backup og meta

पेट में ऐंठन (Stomach Spasms) क्यों होती है, जानिए इसके कारण

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 31/01/2022

पेट में ऐंठन (Stomach Spasms) क्यों होती है, जानिए इसके कारण

आपको पेट में मरोड़ (Stomach Spasms) या फिर पेट में ऐंठन की समस्या का कई बार सामना करना पड़ा होगा। ऐसा एब्डॉमिनल मसल्स में कॉन्सट्रेक्शन (Contractions of abdominal muscles) के कारण होता है। स्टमक या फिर इंटेस्टाइन की मसल्स में होने वाली ऐंठन से पेट में दर्द का एहसास भी होता है। स्टमक में होने वाली ऐंठन किसी कंडीशन का लक्षण भी हो सकती है। पेट में ऐंठन के एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको पेट में ऐंठन के कारण के बारे में जानकारी देंगे। जानिए पेट में ऐंठन के कारण (Causes of stomach Spasms) क्या हो सकते हैं?

और पढ़ें: एक्यूट गैस्ट्राइटिस : पेट से जुड़ी इस समस्या को इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक!

पेट में ऐंठन के कारण (Causes of stomach Spasms)

Causes of stomach Spasms

पेट में मरोड़ (Stomach Spasms) की समस्या एक नहीं बल्कि कई कारणों से हो सकती है। कुछ कारण जैसे कि शरीर में पानी की कमी होना, अधिक गैस बनना, मसल्स स्ट्रेन की समस्या, इंफ्लेमेट्री बाउल डिजीज (Inflammatory bowel disease), गैस्ट्राइटिस, संक्रमित कोलाइटिस के कारण, कब्ज की समस्या के कारण पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है। जानिए कुछ मुख्य के कारणों के बारे में।

डीहायड्रेशन के कारण पेट में मरोड़ (Abdominal cramps due to dehydration)

जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इलेक्ट्रोलाइट्स भी कम होने लगते हैं। ऐसा स्वेटिंग और वॉमिटिंग के कारण होता है। डायरिया होने पर पेट की मांसपेशियों में ऐंठन शुरू हो जाती है। ऐसा कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम की कमी के कारण होता है। जब मसल्स को इलेक्ट्रोलाइट्स नहीं मिल पाते हैं, तो ये ऐंठना शुरू हो जाती है, जो पेट में ऐंठन का कारण बनती हैं। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पिएंगे, तो आपको डिहायड्रेशन की समस्या हो सकती है।

और पढ़ें: ब्लोटिंग (पेट फूलना) का कारण बनते हैं ये फूड्स, जानें इनकी जगह क्या खा सकते हैं?

गैस की समस्या के कारण पेट में ऐंठन (stomach Spasms due to gas problem)

पेट में मरोड़ (Stomach Spasms) का कारण गैस की समस्या भी हो सकती है। जिन लोगों को अक्सर गैस की समस्या होती है, उन लोगों को पेट में मरोड़ का सामना अक्सर करना पड़ता है। पेट में गैस की समस्या होने पर भरेपन का एहसास, पेट में दर्द, ब्लोटिंग की समस्या (Blotting problem) आदि बना रहता है। पेट में गैस का कारण तेजी से खाने, खाने में फैटी फूड शामिल करने आदि के कारण हो सकता है।

क्रोहन डिजीज ( Crohn’s disease) के कारण पेट में मरोड़

क्रोहन डिजीज ( Crohn’s disease) या फिर अल्सरेटिव कोलाइटिस क्रॉनिक इंफ्लेमेटरी कंडीशन है। क्रोहन डिजीज के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रेक (Gastrointestinal tract) में बुरा असर पड़ता है। इन कंडीशन के कारण भी पेट में मरोड़ (Stomach Spasms) की समस्या पैदा होती है। इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज के कारण डायरिया, थकान और कब्ज की समस्या भी हो सकती है। इस कारण से आपको बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत पड़ सकती है।

और पढ़ें: इंटेराइटिस : पेट की इस सूजन का कारण है बैक्टीरिया! क्या जानते है आप इस समस्या के बारे में?

गैस्ट्रोएंटेराइटिस (Gastroenteritis) के कारण पेट में मरोड़

गैस्ट्रोएंटेराइटिस (Gastroenteritis) की बीमारी फ्लू के कारण होती है। पेट में इंफेक्शन के कारण मरोड़ की समस्या होती है। ऐसा बार-बार दस्त और उल्टी के कारण होता है। ऐसे में पेट दर्द का एहसास भी बार-बार होता है।

इंफेक्शियस कोलाइटिस की समस्या (Infectious colitis)

कोलाइटिस के कारण पेट में ऐंठन की समस्या होती है। ऐसा कोलन में इरिटेशन और इंफ्लामेशन के कारण हो सकता है। कुछ बैक्टीरिया कोलाइटिस का कारण बन सकते हैं, जिसमें क्लोस्ट्रीडियम (Clostridium), साल्मोनेला (Salmonella) और ई. कोलाई ( E. coli.) शामिल हैं। आपको पेट की मरोड़ से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर से जांच जरूर करानी चाहिए।

और पढ़ें: 15 एंटी ब्लोटिंग फूड, जिसे खाने से पेट फूलने की समस्या होगी दूर

कब्ज की समस्या (Constipation)

कब्ज की समस्या (Constipation) के कारण भी पेट में मरोड़ (Stomach Spasms) पैदा हो सकती है। पेट साफ न होने के कारण पेट में दाब बड़ जाता है, जो मरोड़ पैदा करता है। अगर खानपान पर ध्यान दिया जाएं और लाइफस्टाइल में सुधार किया जाए, तो इस समस्या से बचा जा सकता है।

प्रेग्नेंसी में बेबी मूवमेंट के कारण (baby Movement)

दूसरे ट्राइमेस्टर के दौरान बेबी मूवमेंट भी पेट में ऐंठन का कारण बन सकता है। बेबी का मूवमेंट (baby Movement) दर्द का एहसास तो नहीं कराता है लेकिन आपको हल्की मरोड़ का अनुभव हो सकता है।

एक्सरसाइज के कारण पेट में मरोड़ (Stomach Spasms)

एक्सरसाइज करने से यकीनन शरीर को फायदा पहुंचता है लेकिन सही से एक्सरसाइज न करने पर पेट में मरोड़ (Stomach Spasms) की समस्या भी पैदा हो सकती है। जो लोग क्रंचेस और सिटअप्स अधिक कर लेते हैं, उनमें भी पेट में ऐंठन की समस्या पैदा हो सकती है। मसल्स स्ट्रेन के कारण पेट मे मरोड़ (Stomach Spasms) उठना सामान्य है। कुछ लोगों में ये हल्का होता है वहीं कुछ लोगों में इसके गंभीर लक्षण भी दिखते हैं।

और पढ़ें: जब ब्लोटिंग से पेट की गाड़ी का सिग्नल हो जाए जाम, तो ऐसे दिखाएं हरी झंडी!

ब्रेक्सटन-हिक्स संकुचन (Braxton-Hicks contractions)

ब्रेक्सटन-हिक्स संकुचन को फॉल्स लेबर के नाम से भी जाना जाता है। इस संकुचन के दौरान ऐसा महसूस होता है कि पेट में मरोड़ (Stomach Spasms) उठ रही है। ये रेग्युलर नहीं होता है बल्कि रुक-रुक कर होता है। ऐसा संकुचन नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन आपको इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताना चाहिए।

अगर हो ये समस्याएं, तो दिखाएं डॉक्टर को

पेट में ऐंठन या फिर मरोड़ की समस्या को लोग आमतौर पर हल्के में लेते हैं और ट्रीटमेंट के बारे में नहीं सोचने हैं। पेट में ऐंठन कई बार किसी बीमारी के लक्षण के तौर पर भी शुरू हो सकता है। अगर आपको वॉमिटिंग, फीवर, स्टूल में ब्लड, छाती में दर्द, सांस लेने में समस्या (shortness of breath) हो, तो ऐसे में डॉक्टर को दिखाना जरूरी हो जाता है। अगर आपको पेट में ऐंठन की समस्या रुक-रुक कर हो रही हो, तो भी इसे इग्नोर न करें।

पेट की ऐंठन से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं इन उपायों को

  • पेट में ऐंठन को रोकने के लिए आप कुछ बातों पर ध्यान दे सकते हैं।
  • पानी की पर्याप्त मात्रा पिएं। आप डायरिया (Diarrhea), दस्त आदि में ओआरएस का घोल लें ताकि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी न हो।
  • एक्सरसाइज हमेशा एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें। गलत एक्सरसाइज पेट में ऐंठन का कारण बन सकती है।
  • खाने में फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं। ऐसा करने से आपको कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी।
  • अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो ऐसा न करें। शराब का सेवन कई बीमारियों को जन्म देता है।
  • खाने में स्पाइसी फूड्स को इग्नोर करें और ताजे फल सब्जियों की मात्रा को बढ़ाएं।
  • हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको पेट में मरोड़ (Stomach Spasms) के कारण के बारे में जानकारी दी है। अगर आपको पेट दर्द या पेट में ऐंठन पैदा होती है, तो बिना देरी किए डॉक्टर से जांच कराएं। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 31/01/2022

    advertisement iconadvertisement

    Was this article helpful?

    advertisement iconadvertisement
    advertisement iconadvertisement