home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सेहत ही नहीं, त्वचा के लिए भी फायदेमंद है ऑर्गेज्म, जानिए कैसे

सेहत ही नहीं, त्वचा के लिए भी फायदेमंद है ऑर्गेज्म, जानिए कैसे

त्वचा के लिए ऑर्गेज्म के फायदे (Benefits of Orgasms for skin)

सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म (Orgasms) तक पहुंचना काफी जरूरी हो जाता है। यह न सिर्फ आपको संतुष्ट महसूस कराता है, बल्कि यह आपको कई तरह के स्वास्थ्य के साथ-साथ लाभ भी पहुंचाता है। ऑर्गेज्म का सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं को मिलता है। लेकिन, कई महिलाएं इस बारे में बात करने में आज भी संकोच करती हैं। लेकिन आज इस आर्टिकल में हम ऑर्गेज्म के फायदे के बारे में बताएंगे। जानेंगे कि ऑर्गेज्म किस तरह से आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। जानिए, ऑर्गेज्म के फायदे (Benefits of Orgasms)।

और पढ़ें : आखिर जी स्पॉट है क्या? इससे कैसे मिल सकता है ऑर्गेज्म का प्लेजर

ऑर्गेज्‍म (Orgasms) रखे डॉक्टर से दूर

यह कहना गलत नहीं कि ऑर्गेज्म (Orgasms) का एहसास आपको डॉक्टर से दूर रखता है, क्योंकि यह आपकी त्वचा को और भी ज्यादा निखार सकता है। रटगर्स विश्वविद्यालय के अध्ययन में इसके बारे में बताया गया है। अध्ययन के मुताबिक, शारीरिक और मानसिक सेहत का यौन क्रिया के दौरान ऑर्गेज्‍म से सीधा संबंध पाया जाता है।

और पढ़ें : क्या वाकई में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल रियल सेक्स जैसा प्लेजर देते हैं?

त्वचा के लिए ऑर्गेज्‍म के फायदे

1.ब्लड फ्लो करे बेहतर

सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म के एहसास से शरीर में ब्लड में ऑक्‍सीजन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ब्लड फ्लो (Blood flow) बेहतर होता है, जिसका फायदा सभी अंगों को होता है। ऑर्गेज्‍म पाने से प्राइवेट पार्ट के भाग में ब्लड फ्लो बहुत तेजी से होता है, इसके कारण शरीर के टिश्‍यू स्वस्थ बने रहते हैं।

2.तनाव दूर करे

ऑर्गेज्म के कारण आपको तनाव से भी राहत मिलती है। ऑर्गेज्म से ऑक्सिटोसिन (Oxytocin) बढ़ता है, जो तनाव दूर (Tension free) करने में मदद करता है। जब तनाव से दूर रहेंगे, तो आपकी त्वचा खिलीखिली रहेगी।

3.नींद, जो बढ़ाए आपकी खूबसूरती

ऑर्गेज्म का एहसास आपको एक अच्छी नींद देता है। नींद की कमी होने से चेहरे पर मुंहासे की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए, डॉक्टर चमकती त्वचा (Glowing skin) के लिए दिन में आठ घंटे सोने की सलाह देते हैं। सेक्स के बाद आपको गहरी और लंबी नींद मिलती है।

और पढ़ें : फर्स्ट टाइम सेक्स से पहले जान लें ये 10 बातें, हर मुश्किल होगी आसान

4.बढ़ती उम्र के निशान को रोके

साल 2009 मिशिगन विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि एक बार ऑर्गेज्म प्राप्त करने से शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है। एस्ट्रोजन आपकी त्वचा को एजिंग से बचाने में मदद करता है। इस दौरान यह कोलेजन (Collagen) की कमी को रोकता है और जरूरी प्रोटीन (Protein) त्वचा को देता है। यह त्वचा की परत को मोटा भी बनाए रखता है और त्वचा पर झुर्रियों (Winkles) आने से रोकता है।

5.दे आपको दमकती त्वचा

अक्सर यह देखा जाता है कि संभोग के बाद महिलाओं की त्वचा काफी निखर जाती है। दरअसल सेक्स (Sex) के दौरान शरीर से बह रही ब्लड की दर में वृद्धि होती है, जो चेहरे के ब्लड सेल्स तक सबसे ज्यादा पहुंचती है। साथ ही, यह रक्त को भी साफ करती है, जिससे महिलाओं की त्वचा में चमक आती है।

और पढ़ें : सेक्स और महिलाओं से जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई

ऑर्गेज्म के अन्य फायदे (Benefits of Orgasms)

  • मन को करे खुश:

हर पल खुश रहने और सकारात्मक विचार से मन और तन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं। सेक्स करने के दौरान आपका मन पूरी तरह से शांत रहता है, जिससे दिमाग पर किसी तरह का कोई तनाव (Tension) नहीं रहता।

  • दर्द निवारक का काम करे:

ऑर्गेज्‍म दर्द को कम करने में मदद करता है। ऑर्गेज्म से शरीर से ऑक्सिटोसिन (Oxytocin) नामक कैमिकल निकला है, जो मन को शांत और पॉजिटिव एहसास दिलाता है।

अगर आप ऑर्गेज्म के फायदे (Benefits of Orgasms) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Understanding orgasm/https://www.apa.org/monitor/2011/04/orgasm/Accessed on 25/02/2021

New theory suggests female orgasms are an evolutionary leftover/https://www.sciencemag.org/news/2016/08/new-theory-suggests-female-orgasms-are-evolutionary-leftover/Accessed on 25/02/2021

6 Ways to Make Lovemaking Great/https://www.aarp.org/home-family/sex-intimacy/info-07-2012/6-ways-to-improve-lovemaking.html/Accessed on 25/02/2021

Sexual Response Cycle/https://my.clevelandclinic.org/health/articles/9119-sexual-response-cycle/Accessed on 25/02/2021

There’s Help for Women Who Can’t Achieve Orgasm/https://health.clevelandclinic.org/theres-help-for-women-who-cant-achieve-orgasm/

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Ankita mishra द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x