आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) क्या है?

    क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) क्या है?

    क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) एक प्रकार का लेसन (Lesions) है जो स्किन पर होता है। इसमें स्किन पर एक नुकीले सींग की तरह आकृति बन जाती है। यह केराटिन से बनता है जो एक प्रकार का प्रोटीन है जो स्किन के टॉप लेयर के द्वारा बनाया जाता है। इसका आकार और साइज अलग-अलग हो सकती है। स्किन पर होने वाली यह ग्रोथ कभी-कभी एनिमल हॉर्न की तरह दिखती है इसलिए इसे हॉर्न नाम दिया गया है।

    यह स्किन कंडिशन बुजुर्ग लोगों में आम है। महिलाओं और पुरुषों दोनों में ये कंडिशन हो सकती है। ज्यादातर क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) बिनाइन या नॉनकैंसरस होते हैं, लेकिन ये प्रीकैंसरस या कैंसरस भी हो सकते हैं।

    क्यूटेनियस हॉर्न कैसे दिखाई देते हैं? (How Do Cutaneous Horns Appear?)

    क्यूटेनियस हॉर्न सख्त और भूरे रंग के होते हैं। जानवर के हॉर्न और किसी व्यक्ति को होने वाले क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) के बीच का अंतर यह है कि एनिमल हॉर्न सेंट्रल बोन के आसपास होता है, जबकि क्यूटेनियस हॉर्न नहीं। ये वृद्धि सबसे अधिक चेहरे, कान और हाथ के पिछले हिस्से पर विकसित होती है। ये नाखूनों पर भी हो सकते हैं, खासकर बड़े पैर के अंगूठे पर। शायद ही कभी, पीनस पर एक हॉर्न बन सकता है।

    और पढ़ें: Skin Blemishes: स्किन ब्लेमिशेस क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और बचाव!

    क्यूटेनियस हॉर्न के लक्षण (Symptoms of Cutaneous Horn)

    एक डॉक्टर अक्सर केवल उपस्थिति के आधार पर एक क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) का निदान कर सकता है। जो निम्न प्रकार की हो सकती है।

    • त्वचा की सतह पर सींग जैसी वृद्धि आमतौर पर भूरे-पीले और घुमावदार होती है
    • वृद्धि आमतौर पर चेहरे, हाथों, अग्रभागों या कानों पर दिखाई देती है।
    • आसपास की त्वचा अपरिवर्तित या थोड़ी मोटी हो सकती है।
    • वृद्धि आमतौर पर कुछ मिलीमीटर या सेंटीमीटर लंबी होती है।
    • शायद ही कभी, क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) बहुत बड़े होते हैं।
    • शायद ही ये एक साथ एक से अधिक विकसित होते हैं।
    • अधिकांश क्यूटेनियस हॉर्न किसी अन्य लक्षण का कारण नहीं बनते हैं। हालांकि, जब क्यूटेनियस हॉर्न क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो दर्द या संक्रमण हो सकता है।

    डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए

    क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) होने पर त्वचा कैंसर के लिए मूल्यांकन के लिए डॉक्टर से संपर्क किया जा सकता है। जिन लोगों में पहले ही क्यूटेनियस हॉर्न डायग्नोस हो चुका है उन्हें निम्न में से कोई भी लक्षण विकसित होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए:

    उपरोक्त परिवर्तन संकेत हो सकते हैं कि हॉर्न कैंसरस हो गया है।

    और पढ़ें: Sunburn On Dark Skin: जानिए डार्क स्किन पर सनबर्न के बारे में यहां!

    क्यूटेनियस हॉर्न के कारण (Cutaneous horn causes)

    क्यूटेनियस हॉर्न के डेवलप होने का कारण स्किन पर केराटिन की अत्यधिक वृद्धि है, खासकर शरीर के उन क्षेत्रों में सूरज की किरणों की वजह से डैमेज हो जाते हैं। यह ग्रोथ ज्यादातर नुकसानरहित होती है। दुर्लभ मामलों में इसका कारण अंडरलाइन सिस्ट होती है। एनसीबीआई में छपी स्टडी के अनुसार चूंकि ये हॉर्न सन एक्सपोज्ड एरिया जैसे कि चेहरे या हाथ पर होते हैं इसलिए एक्सपर्ट का मानना है कि ये हाय यूवी रेडिएशन से संबंधित है।

    रिसर्च बताती हैं कि, किसी को भी क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) हो सकते हैं, लेकिन अधिक जोखिम वाले लोगों में निम्न शामिल हैं:

    इसके अलावा, पुरुषों में इन हॉर्न्स के विकसित होने संभावना महिलाओं की तुलना में अधिक होती है – और उनमें मेलिग्नेंट विकसित होने की संभावना अधिक होती है। क्यूटेनियस हॉर्न के कैंसरस होने की संभावना तब ज्यादा बढ़ जाती है जब ये चेहरे पर विकसित होते हैं और इसके कैंसरस होने की संभावना इसकी साइज के अनुसार भी बढ़ जाती है।

    क्यूटेनियस हॉर्न से जुड़े कॉम्प्लिकेशन्स (Complications Related to Cutaneous Horn)

    डॉक्टर कई स्वास्थ्य समस्याओं को क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) से जोड़ते हैं। इन स्वास्थ्य स्थितियों में से कई गैर-कैंसर वाले हैं, जिनमें नेवी, सेबोरहाइक केराटोस, वायरल वार्ट्स, वायरल त्वचा संक्रमण और सोरायसिस शामिल हैं। बाद के दो को चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य बिनाइन होते हैं।

    एक अन्य वृद्धि, जिसे केराटोकेन्थोमा (Keratoacanthoma) कहा जाता है, क्यूटेनियस हॉर्न के विकसित होने का कारण बन सकता है, हालांकि यह दुर्लभ है। इस प्रकार की वृद्धि अपेक्षाकृत सामान्य और अक्सर सौम्य होती है। यह गुंबद के आकार का है और व्यास में 3 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है। एक केराटोकेन्थोमा घातक हो जाता है, क्योंकि यह स्क्वॉमस सेल कार्सिनोमा (Squamous cell carcinoma) की तरह लग सकता है जो एक प्रकार कैंसर जैसा हो सकता है।

    क्यूटेनियस हॉर्न का डायग्नोसिस (Cutaneous Horn Diagnosis)

    क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) को डायग्नोस करने के लिए, डॉक्टर मेडिकल हिस्ट्री के बारे में पूछ सकता है और एक फिजिकल एग्जामिनेशन कर सकता है। अधिकांश क्यूटेनियस हॉर्न का निदान उनकी उपस्थिति के आधार पर किया जाता है।

    इसके अलावा, आपका डॉक्टर बायोप्सी कर सकता है। बायोप्सी के दौरान, डॉक्टर आमतौर पर पूरे हॉर्न को हटा देगा और माइक्रोस्कोप के तहत जांच के लिए लैब में भेज देगा। इससे उन्हें इस ग्रोथ का निदान करने और यह निर्धारित करने में मदद मिलती है कि कोई त्वचा कैंसर मौजूद है या नहीं।

    और पढ़ें: मुंह के आसपास रूखी त्वचा को कैसे ठीक करें?

    क्यूटेनियस हॉर्न को हटाना (Cutaneous Horn removal)

    क्यूटेनियस हॉर्न के लिए सबसे आम ट्रीटमेंट इसको हटाना है। मरीज को दिया जाने वाला उपचार इस बात पर भी निर्भर करेगा कि वृद्धि कैंसरयुक्त है या गैर-कैंसरयुक्त। मरीज के ठीक होने का समय वृद्धि के आकार और उसके प्रकार के आधार पर अलग-अलग होगा।

    गैर-कैंसरयुक्त क्यूटेनियस हॉर्न के उपचार में शामिल हो सकते हैं:

    • हॉर्न को हटाना
    • तरल नाइट्रोजन के साथ हॉर्न को फ्रीज करना
    • हॉर्न को स्क्रैप करना और जलाना

    कैंसरयुक्त क्यूटेनियस हॉर्न के उपचार में शामिल हो सकते हैं:

    • सर्जरी के माध्यम से विकास को हटाना
    • विकास को स्क्रैप करना और जलाना
    • विकिरण चिकित्सा का उपयोग करना
    • कीमोथेरेपी का उपयोग करना
    • प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने के लिए सामयिक दवा का उपयोग करना
    • स्कारिंग संभव है और अक्सर क्यूटेनियस हॉर्न को हटाने के बाद होता है। वृद्धि का आकार निशान कैसा और कितना बड़ा होगा इसको प्रभावित करता है।

    कुछ मामलों में, क्यूटेनियस हॉर्न फिर से प्रकट हो सकते हैं या हटाने के बाद वापस बढ़ सकते हैं।

    क्यूटेनियस हॉर्न को होने से रोका जा सकता है? (Cutaneous Horn prevention)

    यद्यपि कोई स्पष्ट निवारक उपाय नहीं हैं जो क्यूटेनियस हॉर्न को रोक सकते हैं, सूर्य के संपर्क से बचने और उच्च एसपीएफ-सनस्क्रीन का उपयोग करने से आपका जोखिम कम हो सकता है। एक बार जब एक डॉक्टर एक क्यूटेनियस हॉर्न को हटा देता है, तो किसी प्रकार की परेशानी नहीं देखी जाती है भले ही हॉर्न कैंसरस रहा हो। अधिकांश लोगों को हॉर्न को हटाने के बाद आगे के उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

    हालांकि, अगर बेसल सेल या स्क्वैमस सेल कैंसर हॉर्न का मूल कारण था, तो एक व्यक्ति को यह निर्धारित करने के लिए नियमित जांच की आवश्यकता होती है कि कैंसर वापस आ गया है या नहीं।

    और पढ़ें: Anti-aging Creams: हेल्दी स्किन के लिए 7 बेस्ट एंटी-एजिंग क्रीम!

    उम्मीद करते हैं कि आपको क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous horn) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    The detection and association of canine papillomavirus with benign and malignant skin lesions in dogs.
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7077320/ Accessed on 20/05/2022

    The electromagnetic spectrum: Ionizing radiation/
    https://www.cdc.gov/nceh/radiation/ionizing_radiation.html/Accessed on 20/05/2022

    Skin cancer/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/skin-cancer/symptoms-causes/syc-20377605#:~:text=Skin%20cancer%20%E2%80%94%20the%20abnormal%20growth,squamous%20cell%20carcinoma%20and%20melanoma./Accessed on 20/05/2022

    Skin cancer/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/15818-skin-cancer/Accessed on 20/05/2022

    Precancerous Skin Lesions and Skin Cancer /Accessed on 20/05/2022
    https://www.webmd.com/melanoma-skin-cancer/ss/skin-cancer-and-skin-lesions-overview

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: