home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बच्चे को पहली बार मूवी दिखाने ले जा रहे हैं, तो ध्यान रखें ये बातें

बच्चे को पहली बार मूवी दिखाने ले जा रहे हैं, तो ध्यान रखें ये बातें

रिलेशनशिप या कोर्टशिप के दौरान मूवीज देखने का अपना ही मजा है। शादी के बाद भी यह सिलसिला जारी रहता है। लेकिन, दिक्कत आती है नए पेरेंट बनने के बाद, ऐसे में पेरेंट्स को या तो बच्चे की बेबीसिटींग का इंतजाम करना होता है या फिर बच्चे को साथ ले जाना होता है, जो कि काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

क्या आप भी यह सोच रहे हैं कि बच्चे को मूवी पर ले जाना ठीक है या नहीं? बच्चे को मूवी दिखाने की सही उम्र क्या है? बच्चे को सिनेमाघर में मूवी दिखाना कितना सही? यदि आपके मन में भी बच्चे को मूवी पर ले जाने को लेकर ऐसे ही बहुत सारे सवाल हैं तो इस आर्टिकल के जरिए हम आपकी इस परेशानी को दूर करने में मदद करेंगे।

बच्चों के जन्म से पहले मूवी देखने जाने से पहले लोग सिर्फ यह सोचते हैं कि मूवी किस एक्टर की है और ट्रेलर मजेदार लग रहा है कि नहीं। लेकिन, बच्चों के साथ मूवी देखने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर बच्चा पहली बार मल्टीप्लेक्स में मूवी देख रहा है, तो यह और भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसा हर मामले में नहीं होता। कुछ बच्चे मूली एंजॉय करते हैं तो कुछ बहुत परेशान कर देते हैं। ऐसे में बच्चों को पहली बार मूवी ले जाने के लिए कुछ टिप्स हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

सुनिश्चित कर लें कि आपका बच्चा मूवी देखने के लिए तैयार है

ऐसे में अक्सर मां-बाप के जहन में एक सवाल आता है कि बच्चों को थिएटर में मूवी दिखाने की सही उम्र क्या हो सकती है। लेकिन, यह आपके बच्चे पर ही निर्भर करता है। आमतौर पर बच्चे पहली बार मल्टीप्लेक्स में मूवी 3-4 साल की उम्र में देख लेते हैं। वहीं कुछ लोग अपने बच्चे को मूवी दिखाने के लिए अधिक समय तक इंतजार करते हैं। यह इस पर निर्भर करता है कि कहीं बच्चा तेज आवाज और अंधेरे से डरता तो नहीं। तो इस तरह आप भी मूवी जाने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपका बच्चा इसके लिए तैयार है या नहीं। आप बच्चे को घर पर एनिमेशन मूवी दिखाकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। यदि आपको लगता है बच्चा इसे एंजॉय कर रहा है तो आप उसे घर पर उस तरह की मूवी दिखाएं जिनमें वह दिलचस्पी ले रहा है। इसके बाद आप उसे उसकी पसंद के अनुसार कोई मूवी दिखाने ले जाए। बच्चे को पहली बार मूवी दिखाने ले जाने में यह टिप आपकी पक्का मदद करेगी।

सही मूवी का चुनाव करें

बच्चों के साथ मूवी देखने के लिए जा रहे हैं, तो इस बात को ध्यान में रखें कि ऐसी मूवी का चुनाव करें, जो उसके लिए भी अनुकूल हो यानि वह भी इसे समझ सकें और इसका आनंद ले सके। बच्चों के साथ एनिमेशन मूवी देखना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके अलावा आप ऐसी मूवी देख सकते हैं जो बच्चों के हिसाब से सही हो और साथ ही जो बहुत ज्यादा लंबी न हो। यह भी जान लें कि थिएटर अक्सर बड़ी ब्लॉकबस्टर्स फिल्मों को जगह देते हैं। ऐसे में इस तरह की फिल्मों के लिए आपको नजर बनाए रखनी पड़ेगी कि कब थिएटर इन फिल्मों को चलाएं और इनकी टाइमिंग के अनुसार आपको अपना शेड्यूल भी बदलना पड़ सकता है। इसके अलावा आप घर पर प्रोजेक्टर से बड़े पर्दे पर इनकी स्क्रीनिंग कर सकते हैं। ऐसी मूवी का चयन न करें जिससे बच्चों को डर लगे।

यह भी पढ़ें: अपने बच्चे के लिए एक स्कूल का चयन करने के लिए 4 कदम

ट्रेलर और ऐड्स से बचें

सिनेमा हॉल में अक्सर मूवी से पहले कई ऐड्स और अन्य फिल्मों के ट्रेलर दिखाए जाते हैं, तो इस समय में आप बच्चे को थिएटर के अन्य हिस्से घुमाएं या फिर उनके खाने के लिए थिएटर के कैफे से कुछ खरीद लें। इंटरमिशन के दौरान भी ऐसा ही करें। आपका बच्चा एक जगह बैठने के कारण परेशान हो चुका होगा उसे भी आराम मिलेगा। इसके अलावा ऐड्स अक्सर बहुत तेज होते हैं। ऐसे में बच्चे उन्हें समझ भी नहीं पाते। साथ ही इनमें अक्सर लाउड म्यूजिक का इस्तेमाल किया जाता है, जो बच्चों को डरा सकता है। बेहतर होगा कि ट्रेलर और विज्ञापन के दौरान सिनेमा हॉल में न बैठे।

यह भी पढ़ें: बच्चों को खुश रखने के लिए फॉलो करें ये पेरेंटिंग टिप्स, बनेंगे जिम्मेदार इंसान

बच्चों के साथ मूवी देखने के लिए सही प्लानिंग करना है बहुत जरूरी

बच्चे अक्सर सुबह के समय ज्यादा एक्टिव होते हैं, तो ऐसे में उनके साथ मूवी देखने के लिए सही समय सुबह का शो हो सकता है। साथ ही इस शो में यंग लोगों से ज्यादा फैमिली आती हैं, तो ऐसे में थिएटर में और बच्चे भी होंगे, जिससे आपका बच्चा सहज मृहसूस करेगा। इसके अलावा अगर वह मूवी के दौरान बात भी करता रहता है, तो भी आपको कोई शोर के लिए नहीं टोकेगा। बच्चे को मूवी ले जाने से पहले फीड करना भी न भूलें। इसके अलावा एनर्जी बार, स्नैक्स और पानी साथ लेकर जाएं। आप अपने बच्चे को भूख के समय क्या खिलाती है वो पैक करके अपने बैग में रख लें जिससे जैसे ही आपका बच्चा भूखा हो आप उसे उसकी मील दे दें।

ज्यादा न सोचें

बच्चे को पहली बार सिनेमा हॉल में फिल्म ले जाने को लेकर अगर परेशान हो रहे हैं तो सबसे पहले इसके बारे में ज्यादा भी न सोचें। साथ ही अगर बच्चा सिनेमा हॉल में शोर करता है, तो यह कोई नई बात नहीं है अक्सर पेरेंट छोटे बच्चों को लेकर मूवी देखने आते हैं और बच्चे शोर करते ही हैं। इसके अलावा बच्चे को जबरदस्ती सीट पर बैठने के लिए मजबूर न करें। अगर वह बोर फील करें तो उसे घूमने दें, बस वह कहां जा रहा है कहां नहीं इस पर नजर बनाएं रखें। यदि बच्चा मूवी देखते देखते सो जाता है तो उसे सोने दें।

अपने बच्चों के साथ कोई भी काम पहली बार करना एक अलग अनुभव होता है, तो ऐसें मे कोशिश करें कि बच्चे के साथ ढेर सारी तस्वीरें और वीडियो लें। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में पहली बार बच्चों के साथ मूवी जाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में बताया है। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल लिख पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

5 tips to survive your child’s first trip to the movie theater/https://www.chicagoparent.com/learn/general-parenting/tips-for-kids-first-trip-to-movie-theater/Accessed on 13/12/2019

5 Tips for Your Kid’s First Trip to the Movies/https://www.commonsensemedia.org/blog/5-tips-for-your-kids-first-trip-to-the-movies/Accessed on 13/12/2019

Top tips for taking children to the theatre for the first time/https://www.encoretickets.co.uk/articles/children-theatre-for-the-first-time/Accessed on 13/12/2019

Advice for your child’s first trip to the movie theatre/https://www.thestar.com/life/parent/2015/06/28/advice-for-your-childs-first-trip-to-the-movie-theatre.html/Accessed on 13/12/2019

5 tips for your kid’s first trip to the movies/https://www.mother.ly/child/tips-for-kids-first-trip-to-movie-theater/Accessed on 13/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Govind Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड