home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

व्यवस्था है सफलता की कुंजी, इसलिए ऐसे करें वर्क मैनेजमेंट

व्यवस्था है सफलता की कुंजी, इसलिए ऐसे करें वर्क मैनेजमेंट

घर और आसपास की स्थिति आपके रोजाना मूड पर असर डालती है। जब भी आप घर पर दिनभर काम करने के बाद आए आमतौर पर आप चाहते हैं की सब कुछ सुव्यवस्थित हो। अगर घर बिखरा हुआ हो तो आपका मूड और भी ज्यादा खराब हो जाएगा और कहीं भी सुकून नहीं मिलेगा। इसलिए अगर आप घर से निकलने से पहले घर को सुव्यवस्थित करके निकलते हैं तो रात को घर वापस आने पर आपकी थकान आधी हो जाएगी और आप अपने साथ और परिवार के साथ अच्छा समय बिता पाएंगें। इसलिए वर्क मैनेजमेंट कर अपने आपको हैप्पी और हेल्दी दोनों रख सकती हैं।

वर्क मैनेजमेंट से केवल घर ही नहीं आपके जीवन के सभी पहलुओं को भी अगर आप संभालकर चलते हैं तो आपको किसी भी समस्या को झेलना नहीं पड़ेगा। बात चाहे आपके फाइनान्सेस की हो या फिर किसी बड़े फैसले की अगर आप जीवन के सभी पहलुओं को संतुलित लेकर चलते हैं तो आपको कोई भी समस्या नहीं आएगी।

और पढ़ें: ऑफिस में अपने जूनियर से व्यवहार कैसे करें?

आइए जानें कैसे वर्क मैनेजमेंट लाता है आपके जीवन की रेलगाड़ी को पटरी पर :

वर्क मैनेजमेंट टिप्स 1: उलझे दिमाग को सुलझाने में कारगर है मैनेजमेंट

अगर आप पहले से ही प्लानिंग करके चलते हैं तो आपको कभी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। जैसे कि अगर आप बिजनेसमैन हैं तो पहले सी ही अपने इन्वेस्टमेंट प्लान करके चलें। एकदम से कोई भी निर्णय न लें, कई बार ऐसा निर्णय आपके लिए सिरदर्द भी बन जाती है। कभी-कभी कोई परिस्थिति ऐसी भी आ जाती है, जिसका सामना करना कठिन हो जाता है। लेकिन, ऐसे वक्त में भी समझदारी से निर्णय लेकर काम करना उचित होगा।


और पढ़ें: हाइपरटेंशन से बचाव के लिए जरूरी है लाइफस्टाइल में ये बदलाव

वर्क मैनेजमेंट टिप्स 2: आप अपना समय बचा सकते हैं

अगर आप अपनी सभी चीजों को सुव्यवस्थित रखते हैं तो आपका समय बचेगा। साथ ही अगर आप अपना सामान सुव्यवस्थित रखते हैं तो आपको चीजें समय पर मिल जाएंगीं और जरूरत के वक्त हड़बड़ी का सामना नहीं करना पड़ेगा। दूसरी तरफ अगर आप अपना सामान सही जगह पर नहीं रखते हैं तो जरूरत के वक्त आप हड़बड़ी में किसी भी चीज को ढूंढना मुश्किल हो जाएगा। ऐसी स्थिति में किसी भी काम को करने में ज्यादा वक्त देना पड़ सकता है जो आपके पूरे वर्क शेड्यूल की डिस्टर्ब कर सकता है।

योग से भी पा सकते हैं सफलता, जानें कैसे करें योग की शुरुआत, वीडियो देख एक्सपर्ट की लें राय

वर्क मैनेजमेंट टिप्स 3: आप शांत और सजग महसूस करेंगें

अगर आप सभी चीजों को सुव्यवस्थित रखते हैं तो आपको किसी तरह की अशांति या फिर चिंता नहीं रहेगी। ये केवल आपकी चीजों ही नहीं बल्कि आपके जीवन के मुख्य पहलुओं पर भी लागू होता है। सेहत, फाइनेंस, संबंध और भी कई बड़े पहलू होते हैं जिनका सही ढंग से ख्याल रखना और उन्हें सही से मैनेज करना बहुत जरूरी है।

अगर आप एक बार में ही सब कुछ करना चाहेंगें तो ये लगभग नामुमकिन है और यह तरीका आपको परेशानी में भी डाल सकता है। इसलिए कोशिश करें कि जीवन के सारे पहलुओं को बराबर वक्त दें। इससे जीवन संतुलित और सुखद रहेगा।

और पढ़ें: महिलाओं को इन वजहों से होती है प्रेग्नेंसी में चिंता, ये हैं लक्षण

वर्क मैनेजमेंट टिप्स 4: आप देखेंगे की आप पहले से अधिक काम कर पा रहे हैं!

वर्क मैनेजमेंट या काम की लिस्ट बनाना और सभी कामों के लिए डेडलाइन तय रखना जरा अटपटा सा लग सकता है लेकिन, ये बहुत ही कारगर स्किल है। इससे आपका दिन सुलझा हुआ रहेगा और किसी भी काम को लेकर हड़बड़ी नहीं होगी। साथ ही प्लानिंग की वजह से आप पहले से अधिक और ज्यादा निपुड़ता से अपना काम कर पाएंगें।

काम की प्लानिंग टिप्स 5: आपको तनाव नहीं होगा

अगर आप समय से पहले हर काम खत्म करते हैं और अपने घर के साथ अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में खुश रहते हैं तो तनाव का कोई कारण बचता ही नहीं है। थोड़ी सी प्लानिंग आपको उससे कई गुना ज्यादा तनाव से बचा सकती है। इसलिए वर्क मैनेजमेंट पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ दोनों को बैलेंस रखने के लिए जरूरी है।

वर्क मैनेजमेंट टिप्स 6: आप एक दिन में एक से ज्यादा काम कर पाएंगें

कई बार ऐसा होता है की हम बिना प्लानिंग और डेडलाइन के कोई काम शुरू कर देते हैं, उस काम के चक्कर में बाकी सारे काम भी नहीं हो पाते हैं। इसलिए प्लानिंग और डेडलाइन हर कार्य की कुशलता निर्धारित करते हैं मतलब वर्क मैनेजमेंट करें की किस तरह से काम को आसानी से और बिना चिंता और तनाव के आपका काम भी हो जाए। इसलिए डेडलाइन निर्धारित करें और उसी के हिसाब से काम करें इससे कोई भी परेशानी नहीं आएगी और आप एक दिन में निर्धारित से ज्यादा काम कर पाएंगें।

और पढ़ें: 4-7-8 ब्रीदिंग तकनीक, तनाव और चिंता दूर करेंगी ये एक्सरसाइज

वर्क मैनेजमेंट टिप्स 7: मानसिक शांति

वर्क मैनेजमेंट - work management

कई बार ऐसा होता है कि अगर आप प्लानिंग करके काम करते हैं तो आप व्यवस्थित रहेंगें और आपको कभी हड़बड़ी का एहसास नहीं होगा। इसलिए जरा सी प्लानिंग आपके मन को शांत रखती है। अगर आपको प्लानिंग की आदत है तो आपको दिमाग से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होगी। जैसे कि ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और तनाव।

इसलिए जरा सी प्लानिंग आपके जीवन के लिए सफलता की कुंजी का काम कर सकती है। इसलिए प्लानिंग करें जिससे कि कोई भी बड़ी समस्या न आए। वहीं कुछ रिसर्च में यह भी कहा गया है की अगर वर्क मैनेजमेंट ठीक तरह से किया जाए कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, मेंटल हेल्थ, आत्महत्या, शरीर को नुकसान पहुंचाने या किसी अन्य बीमारी से भी बचा जा सकता है। हेल्दी और टेंशन फ्री रहने की वजह से आप जो भी काम करेंगे वो बेहतर तरीके से सफल होंगे। वर्क मैनेजमेंट के साथ-साथ हेल्दी रहने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। क्योंकि तेज दिमाग के लिए हेल्दी डायट अत्यधिक जरूरी है। टाइम की कमी और भाग दौड़ वाली जिंदगी से थोड़ा वक्त निकाल कर नियमित वॉकिंग, वर्कआउट, योग या स्विमिंग की आदत डालें। इन एक्टिविटी से बॉडी एक्टिव रहती है। अगर आपको डांस करना, किताबे पढ़ना, म्यूजिक सुनना, लॉन्ग ड्राइव पर जाना या कुकिंग करना पसंद है तो कम से कम एक या दो दिन सप्ताह से जरूर दें। इस तरह की एक्टिविटी आपके मूड को अच्छा रखने में बेहद कारगर है।

वर्क फ्रॉम होम या रिमोटली कर रहे हैं काम तो ऐसे करें वर्क मैनेजमेंट

कोरोना काल के अलावा भी कई ऐसी परिस्तिथियां आ जाती हैं, जब कंपनियां कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें रिमोटली काम करने के लिए कहती हैं। ऐसे में कर्मचारी किस प्रकार का वर्क मैनेजमेंट अपनाएं ताकि उन्हें व उनकी कंपनी को किसी प्रकार की समस्या न हो और लाइफ में बैलेंस बना रहे। जानें यह टिप्स-

चैलेंजेस का करें सामना: रिमोटली काम करना इतना आसान नहीं है, क्योंकि इस दौरान बॉस और कर्मचारी आपस में फेस टू फेस बात नहीं कर पाते हैं। इस कारण सूचनाओं का आदान-प्रदान आसानी से नहीं होता है। एक दूसरे के काम को नहीं देख पाते हैं। ऐसे में आपका कर्मचारी क्या कर रहा है, उसकी मॉनिटरिंग करना मुश्किल हो जाता है। रिमोटली काम करने के दौरान व्यक्ति अकेलापन महसूस करता है। वहीं, घर पर काम करने के दौरान कई प्रकार की समस्याएं आती है, जैसे घर पर किसी ने कोई काम कह दिया या फिर घर का सामान लाने को कह दिया, यह तमाम बातें व्यक्ति को चिंतित करती है।

काम की प्लानिंग : जानें रिमोटली वर्क मैनेजमेंट टिप्स

यदि आप रिमोटली काम कर रहे हैं तो ऐसे में वर्क मैनेजमेंट टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

  • इसके तहत आपको सबसे पहले रोजाना के चेक-इन तैयार करने होंगे। इसके तहत एक ही समय पर साथी कर्मचारियों से बात करना होगा। रोजमर्रा के काम की चर्चा करनी होगी।
  • तकनीक की मदद लेनी होगी, गूगल मीट, वाट्सएप कॉल व अन्य वीडियो कांफ्रेंसिंग की मदद लेकर सूचनाओं का आदान-प्रदान करना होगा।
  • क्या करना है और क्या नहीं, कितने समय तक काम खत्म करना है आदि पर नियम बनाने होंगे, सूचनाओं के आदान-प्रदान को लेकर शर्त बनाने होंगे, जिसका पालन करना अनिवार्य होगा।
  • कर्मचारी एक दूसरे से बात कर सकें, इसके लिए डिजिटली बातचीत का प्लेटफॉर्म तैयार करना होगा।
  • कर्मचारियों को इमोशनली सपोर्ट करना होगा।

अगर आप वर्क मैनेजमेंट करने में सफल नहीं हो पा रहें हैं तो अपने करीबियों वो वैसे दोस्तों से बात चीत करें की वो कैसे मैनेज करते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Work and your health/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/work-and-your-health/Accessed on 15/05/2020

Health matters: health and work/https://www.gov.uk/government/publications/health-matters-health-and-work/health-matters-health-and-work/Accessed on 15/05/2020

We’re working to improve HealthCare.gov/https://www.healthcare.gov/blog/how-we-are-working-to-improve-healthcare-gov/Accessed on 15/05/2020

Healthcare/https://www.opm.gov/healthcare-insurance/healthcare/plan-information/compare-plans/Accessed on 15/05/2020

Social Determinants of Health/https://www.healthypeople.gov/2020/topics-objectives/topic/social-determinants-of-health/Accessed on 15/05/2020

A Guide to Managing Your (Newly) Remote Workers/https://hbr.org/2020/03/a-guide-to-managing-your-newly-remote-workers / Accessed on 8 Sept 2020

लेखक की तस्वीर badge
Suniti Tripathy द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x