home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

सौंफ खाने के फायदेः कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है सौंफ के दाने

सौंफ खाने के फायदेः कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है सौंफ के दाने

खाना पकाने में सौंफ के उपयोग के अलावा, सौंफ और इसके बीज स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। सौंफ में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। एक चम्मच सौंफ में फाइबर 2 ग्राम, विटामिन सी RDI (रिफ्रेंस डेली इंटेक) का 2% , कैल्शियम RDI का 7% ,आयरन RDI का 6% मैग्नीशियम RDI का 6%, पोटेशियम RDI का 3% , मैंगनीज RDI का 19 % पाया जाता है। एक चम्मच सौंफ खाने से बॉडी को कई फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं सौंफ खाने के फायदे (Fennel seeds benefits) के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

और पढ़ें : Buttercup: बटरकप क्या है?

जानिए सौंफ खाने के फायदे (Benefits of eating fennel seeds)

सौंफ खाने के फायदे निम्न हैं।

1. बीमारियों से लड़ने में मदद करती है (Helps fight against diseases)

सौंफ में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट रोजमारिनिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड, क्वेरसेटिन और एपिजेनिन आदि कंपाउंड पाए जाते हैं। पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट एंटी इंफ्लामेटरी एजेंट है जो स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग इन एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidant) से भरपूर आहार लेते हैं, उनमें हृदय रोग, मोटापा, कैंसर (Cancer), न्यूरो लॉजिकल संबंधी रोग और टाइप 2 मधुमेह जैसे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

2. वजन घटाने (Weight loss) में सहायक

सौंफ खाने से भूख कंट्रोल में रहती है। इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें एक चम्मच सौंफ खाना चाहिए। एक स्टडीज में महिलाओं को लंच करने से पहले सौंफ की चाय पिलाई गई तो उन्होंने खाने में काम कैलोरी कंज्यूम की। सौंफ खाने के फायदे (Fennel seeds benefits) लेने के लिए इसे डेली रूटीन में एड करें।

3. कब्ज (Constipation), अपच (Indigestion) के लिए सौंफ की चाय

इन बीजों में पाए जाने वाले ऑइल के कारण अपच, सूजन और कब्ज में मदद करने के लिए यह चाय को बहुत उपयोगी मानी जाती है। सौंफ के बीज में एस्ट्रैगोल, फेन्कोन और एनेथोल होते हैं। काली मिर्च के साथ सौंफ के बीज खाने से अपच, कब्ज और डायजेशन से जुड़ी अन्य समस्याएं दूर बनी रहती है।

और पढ़ें : C Reactive Protein Test : सी रिएक्टिव प्रोटीन टेस्ट क्या है?

4. सौंफ खाने के फायदे: कम कर सकती है अस्थमा (Asthma) के लक्षण

सौंफ के बीज और उनके फाइटोन्यूट्रिएंट्स साइनस से लड़ने में मदद करते हैं। इसके लिए भी सौंफ की चाय ही फायदेमंद होती है।

5. रक्त को शुद्ध करने में मदद करती है (Helps to purify the blood)

इन बीजों में आवश्यक तेल और फाइबर हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं, जिससे रक्त को शुद्ध करने में मदद मिलती है। अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना बहुत जरुरी है जो आपके रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं। जिससे पोषक तत्वों का बॉडी में अच्छी तरह अवशोषण हो सके।

6. सौंफ खाने के फायदे: बढ़ाए आंखों की रोशनी (Increase eyesight)

मुट्ठी भर सौंफ आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी चमत्कार कर सकती है। सौंफ के बीज में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए महत्वपूर्ण है। प्राचीन भारत में, मोतियाबिंद के लक्षणों में सुधार के लिए इन बीजों के अर्क का उपयोग किया जाता था।

7. मुंहासे (Acne) के लिए लाभदायक

जब आप नियमित रूप से सौंफ के बीज खाते हैं, तो वे बॉडी को जिंक, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे मिनरल्स मिलते हैं। ये खनिज हार्मोन को संतुलित करने और ऑक्सीजन संतुलन में मदद करने में बहुत सहायक होते हैं। जब इसका सेवन किया जाता है, त्वचा पर इसका ठंडा प्रभाव पड़ता है, इसलिए यह ग्लो देता है।

और पढ़ें : Dementia : डेमेंशिया क्या है?

8.प्रेग्नेंसी में उल्टी के उपचार (Vomiting treatment) में सौंफ आ सकती है बहुत काम

सौंफ में फाइबर, पोटैशियम, मैग्नेशियम और कैल्शियम की मौजूदगी प्रेग्नेंसी में उल्टी के उपचार में काम आने के साथ-साथ दिल को भी स्वस्थ रखती है। एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ मिलाकर इसे 10 मिनट तक गर्म करें। फिर इसमें शहद (Honey) मिलाकर पीने से उल्टी से राहत मिलती है। हर घर में सौंफ आसानी से मिल जाती है और इसका उपयोग भी आसान है। प्रेग्नेंसी में उल्टी के उपचार में ये उपचार सबसे सरल है।

9. पेट में जलन करे दूर (Relieve from stomach irritation)

सौंफ खाने के फायदे (Fennel seeds benefits) आपको पेट के जलन में लाभकारी हो सकता है। पेट में जलन से बचने के लिए कई डॉक्टर खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ चबाने की सलाह देते हैं। सौंफ के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फायदों की वजह से सौंफ की चाय भी पेट में जलन दूर भागाने के लिए एक बेहतर विकल्प है। दरअसल सौंफ के रस में पाए जाने मिनरल्स अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं को दूर करने में सक्षम हैं।

और पढ़ें: इम्युनिटी बढ़ाने के साथ शहद नींबू के साथ गर्म पानी पीने के 9 फायदे

10. मॉर्निंग सिकनेस (Morning sickness) करे दूर

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होने वाली मॉर्निंग सिकनेस सौंफ से दूर की जा सकती है। इसके अलावा यह उल्टी और जी-मिचलाने जैसे लक्षणों को भी कंट्रोल करता है। हालांकि, प्रेग्रेंसी के दौरान इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

11. हर्निया (Hernia) के इलाज में मददगार

अगर आपको हर्निया की शिकायत है तो आपको सौंफ खाने के फायदे (Fennel seeds benefits) मिल सकते हैं। हालांकि, सौंफ का उपयोग हर्निया के उपचार में कितना लाभकारी हो सकता है, इस दिशा में अभी भी उचित अध्ययन करने की आवश्यकता है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ेंः Green Coffee : ग्रीन कॉफी क्या है?

सौंफ खाने के फायदे क्यों होते हैं?

सौंफ खाने के फायदे (Fennel seeds benefits): सौंफ आपको एक औषधि की तरह उपयोग की जाती है। यह कैसे काम करती है इसके लिए अभी ज्यादा अध्ययन मौजूद नहीं है। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप किसी अच्छे आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। हालांकि, कुछ अध्ययन में यह स्पष्ट है कि सौंफ कई सारे खतरनाक बैक्टीरिया को मारने का काम करती है जैसे ऐरोबैक्टर ऐरोजेन्स, बैसिलस सबटिलीस, ई.कोली, प्रोटियास वुल्गार्ली, स्यूडोमोनास ऐरूजिनोसा, स्टैफ्लोकोकस एलबियास और स्टैफ्लोकोकस औरियास आदि। इसके अलावा सौंफ में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है और यह यह महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन को भी बढाता है।

और पढ़ें: Growth Hormone Test : ग्रोथ हॉर्मोन टेस्ट क्या है?

क्या सौंफ का सेवन करने से किसी तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं? (Side effects of fennel seeds)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जहां सौंफ खाने के फायदे (Fennel seeds benefits) हैं, वहीं सौंफ खाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। अगर अधिक मात्रा में सौंफ का सेवन किया जाए तो कुछ संभावित साइड इफेक्ट्स भी होते हैं, उनमे से कुछ जानलेवा भी हो सकते हैं जैसेः

  • दौरा पड़ना
  • उल्टी, मिचली आना, चिड़चिड़ाहट
  • हाइपर सेंस्टिविटी यानी अति-संवेदनशीलता, त्वचा संबंधी एलर्जी, फोटोसेंस्टिविटी
  • फेफड़ों में पानी भर जाना (पल्मोनरी एडिमा), हॉर्मोन से जुड़े कैंसर।

उम्मीद करते हैं कि आपको सौंफ खाने के फायदे और इसके उपयोग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Fennel Seeds/https://nutritionfacts.org/topics/fennel-seeds/ Accessed on 27th September 2021

Fennel: The Multi-faceted Healer/https://indianculture.gov.in/food-and-culture/spices-herbs/fennel-multi-faceted-healer/Accessed on 27th September 2021

Spices, fennel seed/https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/171323/nutrients/Accessed on 27th September 2021

Herbs/ https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/herbs/Accessed on 27th September 2021

fennel seed/https://www.urmc.rochester.edu/encyclopedia/content.aspx?contenttypeid=76&contentid=02018-1/Accessed on 27th September 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड