Foods To Avoid With IBS: आईबीएस से बचने के लिए इन फूड्स को हटा दें डायट से!

    Foods To Avoid With IBS: आईबीएस से बचने के लिए इन फूड्स को हटा दें डायट से!

    आईबीएस से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid With IBS) में क्या नहीं शामिल करना चाहिए, क्या आप जानते हैं? आईबीएस यानी इर्रिटेबल बाॅवेल सिंड्रोम की समस्या आंतों से जुड़ी हुई समस्या है। जिन लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है, उन्हें पेट में दर्द होना, कब्ज की समस्या हो जाना, डायरिया आदि समस्याओं से जूझना पड़ता है। आईबीएस के कारण बाॅवेल मूवमेंट में बदलाव होता है।

    कुछ लोगों का पेट साफ नहीं हो पाता है, वहीं कुछ लोगों को लूज मोशन भी होते हैं। इन सब कारणों से रोजमर्रा की दिनचर्या भी प्रभावित होती है। इर्रिटेबल बाॅवेल सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति में कुछ फूड्स ट्रिगर की तरह काम करते हैं। यानी कि जिसे भी इर्रिटेबल बाॅवेल सिंड्रोम की समस्या है, उसे इस बात का ध्यान देना चाहिए कि कौन से फूड्स खाने से उसे परेशानी हो रही है। हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें इर्रिटेबल बाॅवेल सिंड्रोम की समस्या होने पर नहीं खाना चाहिए। इन फूड्स में ऐसे फूड्स भी शामिल है, जो शरीर के लिए हेल्दी होते हैं लेकिन आईबीएस की कंडीशन होने पर इन्हें इग्नोर करना ही बेहतरह होता है। जानिए आईबीएस से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid With IBS) में क्या शामिल नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें: जानिए आईबीडी और आईबीएस में क्या है अंतर?

    आईबीएस से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid With IBS)

    आईबीएस की समस्या होने पर कुछ फूड्स ट्रिगर का काम करते हैं यानी कि अगर आप ऐसे फूड को खाते हैं, तो आईबीएस के लक्षण बढ़ सकते हैं। आपको ऐसे फूड्स की पहचान करनी होगी। यहां पर हम आपको जितने भी फूड के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं, जरूरी नहीं है कि सभी फूड्स किसी एक व्यक्ति के लिए ट्रिगर का काम करें। जानिए किन फूड्स को आईबीएस की समस्या होने पर इग्नोर करना चाहिए।

    आईबीएस से बचने के लिए फूड्स में इनसॉल्युबल फाइबर को कहें ना (Say no to insoluble fiber)

    हमारी डाइट में फाइबर का अहम रोल होता है। फाइबर्स की पर्याप्त मात्रा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। फाइबर दो प्रकार के होते हैं। पहला इनसॉल्युबल फाइबर और दूसरा सॉल्युबल फाइबर। ज्यादातर प्लांट से इनसॉल्युबल फाइबर और दूसरा सॉल्युबल फाइबर, दोनों ही प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं। सॉल्युबल फाइबर बींस, फ्रूट्स और ओट्स प्रोडक्ट में पाए जाते हैं जबकि इनसॉल्युबल फाइबर में ग्रीन प्रोडक्ट और वेजिटेबल्स में पाए जाते हैं। जिन लोगों को आईबीएस की समस्या होती है, उन्हें आईबीएस से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid With IBS) में इनसॉल्युबल फाइबर को इग्

    और पढ़ें: पीडियाट्रिक आईबीएस के लिए एंटीडायरियल मेडिकेशन के बारे में पूरी जानकारी!

    ग्लूटेन (Gluten) युक्त फूड्स से हो सकती है परेशानी

    अगर आपको आईबीएस की समस्या है, तो आपको ग्लूटेन युक्त फूड्स (Gluten diet) को डायट से हटा देना बेहतर रहेगा। ग्लूटेन रोजाना की डायट में मुख्य रूप से पाया जाता है। ब्रेड और पास्ता में पाया जाता है। ग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन होता है, जो ग्लूटेन इंटॉलरेंस की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए हानिकारक होता है। ये आंतों को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। जिन लोगों को ग्लूटेन इंटॉलरेंस की समस्या होती है, वो लोग आईबीएस के लक्षणों को महसूस कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप ऐसे फूड्स बिल्कुल भी न खाएं, जिनमें ग्लूटेन पाया जाता हो। आप जब भी कोई प्रोडक्ट बाहर से खरीदें, तो एक बार लेबल में जरूर देखें। ग्लूटेन फ्री फूड के बारे में जानकारी प्रोडक्ट्स में भी रहती है।

    और पढ़ें: Antidepressants for pediatric IBS: पेडिएट्रिक आईबीएस के लिए एंटीडिप्रेसेंट का इस्तेमाल क्या पहुंचाता है फायदा?

    आईबीएस से बचने के लिए फूड्स में डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy products) से भी बनाए दूरी

    डाइट में डेयरी प्रोडक्ट का अहम रोल होता है। डेयरी प्रोडक्ट शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन जिन लोगों को आईबीएस की समस्या हो, उन्हें डेयरी प्रोडक्ट से दूरी बना लेनी चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट में हाय फैट होता है, जो कि डायरिया की समस्या को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप डेयरी प्रोडक्ट लेना ही चाहते हैं, तो ऐसे प्रोडक्ट का चयन करें, जिसमें फैट बहुत कम मात्रा में हो। अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स को पूरी तरह से बंद कर देते हैं, तो आपको अपनी डाइट में ग्रीन्स, बींस, नट्स, सीड्स आदि को शामिल करना चाहिए, जिनमें कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती हो। आपको खाने में कैल्शियम रिच फूड्स में क्या शामिल करना चाहिए, आप डॉक्टर से भी जानकारी ले सकते हैं।

    और पढ़ें: पीडियाट्रिक आईबीएस के लिए एंटीस्पाज्मोडिक एजेंट के क्या साइड इफेक्ट्स हैं?

    आईबीएस से बचने के लिए फूड्स को फ्राई नहीं बल्कि करें बेक या ग्रिल

    फ्राइड फूड अक्सर लोगों को पसंद आते हैं। जिसमें फ्रेंच फ्राइस कॉमन है। अगर आप बिना किसी बीमारी के भी तला हुआ भोजन अधिक मात्रा में खाते हैं, तो ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। जिन लोगों को आईबीएस की समस्या होती है, उन्हें ऐसे फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए। किसी भी खाने को फ्राई करने पर उसका जो केमिकल कंपोजिशन है, वह कुछ बदल जाता है। इस कारण से खाने का डायजेशन या पाचन ठीक तरह से नहीं हो पाता है। इस तरह से आईबीएस की बीमारी से जूझ रहे लोगों में अधिक समस्या पैदा हो जाती है। अगर आप हेल्दी ऑप्शन चुनना चाहते हैं, तो ग्रिल या बेक का ऑप्शन अपना सकते हैं।

    और पढ़ें: पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स हो सकते हैं मददगार! जान लीजिए इनके नाम

    बीन्स, दाल और मटर को भी करें इग्नोर

    बीन्स, दाल और मटर प्रोटीन और फाइबर का अच्छा सोर्स माने जाते हैं लेकिन ये IBS के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। इनमें ओलिगोसेकेराइड नामक कम्पाउंड होते हैं, जो आंतों के एंजाइम द्वारा पाचन के लिए प्रतिरोधी होते हैं। बीन्स खाने से गैस, सूजन और ऐंठन की समस्या बढ़ सकती है। बेहतर होगा कि आप आईबीएस से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid With IBS) में बींस, दाल की मात्रा को कम कर दें या फिर बंद कर दें।

    अगर आपको आईबीएस की समस्या है, तो आपको कैफीनेटेड ड्रिंक्स जैसे की कॉफी या फिर चाय आदि की मात्रा को कम कर देना चाहिए या फिर बिल्कुल बंद कर देना चाहिए। अगर आप प्रोसेस्ड फूड्स खाते हैं, तो भी आप इन्हें बंद कर दें। प्रोसेस्ड फूड्स में अधिक मात्रा में शुगर और फैट होता है। डीप फ्राइड फूड्स या प्रोसेस्ड फूड्स हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते हैं और आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकते हैं। साथ ही शुगर फ्री स्वीटनर्स जैसे कि गम, शुगरलेस कैंडी, माउथवॉश, आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

    चॉकलेट, एल्कोहॉल, ब्रोकली गोभी आदि भी आईबीएस के लक्षणों को बढ़ाने का काम करते हैं। आपको उन से भी दूरी बना लेनी चाहिए। आपको खाने में क्या लेना है, इस बारे में आप डॉक्टर से जानकारी ले सकते हैं। अगर कोई फूड आप के आईबीएस के लक्षणों को ट्रिगर नहीं कर रहा है, तो आप उसे खाने में शामिल कर सकते हैं। बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से जरूर पूछें।

    इस आर्टिकल में हमने आपको आईबीएस से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid With IBS) को लेकर जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Foods to choose if you have mixed irritable bowel syndrome
    my.clevelandclinic.org/health/articles/foods-to-choose-if-you-have-mixed-irritable-bowel-syndrome(Accessed on 11/1/2022)

    IBS diet: What to do and what to avoid
    aboutibs.org/ibs-diet/ibs-diet-what-to-do-and-what-to-avoid.html (Accessed on 11/1/2022

    constipation
    niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/constipation(Accessed on 11/1/2022)

    Irritable bowel syndrome (IBS)

    niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/irritable-bowel-syndrome(Accessed on 1/1/2022)

    The low FODMAP diet approach: Dietary triggers for IBS symptoms
    aboutibs.org/low-fodmap-diet.html (Accessed on 11/1/2022)

    लेखक की तस्वीर badge
    डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/01/2022 को