूमोथोरैक्स का उपचार क्या है?

  • अपने चिकित्सक के द्वारा बताए गए उपचारों का पालन करें।
  • यदि छाती के दर्द को सांस लेने और राहत देने में मददगार है, तो अपने सिर और छाती के पीछे तकिए को घुमाएं और दर्द से राहत देने वाली दवाएं चिकित्सक की परामर्श से लें।
  • जोर-जोर से बात करने और हंसने से बचें।
  • धूम्रपान से बचें।
  • अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको साँस लेने के व्यायाम करने चाहिए और यदि ऐसा है, तो आपको उन्हें कैसे करना चाहिए।
  • डॉक्टर से पूछें कि आपको किन गतिविधियों से बचना चाहिए और कब आप अपनी सामान्य गतिविधियों में वापस आ सकते हैं। उसका पूरी तरह से अनुपालन करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपको कब चेकअप के लिए वापस आना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pneumothorax. https://medlineplus.gov/ency/article/000087.htm. Accessed on 07 Feb 2020

Pneumothorax. https://www.medicalnewstoday.com/articles/318110. Accessed on 07 Feb 2020

Pneumothorax. https://radiopaedia.org/articles/pneumothorax Accessed on 07 Feb 2020

Pneumothorax   https://radiopaedia.org/articles/pneumothorax Accessed on 07 Feb 2020

Pneumothorax. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/pneumothorax/symptoms-causes/syc-20350367. Accessed on 07 Feb 2020

 

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Daphal के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Poonam द्वारा लिखित
अपडेटेड 20/04/2020
x