स्टैंडिंग सेक्स एंजॉय करना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

मैरिड लाइफ में सेक्स एक मेडिसिन की तरह है जो रिश्तों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है, लेकिन इसमें एकरसता भी कपल्स को बोर कर देती है। ठीक वैसे ही जैसे रोज एक ही तरह का खाना खाकर आप बोर हो जाते हैं, सेक्स लाइफ में एक ही पोजिशन से कपल्स अक्सर बोर हो जाते हैं। ऐसे में रिश्तों में रोमांस को बनाए रखने के लिए सेक्स लाइफ को थोड़ा रोमांचक बनाना जरूरी है।

अपनी सेक्स लाइफ को रोमांचक बनाए रखन के लिए न सिर्फ बेड पर बल्कि यूं ही कभी किचन में काम करते हुए, तो कभी लैपटॉप पर कुछ करते समय पार्टनर को प्यार जताएं। यह प्यार एक जादू की झप्पी या किस के रूप में हो सकता है, लेकिन साथ ही सेक्सुअल लाइफ को एडवेंचर्स बनाना जरूरी है तो इसके लिए शॉवर सेक्स और स्टैंडिंग सेक्स ट्राई कर सकते हैं। स्टैंडिंग सेक्स पोजिशन सबके लिए आसान नहीं होती है, खासतौर पर यदि दोनों में से किसी एक पार्टनर का वजन बहुत अधिक है या उनकी बॉडी फ्लेक्सिबल नहीं है तो यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपके साथ यदि ऐसी कोई परेशानी नहीं है और अपनी सेक्स लाइफ को स्पाइस अप करना चाहते हैं तो यह पोजशन ट्राई कर सकते हैं, मगर एहतियात के साथ।

कब न ट्राई करें स्टैंडिग सेक्स पोजिशन

वज़न ज़्यादा है- यदि दोनों कपल ओवरवेट हैं या दोनों में से कोई एक ओवरवेट है तो ऐसे में उन्हें स्टैंडिंग पोजिशन से परहेज ही करना चाहिए, क्योंकि यह उनके लिए खतरनाक हो सकता है।

बॉडी फ्लेक्सिबल नहीं है- स्टैंडिंग सेक्स को एंजॉय करने के लिए कपल्स की बॉडी फ्लेसिबल होनी चाहिए, क्योंकि यदि बॉडी फ्लेक्सिबल नहीं होगी तो आपके गिरने या चोट लगने की संभावना रहती है। साथ ही फ्लेक्सिबल बॉडी न होने पर आपका पूरा ध्यान बस खुद को एडजस्ट करने में ही लगा रहेगा और आप प्यार के उन खास पलों का आनंद नहीं ले पाएंगे।

कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं- यदि दोनों ही पार्टनर को स्टैंडिग सेक्स पोजिशन कंफर्टेबल नहीं लगता है, तो उन्हें यह बिल्कुल ट्राई नहीं करना चाहिए, क्योंकि जिस चीज़ को आप आसानी से एक कर नहीं पा रहे हैं उसका आनंद कभी नहीं ले पाएंगे।

एक पार्टनर असहज है- यदि पुरुष पार्टनर स्टैंडिंग सेक्स एंजॉय करना चाहता है, लेकिन महिला पार्टनर सहज नहीं है, तो ऐसे में कपल्स को इस पोजिशन से परहेज करना चाहिए, क्योंकि सेक्सुअल सैटिस्फैक्शन के लिए सेक्स में दोनों की मर्जी और खुशी शामिल होना आवश्यक है।

और पढ़ें: कैसे करें सेक्स की पहल : फर्स्ट टाइम इंटिमेसी टिप्स

स्टैंडिंग सेक्स टिप्स

स्टैंडिंग सेक्स करते समय छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी सेक्स लाइफ में रोमांच का तड़का लगा सकते हैं।

कमरा साफ कर दें

जिस कमरे में आप स्टैंडिग सेक्स का प्लान बना रहे हैं, सबसे पहले तो वहां जमीन पर पड़ी सभी चीजों को हटा दें ताकि गलती से गिरने पर आप दोनों में से किसी को चोट न लगें या कभी पैशन में आकर जमीन पर लेटने का मन हो तो किसी सामान के बीच में आने से मूड खराब न हो जाए इसलिए कमरे को क्लियर कर दें और वहां से सभी खतरनाक सामान हटा दें।

टेबल या किचन काउंटर की मदद

यदि आप पहली बार स्टैंडिंग सेक्स ट्राई करने जा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप किसी टेबल या किचन काउंटर की मदद लें। एक पार्टनर टेबल या किचन काउंटर पर बैठकर अपने प्यार का इजहार कर सकता है, ऐसा करने पर गिरने या बैलेंस बिगड़ने का भी खतरा नहीं रहता है।

सिर्फ एक पैर ऊपर करें

पार्टनर को ऊपर उठाकर प्यार भरे पलों का आनंद लेने की सोच रहे हैं तो ज़रा रुक जाइए क्योंकि यदि आप बैलेंस नहीं कर पाएंगे तो गिरने का खतरा रहता है, इसलिए बेहतर होगा कि पार्टनर को बस एक पैर थोड़ा ऊपर उठाने के लिए कहें।

और पढ़ें: ये 7 आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन) जिसे महिलाएं करती हैं पसंद

दीवार का सहारा

आपने फिल्मों में शायद देखा होगा कि कैसे लव बर्डस दीवार का सहारा लेकर प्यार में डूब जाते हैं। आप भी अपने पार्टनर को दीवार की तरफ टिकाकर अपना एक पैर उनके पैरों में फंसाकर प्यार के उन खास लम्हों में डूब जाएं।

ओरल सेक्स

स्टैंडिग पोजिशन में पेनिट्रेशन जरूरी नहीं है, यदि दोनों पार्टनर सहज हैं तो ओरल सेक्स का आनंद ले सकते हैं यह रिस्की भी नहीं होता है और बैलेंस बिगड़ने का डर भी नहीं रहता।

सही एंगल तलाशें

कोई भी पोजिशन ट्राई करते समय कप्लस को एक-दूसरे की कंफर्ट का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यदि किसी पोजिशन में वह कंफर्टेबल नहीं है तो उसे एंजॉय नहीं कर पाएंगे। स्टैंडिंग सेक्स में जरूरी नहीं है कि आप पूरी तरह वर्टिकल हो जाएं एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 45 डिग्री के एंगल तक झुककर भी आप स्टैंडिंग सेक्स का आनंद ले सकते हैं।

राइट गियर

स्टैंडिग सेक्स को हॉट बनाने के लिए आप प्रॉप्स का सहारा ले सकते हैं जैसे शॉवर के लिए सक्शन कप्स या ग्रैब बार्स आदि। आप सेक्स पिलो भी खरीद सकते हैं। यदि फीमेल पार्टनर की हाइट कम है तो हाई हील पहनकर स्टैंडिंग सेक्स को रोमांचक बनाया जा सकता है। इसे एडवेंचर्स बनान के लिए आप सेक्स स्विंग का भी इस्तेमाल कर सकत हैं।

और पढ़ें: वर्जिन सेक्स या वर्जिनिटी खोना क्या है? समझें इससे जुड़ी बातें

डॉगी स्टाइल ट्राई कर सकते हैं

यदि आप खड़े होकर संभोग करने में ज्यादा मुश्किल पुजिशन/पोजिशन नहीं ट्राई करना चाहते हैं तो डॉगी स्टाइल ट्राई कर सकते हैं, यह आपके लिए सहज होगा।

जिन लोगों की बॉडी फ्लेक्सिबल है, बैलेंस ठीक से कर सकते हैं और ज्यादा रोमांच पसंद करते हैं, तो वह स्टैंडिंग सेक्स में ये पुजिशन ट्राई कर सकते हैः

    • बैले डांसर पुजिशन(Ballet Dancer)
    • व्हील बैरो पुजिशन (Wheelbarrow)
    • स्टैंड एंड डिलीवर पुजिशन ( Stand and Deliver)
    • अपस्टैंडिंग सिटीजन पुजिशन  Upstanding Citizen
    • कॉर्क स्क्रू पुजिशन (Corkscrew)
    • टेबल टॉप पुजिशन (Table Top)
    • स्टैंडिंग ओरल (Standing Oral)

आसान नहीं है खड़े होकर सेक्स करना

स्टैंडिंग सेक्स पोजिशन हर कपल के लिए संभव नहीं है, क्योंकि यह थोड़ा मुश्किल और असहज होता है। एक सर्वे में भी यह बात सामने आई है कि महिलाओं को स्टैंडिग पोजिशन/पुजिशन आमतौर पर पसंद नहीं आती है। ऑनलाइन डॉक्टर्स की साइट (Superdrug Online Doctor) के सर्वे के मुताबिक, 56.8 प्रतिशत महिलाओं और 42.7 प्रतिशत पुरुषों ने माना कि स्टैंडिंग पोजिशन बहुत अनकंफर्टेबल और स्ट्रेसफुल है। तो आप अगर फिजिकली और मेंटली इसके लिए तैयार हैं तभी यह पोजिशन/पुजिशन ट्राई करें।

और पढ़ें: सेक्स के फायदे हैं लाजवाब, तो एक बार ध्यान दें जनाब

छोटी मगर काम की बातें

  • स्टैंडिंग सेक्स पोजिशन के लिए दोनों पार्टनर की हाइट लगभग बराबर होनी चाहिए।
  • फीमेल पार्टनर को दीवार की तरफ टिकाकर पूरे दिल से उन पलों को एंजॉय करें।
  • फीमेल पार्टनर अपने पैरों को मेल पार्टनर के ऊपर ये चारों ओर लपेट लें।
  • फर्स्ट टाइम स्टैंडिग सेक्स ट्राई करने जा रहे हैं तो बाथरूम या किचन काउंटर की मदद लें।

हैलो स्वास्थ्य आपको किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं प्रदान करता है।  सेक्स से जुड़े किसी भी मुद्दे पर अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें। आपको पता ही जिनका सेक्स लाइफ रहता है एक्टिव उनका कैलोरी बर्न भी होता है नैचुरली। आपके कितना किया कैलोरी बर्न जानने के लिए इस दिये गए टूल से कैलकुलेट करें-

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

महिलाओं और पुरुषों को आखिर क्यों होता है सेक्स के दौरान दर्द?

सेक्स के दौरान दर्द होने के कारण, लक्षण के साथ इससे कैसे बचाव किया जाए जानें। वहीं महिला हो या पुरुष सेक्स के दौरान दर्द से कैसे पाए निजात जानें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

बढ़ती उम्र और सेक्स में क्या है संबंध, जानें बुजुर्गों को सेक्स के दौरान किन-किन बातों का रखना चाहिए ख्याल

बढ़ती उम्र और सेक्स बेहद ही जरूरी है, कैसे करें, किन बातों का ख्याल सकें, अपने आपको सेक्सुअली तौर पर कैसे फिट रखें जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

सेक्स को लेकर हमेशा रहे जागरूक, ताकि सुरक्षित सेक्स कर बीमारियों से कर सकें बचाव

सुरक्षित सेक्स के तरीकों को आजमाकर किन-किन विभिन्न बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। जाने पुरुष व महिलाएं क्या उपाय आजमाकर सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

सेक्स कब और कितनी बार करें, जानें बेस्ट सेक्स टाइम

सेक्स कब और कितनी बार करें यह हर इंसान के लिए अहम है। दिनभर में कितनी बार सेक्स करना फायदेमंद होता है और कौन-सा समय सेक्स के लिए बेस्ट है जानें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

Recommended for you

रोते हुए सेक्स

जानें, रोते हुए सेक्स और बाद में रोना क्या सामान्य है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 6, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
सेक्स फैक्ट्स/sex facts

सेक्स के प्रेमी हैं तो जरूर जाने इससे जुड़े सेक्स फैक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
संभोग सुख - sex orgasm

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए कैसे प्राप्त करें संभोग सुख

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
पहली तिमाही में सेक्स

पहली तिमाही में सेक्स करना है कितना घातक, किस प्रकार की हो सकती है समस्याएं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ जुलाई 30, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें