home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी के पहले क्या अपनानी चाहिए डायट, किन बातों का रखना चाहिए ख्याल?

प्रेग्नेंसी के पहले क्या अपनानी चाहिए डायट, किन बातों का रखना चाहिए ख्याल?

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अपने खान-पान का ध्यान रखती हैं क्योंकि यह बहुत महत्वपूर्ण भी होता है। लेकिन क्या प्रेग्नेंसी के पहले भी महिलाएं अपनी डायट या फिर अपनी हेल्थ को लेकर सजग रहती हैं? ऐसा अक्सर कम ही लोग सोचते हैं। जी हां! प्रेग्नेंसी से पहले भी हेल्थ मेंटेन करने की जरूरत होती है। अगर आपने प्रेग्नेंसी से पहले अपनी डायट पर ध्यान नहीं दिया, तो इसका असर आपके होने वाले बच्चे पर भी पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी के पहले बैलेंस्ड डायट लेना बहुत जरूरी होता है। प्रेग्नेंसी के पहले न्यूट्रिशन के बारे में अक्सर महिलाओं को जानकारी नहीं होती है। अगर आप कंसीव करने से पहले डॉक्टर से मिलकर हेल्थी डायट प्लान बनाए, तो यह आपकी प्रेग्नेंसी को हेल्दी बनाने के साथ ही आपको भी कई सारी समस्याओं से बचाने का काम कर सकता है। गर्भावस्था से पहले महिला का कमजोर होना या भी वजन कम होना प्रेग्नेंसी के दौरान कई खतरों को बढ़ाता है। गर्भावस्था से पहले डायट (Nutrition before pregnancy) क्या होनी चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देंगे

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान न्यूट्रीशन की कमी से क्या बच्चे हो सकते हैं दिल से जुड़े डिफेक्ट्स?

गर्भावस्था से पहले डायट (Nutrition before pregnancy)

गर्भावस्था से पहले डायट

शरीर को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स चाहिए होते हैं। ये जरूरी न्यूट्रिएंट्स खाने हमें खाने के माध्यम से मिलते हैं। हमारे शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट्स, विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। यह सभी शरीर को पोषण देने का काम करते हैं। आप जो भी खाते हैं उसका असर आपके शरीर पर दिखाई पड़ता है। अगर प्रेग्नेंसी से पहले आप न्यूट्रीशन पर्याप्त मात्रा में लेते हैं, तो प्रेग्नेंसी के दौरान आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। अगर आपका वजन कम है, तो आप प्रेग्नेंसी से पहले डॉक्टर से जानकारी लेकर डायट प्लान कर सकते हैं। अगर आपका वजन प्रेग्नेंसी से पहले बहुत ज्यादा है, तो आपको गर्भावस्था से पहले डायट (Nutrition before pregnancy) उसी प्रकार से प्लान करनी होगी। यानी प्रेग्नेंसी से पहले सभी महिलाओं के लिए डायट एक जैसी हो, ये जरूरी नहीं है। वजन के अनुसार डायट में बदलाव हो सकता है।

प्रेग्नेंसी से पहले आपको खाने में अनाज युक्त फाइबर फूड जैसे कि ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस (Brown rice) आदि खाने चाहिए। आपको खाने में प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए। वही आपको खाने में रोजाना फ्रूट और वेजिटेबल्स की पर्याप्त मात्रा शामिल करनी चाहिए। आपको खाने में बैड फैट्स को इग्नोर करना चाहिए। खाने में गुड फैट्स जैसे की एवोकाडो, नट्स, फिश और सीड्स आदि को शामिल करना चाहिए। गर्भावस्था से पहले डायट (Nutrition before pregnancy) में आपको शुगर युक्त फूड्स को अवायड करना चाहिए। आपको बिस्किट, केक और ड्रिंक आदि को मात्रा को सीमित करना होगा या फिर डायट से हटाना होगा।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में फीटल ग्रोथ रिस्ट्रिक्शन (FGR) : भ्रूण की सही ग्रोथ न हो पाने से हो सकती है यह समस्याएं!

गर्भावस्था से पहले डायट: अनाज है पोषक तत्वों से भरा

प्रेग्नेंसी से पहले या कंसीव करने से पहले आपको अपने खाने में अनाज की पर्याप्त मात्रा को शामिल करना चाहिए। गर्भावस्था से पहले डायट (Nutrition before pregnancy) में आप अनाज में गेहूं, चावल, ओट्स, कॉर्नमील्स या अन्य सीरियल या फिर प्रोडक्ट शामिल कर सकते हैं। आपको रोजाना दिन में कुछ मात्रा में अनाज शामिल करना चाहिए। आप खाने में ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, पास्ता आदि शामिल कर सकते हैं।

कलरफुल वेजिटेबल्स को अपनाएं

गर्भावस्था से पहले डायट (Nutrition before pregnancy) में कलरफुल वेजिटेबल को जरूर शामिल करें। आप खाने में हरी पत्तियों वाली सब्जियां, लाल पत्तों का साग, नारंगी रंग की सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। साथ ही में खाने में बींस और मटर को भी शामिल करें। आप सीजनल सब्जियों को जरूर खरीदें और ध्यान रखें कि सब्जियां हमेशा ताजी होनी चाहिए। आप सब्जियों को उबाल कर उनका सूप बनाकर भी पी सकती हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के आखिरी पड़ाव में वेट लॉस (Weight Loss) सामान्य है या नहीं?

गर्भावस्था से पहले डायट: फ्रेश सीजनल फ्रूट्स हैं बेहतर

गर्भावस्था से पहले डायट (Nutrition before pregnancy) में सब्जियों के साथी खाने में फलों की पर्याप्त मात्रा को भी शामिल करना जरूरी है। आप खाने में सीजनल फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। आपको जो भी फ्रूट पसंद है, आप रोजाना या फिर हफ्ते में दो से 4 दिन उसको खा सकती हैं। आप अगर फ्रूट खाना पसंद नहीं करती हैं, तो घर पर जूस बनाकर भी पी सकती है। एक बात का ध्यान रखें कि मार्केट से जूस खरीदते समय यह जरूर ध्यान दें कि उसमें कहीं एक्ट्रा शुगर तो नहीं मिलाई गई है। अगर ऐसा है, ऐसे फ्रूट जूस से बचें।

बोंस स्ट्रेंथ के लिए न भूलें कैल्शियम को

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम की जरूरत होती है। कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा डेयरी प्रोडक्ट (Dairy products) से प्राप्त होती है। आप कंसीव करने से पहले शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर कंसीव करने से पहले आपका वजन अधिक है, तो बेहतर होगा कि आप अधिक फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट को शामिल ना करें। आप डेयरी प्रोडक्ट में फैट फ्री या फिर लो फैट डेयरी प्रोडक्ट ले सकते हैं, जिनमें अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है। आप इस बारे में डॉक्टर से भी जानकारी ले सकते हैं।

और पढ़ें: रेड रास्पबेरी लीफ टी: प्रेग्नेंसी में इस तरह से फायदेमंद है यह हर्बल टी

गर्भावस्था से पहले डायट: प्रोटीन युक्त फूड्स को न करें नजरअंदाज

जैसे कि आपके डायट में कैल्शियम, फोलिक एसिड, विभिन्न प्रकार के विटामिंस जरूरी होते हैं, ठीक उसी प्रकार से आपको खाने में प्रोटीन युक्त फूड्स (Protein rich foods) को भी शामिल करना चाहिए। आपको खाने में प्रोटीन के लिए विभिन्न प्रकार की दालें, लीन मीट, नट्स, विभिन्न प्रकार की सीड्स, फैट फ्री या फिर लो फैट चीज, पनीर, लो फैट योगर्ट आदि को शामिल किया जा सकता है।

और पढ़ें: प्री-प्रेग्नेंसी डायट: जानिए इस कंडिशन में क्या खाएं और किन चीजों को करें नजरअंदाज?

कितनी मात्रा में शामिल करना चाहिए पोषक तत्वों को?

फोलिक एसिड- प्रत्येक दिन 400 माइक्रोग्राम (0.4 मिलीग्राम) फोलेट या फोलिक एसिड

कैल्शियम – अगर आप कंसीव करने के बारे में सोच रही हैं, तो एक दिन में कम से कम 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम लेना चाहिए।

सप्लिमेंट्स और विटामिंस (Supplements & Vitamins): डॉक्टर आपको जरूरत के अनुसार दिन में कुछ सप्लिमेंट्स या फिर विटामिंस लेने की सलाह दे सकते हैं। इस बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर लें।

कैफीन (Caffeine): अगर आप कंसीव करने के बारे में सोच रही हैं और अधिक मात्रा में कैफीन यानी चाय या कॉफी का सेवन कर रहे हैं, तो इसे सीमित कर दें। 200-300 मिलिग्राम से कम ही फैकीन का सेवन करें वरना फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ सकता है।

गर्भावस्था से पहले डायट (Nutrition before pregnancy) क्या लेनी चाहिए और किन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, आपको इस बारे में जानकारी जरूर मिल गई होगी। आप अगर कंसीव करने के बारे में सोच रही हैं, तो एक बार अपने डॉक्टर से जरूर मिले। अगर आपको पहले से कोई बीमारी है, तो बेहतर होगा कि पहले उसका ट्रीटमेंट करा लें। डॉक्टर की जानकारी के बाद ही कंसीव करने के बारे में सोचें। कई गंभीर बीमारियां प्रेग्नेंसी के कॉम्प्लिकेशंस को बढ़ा देने का काम करती हैं। ऐसे में बीमारी का इलाज कराने के बाद कंसीव करना बेहतर ऑप्शन साबित होता है। आपको डॉक्टर से इस बारे में परामर्श जरूर करना चाहिए। अगर आपको किसी फूड से एलर्जी है, तो बेहतर होगा कि आप उसे खाने में बिल्कुल शामिल ना करें। जो भी सप्लीमेंट्स डॉक्टर ने आपको खाने के लिए दिए हैं उन्हें समय पर जरूर लें।

इस आर्टिकल में हमने आपको गर्भावस्था से पहले डायट (Nutrition before pregnancy) के बारे में बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/10/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड