backup og meta

महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन होने के कारण और बचने के तरीके जानें

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 12/04/2022

महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन होने के कारण और बचने के तरीके जानें

कभी-कभी, महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन (Dry skin in female’s pubic area) या फ्लेकी स्किन की समस्या हो सकती है। उस जगह पर खुजली के साथ स्किन पपड़ीदार हो सकती है। स्किन पर पैच भी हो सकते हैं जिससे इर्रिटेशन का अनुभव होता है। महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें सोरायसिस, एक्जिमा या डर्मेटाइटिस शामिल हैं। एलर्जी और बैक्टीरिया या फंगल इंफेक्शन भी इसका कारण हो सकते हैं। इसके अलावा हेयर रिमूवल प्रोडक्ट्स या टाइट कपड़े पहनने से भी स्किन को नुकसान हो सकता है। सही ट्रीटमेंट समस्या के कारण पर निर्भर करता है।

यह आर्टिकल इस समस्या के कुछ सबसे सामान्य कारणों और उनका इलाज करने के तरीके के बारे में जानकारी दी जा रही है। साथ ही यहां ऐसी कुछ होम रेमेडीज भी बताई गई हैं जो महिलाओं लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

 

महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन (Dry skin in female’s pubic area)

लोगों के शरीर पर कहीं भी ड्राय स्किन हो सकती है, जिसमें प्यूबिक एरिया भी शामिल है। सॉफ्ट और सपल स्किन को पानी और ऑयल की जरूरत होती है जो बॉडी नैचुरल रूप से बनाती है। उनके बिना, स्किन ड्राय हो सकती है, जिससे निम्न समस्याएं हो सकती हैं।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में ड्राय स्किन का खतरा ज्यादा होता है। जैसे:

  • 40 वर्ष से अधिक आयु के लोग
  • मीडियम कलर वालों की तुलना में भूरे, काले या फेयर स्किन टोन के लोग
  • डायबिटीज, थायराॅइड, एचआईवी, या किडनी डिजीज वाले लोग
  • जो लोग ठंडे क्लाइमेट में रहते हैं
  • स्मोकिंग करने वाले लोग

महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन के कारण ( Causes of Dry skin in female’s pubic area)

महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन के कारण निम्न हो सकते हैं।

सोरायसिस (Psoriasis)

सोरायसिस एक लॉन्ग टर्म स्किन कंडिशन है जो शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है, जिसमें प्यूबिक एरिया भी शामिल है। यह बहुत आम है। वास्तव में, इस स्किन कंडिशन वाले लोगों में से 63% में यह प्यूबिक एरिया पर पाया जाता है। सोरायसिस के लक्षण गंभीरता के आधार पर बदल सकते हैं। स्थिति की गंभीरता के आधार पर, डॉक्टर क्रीम, लोशन और ऑइन्ट्मेंट्स की सलाह दे सकते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं और खुजली को कम करते हैं।

और पढ़ें: Dry Scalp: ड्राय स्कैल्प के लिए ये घरेलू उपाय आप अपना सकते हैं आसानी से!

कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस (Contact dermatitis)

कभी-कभी, किसी व्यक्ति को किसी विशेष प्रोडक्ट से एलर्जी रिएक्शन हो सकता है, जैसे:

महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन होना

  • हाइजीन प्रोडक्ट्स
  • सेंटेड सैनेटरी पैड्स
  • पियर्सिंग
  • बैरियर कॉन्ट्रासेप्टिव्स (Barrier contraceptives)
  • लुब्रिकेंट्स (Lubricants)

डॉक्टर इसे कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस कहते हैं। यह एक्जिमा का एक रूप है जो ड्राय, ईचिंग और चकत्ते का कारण बनता है। दाने उस शरीर पर कहीं भी निकल सकते हैं जो एलर्जेन के कॉन्टैक्ट में आते हैं, जिसमें प्यूबिक एरिया भी शामिल है। इन रैशेज में बहुत खुजली हो सकती है। कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस के इलाज के लिए डॉक्टर क्रीम और ऑइंटमेंट की सलाह दे सकते हैं।

इर्रिटेशन (Irritation)

शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में प्यूबिक एरिया में इर्रिटेशन होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि इस क्षेत्र में पसीना आने की संभावना अधिक होती है और स्किन लेयर्स के बीच फ्रैक्शन भी हो सकता है। समस्या आमतौर पर तब ठीक हो जाती है जब व्यक्ति इर्रिटेशन के कारण को दूर कर देता है। प्रोडक्ट्स जिनका इस्तेमाल लोग प्यूबिक एरिया में करते हैं, वे भी स्किन में इर्रिटेशन पैदा कर सकते हैं, जैसे:

  • साबुन
  • बबल बाथ
  • शॉवर जैल
  • सेंटेड पाऊडर
  • बेबी वाइप्स या फेमिनिन वाइप्स
  • परफ्यूम या डिओ
  • एंटीसेप्टिक

यदि इर्रिटेशन बना रहती है, तो व्यक्ति को अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

और पढ़ें: जानिए ड्राय स्किन के लिए कंसीलर कौन-सा है सबसे अच्छा

वजायनल इंफेक्शन (Vaginal infection)

वजायनल इंफेक्शन महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन (Dry skin in female’s pubic area) के साथ खुजली की समस्या हो सकती है। तीन सबसे आम वजायनल इंफेक्शन हैं:

  • यीस्ट इंफेक्शन
  • बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial vaginosis)
  • ट्राइकोमोनिएसिस (Trichomoniasis)

साथ ही खुजली वाली, फ्लैकी स्किन में वजायनल इंफेक्शन हो सकता है:

  • असामान्य डिस्चार्ज
  • सामान्य से अलग गंध के साथ डिस्चार्ज
  • यूरिनेशन के दौरान दर्द या जलन
  • सेक्स के दौरान दर्द या जलन
  • पीरियड्स के बीच स्पॉटिंग या ब्लीडिंग

यदि किसी व्यक्ति को ऊपर बताए गए कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं, तो उसे अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। वजायनल इंफेक्शन वाले व्यक्ति को एंटीबायोटिक मेडिसिन के रूप में ट्रीटमेंट की आवश्यकता हो सकती है जिसे वे एक टैबलेट के रूप में ले सकते हैं या एक क्रीम के रूप में लगा सकते हैं।

और पढ़ें: Food for Clear Skin: साफ त्वचा के लिए फूड में शामिल कर सकते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ!

लाइकेन स्क्लेरोसस (Lichen sclerosus)

लाइकेन स्क्लेरोसस एक स्किन कंडिशन है जो महिलाओं में सबसे अधिक वजायनल स्किन को प्रभावित करती है। डॉक्टर यह नहीं जानते कि इसका क्या कारण है, लेकिन इसका संबंध इम्यून सिस्टम में खराबी से हो सकता है। यह संक्रामक नहीं है, और एक व्यक्ति सेक्स के दौरान इस कंडिशन को नहीं स्प्रेड कर सकता है। लाइकेन स्क्लेरोसस के कारण त्वचा के पैचेस वाइट और शाइनी दिखाई दे सकते हैं। कभी-कभी, इन पैच में छोटी दरारें और छाले दिखाई दे सकते हैं।

अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

लाइकेन स्क्लेरोसस क्रॉनिक है, जिसका कोई इलाज नहीं है। लेकिन लोग लक्षणों को कंट्रोल करने के लिए दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इसके ट्रीटमेंट ऑप्शन में प्रिस्क्रिप्शन-स्ट्रेंथ स्टेरॉयड क्रीम और मॉश्चराइजर शामिल हैं।

सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शंस (Sexually transmitted infections)

एसटीआई भी प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन का कारण बन सकता है। इसका एक उदाहरण स्कैबीज है, एक स्किन कंडीशन है जिसका कारण छोटे-छोटे माइट्स होते हैं। यदि किसी व्यक्ति की स्किन में ड्राइनेस और सोर्स दिखाई देते हैं, तो यह जेनिटल हर्पीस या जेनिटल वार्ट्स का संकेत हो सकता है। सही ट्रीटमेंट इंफेक्शन के प्रकार पर निर्भर करेगा।

और पढ़ें: स्किन के लिए कोजिक एसिड (Kojic Acid) के फायदे और नुकसान दोनों जानें

महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन (Dry skin in female’s pubic area) के घरेलू उपचार

लगातार सूखी, परतदार त्वचा है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि हो सकता है आपको मेडिकल ट्रीटमेंट की जरुरत पड़ सकती है। लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए लोग घर पर कुछ चीजें कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीना
  • कैफीन और एल्कोहॉल से परहेज, जो स्किन को ड्राई कर सकता है
  • ईचिंग को कम करने के लिए कोल्ड कंप्रेस लगाना
  • एरिया को नियमित रूप से मॉश्चराइज करना, लेकिन क्रीम या मॉश्चराइजर का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें

एक व्यक्ति को इनसे बचना चाहिए:

एलर्जिक रिएक्शन, स्किन कंडिशंस और वजायनल इंफेक्शन सभी ड्राय, फ्लैकी स्किन का कारण बन सकते हैं। क्लोज-फिटिंग कपड़े और इंटिमेट क्लीनिंग प्रोडक्ट्स स्किन इर्रिटेशन का कारण हो सकते हैं, जो समान लक्षण पैदा कर सकते हैं। सबसे अच्छा ट्रीटमेंट समस्या के कारण पर निर्भर करेगा। किसी को भी संदेह है कि उन्हें वजायनल इंफेक्शन या कोई स्किन कंडिशन है, तो तुरंत उन्हें डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि आपको महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन (Dry skin in female’s pubic area) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 12/04/2022

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement