home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

नशे की समस्या? तो जानिए कैसे होता है 'मैजिक मशरूम' फायदेमंद

नशे की समस्या? तो जानिए कैसे होता है 'मैजिक मशरूम' फायदेमंद

मशरूम (Mushrooms) तो हम सभी खाते हैं और यह भी जानते हैं कि ये हमारी हेल्थ के लिए लाभदायक है। आज हम आपको ऐसे मशरूम के बारे में बताएंगे जिसका यूज न सिर्फ खाने में होता है बल्कि ये नशे की लत को भी कम करता है। हो सकता है कि आपको सुनकर यकीन न हो रहा हो, लेकिन ‘मैजिक मशरूम’ से ये संभव है। ‘मैजिक मशरूम’ साइकेडैलिक ड्रग (Psychedelic drug) है जो चिंता (Anxiety) और अवसाद (Depression) को कम करने में मदद करता है। ये नशे की लत को भी कम करता है। हम जैसे खाने के लिए अन्य मशरूम का प्रयोग करते हैं ठीक वैसे ही ‘मैजिक मशरूम’ का भी यूज कर सकते हैं। एनुअल ग्लोबल सर्वे के अनुसार मैजिक मशरूम का प्रयोग 50 देशों के एक लाख से ज्यादा लोगों पर किया जा चुका है।

और पढ़ें : मशरूम के फायदे: इसमें छिपे हैं कई पौष्टिक तत्व, जानें कुकुरमुत्ता के 5 फायदे

ग्लोबल ड्रग सर्वे के अनुसार

Global Drugs Survey 2019 - ग्लोबल ड्रग्स सर्वे 2019

बारह हजार से ज्यादा लोगों ने 2016 में इसका सेवन किया था और करीब 0.2 % लोगों को कुछ अलग से दवा लेने की जरूरत पढ़ी थी। इसके सेवन से एलएसडी (LSD), कोकेन, एमडीएमए और शराब की लत पांच से छह गुना कम थी और वीड (Weed) की तुलना में तीन गुना कम थी।

मैजिक <a target=

मशरूम के फायदे (Benefits of Mushrooms)

मनोचिकित्सक और ग्लोबल ड्रग सर्वे के संस्थापक एडम विन्स्टॉक ने गार्डियन को बताया कि कभी-कभार लोग गलत मशरूम खा लेते हैं। कुछ मशरूम जहरीले भी होते हैं। ऐसे मशरूम से बचना चाहिए। इस गलती की वजह से मैजिक मशरूम को लेकर भी बहुत सारे भ्रम पैदा हो गए हैं। आगे एडम कहते हैं कि ऐसा मुश्किल ही है कि मैजिक मशरूम खाने की वजह से किसी की मौत हुई हो। मशरूम और एल्कोहॉल को एक साथ न लें। साथ ही भरोसेमंद कंपनी से ही मैजिक मशरूम लें। अगर आप इस तरह से इसका सेवन करते हैं तो किसी भी तरह का रिस्क कम हो जाता है। मैजिक मशरूम के सेवन से करीब 85% लोगों को लाभ पहुंचा।

और पढ़ें : Agaricus Mushroom: एगेरिकस मशरूम क्या है?

मैजिक मशरूम क्या करता है? (Magic Mushrooms)

शराब की लत को कम करने में मदद करने के साथ डिप्रेशन का इलाज करना मैजिक मशरूम से आसान है। शोधकर्ताओं का कहना है कि लीगल मेडिकल “मैजिक मशरूम” के बहुत से फायदे हैं। एलएसडी की तुलना में लगभग 100 गुना कम शक्तिशाली होने के बावजूद यह समय और स्पेस को लेकर नजरिया बदलने में सक्षम है जिसकी वजह से विजुवल डिस्टॉर्शन, यूफोरिया और मिस्टिकल अनुभव होता हैं।

मैजिक मशरूम के इलाज (Magic mushrooms treatments)

डिप्रेशन (Depression)

डिप्रेशन के लिए मैजिक मशरूम थेरिपी यानि कि साइलोसिबिन थेरिपी (Psilocybin therapy) के लिए सबसे अधिक रिसर्च की गई है। डिप्रेशन के इलाज के लिए एफडीए द्वारा साइलोसाइबिन थेरिपी को “ब्रेक थेरेपी” का नाम दिया है। इस बारे में चर्चा चल रही है कि मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञ डिप्रेशन के इलाज के रूप में साइलोसाइबिन और इसी तरह के हेल्यूसिनोजन्स (Hallucinogens) का उपयोग कर सकते हैं या नहीं। हाल के दो अध्ययनों ने उपचार के रूप में साइलोसाइबिन को देखा है। एक अध्ययन ने भावनाओं को कम किए बिना डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने के लिए साइलोसिबिन की क्षमता की जांच की। जबकि कुछ शोधकर्ता साइलोसिबिन (Psilocybin) के लिए कुछ चिकित्सीय उपयोगों में देख रहे हैं वे अभी भी इसको असुरक्षित और अवैध मानते हैं।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी के दौरान फोलिक एसिड लेना क्यों जरूरी है?

स्मोकिंग (Smoking) और दूसरी लतों को कम करता है मैजिक मशरूम

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के एक छोटे पायलट अध्ययन के अनुसार शोधकर्ताओं ने पाया कि साइलोकोबिन थेरेपी (मैजिक मशरूम थेरेपी) से 12 महीने के अंदर धूम्रपान करने वालों में काफी सुधार आया। मैथ्यू जॉनसन, पीएचडी, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में मनोचिकित्सा और व्यवहार विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर ने उस अध्ययन का नेतृत्व किया। उनके अनुसार मैजिक मशरूम (साइलोसिबिन) में एल्कोहॉल और कोकीन की लत सहित दूसरे परेशानियों का भी इलाज करने की क्षमता है। वास्तव में एक अध्ययन ने बताया कि साइलोसिबिन थेरिपी (Psilocybin) का अध्ययन करने पर पाया गया कि इलाज के बाद कम पीने और बहुत अधिक पीने वालों की संख्या में काफी गिरावट आई।

और पढ़ें : ये 6 सुपर फूड्स निकाल सकते हैं डिप्रेशन से बाहर

मैजिक मशरूम के जोखिम (Magic mushrooms complications)

  • जो लोग बिना किसी से पूछे अधिक मात्रा में मैजिक मशरूम का सेवन करते हैं उन्हें इससे परेशानी हो सकती है जैसे कई बार उन्हें पता नहीं चलता, लेकिन वो लापरवाही में नशे में ड्राइविंग भी करते हैं।
  • कुछ लोग इसके इस्तेमाल से दुनिया को देखने के तरीके में लगातार बदलाव का अनुभव कर सकते हैं। ये प्रभाव अक्सर विजुवल होते हैं और हैलूसिनोजन का उपयोग करने के बाद हफ्तों से लेकर सालों तक कहीं भी इसका असर रह सकता है।
  • डॉक्टर अब इस स्थिति को (Hallucinogen Persisting Perception Disorder, HPPD) कहते हैं जिसे फ्लैशबैक के रूप में भी जाना जाता है। फ्लैशबैक को किसी दर्द भरे अनुभव की एक दर्दनाक याद की तरह माना जाता है।
  • कुछ लोगों को मतिभ्रम की तुलना में अधिक अप्रिय प्रभाव का अनुभव होता है, जैसे कि डर, मूवमेंट, कंफ्यूजन, प्रलाप, मनोविकृति और सिंड्रोम जो सिजोफ्रेनिया से मिलते-जुलते हैं जिसके बाद डॉक्टर को दिखाने की जरूरत होती है
  • ज्यादातर मामलों में एक डॉक्टर दवा के साथ इन प्रभावों का इलाज करता है जैसे कि बेंजोडायजेपाइन (Benzodiazepines)। इस परेशानी को ज्यादातर 6 से 8 घंटे में हल किया जाता है क्योंकि तब तक दवा का असर कम हो जाता है।
  • हालांकि इसके जोखिम कम है, कुछ मैजिक मशरूम उपयोगकर्ता गलती से जहरीला मशरूम खाने से बीमार हो जाते हैं क्योंकि यह टॉक्सिक होता है।
  • जहरीला मशरूम खाने के लक्षणों में मांसपेशियों में ऐंठन, भ्रम और डेलिरियम शामिल हैं। इन लक्षणों के होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
  • क्योंकि हमारे आसापस हमेशी जहरीले मशरूम खुद से पैदा होते हैं। व्यक्ति को नियमित रूप से उन सभी मशरूमों को उन क्षेत्रों से हटा देना चाहिए जहां बच्चे खेलते हो। कई बार बच्चे जहरीले मशरूम को मैजिक मशरूम समझ कर खा लेते हैं जिससे परेशानी हो सकती है।
  • सबसे आकस्मिक मशरूम खाने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी हो सकती है बहुत गंभीर मामलों में डॉक्टर को दिखाने की आवश्यकता होती है।

और पढ़ें : ऑटोइम्यून डिजीज में भूल कर भी न खाएं ये तीन चीजें

मैजिक मशरूम को लेने का असर (Effects of Magic Mushrooms)

  • लोगों में बहुत ज्यादा उत्साह देखने को मिलता है।
  • व्यक्ति बहुत अधिक शांत हो जाता है।
  • आध्यात्मिक जागृति।
  • भावनओं में तुरंत बदलाव होना।
  • नए विचार आना और ऐसा लगना कि आपके आसपास सब कुछ दिखावा है।
  • ऐसी भावना आना जैसे आप दुनिया से अलग है।
  • डिस्टॉटेड सोच यानि की अलग-अलग बातें सोचना।
  • चक्कर आना।
  • एकाग्रता में कमी आना।
  • मांसपेशी में कमजोरी।
  • तालमेल की कमी।
  • शरीर की असामान्य संवेदनाएं।
  • जी मिचलाना।
  • पागलपन।
  • उलझन।
  • भयावह मतिभ्रम।
  • उल्टी।
  • ज्यादा उबासी लेना।

मैजिक मशरूम के फायदे (Magic Mushrooms benefits) को लेकर अभी भी कोई खास रिपोर्ट नहीं है, लेकिन कही-कहीं पर इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है।

उम्मीद करते हैं कि मैजिक मशरूम के फायदों से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Psilocybin https://adf.org.au/drug-facts/psilocybin/ Accessed on 09/12/2019

What are magic mushrooms and psilocybin? https://www.medicalnewstoday.com/articles/308850.php https://www.medicalnewstoday.com/articles/308850.php /Accessed on 09/12/2019

Long-term Follow-up of Psilocybin-facilitated Smoking Cessation/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5641975/ Accessed on 30th August 2021

Psilocybin produces substantial and sustained decreases in depression and anxiety in patients with life-threatening cancer: A randomized double-blind trial/
https://journals.sagepub.com/doi/full/10.1177/0269881116675513/Accessed on 30th August 2021

Psychoactive substances as a last resort—a qualitative study of self-treatment of migraine and cluster headaches/
https://harmreductionjournal.biomedcentral.com/articles/10.1186/s12954-017-0186-6/Accessed on 30th August 2021

Benefits of ‘magic mushroom’ therapy long lasting/
https://www.nature.com/articles/news.2008.934/Accessed on 30th August 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/08/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड