फंडल हाइट (Fundal Height) से पता चल सकती है गर्भस्थ शिशु की हाइट, जानें कैसे करते हैं मेजर

    फंडल हाइट (Fundal Height) से पता चल सकती है गर्भस्थ शिशु की हाइट, जानें कैसे करते हैं मेजर

    प्रेग्नेंसी प्रॉसेस शुरू होने पर महिला अपने बेबी के साइज को पता करने के लिए उसे फल या सब्जी से कंपेयर करती है। जैसा कि कई एप्स और हेल्थकेयर वेबसाइट में दिया जाता है। हालांकि डॉक्टर इसके अलावा भी अन्य तरीके बताते हैं जिसके जरिए बेबी के साइज को मेजर करने में मदद मिलती है और महिला निश्चिंत हो जाती हैं कि प्रेग्नेंसी प्रक्रिया सही जा रही है। इसे कहते हैं फंडल हाइट को मेजर करना। इस आर्टिकल में हम फंडल हाइट (Fundal height) और फीटस साइज को मेजर कैसे किया जाए इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं। पहले जान लेते हैं कि फंडल हाइट क्या होती है।

    फंडल हाइट (Fundal Height)

    फंडल हाइट प्यूबिक बोन (Pubic bone) से यूटेरस के टॉप तक का मेजरमेंट है। इसका उपयोग बच्चे की लंबाई और वजन का अनुमान लगाने में मदद के लिए किया जाता है। डॉक्टर महिला की फंडल हाइट की तुलना इसी वीक में प्रेग्नेंट दूसरी महिलाओं की हाइट से करते हैं। ज्यादातर टाइम फंडल हाइट (Fundal height) के मेजरमेंट से महिलाओं को ऐसा अनुभव होता है कि उनका बच्चा अच्छी ग्रोथ कर रहा है, लेकिन चूंकि इसमें यूटेरस को बाहर से मेजर किया जाता है तो यह साइंटिफिक नहीं है। और यह आमतौर पर पूरी तरह से ठीक है यदि फंडल हाइट (Fundal height) आपकी अनुमानित ड्यू डेट (Due date) के साथ मैच नहीं होती।

    और पढ़ें: जानें प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में होने वाले कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में, जो इबैरेसमेंट का कारण बन सकते हैं

    डॉक्टर फंडल हाइट को कैसे मापते हैं? (How do doctors measure fundal height?)

    गर्भाशय में एक बच्चे के आकार को मापने का सबसे आसान तरीका बनने वाली मां की फंडल हाइट (Fundal height) को मापना है। फंडल हाइट प्यूबिक बोन से आपके गर्भाशय के शीर्ष तक की दूरी को सेंटीमीटर में मापती है। डॉक्टर बेबी के साइज का अनुमान लगाने के लिए एब्डोमिन को सहलाएगा। प्रेग्नेंसी 24 सप्ताह के बाद फंटल हाइट गेस्टेशन के सप्ताह के बराबर होती है। इसका मतलब यह है कि यदि आप 29 वीक प्रेग्नेंट हैं तो आपकी फंडल हाइट 29 सेंटीमीटर्स होगी।

    सप्ताह 37 और 40 के बीच, शिशु जन्म की तैयारी के लिए आपके पेल्विस में जाना शुरू कर देता है, इसलिए फंडल हाइट (Fundal height) का माप कम होने लगता है। ट्रांसवजायनल और ट्रांसएब्डोमिनल को काफी एक्यूरेट माना जाता है लेकिन ये बेबी के साइज का पता लगाने का सीधा तरीका नहीं है। अल्ट्रासाउंड वेंड के द्वारा किरणों को सेंड किया जाता है जो बेबी पर जाती हैं और स्क्रीन पर वह इमेज बनाती हैं जो हम देखते हैं।

    अल्ट्रासाउंड के दौरान टेक्निशियन बेबी के कई प्रकार के मेजरमेंट लेता है जो कंप्यूटर एल्गोरिदम का उपयोग करके बेबी के वजन का अनुमान लगाने में मदद करते हैं।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के तीसरी तिमाही में हाे सकती है सांस की दिक्कत और सूजन, खुद को ऐसे करें ट्रीट

    फंडल हाइट को कब मापा जाता है? (When is fundal height measured?)

    डॉक्टर गर्भावस्था के लगभग 20वें सप्ताह से फंडल हाइट (Fundal height) को मापना शुरू कर देते हैं और ऐसा बच्चे के जम्न से पहले के हर प्रीनेटल अपॉइंटमेंट तक जारी रहता है। बच्चे के वजन का अनुमान लगाने में मदद के लिए अल्ट्रासाउंड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पहली तिमाही में, अल्ट्रासाउंड बच्चे के सिर से लेकर पैर तक की लंबाई, या बच्चे के सिर के ऊपर से उसके नीचे की दूरी को मापकर आपकी अनुमानित नियत तारीख की पुष्टि करने में मददगार है।

    तीसरी तिमाही में अल्ट्रासाउंड का उपयोग आपके बच्चे के शरीर के विभिन्न हिस्सों को मापने के लिए किया जा सकता है ताकि उसके आकार और वजन का अनुमान लगाया जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि सब कुछ अपेक्षित रूप से आगे बढ़ रहा है। जैसे ही आप गर्भावस्था के अंत तक पहुंचती हैं, आप यह जानने के लिए उत्सुक हो सकती हैं कि प्रसव के समय आपका शिशु कितना बड़ा होगा, लेकिन अगर फंडल हाइट (Fundal height) ट्रैक पर है तो आपके बच्चे के आकार का अनुमान लगाने के लिए अतिरिक्त अल्ट्रासाउंड कराने की जरूरत नहीं होगी।

    हालांकि, अल्ट्रासाउंड आम तौर पर सटीक होते हैं, वे बच्चे के आकार को 10 से 20 प्रतिशत तक कम या ज्यादा कर सकते हैं, जो दुर्लभ मामलों में सी-सेक्शन जैसे अनावश्यक हस्तक्षेप का कारण बन सकता है। और जबकि अल्ट्रासाउंड बहुत सुरक्षित हैं, डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान अनावश्यक अल्ट्रासाउंड नहीं कराने की सलाह देते हैं।

    और पढ़ें: पहली तिमाही में सेक्स करना है कितना घातक, किस प्रकार की हो सकती है समस्याएं

    यूटेरस में बेबी की साइज कितना एक्यूरेट रहता है? (How accurate is the size of the baby in the uterus?)

    गर्भाशय में आपके बच्चे के आकार का अनुमान औसत के आधार पर सबसे अच्छा अनुमान है। हर मां एक अलग शेप और साइज की होती है, जैसा कि अंदर का हर बच्चा होता है। औसत से बड़ा या छोटा मेजरमेंट आमतौर पर पूरी तरह से सामान्य होता है। जब एक अजन्मे बच्चे के सटीक वजन और आकार का अनुमान लगाने की बात आती है तो हमेशा त्रुटि की गुंजाइश होती है। आपके बच्चे के आकार का अनुमान एक पाउंड या उससे अधिक हो सकता है, और अपेक्षित माप से एक सेंटीमीटर या दो बड़ा या छोटा होना आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होता है।

    यदि महिला मोटी है या गर्भाशय फाइब्रॉएड की हिस्ट्री है, तो फंडल हाइट (Fundal height) कम सटीक हो सकती है। आप अपने बच्चे की स्थिति और उस दिन एम्नियोटिक फ्लूइड की मात्रा सहित अन्य कारकों के कारण एक या दो सप्ताह तक माप सकते हैं। कभी-कभी एक बच्चे का माप बड़ा या छोटा हो सकता है क्योंकि आपकी अनुमानित नियत तारीख सटीक नहीं होती है।

    और पढ़ें: गर्भावस्था की पहली तिमाही के व्यायाम जिनको करना है बेहद आसान

    फंडल हाइट में अंतर होने पर डॉक्टर क्या करेंगे? (What will the doctor do if there is a difference in fundal height?)

    गर्भावधि उम्र के सापेक्ष अपने बच्चे के आकार का अंदाजा लगाने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आपकी गर्भावस्था उम्मीद के मुताबिक चल रही है और आपके बच्चे का विकास सही तरीके से हो रहा है। यदि गर्भावस्था के दौरान किसी भी बिंदु पर फंडल हाइट (Fundal height) में तीन सप्ताह से अधिक की विसंगति दिखती है, तो आपका डॉक्टर इसके कारण की जांच कर सकता है।

    शायद ही फंडल हाइट (Fundal height) को लेकर किए गए मेजरमेंट में आने वाली कमी या बढ़ोतरी किसी दूसरी कंडिशन से लिंक होती है। मेजरमेंट में कमी एम्नियोटिक फ्लूइड में कमी की ओर इशारा कर सकती है। वहीं लार्जर मेजरमेंट अनियंत्रित गर्भकालीन मधुमेह (Uncontrolled gestational diabetes), यूटेराइन फ्राइबॉइड या अत्यधिक एम्नियोटिक फ्लूइड की तरफ इशारा हो सकता है। अगर डॉक्टर को इस मामले में शक होता है तो वे अतिरिक्त अल्ट्रासाउंड करने की सलाह दे सकते हैं ताकि प्रेग्नेंसी को अच्छे से मॉनिटर किया जा सके।

    उम्मीद करते हैं कि आपको फंडल हाइट (Fundal height) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 04/05/2022

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement