आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

Dark Spots caused by Pimples: पिंपल्स के कारण डार्क स्पॉट्स के लिए अपनायें ये टिप्स और पिंपल एवं डार्क स्पॉट्स दोनों को कहें गुड बॉय!

    Dark Spots caused by Pimples: पिंपल्स के कारण डार्क स्पॉट्स के लिए अपनायें ये टिप्स और पिंपल एवं डार्क स्पॉट्स दोनों को कहें गुड बॉय!

    चेहरे के दाग धब्बे त्वचा की चमक को फीकी कर देते हैं और ना चाहते हुए भी लोग आपसे पूछ ही लेते हैं कि ये क्या हुआ है। खैर त्वचा पर डार्क स्पॉट्स के कारण अलग-अलग हो सकते हैं और आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहें हैं पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स (Dark Spots caused by Pimples) की समस्या और समाधान। वैसे पिंपल की समस्या तो सामान्य है, लेकिन त्वचा से गायब होने के बाद अपने निशान छोड़ना बिना दर्द के भी परेशान करने लगती है। तो चलिए जानते हैं क्या है पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स को दूर करने का अलग-अलग तरीका।

    • पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपाय क्या किये जा सकते हैं?
    • पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट क्या है?
    • पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स की समस्या सबसे ज्यादा शरीर के किस हिस्से पर होती है?
    • पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स से बचाव कैसे संभव है?
    • क्या अपने आप पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स अपने आप दूर हो सकते हैं?

    चलिए अब पिंपल (Pimple) या पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स (Dark Spots caused by Pimples) से जुड़े इन ऊपर बताये गए सवालों का जवाब जानते हैं।

    और पढ़ें : सिर्फ 3 बातों को समझकर स्किन केयर के लिए बेस्ट प्रॉडक्ट का चुनाव करना हो सकता है आसान!

    पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपाय क्या किये जा सकते हैं? (Home remedies for Dark Spots caused by Pimples)

    पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स (Dark Spots caused by Pimples)

    मुंहासों के कारण चेहरे पर डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपनायें जा सकते हैं। जैसे:

    • एलोवेरा (Aloe Vera)- मुंहासों के कारण चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के लिए घरेलू उपाय में एलोवेरा का इस्तेमाल अच्छा माना गया है। एलोवेरा में 90 प्रतिशत एमिनो एसिड विटामिन ए, बी, सी और ई की मौजूदगी त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने में मददगार हो सकते हैं। इसलिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel) से डार्क स्पॉट्स पर मसाज करें और कुछ देर तक रहने दें और फिर ताजे पानी से अच्छी तरह त्वचा को धो लें।
    • टमाटर (Tomato)- टमाटर का इस्तेमाल डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए किया जा सकता है और यह एक अच्छा स्किन टोनर (Skin toner) भी माना जाता है। दरअसल टमाटर में मौजूद एसिडिक प्रॉपर्टीज (Acidic properties) और विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C) एवं विटामिन के (Vitamin K) की मौजूदगी त्वचा को निखारने के साथ-साथ चेहरे के डार्क स्पॉट्स को कम करने में मददगार है। इसलिए टमाटर के पल्प को चेहरे पर या डार्क स्पॉट्स वाली जगहों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद ताजे पानी से धो लें।
    • पपीता (Papaya)- पपीते में एन्जाइम्स और मिनिरल की मौजूदगी मुंहासों के कारण चेहरे पर डार्क स्पॉट्स (Dark Spots caused by Pimples) को दूर करने में मददगार होती है। इसलिए पपीते के पेस्ट को डार्क स्पॉट्स पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ताजे पानी से चेहरा धो लें।
    • शहद (Honey)- शहद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही इसका अलग-अलग शारीरिक परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। शहद में मौजूद एक्सफोलीएटिंग प्रॉपर्टीज (Exfoliating properties) पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स को दूर करने के साथ-साथ डेड स्किन या स्किन से जुड़ी अन्य परेशानियों को भी दूर करने में सक्षम माना गया है। इसलिए चेहरे पर अगर इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगाया जाए तो डार्क स्पॉट्स समेत अन्य परेशानियां दूर हो सकती है। यह ध्यान रखें कि केमिकल वाले शहद का इस्तेमाल ना करें।
    • बटरमिल्क (Buttermilk)- दही का इस्तेमाल चेहरे पर तो किया जाता है, लेकिन डेड स्किन (Dead skin), डार्क स्पॉट्स (Dark spots) से निजात पाना चाहते हैं तो बटरमिल्क को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को ताजे पानी से वॉश कर लें। दरअसल बटरमिल्क में मौजूद लैक्टिक एसिड (Lactic acid) में दाग-धब्बों को दूर करने की क्षमता है।

    मुंहासों के कारण चेहरे पर डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए घरेलू उपाय को अपनाएं जा सकते हैं। वहीं अमेरिकन सोसाइटी फॉर डर्मेटोलॉजिकल सर्जरी (American Society for Dermatological Surgery) के अनुसार डार्क स्पॉट्स या हाइपरपिगमेंटेशन पर नींबू के रस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें : Skin Lesions: स्किन लीजन क्या है? जानिए स्किन लीजन का कारण, इलाज और घरेलू उपाय

    पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट क्या है? (Medical treatment for Dark Spots caused by Pimples)

    पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए घरेलू उपाय कारगर साबित नहीं हो रहें हैं, तो मेडिकल ट्रीटमेंट करवाया जा सकता है। डर्मेटोलॉजिस्ट स्किन केयर प्रॉडक्ट्स (Skin care products) प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। जैसे:

    • रेटेनॉइड्स (Retinoids)
    • हीड्रोक्विनोन (Hydroquinone)
    • ग्लाइकोलिक एसिड पील (Glycolic acid peel)
    • कॉर्टिकॉस्टेरॉइड्स (Corticosteroids)
    • केमिकल पील्स (Chemical peels)
    • लेजर ट्रीटमेंट (Laser treatment)
    • इंटेंस पल्स्ड लाइट थेरिपी (Intense pulsed light therapy)

    पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए इन ऊपर बताये गए ट्रीटमेंट्स का विकल्प अपनाया जा सकता है।

    पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स (Dark Spots caused by Pimples) की समस्या सबसे ज्यादा शरीर के किस हिस्से पर होती है?

    पिंपल की समस्या ज्यादातर पीठ (Back), कंधे (Shoulders), छाती (Chest), गर्दन (Neck) एवं चेहरे (Face) पर होती है और इन्हीं जगहों पर इसके डार्क स्पॉट्स भी देखे जा सकते हैं।

    और पढ़ें : Herpes Skin Rash: हर्पीस स्किन रैश की समस्या क्या है? जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

    पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स से बचाव कैसे संभव है? (How to prevent pimple)

    पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स से बचाव के लिए पिंपल की समस्या से बचना जरूरी है, क्योंकि चेहरे के दाग धब्बे की मुख्य कारण यहां पिंपल है। इसलिए पिंपल से बचाव के लिए निम्नलिखित टिप्स फॉलो किये जा सकते हैं। जैसे:

    • पिंपल से बचाव के लिए चेहरे को डेली फेसवॉश (Face wash) से क्लीन करें। आप चेहरे को गुनगुने पानी से पहले धोएं और फिर फेसवॉश जेल से हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को धो लें।
    • अपने स्किन टाइप को ध्यान में रखकर फेसवॉश जेल (Face wash gel) का इस्तेमाल करें।
    • रात के वक्त सोने पहले और फेशवॉश करने के बाद चेहरे को फेशियल मॉश्चरइजर लोशन (Facial Moisturizing Lotion) या मॉश्चराइजिंग क्रीम से जरूर मसाज करें।
    • पिंपल्स को दबाएं या फोड़े (Popping) नहीं।
    • फेशियल स्किन को रोजाना स्क्रब (Avoid scrubbing) करने से बचें।
    • बेड और पिलो कवर को क्लीन (Pillowcases) रखें।
    • मेकअप रिमूव (Remove makeup) करने के बाद ही सोएं।
    • नॉन-कॉमेडोजेनिक (Non-comedogenic) और ऑयल-फ्री (Oil-free) उत्पादों का प्रयोग करें।
    • हेयर वॉश (Hair Wash) भी सप्ताह में दो या तीन बार करें।
    • स्किन केयर प्रॉडक्ट्स (Skin care products) या कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetics products) का इस्तेमाल अपने स्किन टाइप के अनुसार करें।
    • तेल-मसाले (Spicy food) वाले खाने से दूरी बनायें और पानी एवं तरल (Liquid) पदार्थों का सेवन ज्यादा करें।

    पिंपल से बचाव के लिए इन ऊपर बताये गए तरीकों को स्किप ना करें। चेहरे को साफ रखने से बैड बैक्टीरिया (Bad Bacteria) नहीं बन पाते हैं जिससे ऐसी परेशानियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

    नोट : यदि पिंपल (Pimple) उपरोक्त किसी भी उपाय या सुझावों ठीक नहीं हो रहा हो, तो इसके इलाज के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

    और पढ़ें : Blind Pimple: ब्लाइंड पिंपल से छुटकारा पाने के लिए 7 घरेलू उपाय एवं 9 टिप्स कर सकते हैं फॉलो!

    क्या अपने आप पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स अपने आप दूर हो सकते हैं? (How long until they go away)

    जर्नल ऑफ दि अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (Journal of the American Academy of Dermatology) में पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स की समस्या शुरू हुई है, तो इसे काले धब्बे को दूर होने में तकरीबन एक महीने या इससे भी ज्यादा वक्त लग सकता है।

    हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल में पिंपल (Pimple) या पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स (Dark Spots caused by Pimples) से जुड़ी जानकारी आपके लिए लाभकारी होंगी। वहीं अगर आप लंबे वक्त से पिंपल (Hard Pimple), पिंपल के कारण डार्क स्पॉट्स (Dark Spots caused by Pimples) की समस्या या किसी भी तरह के स्किन की समस्याओं के शिकार हैं और यह परेशानी दूर नहीं हो रही है, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करें। डॉक्टर बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए मेडिसिन प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। स्किन प्रॉब्लेम (Skin problem) से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आप हैलो स्वास्थ्य के त्वचा संबंधी समस्याओं पर क्लीक करें।

    आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    7 reasons to treat acne early/https://www.aad.org/public/diseases/acne/diy/treat-early/Accessed on 15/07/2022
    10 tips for clearing acne in skin of color/https://www.aad.org/public/diseases/acne/diy/skin-color/Accessed on 15/07/2022

    Treating acne in patients with skin of color/https://scmsjournal.com/wp-content/uploads/2018/07/5-Alexis.pdf/Accessed on 15/07/2022
    Are natural ingredients effective in the management of hyperpigmentation? A systematic review/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5843359/Accessed on 15/07/2022

    Post-inflammatory hyperpigmentation/https://www.dermcoll.edu.au/atoz/post-inflammatory-hyperpigmentation/Accessed on 15/07/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड