home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Shiitake Mushroom: शिटाके मशरूम क्या है?

Shiitake Mushroom: शिटाके मशरूम क्या है?
परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज

परिचय

शिटाके मशरूम (Shiitake Mushroom) क्या है?

शिटाके मशरूम (Shiitake Mushroom) ज्यादातर पूर्व एशिया में पाए जाने वाला एक खाद्य फंगस है। इसका साइंटिफिक नाम Lentinula edodes है। यह मशरूम की ऐसी प्रजाति है,जो कैंसर और एड्स जैसे भयानक रोगों से लड़ता है। यह स्टमक और कोलोरेक्टल कैंसर में उपयोगी होती है। यह मशरूम कैंसर की दवाई लेटाइनन का मुख्य स्त्रोत है।

इस मशरूम का एक्सट्रैक्ट दवाई बनाने के लिए उपयोग में आता है। इस औषधीय मशरूम में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी ऐजिंग के गुणों के साथ-साथ विटामिन डी का भी काफी अच्छा स्रोत होता है। साथ ही, इसमें सेलेनियम और जिंक की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिसकी वजह से इस मशरूम का इस्तेमाल कई दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है। इसके नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाया जा सकता है।

उपयोग

शिटाके मशरूम का उपयोग किस लिए किया जाता है?

शिटाके मशरूम का स्वास्थ्य के लिए निम्नलिखित स्थितियों में उपयोग होता है:

कैंसर का खतरा करे कमः इस औषधीय मशरूम में बीटा ग्लाइसीन और लिनॉलिक एसिड होता है, जो आपको प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

वजन कम करने में मदद करेः मशरूम के नियमित सेवन से आप बहुत ही कम समय में और सुक्षरित तरीके से अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आप इसे अपने ब्रेकफास्ट में उबाल कर खा सकते हैं।

शुगर लेवल कम करेः मशरूम की अन्य प्रजातियों की तरह ही इस मशरूम में भी कार्बोहाइड्रेट्स की उच्च मात्रा होती है, जो बढ़े हुए ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते है और यह डायबिटीज मरीजों के लिए यह सबसे अच्छा फूड हो सकता है।

इम्युनिटी पावर बढ़ाएः सेलिनियम से भरपूर मशरूम इम्यून पॉवर को बढ़ाने के साथ-साथ सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं को से शरीर को बचाव करने में मदद करता है।

दिल के रोग को रखे दूरः इसमें पाएं जाने वाले न्यूट्रिएंट्स और एंजाइम दिल के रोगों का खतरा कम करते है। इसलिए हफ्ते में कम से कम 3 बार इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

पेट की समस्याओं से दिलाए राहतः कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा से भरपूर मशरूम का सेवन अपच, पेट दर्द, कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है।

  • रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए
  • एचआईवी और एड्स में
  • ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने
  • धमनियों को मजबूत बनाने के लिए
  • मधुमेह में
  • खुजली
  • सर्दी और बुखार में
  • प्रोस्टेट और ब्रैस्ट कैंसर के उपचार में
  • बढ़ती उम्र के निशान रोकने के लिए
  • हेपेटाइटिस-बी
  • हाई ब्लड प्रेशर
  • पेट का दर्द
  • दिल की देखभाल करने के लिए
  • हड्डियों की मजबूती बढ़ने के लिए

शिटाके मशरूम कैसे काम करता है?

यह एक हर्बल सप्लिमेंट है और कैसे काम करता है, इसके संबंध में अभी कोई ज्यादा शोध उपलब्ध नहीं है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप किसी हर्बल विशेषज्ञ या फिर किसी डॉक्टर से संपर्क करें। हालांकि, कुछ शोध यह बताते हैं कि शिटाके मशरूम कैंसर की दवा लेटाइनन का मुख्य स्रोत है। शिटाके रिच एंटी-ऑक्सिडेंट का स्रोत होने के कारण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिससे एड्स व कैंसर जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह फाइबर, विटामिन-बी और कई मिनरल्स से भरपूर है। इस कारण यह वजन कम करने के काम आता है।

सावधानियां और चेतावनी

शिटाके मशरूम का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको शिटाके के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। शिटाके का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

शिटाके मशरूम कितना सुरक्षित है?

आमतौर पर भोजन में शिटाके मशरूम लेना ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है। कुछ ऐसे शोध हैं जिनमें पाया गया है कि शिटाके मशरूम को दवाई के रूप में लेना कभी असुरक्षित माना जाता है। ऐसा करने से पेट का दर्द, खून के विकार, त्वचा पर सूजन, सूरज की रोशनी से होने वाली जलन, सांस संबंधी तकलीफें और एलर्जिक रिएक्शंस जैसे असर दिख सकते हैं।

विशेष सावधानियां और चेतावनी

गर्भावस्था और ब्रेस्टफीडिंग: यदि आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं, तो यह शिटाके मशरूम आपके लिए सही है या नहीं, इस बारे में कोई ठोस सुबूत नहीं है। सुरक्षित रहें और इसका उपयोग न करें।

और पढ़ें – छोटी दुद्धी (दूधी) के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Dudhi

साइड इफेक्ट्स

शिटाके के सेवन से मुझे क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

शिटाके का उपयोग ज्यादातर सभी के लिए सुरक्षित है। हालांकि, कुछ लोगों को इसके इस्तेमाल से यह साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

  • कभी-कभी इसके इस्तेमाल से त्वचा पर लाल चकत्ते निकल आते हैं।
  • डर्मेटाइटिस भी इसके अन्य साइड इफेक्ट्स में से एक है।
  • इसके पाउडर का एक्सट्रैक्ट लंबे समय तक उपयोग में लेने से पेट में बेचैनी जैसी तकलीफें हो सकती हैं।

इसके अलावा, शिटाके के साइड इफेक्ट्स के कोई अध्ययन प्राप्त नहीं हैं। हालांकि, हर किसी को ये साइड इफेक्ट हों ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हों या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

रिएक्शन

शिटाके मशरूम से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

शिटाके मशरूम के किसी दवाई के साथ प्रभाव की कोई सूचि अभी तक प्राप्त नहीं है।

और पढ़ें – Cinnamon : दालचीनी क्या है?

डोसेज

शिटाके मशरूम का सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में शिटाके मशरूम का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नहीं होती हैं। शिटाके मशरूम के उपयुक्त डोज के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

शिटाके मशरूम किन रूपों में आता है?

शिटाके मशरूम निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध हो सकता है:

  • ताजा मशरूम
  • सूखा मशरूम
  • शिटाके एक्सट्रैक्ट की दवा और आहार पूरक (Dietary Supplement)

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Unexplored Anticaries Potential of Shiitake Mushroom. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5214552/. Assessed on 13 January, 2020.

Shiitake mushroom. https://www.sciencedaily.com/terms/shiitake.htm. Assessed on 13 January, 2020.

Mushrooms may protect against prostate cancer/https://www.health.harvard.edu/mens-health/mushrooms-may-protect-against-prostate-cancer. Accessed on 10 July, 2020.

Mushrooms/https://www.hsph.harvard.edu/nutritionsource/food-features/mushrooms. Accessed on 10 July, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
lipi trivedi द्वारा लिखित
अपडेटेड 16/11/2019
x