बेबी लिप ब्लिस्टर्स क्यों होते हैं? जानिए कैसे कर सकते हैं इनको अवॉइड

    बेबी लिप ब्लिस्टर्स क्यों होते हैं? जानिए कैसे कर सकते हैं इनको अवॉइड

    बेबी लिप ब्लिस्टर्स (Baby lip blisters) छोटे बच्चों में होने वाली तकलीफ है। जिसमें शिशु के ऊपरी होंठ पर फफोले हो जाते हैं। ये छोटे-छोटे फफोले दिखने में डरवाने लग सकते हैं, लेकिन इनको लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं होती क्योंकि इनका होना सामान्य है और ये अपने आप ठीक भी हो जाते हैं। इस आर्टिकल में हम बेबी लिप ब्लिस्टर्स के कारण और इलाज के बारे में बता रहे हैं।

    बेबी लिप ब्लिस्टर्स (Baby lip blisters) कैसे दिखाई देते हैं?

    बच्चे के लिप्स पर हल्की ही सूजन दिखाई देगी। कई बार आपको पता भी नहीं चल पाएगा कि सूजन है। होंठ पर हल्की सी पीलिंग होती है ये वैसी ही होती है जब हम होंठ को गलती से काट लेते हैं तब महसूस होती है। ऊपरी होंठ के बीच में एक ब्लिस्टर दिखाई देता है। शायद ही कभी, एक साथ कई फफोले दिखाई दें । कभी-कभी ये बच्चे के ऊपर और नीचे दोनों होंठों पर हो सकते हैं, और हो सकता है कि जब तक बच्चे के होंठ खुले न हों, पेरेंट्स का उन पर ध्यान ही ना जाए।

    होंठों पर छाले आमतौर पर जन्म के शुरुआती दिनों में दिखाई देते हैं, जब बच्चे हर 3 घंटे या उससे अधिक समय तक सक कर रहे होते हैं। अच्छी खबर यह है कि ये ब्लिस्टर्स आमतौर पर अपने आप गायब हो जाते हैं। क्या वे बच्चों को चोट पहुंचा सकते हैं? इसका जवाब है नहीं। वास्तव में, होंठों के फफोले आपके बच्चे को अधिक कुशल फीडर बनाने में भी मदद कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी वजह से होने वाली सख्त त्वचा उनके लिए ब्रेस्ट के साथ लैच होना आसान बना सकती है।

    फफोले जो गायब नहीं होते हैं, वे लैचिंग समस्या का संकेत हो सकते हैं। यदि आपका शिशु ठीक से लैच नहीं हो पाता है, तो वे स्तन को पकड़ने के लिए अपने होंठों का उपयोग करके इसकी भरपाई कर सकता है।

    बेबी लिप ब्लिस्टर्स के कारण क्या हैं? (Baby lip blisters causes)

    बेबी के होंठ पर ब्लिस्टर कई कारणों से हो सकते हैं।

    लगातार चूसना

    बेबी लिप ब्लिस्टर्स (Baby lip blisters) का सबसे आम कारण अपनी छोटी सी टमी को भरने के लिए मेहनत करना है। जिसमें वे ब्रेस्टफीड करते हैं या बोटल से दूध पीते हैं। ब्लिस्टर्स को सक ब्लिस्टर्स, फ्रिक्शन ब्लिस्टर्स के नाम से भी जाना जाता है। बेबीज गर्भ से ही सकिंग रिफ्लक्स की प्रेक्टिस शुरू कर देते हैं। एनसीबीआई (NCBI) में छपी 2013 की एक स्टडी के अनुसार कुछ बेबीज ब्लिस्टर्स के साथ ही पैदा हुए थे। इसलिए अगर बच्चे के होंठ पर एक या दो फफोले दिखाई देते हैं तो इसमें परेशान होने की बात नहीं है।

    और पढ़ें: Baby Shower Themes: बेबी शावर थीम के बारे में क्या आप भी सोच कर हो रहे हैं कंफ्यूज?

    कोल्ड सोर्स (Cold sores)

    कोल्ड सोर इतने आम हैं कि हममें से ज्यादातर लोग कभी न कभी किसी एक से पीड़ित होते हैं। ये छोटे सफेद, गुलाबी, लाल रंग के फफोले होते हैं जो मुंह के आसपास और होठों पर दिखाई देते हैं? जबकि वयस्कों और बड़े बच्चों में कोल्ड सोर आम हैं, लेकिन उन बच्चों में आम नहीं हैं जो अभी तक दुनिया में नहीं आए हैं।

    लेकिन अगर कोई वायरस वाला व्यक्ति उनके संपर्क में आता है तो ये आपके बच्चे को भी हो सकते हैं। यही कारण है कि दूसरों को अपने बच्चे के चेहरे और हाथों को चूमने से मना करना बिल्कुल ठीक है। अगर बच्चे के होठों पर कोल्ड सोर दिखाई देता है, तो संभवत: यह 1 या 2 सप्ताह में अपने आप ठीक हो जाएगा। कभी-कभी शिशुओं में कोल्ड सोर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकते हैं।

    यदि आप इन तीन चीजों को नोटिस करते हैं, तो तुरंत अपने बच्चे के डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है:

    • बच्चे के होंठ पर एक कोल्ड सोर देखते हैं
    • बच्चे को बुखार है
    • आपका शिशु अपने सामान्य उत्साह के साथ भोजन नहीं कर रहा है

    बेबी लिप ब्लिस्टर्स का इलाज करने से पहले आजमाएं ये टिप्स

    सकिंग ब्लिस्टर का इलाज करने से पहले बच्चे को ठीक से लैच करें और हीलिंग को प्रोत्साहित करें।

    लैच को अच्छे से स्थापित करने के टिप्स

    • बेबी के लिप पर निप्पल से थोड़ी गुदगुदी करें ताकि वह अपना मुंह अच्छे से खोल सके और लैच हो सके। इसमें थोड़ा समय लग सकता है कि वे अभी भी सीख रहे हैं।
    • जब आप देखते हैं कि बच्चे का मुंह खुला हुआ है, उसकी ठुड्डी नीचे है जीभ अंदर है तो ब्रेस्ट मुंह में डाला जा सकता है।
    • अपने इरोला के निचले हिस्से को जितना हो सके शिशु के मुंह में डालने की कोशिश करें। एक बार में सफल नहीं होती हैं तो पुनः प्रयास करें। यह सीखने की अवस्था है।
    • लैच को अच्छी तरह से स्थापित करके बेबी लिप ब्लिस्टर्स (Baby lip blisters) की परेशानी से बचा जा सकता है।

    और पढ़ें: Baby Eye Color: बेबी के आंखों के रंग के बारे में क्या ये अहम जानकारी जानते हैं आप?

    बेबी लिप ब्लिस्टर्स (Baby lip blisters) की रोकधाम में ये बातें भी आ सकती हैं काम

    याद रखें कि अभी शिशु का दिमाग पर्याप्त रूप से विकसित नहीं हुआ है, इसलिए उनमें न्यूरोलॉजिकल सपोर्ट की कमी होती है। इसके अलावा, उनके गालों में फैट पैड नहीं हैं जो ब्रेस्टफीड के दौरान जीभ का सपोर्ट करते हैं। यदि बोतल से दूध पीने वाला शिशु में सकिंग बेबी लिप ब्लिस्टर्स (Baby lip blisters) हो रहे हैं तो उनके लैच पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।

    • फीडिंग पॉजिशन की जांच करें।
    • सुनिश्चित करें कि बच्चा बोतल के निप्पल को अपने मुंह में पूरी तरह से ले जाने में सक्षम है और अपने होठों से इसे पकड़ने के लिए दबाव नहीं डाल रहा है।
    • शिशु को एक आरामदायक सकिंग स्पीड देने के लिए तेज फीडिंग के साथ प्रयोग करें।
    • जांचें कि निप्पल का आकार उनकी उम्र और विकास के लिए उपयुक्त है

    बेबी लिप ब्लिस्टर्स का इलाज कैसे किया जा सकता है? (Baby lip blisters treatment)

    कुछ चीजें हैं जो बेबी लिप ब्लिस्टर्स (Baby lip blisters) को ठीक करने में मदद कर सकती हैं:

    ब्रेस्ट मिल्क (Breast Milk)

    बेबी लिप ब्लिस्टर्स

    ब्रेस्ट मिल्क सैकड़ों से हजारों पोषक तत्वों, वसा और विटामिन से भरपूर होता है जो पोषण और उपचार के लिए प्राथमिक होता है। उदाहरण के लिए, इम्युनोग्लोबुलिन ए (Immunoglobulin A) एक ब्लड प्रोटीन है जिसमें संक्रमण से लड़ने के लिए बैक्टीरिया होते हैं, और पामिटिक एसिड (Palmitic acid) एक सुपर मॉश्चराइजर है। संक्रमण के जोखिम को कम करने के साथ-साथ मॉश्चराइज करने के लिए अपने बच्चे के होठों पर ब्रेस्ट मिल्क की कुछ बूंदे डालें।

    और पढ़ें: Baby Vaccine Scheduler: बच्चे के टीकाकरण पर नजर रखने के लिए बेबी वैक्सीन शेड्यूलर कैसे करता है मदद?

    नैचुरल ऑयल (Natural oil)

    एक प्रभावी मॉश्चराइजर के लिए अपने बच्चे के होठों पर जैतून के तेल या नारियल के तेल की कुछ बूंदे लगाएं। यह एकदम आसान इलाज है।

    लैनोलिन क्रीम (Lanolin cream)

    अपने निपल्स के इलाज के लिए अगर पहले से ही इसका इस्तेमाल कर रही हैं तो बच्चे के होठों पर बहुत कम मात्रा में क्रीम को लगाएं। यह बेबी लिप ब्लिस्टर्स (Baby lip blisters) का इलाज करने में मदद कर सकती है। याद रखें अगर शिशु किसी स्किन कंडिशन से ग्रसित है या कोई अन्य परेशानी है तो किसी भी चीज का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।

    और पढ़ें: बेबी के लिए बेस्ट ह्यूमिडिफायर्स कौन सा होगा?

    उम्मीद करते हैं कि आपको बेबी लिप ब्लिस्टर्स (Baby lip blisters) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 13/05/2022

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement