आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एनस में हार्ड लम्प को न करें इग्नोर, क्योंकि इसके कुछ कारण हो सकते हैं जानलेवा!

    एनस में हार्ड लम्प को न करें इग्नोर, क्योंकि इसके कुछ कारण हो सकते हैं जानलेवा!

    गुदा यानी एनस में लम्प, मास या पैप्युल्स के कई कारण हो सकते हैं। इसका सबसे सामान्य कारण है हेमोरॉयड्स (Hemorrhoids) यानी बवासीर। यह परेशानी आमतौर पर गंभीर नहीं होती और इसमें ज्यादातर उपचार की भी जरूरत नहीं है। हालांकि, इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे एनल एब्सेस (Anal Abscess) या कैंसर। इन्हें, बेहद गंभीर माना जाता है और इनमें तुरंत मेडिकल अटेंशन की आवश्यकता हो सकती है। आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus) के बारे में। आइए जानें कि एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus) के क्या हैं कारण और कैसे संभव है इनका उपचार?

    एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus) के क्या हो सकते हैं कारण?

    गुदा यानी एनस म्यूकस मेमब्रेन्स (Mucous membranes), लिम्फ नोड्स (Lymph nodes), नर्वज (Nerves) और ब्लड वेसल्स (Blood vessels) आदि से बना होता है। अगर किसी कारण से उसमें इरिटेशन, ब्लॉकेज या इंफेक्शन हो, तो इससे यह लम्प हार्ड हो सकता है। अगर एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus) या हार्ड एनस का अनुभव हो रहा हो, तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। हालांकि, अधिकतर लम्प चिंता का विषय नहीं होते हैं। अब जानते हैं एनस में हार्ड लम्प के कारणों के बारे में:

    और पढ़ें: Red Circle On the Skin: त्वचा पर लाल चकत्ते सिर्फ एक नहीं, बल्कि कई स्किन डिजीज की ओर इशारा कर सकते हैं!

    एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus): हेमोरॉयड्स (Hemorrhoids)

    हेमोरॉयड्स एनस लम्प का सबसे सामान्य कारण है। यह वेन डायलेशन के कारण होते हैं, जो एनस एरिया में एक छोटी, सॉफ्ट”बॉल” के रूप में दिखाई देते हैं। इन मामलों में आप अन्य लक्षणों का भी अनुभव कर सकते हैं, जैसे बॉवेल मूवमेंट में दर्द या स्टूल में ब्लीडिंग। यह लम्प इंटरनली प्रेजेंट हो सकते हैं या यह एक्सटर्नल भी हो सकते हैं। यह समस्या उन लोगों में सामान्य है, जिनकी इसकी फैमिली हिस्ट्री होती है। इसके साथ ही जिन लोगों को क्रॉनिक डायरिया या कॉन्स्टिपेशन रहता है, उनमें भी यह परेशानी कॉमन है। ऐसा भी माना जाता है कि यह परेशानी उन लोगों को भी अधिक होती है, जो अधिक देर तक खड़े रहते हैं या लगातार अधिक फिजिकल एक्टिवटीज करते हैं। अब जानिए कैसे हो सकता है इस परेशानी का उपचार?

    हेमोरॉयड्स का उपचार (Hemorrhoids Treatment)

    अधिकतर मामलों में, हेमोरॉयड्स को रोगी के खानपान में बदलाव कर के मैनेज किया जा सकता है। रोगी को अपने आहार में फाइबर युक्त आहार और अधिक फ्लूइड इंटेक की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही सिट्ज बाथ (Sitz baths) से भी रोगी को आराम मिल सकता है। अधिक दर्द होने पर एनाल्जेसिक या स्टेरॉयड ऑइंटमेंट (Steroid ointment) की सलाह दी जा सकती है। अब जानते हैं एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus) के अन्य कारणों के बार में।

    और पढ़ें: आपकी त्वचा पर खुरदुरे, भूरे या काले धब्बे हो सकते हैं टीनिया नाइग्रा इंफेक्शन का संकेत!

    एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus): एनल वार्ट्स (Anal warts)

    वार्ट्स स्मॉल स्किन नोड्यूल (Skin nodules) होते हैं, जो देखने में पिंक या सफेद हो सकते हैं। यह एनल रीजन में दिखाई देते हैं और इससे कोई भी दर्द या परेशानी नहीं होती है। इसका कारण आमतौर पर इस एरिया में ह्यूमन पेपीलोमा वायरस इंफेक्शन (Human papillomavirus infection) हो सकता है। एनल वार्ट्स के कारण खुजली और माइल्ड ब्लीडिंग हो सकती है। इस तरह का इंफेक्शन उन लोगों में सामान्य है, जो अनप्रोटेक्टेड सेक्स में एंगेज होते हैं खासतौर पर एक या एक से अधिक पार्टनर्स के साथ। जानिए कैसे संभव है इसका उपचार?

    एनल वार्ट्स का उपचार (Anal warts Treatment)

    अगर आपको इन वार्ट्स की वजह से अधिक समस्या हो रही है, तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। इसके उपचार में क्रायोथेरेपी (Cryotherapy), पोडोफाइलम (Podophyllum) 25% ऑइंटमेंट या इम्यून थेरेपी (Immune therapy) आदि शामिल हैं।

    एनस में हार्ड लम्प, Hard Lump In The Anus
    एनस में हार्ड लम्प, Hard Lump In The Anus

    और पढ़ें: Vitiligo On Black Skin: काली त्वचा पर विटिलिगो की समस्या क्या है? जानते विटिलिगो यानी सफेद दाग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    एनल एब्सेस (Anal Abscess)

    हालांकि, यह बहुत ही रेयर है। लेकिन, एनल एब्सेस भी एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus) की वजह बन सकता है। यह एब्सेस पस से बना होता है। यह परेशानी एक ब्लॉक्ड ग्लेंड या सेक्शुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (sexually transmitted infection) के कारण भी हो सकती है। इसके कारण रोगी कई लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जैसे इंटेंस पेन, एनल में सूजन या एरिया में रिजिडनेस आदि। आइए जानें कैसे हो सकता है एनल एब्सेस का उपचार?

    एनल एब्सेस का उपचार (Anal Abscess Treatment)

    सभी मामलों में, डॉक्टर द्वारा पस को निकाला जाता है। अधिक गंभीर मामलों में, जब एब्सेस बहुत बड़ा हो, तो इसे सर्जरी की मदद से रिमूव किया जाता है।

    और पढ़ें: Hard Lump Under The Skin: त्वचा के नीचे कठोर गांठ की समस्या है? जानिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

    मोलोस्कम कन्टेजियोसम (Molluscum Contagiosum)

    यह एक स्किन कंडीशन है, जो पॉक्स वायरस (Pox virus) के कारण होती है। इससे पेरिनियल क्षेत्र (Perianal region) प्रभावित हो सकता है। अनप्रोटेक्टेड एनल सेक्स में एंगेज वयस्कों में यह स्थिति अधिक आम है। जानिए एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus) में इस कारण का उपचार कैसे हो सकता है?

    मोलोस्कम कन्टेजियोसम का उपचार (Molluscum Contagiosum Treatment)

    इस रोग का उपचार एनल वार्ट्स के समान ही हो सकता है। इन लम्पस में कुछ ऑइंटमेंट्स लाभदायक साबित हो सकती हैं, जिनमें सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid) हो। लेकिन, इनका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें। कई मामलों में डॉक्टर क्रायोथेरेपी (Cryotherapy) या लेजर थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    और पढ़ें: Mottled Skin: त्वचा पर इन स्पॉट्स के उपचार से पहले जानें क्या हैं इनके कारण?

    एनल कैंसर (Anal cancer)

    यह एनल लम्पस का सबसे दुर्लभ कारण है। लेकिन, यह बहुत गंभीर है। इसका निदान जल्दी होना चाहिए, ताकि सही उपचार हो सके। इस मामले में एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus) के अलावा आप अन्य लक्षणों का अनुभव भी कर सकते हैं जिसमें खुजली, लगातार दर्द, बॉवेल मूवमेंट्स में समस्या और स्टूल में ब्लड आना आदि शामिल है। जानिए किस तरह से संभव है इसका उपचार?

    एनल कैंसर का उपचार (Anal cancer Treatment)

    इसके उपचार में कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी आदि शामिल है। सर्जिकली इस स्मॉल ट्यूमर को रिमूव किया जा सकता है।

    और पढ़ें: एनल कैंसर को कहीं आप पाइल्स समझकर इग्नोर तो नहीं कर रहें?

    एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus): कब्ज (Constipation)

    एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus) का अन्य कारण कब्ज भी हो सकता है। कब्ज तब होती है जब रोगी सामान्य रूप से स्टूल पास नहीं कर पाता है। अगर आपके आहार में पर्याप्त फाइबर न हो या आप पर्याप्त फ्लूइड न लें तो भी आपको यह परेशानी हो सकती है। कब्ज के अन्य लक्षण इनफ्रीक्वेंट बॉवेल मूवमेंट, हार्ड स्टूल, पेन, डिस्कम्फर्ट आदि हो सकते हैं। अब जानते हैं कि कैसे संभव है इसका उपचार?

    कब्ज का उपचार (Constipation Treatment)

    अगर किसी व्यक्ति को कब्ज है तो उसके उपचार के लिए उन्हें इन सब चीजों की सलाह दी जा सकती है:

    इसके साथ ही डॉक्टर कुछ दवाइयों की सलाह भी दे सकते हैं। अब जानिए कब लेनी चाहिए डॉक्टर की सलाह?

    और पढ़ें: कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स: कब्ज से परेशान हैं तो इन्हें डायट में कर लें शामिल

    एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus): डॉक्टर की सलाह कब लें?

    अगर आप एनस में कोई ग्रोथ का अनुभव करें, तो डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। अधिकतर मामलों में यह ग्रोथ बिनाइन होती है। अगर आप इन चीजों का अनुभव करें, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें।

    और पढ़ें: Triphala Benefits For Skin: त्वचा के लिए त्रिफला के फायदे सिर्फ एक नहीं, बल्कि हैं कईं!

    यह तो थी जानकारी एनस में हार्ड लम्प (Hard lump in Anus) के बारे में। यह तो आप जान ही गए होंगे कि इस परेशानी के कई कारण हो सकते हैं। अधिकमामलों में यह परेशानी बिनाइन होती है। लेकिन, कई केसेस में यह गंभीर भी हो सकती है। ऐसे में, इसके लक्षणों को पहचानें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो डॉक्टर से उस बारे में भी जान लें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Hard Lump In The Anus. https://www.healthdirect.gov.au/haemorrhoids-piles .Accessed on 5/6/22

    Hemorrhoids. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/hemorrhoids/symptoms-causes/syc-20360268 .Accessed on 5/6/22

    Hard Lump In The Anus.https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/15120-hemorrhoids .Accessed on 5/6/22

    Enlarged hemorrhoids: Overview. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279467/ .Accessed on 5/6/22

    Hard Lump In The Anus. https://medlineplus.gov/ency/article/000292.htm

    .Accessed on 5/6/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: