home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

इन 8 एक्टिविटीज से छह महीने के शिशु के विकास में मिल सकती है मदद!

इन 8 एक्टिविटीज से छह महीने के शिशु के विकास में मिल सकती है मदद!

आपने यह महसूस किया होगा कि जैसे ही आपका बच्चा छह महीने का हुआ, उसके बाद से उसकी इस दुनिया को एक्सप्लोर करने की उत्सुकता बढ़ गई है। इस दौरान बच्चे का न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक विकास भी तेजी से होता है। इस उम्र के बच्चों में नए स्किल्स के विकास में आप भी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको उनके खाने-पीने, सोने के साथ ही अन्य एक्टिविटीज पर भी ध्यान देना चाहिए। मुस्कुराना, खिलखिलाना या झूलते हुए खिलौने तक खुद पहुंचना भी आपके शिशु के लिए खेल का एक समृद्ध रूप हो सकता है। आज हम बात करने वाले हैं छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज (Best Activities for a 6-month-old Baby) के बारे में। छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज (Best Activities for a 6-month-old Baby) से पहले जान लेते हैं कि इस उम्र के बच्चे क्या करने में सक्षम होते हैं?

छह महीने के बच्चे क्या कर सकते हैं?

इस उम्र के बच्चे अपने आसपास की हर चीज में दिलचस्पी लेते हैं। वो छोटी-छोटी चीजों को लेकर उत्साहित रहते हैं और रोजाना कुछ न कुछ नया सीखते हैं। इस दौरान बच्चों में मोटर स्किल्स (Motor skill) विकसित होती हैं और बच्चे इन एक्टिविटीज को करने में सक्षम होते हैं:

इस उम्र का बच्चा चीजों को अच्छे से पकड़ना और चबाना सीख जाता है। मूवमेंट से संबंधित एक्टिविटीज और इंटरेक्शन के बारे में भी वो सीखना शुरू कर देता है। इस उम्र में बच्चा दूसरे की भाषा और स्पीच पैटर्न को समझने लगता है । वो इस दौरान अधिक शोर मचाते हैं और आपको आपकी बातों का जवाब भी देने की कोशिश करते हैं। छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज (Best Activities for a 6-month-old Baby) से पहले अब यह जान लेते हैं कि छह महीने के बच्चे को क्या सीखाना चाहिए?

और पढ़ें: सडन इंफेंट डेथ सिंड्रोम : जिसमें सोते वक्त ही हो जाती है शिशु की मौत, जानें कैसे नवजात को बचाएं इस सिंड्रोम से?

छह महीने के बच्चे को क्या सिखाएं?

जैसा पहले ही बताया गया है कि छह महीने के बच्चा इस दौरान बहुत कुछ सीखना शुरू कर देते हैं। नयी-नयी चीजों को लेकर उत्सुकता और उत्साह से उनके ब्रेन का विकास होता है। अनुभवों का भी उनके दिमाग के विकास पर असर होता है। सकारात्मक प्रभाव से आपके बच्चे को सफलता, खुशी और अचीवमेंट का अनुभव होता है है। आप इस दौरान अपने बच्चे को बहुत कुछ सीखा सकते हैं। जैसे अपने आसपास की कलरफुल चीजों से आप उन्हें रंगों का ज्ञान दे सकते हैं। क्लैपिंग करना सीखा सकते हैं, उन्हें कहानियां या कविताएं सुना सकते हैं।

इस दौरान बच्चा बोलने की कोशिश करता है आप उनकी लैंग्वेज डेवलपमेंट (Language development) के लिए उन्हें रोजाना कहानियां भी सुना सकते हैं। इसके साथ ही आपके काम आएंगी कुछ एक्टिविटीज। पाइए जानकारी छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज (Best Activities for a 6-month-old Baby) के बारे में।

छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज कौन सी हैं? (Best Activities for a 6-month-old Baby)

छह महीने के शिशु इस दौरान पूरे घर में क्रॉल करते हैं ताकि आसपास की चीजों को एक्सप्लोर कर पाएं। ऐसे में उनके साथ खेलना और उन्हें अन्य इंटरेक्टिव एक्टिविटीज सीखना भी जरूरी है। इससे उनकी फिजिकल, मेंटल, इमोशनल और सोशल ग्रोथ में मदद मिलेगी। प्लेटाइम के दौरान अपने बच्चे के साथ क्रिएटिव भी रहें। छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज (Best Activities for a 6-month-old Baby) इस प्रकार हैं:

पीकेबू (Peekaboo)

पीकेबू एक ऐसी फन एक्टिविटी है जो न केवल बच्चों को पसंद आती है, बल्कि बड़े भी उसे करने में आनंद महसूस करते हैं। इसमें बच्चा अचानक सामने वाले का चेहरा देखकर खुश होता है। इस खेल में आप अपने चेहरे को पहले कवर कर लेते हैं और बच्चे को यह दिखाते हैं कि आप उस से छिप रहे हैं। फिर एकदम से अपना चेहरा दिखाते हैं और पीकेबू बोलते हैं, तो बच्चा खिलखिलाता है। यह छह महीने के बच्चे के फाइन मोटर स्किल्स (Fine motor skills) को डेवेलप करने के लिए बेहतरीन एक्टिविटी है।

छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज में क्लैपिंग (Clapping)

क्लैपिंग भी एक ऐसी एक्टिविटी है जिसे छोटे बच्चे करना पसंद करते हैं। अपने बच्चे को क्लैप करने के लिए प्रोत्साहित करें और उसके साथ खुद भी क्लैपिंग करें। क्लैपिंग से साउंड प्रोड्यूस होती है जिससे बच्चे को खुशी मिलती है। किसी गाने या कविता के साथ क्लैपिंग कर के आप इसे और भी रोचक और फन एक्टिविटी बना सकते हैं। आपका छह महीने का बच्चा क्लैपिंग कर के विभिन्न साउंड्स के बारे में सीखेगा।

छह महीने में शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज

और पढ़ें: शिशु के लिए बीन्स : पीडियाट्रिशियन की सलाह के बाद अपना सकते हैं इस सुपरफ़ूड का साथ

रीडिंग (Reading)

जब आपका बच्चा छह महीने का हो जाता है, तो आप उसके लिए रीड कर सकते हैं। आप चित्रों वाली किताब का इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें कि आपको धीरे-धीरे पढ़ना और पढ़ते हुए इमोशंस को भी ऐड करना है। इसके लिए ऐसी किताबों का चुनाव करें जो छोटी, कलरफुल हों और जिसमें बहुत सी पिक्चर्स हों। छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज (Best Activities for a 6-month-old Baby) में रीडिंग से बच्चे की सुनने और लैंग्वेज स्किल्स डेवलप होंगे। इसके साथ ही इससे बच्चे की टच और साइट डेवलपमेंट में भी मदद मिलेगी।

छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज में किकिंग (Kicking)

जैसे आपका बच्चा ग्रो करता है, वो अधिक खेलता है और फिजिकल एक्टिविटीज में रूचि लेने लगता है। किकिंग एक ऐसी एक्टिविटी है जिससे बच्चे की सेंसरी और फिजिकल डेवलपमेंट में मदद मिलती है। इसके लिए एक कलरफुल कपड़े को किसी तकिये के आगे एक पर्दे की तरह बांध दें। अब अपने बच्चे को इसके सामने इस तरह से बिठायें कि उसके पैर कपड़े को टच करें। जब आपका बच्चा इस कपड़े पर किक करेगा तो इससे उसे उसकी सेंसरी इंटीग्रेशन, बॉडी अवेयरनेस के बारे में जानकारी मिलेगी।

सिंगिंग (Singing)

इस उम्र के बच्चे को गा का कविताएं सुनाना भी आपके बच्चे के लिए बहुत लाभदायक साबित होगा। आप क्रिएटिव तरीके से गाने बना सकते हैं और अपने बच्चे को सुना सकते हैं। बाथ टाइम या अन्य एक्टिविटी के दौरान इन गानों को गाएं। गाते हुए गाने की पिच में बदलाव करें और विभिन्न फनी वॉइसेस ट्राय करें। ताकि आपका बच्चा आपके गाने को अच्छे से सुने और उसका आनंद लें। इससे बच्चा साउंड्स को समझेगा और उनमें अंतर करना सीखेगा।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कोलेस्टेसिस मेडिकेशन : लेने से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर! हो सकती है शिशु को तकलीफ..

छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज में फ्लाइंग (Flying)

छह महीने के शिशु के लिए फ्लाइंग एक बेहतरीन एक्टिविटी है। अपने बच्चे को अपनी गोद में इस तरह से उठाएं कि उसका पेट नीचे की तरफ हो। अब अपने बच्चे को दोनों हाथों से पकड़ें। उसके मिडसेक्शन (Midsection) को सावधानी से सहारा देते हुए, धीरे से अपने बच्चे को ऊपर और नीचे, आगे और पीछे उठाएं। आपका बच्चा जोर से हंसेगा और अलग-अलग दिशाओं में मूव करते हुए उसे अच्छा लगेगा। इस तरह उड़ने से आपके 6 महीने के बच्चे के शरीर को स्टिमुलेट और मजबूत करने में मदद मिलती है। इस एक्टिविटी को करते वक्त विशेष सावधानी बरतें।

सिट-अप्स (Sit-ups)

ग्रोइंग इन्फेंट के लिए मसल्स स्ट्रेंथ (Muscle strength) बेहद जरूरी है। बच्चों को सिट-अप्स कराने से उनकी मसल्स स्ट्रेंथ (Muscle strength) में मदद मिलती है। जब आपके बच्चे का हेड कंट्रोल सही हो जाए, तो आप उसे पीठ के बल पर लिटा सकते हैं और उसके बाद उसे बैठने के लिए गाइड करें। अपने बच्चे के हाथों को पकड़कर, उन्हें उनकी पीठ के बल नीचे ले जाएं और फिर सिट-अप की तरह ही बिठा लें। यह आपके 6 महीने के बच्चे के सिर पर नियंत्रण और मोटर स्किल (Motor skill) को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन गतिविधि है।

छह महीने तक बच्चा नयी चीजों को सीखना शुरू कर देता है। इस उम्र में बच्चे बहुत जल्दी बढ़ना शुरू हो जाते हैं। ऐसी बहुत सी एक्टिविटीज हैं, जिनसे न केवल उन्हें अच्छा लगेगा बल्कि उनके सही विकास में भी मदद मिलेगी। अब जानते हैं छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज (Best Activities for a 6-month-old Baby) में अगली एक्टिविटी के बारे में।

और पढ़ें: शिशु के लिए सेटाफिल सोप : इस्तेमाल करने से पहले पढ़ लें ये खबर!

फूड आइटम्स से खेलने दें (Play with his food)

यह तो आप जानते ही हैं कि इस उम्र का बच्चा हर चीज को मुंह में डालता है जैसे खिलौने, अपनी उंगलिया या अंगूठा आदि। यही नहीं, इस समय में शिशु को मां के दूध के साथ ही अन्य सॉलिड फूड देना भी शुरू किया जाता है। ऐसे में न केवल आप बच्चे को अच्छी-अच्छी चीजें बना कर दें बल्कि उसे खाद्य पदार्थ के फ्लेवर्स और टेक्सचर को एक्सप्लोर करने भी दें। चीजों के गंदे होने से न घबराएं। जैसे इस उम्र के शिशु को आप स्टीम्ड एप्पल दे सकते हैं। एप्पल को शिशु के हाथ में पकड़ाएं और खुद खाने दें। इससे कुछ ही महीनों में शिशु में पिंसर ग्रैस्प (Pincer Grasp) विकसित होगा।

बेस्ट एक्टिविटीज

और पढ़ें: Halwa for baby: शिशु के लिए 6 अलग-अलग हेल्दी हलवे की रेसिपी

यह तो थी छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज (Best Activities for a 6-month-old Baby) के बारे में जानकारी। इसके अलावा भी कई अन्य सेंसरी एक्टिविटीज हैं, जो छह महीने का शिशु कर सकता है और जिससे शिशु ही सही ग्रोथ में मदद मिलेगी क्योंकि, खेलना और एक्टिविटीज शिशु के डेवलपमेंट के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन ध्यान रखें यह एक्टिविटीज ऐसी हों, जिसे आपका बच्चा पसंद करें। अगर आपका बच्चा किसी एक्टिविटी से बोर हो रहा है या दिलचस्पी नहीं ले रहा है, तो उसकी जगह किसी अन्य एक्टिविटी को ट्राय करें। अगर आपके मन में इसके बारे में कोई भी सवाल है तो डॉक्टर या एक्सपर्ट से इस बारे में अवश्य जानें।

आप हमारे फेसबुक पेज पर भी छह महीने के शिशु के लिए बेस्ट एक्टिविटीज से संबंधित अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Baby Development: Your 6-Month-Old
https://www.webmd.com/parenting/baby/baby-development-6-month-old#1/ Accessed on 24/12/21

Your baby’s growth and development – 6 months old. https://www.pregnancybirthbaby.org.au/babys-growth-and-development-6-months-old .Accessed on 24/12/21

Important Milestones: Your Baby By Six Months/
https://www.cdc.gov/ncbddd/actearly/milestones/milestones-6mo.html/ Accessed on 24/12/21

Infant development: Milestones from 4 to 6 months. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/infant-and-toddler-health/in-depth/infant-development/art-20048178 .Accessed on 24/12/21

Child development 6–9 months. https://www.healthywa.wa.gov.au/Articles/A_E/Child-development-6-9-months .Accessed on 24/12/21

Ages and Stages of Development. https://www.cde.ca.gov/sp/cd/re/caqdevelopment.asp.Accessed on 24/12/21

 

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/12/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड