मशरूम के फायदे: इसमें छिपे हैं कई पौष्टिक तत्व, जानें कुकुरमुत्ता के 5 फायदे

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट फ़रवरी 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

नॉन वेजिटेरियन हो या वेजिटेरियन मशरूम ज्यादातर लोगों को मशरूम के फायदे पता होगें। मशरूम को कई तरीकों से अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है। क्योंकि मशरूम में औषधीय गुणों की भरमार छिपे हुए हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन डी जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। एंजाइम से भरपूर मशरूम का इस्तेमाल करने से शरीर से कई बीमारियां दूर रहती हैं। इसमें एंटी बॉयोटिक पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण करते हैं। चीन में तो इसे महाऔषधि माना जाता है। वहीं रोम में लोग इसे ईश्वर का आहार मानते हैं। आमतौर पर भारत में दो प्रकार के मशरूम ज्यादा पाए जाते हैं, व्हाइट बटन मशरूम और ऑयस्टर मशरूम। आइए आपको बताते हैं मशरूम से होने वाले फायदों के बारे में।

जानिए मशरूम के फायदे (Health Benefits of Mushroom)

यह भी पढ़ें : Chickenpox : चिकनपॉक्स क्या है? जाने इसके कारण लक्षण और उपाय

1. सेलेनियम से भरपूर है (Full of selenium)

यूएसडीए की एक रिपोर्ट के अनुसार मशरूम सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि सेलेनियम में एंटीकैंसर, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लेमेशन गुण होते हैं। यह कैंसर, हृदय रोग, थायरॉइड रोग के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। 

2. मोटापा को रखे कोसों दूर (Overcome obesity)

मशरूम में लीन प्रोटीन होता है। लीन प्रोटीन युक्त आहार वजन घटाने और मसल्स बनाने के लिए आदर्श है। भोजन में होने वाले प्रोटीन को पचाने के लिए अधिकांश फैट को जलाया जाता है, खासकर तब जब प्रोटीन बहुत कम कार्बोहाइड्रेट के साथ हो, और फैट या कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर हो। और यह सारी चीजें मशरूम के अंदर पायी जाती हैं। इसलिए मोटापा कम करने के इच्छुक लोगों को डाक्टरों द्वारा मशरूम खाने की सलाह दी जाती है। 

यह भी पढ़ें : Blood Test : ब्लड टेस्ट क्या है?

3. डायबिटीज को दे मात (Beat diabetes)

फंक्शनल फूड सेंटर द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट की मानें तो डायबिटीज के मरीजों के लिए मशरूम एक आदर्श आहार है। इसमें न कोई फैट होता है, न कोलेस्ट्रॉल। कार्बोहाइड्रेट लगभग ना के बराबर होता है, तो वहीं प्रोटीन, विटामिन्स और खनिज काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसमें प्राकृतिक इंसुलिन भी पायी जाती है, जो कि डायबिटीज के रोगियों के लिए वरदान है। अगर कहा जाए तो इसमें वह सब कुछ है जो किसी भी डायबिटीज मरीजों को चाहिए होता है। 

4. हड्डियों को मजबूत बनाता है(Maintain strong bones)

डाइट में कैल्शियम की कमी हड्डियों को कमजोर बना सकती हैं। जिसके परिणाम स्वरुप आपको जोड़ों का दर्द, गठिया जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कैल्शियम हड्डियों के पोषण और निर्माण के लिए आवश्यक है। कई शोधों से ये साबित हो चुका है कि मशरूम कैल्शियम का अच्छा सोर्स है। इसलिए रोजाना इसका सेवन आपकी हड्डियों के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक साबित हो सकता है। 

5. बीमारियों से बचाव (Disease prevention)

मशरूम में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट हानिकारक रेडिकल्स से बचाते हैं।  इसमें एर्गोथायोनीन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में बहुत प्रभावी है। इसमें मौजूद प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स, माइक्रोबियल डेवलपमेंट और अन्य इंफेक्शन से शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, मशरूम में पाए जाने वाले पॉलीसेकेराइड और बीटा-ग्लूकन्स बॉडी के लिए बहुत उपयोगी हैं।  

6. दिल के लिए बेहद फायदेमंद (Beneficial for heart)

मशरूम में फाइबर, पोटेशियम और विटामिन-सी पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मददगार है। इसमें बीट ग्लुकेन नाम का तत्व मौजूद होता है, जो कोलेस्टॉल कम करने में मदद करता है। न्यूट्रिएंट्स से भरपूर मशरूम इस तरह दिल को सुरक्षित रखता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसका सेवन करने वाले लोगों में स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है।

7. कैंसर को रखे कोसों दूर (Keep cancer away)

फ्री रेडिकल्स कैंसर का सबसे बड़ा कारण बनते हैं। मशरूम में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं। जापान में किए गए एक रिसर्च के मुताबिक, इसका सेवन करने से प्रॉस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। इस रिसर्च में 36 हजार लोगों की रोजाना की गतिविधियों पर नजर रखी गई। स्टडी में शामिल लोगों की उम्र 40 साल से 79 साल के बीच थी। जिन लोगों पर स्टडी की गई उनकी डायट, स्मोकिंग हैबिट, फिजिकल ऐक्टिविटी, ड्रिंकिंग हैबिट, फैमिली और मेडिकल हिस्ट्री सब पर नजर रखी गई। इसके बाद हफ्ते में एक या दो बार मशरूम खाने की आदत और न खाने वाले लोगों की तुलना की गई, जिसमें मालूम हुआ की इसको खाने वाले लोगों में प्रॉस्टेट कैंसर होने का खतरा 8 प्रतिशत कम था।

8. सेक्स पावर को बढ़ाता है (Increase sex power)

मशरूम का सेवन करने से धमनियों में ब्लड फ्लो बढ़ता है। यहीं नहीं इससे गुप्तांग में भी खून का बहाव तेज हो जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। जिंक की वजह से पुरुषों में पाए जाने वाले सेक्स हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा बढ़ जाती है। पुरुषों के लिए इसे वरदान समान माना जाता है।

9. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए (Increase immunity)

मशरूम में मौजूद सेलेनिमय और एर्गोथियोनिन नामक तत्व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। इसके साथ ही सेलेनियम इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को बेहतर करता है। विटामिन ए, बी और सी से भरपूर मशरूम कई रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में कारगर है। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी-जल्दी नहीं होतीं।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि मशरूम के फायदे कितने हैं। इसे आप डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं। यह सुपर मार्केट या सब्जी की दुकान में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इसे सब्जी के रूप में भी खाया जा सकता है। फायदेमंद है ऐसा सोच कर इसे अति में न खाएं। डेली रूटीन में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में मशरूम से होने वाले फायदो के बारे में बताया गया है। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप अपना सावाल हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

और पढ़ें:-

बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

खाने में आनाकानी करना हो सकता है बच्चों में ईटिंग डिसऑर्डर का लक्षण

बच्चे को पहली बार मूवी दिखाने ले जा रहे हैं, तो ध्यान रखें ये बातें

व्यक्ति के जहर खाने के बाद क्या करना चाहिए, क्या आपको है इस बात की जानकारी?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

संबंधित लेख:

    Recommended for you

    Foods look like body parts-बॉडी पार्ट्स जैसे दिखने वाले फूड

    बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड, उन्हीं अंगों के लिए होते हैं फायदेमंद भी

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
    के द्वारा लिखा गया Govind Kumar
    प्रकाशित हुआ नवम्बर 28, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
    एगेरिकस मशरूम-Agaricus Mushroom

    Agaricus Mushroom: एगेरिकस मशरूम क्या है?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
    के द्वारा लिखा गया Sunil Kumar
    प्रकाशित हुआ अक्टूबर 30, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
    Magic Mushroom-मैजिक मशरूम

    नशे की समस्या? तो जानिए कैसे होता है ‘मैजिक मशरूम’ फायदेमंद

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
    प्रकाशित हुआ सितम्बर 3, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
    Mushroom health benefits-मशरूम के फायदे

    Mushroom: मशरूम क्या है?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
    के द्वारा लिखा गया Anoop Singh
    प्रकाशित हुआ जुलाई 9, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें