home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज : फिजिकल और मेंटल डेवलपमेंट में करेंगी मदद!

4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज : फिजिकल और मेंटल डेवलपमेंट में करेंगी मदद!

4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज (Activities for 4 month old baby) उनके विकास में मदद कर सकती हैं। वैसे तो 4 महीने का शिशु पहले से थोड़ा सतर्क हो जाता है। वह अपना सिर और होल्ड कर सकता है, उसके पैर मजबूत हो रहे हैं और वह अपने पैरों से किक मार सकता है। कुछ शिशु सीधे से उल्टे या उल्टे से सीधे भी हो जाते हैं, वे हाथों से चीजों को पकड़ने लगते हैं। इसके साथ ही वे हंसना और मुस्कुराना शुरू कर देते हैं। यानी आप उनमें कई सारी एक्टिविटीज को देख सकते हैं।

एक पेरेंट्स के रूप में आपके लिए यह अनुभव अनोखा, लेकिन और उनकी ज्यादा देखभाल करने या मॉनिटर करने वाला हो सकता है। इस उम्र में अगर पेरेंट्स उनके साथ कुछ एक्टिविटीज करेंगे तो वे उनके मोटर स्किल्स के विकास के साथ ही बेबी के फिजिकल और मेंटल डेवलपमेंट (Physical and Mental development) में मदद करेंगी। 4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज कौन सी होनी चाहिए चलिए जान लेते हैं।

4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज (Activities for 4 month old baby)

4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज (Activities for 4 month old baby) जानने से पहले ये जान लीजिए कि 4 महीने के बच्चे के साथ खेलते वक्त किन चीजों से बचना चाहिए।

चलिए अब 4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज (Activities for 4 month old baby) के बारे में जान लिया जाए।

और पढ़ें: प्रीमैच्योर शिशु के लिए आवश्यक न्यूट्रिशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

नई चीजों से मिलवाना (Exploring new)

खेलते वक्त नई-नई चीजों का उपयोग बेबी के हेल्थ डेवलपमेंट में मदद करता है। जब वे अलग-अलग तरह की चीजों से खेलते हैं तो वे सीखते हैं कि चीजों को कैसे पकड़ना, पकड़ने रखना और छोड़ना कैसे है। नए-नए साइज, शेप और साइज के ऑब्जेक्ट्स से खेलने से बच्चे की हाथ की मसल्स की स्ट्रेंथ बढ़ती है इसके साथ ही उनमें कौन सी चीज मुलायम है कौन सी सख्त यह सेंस भी डेवलप होता है। इस स्किल में मास्टर होने में अभी उनको और समय लगेगा, लेकिन फाउंडेशन की नींव डाली जा सकती है। इसके लिए आप खिलौने के अलावा कई दूसरी चीजें दे सकते हैं जिसमें साफ मुलायम सूती कपड़े से लेकर लकड़ी का छोटा चम्मच शामिल है। आप अपनी पसंद से भी कोई चीज चुन सकते हैं, लेकिन बस इस बात का ध्यान रखें कि वह सुरक्षित रहे।

टेक्सचर एक्सप्लोरेशन (Texture exploration)

4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज (Activities for 4 month old baby) में टेक्चर एक्प्लोरेशन भी शामिल है। बेबी अपनी बॉडी और एनवायरमेंट के बारे में टच सेंस के जरिए ही सीखता है। टेक्सचर एक्सप्लोरेशन हाथ, पैर और फेस के जरिए हो सकता है। इससे उनके मोटर स्किल्स और ग्रोस स्किल का विकास होता है। इसके आप पेरेंट्स अलग-अगल टेक्सचर फैब्रिक्स से खेल सकते हैं। जिसमें ब्लैंकेट शामिल है जो सिल्क या कॉटन का होना चाहिए। इसके अलावा फर, वेलवेट, स्पंज जैसे टेक्सचर से बने खिलौने भी खेलने के लिए दिए जा सकते हैं। शिशु की टॉवेल में अलग-अलग टेक्सचर का यूज करना भी एक अच्छा तरीका हो सकता है।

4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज (Activities for 4 month old baby)

और पढ़ें: Moro reflex: नवजात शिशुओं में क्यों सामान्य है मोरो रिफ्लेक्स, जानिए?

बबल्स (Bubbles)

4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज (Activities for 4 month old baby) में पेरेंट्स बबल्स को एंजॉय कर सकते हैं। इसमें आपको बबल बनाना है और उन्हें उड़ना है। इन्हें ऊपर-नीचे बेबी के आर्म या बेली पर भी ला सकते हैं। जब शिशु इन बबल्स को ऊपर नीचे उड़ता हुआ देखता है तो उसका विुजअल सेंस (Visual sense) स्टिम्यूलेट होता है। जब ये बबल्स शिशु की बॉडी पर आते हैं और वह इन्हें महसूस करता है तो उसके स्पर्श संबंधी सेंसेस (Tactile sense) भी स्टिम्यूलेट्स होते हैं।

बच्चे के सामने किताब पढ़ना (Reading)

आप सोच रहे होंगे कि इतने छोटा बच्चे के सामने बुक पढ़ने का क्या फायदा, लेकिन आप यहां गलत साबित हो सकते हैं। 4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज (Activities for 4 month old baby) में रीडिंग को शामिल करना ना भूलिए। इससे उनकी सुनने की क्षमता, मेमोरी बढ़ने के साथ ही पेरेंट्स की बच्चों के साथ बॉन्डिंग भी बढ़ती है। इसके लिए आप बहुत सारी कलरफुल स्टोरी बुक ट्राय कर सकते हैं। जिसे आपको मजेदार तरीके से पढ़ना होगा। पेरेंट्स चाहें तो पढ़ते हुए फनी फेसेस बना सकते हैं या फनी लैंग्वेज को भी अपना सकते हैं।

मिरर में देखना (Look at The Mirror)

मिरर में खुद को निहारना सिर्फ बच्चों को ही पसंद नहीं होता। बच्चे भी इसे एंजॉय करते हैं। इससे उनकी सोशल और मोटर स्किल्स भी डेवलप होती हैं। इसलिए 4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज (Activities for 4 month old baby) में आप इस एक्टिविटी को भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए सॉफ्ट कपड़े से कवर्ड मिरर को बेबी के हाथ में थमा दीजिए या उनके पालने में रख दीजिए। उनके फेशियल एक्सप्रेशर और जेश्चर को ऑब्जर्ब कीजिए।

मेक फेसेस (Make faces)

यह एक्टिविटीज आपको अटपटी लग सकती है, लेकिन बच्चे की सोशल, इमोशनल, लैग्वेंज और कॉग्निटिव स्किल्स (Cognitive skills) को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। इसलिए इसे भी 4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज (Activities for 4 month old baby) में शामिल करें। यह बेहद आसान एक्टिविटी है। पेरेंट्स ने महसूस किया हो या ना किया हो चार महीने का शिशु अपने स्लीपिंग फेज से निकलकर सोशल होने की कोशिश करने लगता है। वह मुस्कराने तो लगता ही है, वह कुछ फेशियल एक्सप्रेशन को कॉपी भी करने लगता है। खासतौर पर जीभ को बाहर निकालना। शिशु के साथ आय लेवल बनाते हुए अपनी जीभ को बाहर निकालें और देखें कि वह आपको कॉपी कर रहा है या नहीं।

और पढ़ें: फीटल बोन स्केलेटन सिस्टम: जानिए, कैसे होता है गर्भ में शिशु की हड्डियों का विकास

बच्चे के लिए गाएं (Sing to Baby)

पेरेंट्स बच्चे के फेवरेट सिंगर होते हैं और गाना शिशु की कॉग्निटिव और सोशल स्किल को बूस्ट करने का शानदार तरीका है। बच्चे भाषा की तुलना में म्यूजिक से ज्यादा जुड़ाव महसूस करते हैं। यह एक्टिविटी उनका अटेंशन होल्ड करने के साथ ही पेरेंट्स की बॉन्डिंग को बेहतर बनाने में मदद करेगी। उनके सामने कोई बच्चों की कविता गाएं। बीच- बीच में आप क्रिएटिविली मां- पापा और दूसरे परिवार के सदस्यों के नाम भी एड कर सकती हैं। बेबी का अटेंशन पाने के लिए फेशियल एक्प्रेशन का यूज करें। कविता को बार-बार रिपीट करें ताकि बेबी नए बर्ड को ग्रैस्प कर सके और उन्हें अच्छी तरह याद रख सके।

और पढ़ें: इन्फेंट हार्ट फेलियर की समस्या शिशु के लिए बन सकती है जानलेवा!

उम्मीद करते हैं कि आपको 4 महीने के शिशु के लिए एक्टिविटीज (Activities for 4 month old baby) कौन सी करानी चाहिए इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड