स्टाइल के साथ-साथ पैरों का भी रखें ख्याल, फ्लिप-फ्लॉप फुटवेयर खरीदने में बरतें सावधानी!

लेखक डॉ. प्रदीप मूनोट आर्थोपेडिक सर्जन, स्पे‍शियलाइजिंग नी, फुट एंड ऐंकल सर्जरी

आज के दौर में स्टाइलिश फ्लिप-फ्लॉप फुटवेयर की बहार है। दिनभर भारी भरकम बंद जूते और चुभती हुई सेंडल्स पहनने के बाद फ्लिप फ्लॉप पहनना काफी सुखद लगता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि स्टाइल और कंफर्ट देने वाले ये फ्लिप-फ्लॉप आपके पैरों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं? अगर नहीं? तो आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि गलत फ्लिप-फ्लॉप के चयन से आप फ्लैट फीट सिंड्रोम का शिकार हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि फ्लिप-फ्लॉप खरीदते वक्त आपको इसका चयन सावधानी से करना चाहिए। जानें इस बारे में क्या कहते हैं आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. प्रदीप मूनोट।

गलत फ्लिप-फ्लॉप दे सकता है ये परेशानियां

लिगामेंट्स में खिंचाव (एड़ियों-टखनों का दर्द)

Image result for stretched ligaments of feet

गलत फ्लिप-फ्लॉप पहनने से लंबे समय तक पैरों को पर्याप्‍त सर्पोट नहीं मिल पाता, जिससे लिगामेंट्स में खिंचाव आ सकता है। यह एड़ियों और टखनों में दर्द का सबसे प्रमुख कारण है। पैरों को पूरा सहारा न मिल पाने से टखना एक ओर घूम सकता है। इससे लिगामेंट्स टूटने का खतरा होता है या टखनों की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है।

ये भी पढ़ें – पैरों को मजबूती देने के लिए करें प्लियोमेट्रिक एक्सरसाइज, कुछ इस तरह

हैमरटोज़ (Hammertoes)

Image result for hammertoes

अगर आपको चलते समय फ्लिप-फ्लॉप पर ग्रिप बनाने के लिए अपनी पैर की उंगलियों को खींचना पड़े, तो इससे आपके पंजों की मांसपेशियों पर अत्‍यधिक दबाव आ जाएगा। इससे हैमरटोज़ की समस्‍या हो सकती है। पैरों की इस विकृति में दूसरी, तीसरी या चौथी उंगली, जोड़ की ओर से मुड़ जाती है और हैमर या हथौड़े के समान दिखने लगती है।

ये भी पढ़ें – हाथ और पैर के नाखून भी बताते हैं स्वास्थ्य का हाल

कमर और कूल्‍हों में दर्द

Image result for back pain

गलत साइज की फ्लिप-फ्लॉप पहनने से घुटनों, कुल्‍हों या कमर में दर्द हो सकता है। इससे लिगामेंट्स पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। घुटनों और कमर के निचले हिस्‍सों की मांसपेशियों पर भी दबाव पड़ता है।

ये भी पढ़ें – HFMD : हाथ पैर और मुंह की बीमारी क्या है?

कैसे चुनें सही फ्लिप-फ्लॉप?

अपनी जरूरत को समझें

अगर आपको इसका उपयोग थोड़े समय के लिए करना है तो मुलायम फ्लिप-फ्लॉप का चयन करें। अगर आपको इसे पहनकर बहुत अधिक चलना है तो ऐसी फ्लिप-फ्लॉप पहनें जो मजबूत हो और आपके पैरों को उपयुक्‍त सहारा दे।

सोल को जांचें

फुटवेयर को ‘फुटबेड’ कहा जाता है इसलिए फुटवेयर का सोल किस मटेरियल का है, वह सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण है। प्‍लास्‍टिक फोम का सोल पैरों के तलवे  को उपयुक्‍त सहारा नहीं दे पाता है। इथीलीन और इथीलीन विनाइल एसिटेट से बना सोल सबसे बेहतर माना जाता है। यह मुलायम और लचीला होता है तथा पैरों को उचित सहारा देता है।

सोल का डिजाइन भी है महत्‍वपूर्ण

सही सोल के चयन के साथ सोल की डिजाइन भी उतनी ही महत्‍वपूर्ण है। कुछ अच्‍छे सोल नीचे से चिकने होते हैं, जिससे गीली सतह पर फिसलने और गिरने का खतरा होता है। ऐसे सोल वाले फ्लिप-फ्लॉप खरीदें जिसकी नीचे की ओर ग्रिप डिजाइन किया गया हो। यह सतह के साथ थोड़ा घर्षण उपलब्‍ध कराती है और इससे फिसलने का खतरा भी कम होता है, खासकर बारिश में।

स्‍ट्रैप्‍स को जांचें

पैरों को अच्‍छा सहारा और आराम देने के लिए ऐसे फ्लिप-फ्लॉप का चयन करें जिसके स्‍ट्रैप्‍स मोटे हों और आपके पैर में फिट आएं। ये अंदर की ओर मुलायम भी हों ताकि इससे आपके पैरों की त्‍वचा को नुकसान न पहुंचे।

ये भी पढ़ें – पैरों की समस्या को दूर करने के लिए करें ये एक्सरसाइज

सही हील चुनें

आप मध्‍यम और ऊंची एड़ी का चयन भी कर सकते हैं। हील का चयन करते समय कम्‍फर्ट लेवल का भी ध्‍यान रखें।

क्‍या न करें?

  • लंबे समय तक एक ही फ्लिप-फ्लॉप को न पहनें।
  • अगर फ्लिप-फ्लॉप टूट जाए, घिस जाए तो नई खरीद लें।
  • अधिक दूर पैदल चलने के लिए फ्लिप-फ्लॉप का उपयोग न करें।
  • कोई खेल खेलते समय फ्लिप-फ्लॉप न पहनें। इससे पैर या एड़ियां मुड़ सकती हैं।

और पढ़ें :-

क्यों होती है पैरों में झनझनाहट? जानिए इसके घरेलू उपाय

इस तरह स्क्वैट्स (squats) पैर टोन करने में करते हैं मदद

पैरों के लिए लंजेस (lunges) एक्सरसाइज है सबसे बेस्ट !

अदरक का तेल सिर से लेकर पैर तक की बीमारियों को करेगा दूर

Share now :

रिव्यू की तारीख फ़रवरी 13, 2020 | आखिरी बार संशोधित किया गया फ़रवरी 13, 2020

डॉ. प्रदीप मूनोट आर्थोपेडिक सर्जन, स्पे‍शियलाइजिंग नी, फुट एंड ऐंकल सर्जरी

डॉ. प्रदीप मूनोट मुंबई के जानेमाने आर्थोपेडिक सर्जन हैं। डॉ. प्रदीप नी, फुट और ऐंकल सर्जरी (घुटने, पैर और पंजे) की सर्जरी में स्पे‍शियलाइजेशन रखते हैं।

और देखें
नए लेख