Astymin Forte: अस्टिमिन फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जून 27, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

अस्टिमिन फोर्ट कैप्सूल (Astymin Forte Capsule) कैसे काम करता है?

अस्टिमिन फोर्ट कैप्सूल के रूप में बाजार में उपलब्ध है। इसमें विटामिन ए 2500 आईयू, विटामिन बी 1 5 एमजी, विटामिन बी2 3 एमजी, निकोटीनामाइड 25 एमजी, विटामिन बी 6 1.5 एमजी, कैल्शियम फेंटोथीनेट 0.4 एमजी, फॉलिक एसिड 0.15 एमजी, विटामिन बी12 2 एमसीजी, विटामिन सी 50 एमजी, विटामिन ई 5 आईयू –लियोसीन 18.3 एमजी, एल-आईसोलीयूसीन ( L-isoleucine) 5.9 एमजी, एल लायसिन (L-lysine) 25 एमजी, एल फिनायलालैनिन 5 एमजी, एल थ्रिओनिन (L-threonine) 4.2 एमजी. एल वैलिन ( L-valine) 6.7 एमजी, एल ट्रायफेटोफेन 5 एमजी (L-tryptophan), डीएल मीथोनिन (DL-methionine ) 18.4 एमजी, 5 हाइड्रोऑक्सेनथ्रेनिलिक एसिडस (hydroxyanthranilic acid) 0.2 एमजी, विटामिन डी 3 100 आईयू, बिओटिन 30 एमसीजी जैसे तत्व पाए जाते हैं। अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) मल्टीविटामिन और मिनरल्स की श्रेणी में आने वाला दवा है। इसे डायट्री सप्लिमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

  • अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) दवा का इस्तेमाल डॉक्टर विभिन्न हेल्थ कंडिशन और बीमारियों को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। बेहतर यही होगा कि डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का सेवन करें।
  • सामान्य तौर पर एक्सपर्ट मरीज को अस्टिमिन फोर्ट कैप्सूल्स का सेवन करने के लिए तब कहते हैं जब वह फेब्रिल इलनेस (febrile illnesses) के कारण न्यूट्रिएंट्स लॉस या पोषक तत्वों की कमी से जूझ रहा हो।
  • इंफेक्शियस डिजीज, शारीरिक गतिविधियों को न कर पाने की स्थिति में प्रोटीन लॉस और न्यूट्रिशन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी इस दवा का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • बर्न, घाव को भरने, बोन फ्रैक्चर, स्ट्रेस, पोस्ट सर्जिकल ऑपरेशन, न्यूट्रिशन सप्लिमेंट के साथ प्रोटीन और विटामिन की कमी होने पर मरीजों को यह दवा दी जाती है। सामान्य तौर पर एनोरिक्सिया (anorexia), स्टारवेशन (starvation), कुपोषण व मालन्यूट्रिशन (malnutrition), क्रॉनिक इलनेस की बीमारी से निजात पाने के लिए एक्सपर्ट इस दवा को मरीज को खाने की सलाह देते हैं।

डोसेज

अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) का सामान्य डोज क्या है?

इस दवा का सामान्य डोज डॉक्टर मरीज की उम्र, हाइट, वजन, मानसिक और शारिरिक स्थिति को देखते हुए डोज का निर्धारित करते हैं। इसलिए जरूरी है कि दवा का सेवन डॉक्टर के कहे अनुसार ही करना ठीक रहता है। इस दवा को बंद करने को लेकर भी डॉक्टरी सलाह बेहद जरूरी है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

सुझाए गई दवा से यदि कोई ज्यादा डोज ले लेता है तो उस स्थिति में डॉक्टरी सलाह जरूरी हो जाती है। कई मामलों में मेडिकल इमरजेंसी तक की जरूरत पड़ सकती है।

अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

अस्टिमिन फोर्ट कैप्सूल का सेवन करना अगर आप भूल गए हैं तो याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराक का सेवन न करें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें : Eldoper: एल्डोपर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

अस्टिमिन फोर्ट कैप्सूल (Astymin Forte Capsule) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

अस्टिमिन फोर्ट कैप्सूल को दिन में लेने की सलाह दी जाती है। सुबह का ब्रेकफास्ट करने के बाद इस दवा का सेवन करने के बारे में एक्सपर्ट राय देते हैं। इस दवा का सेवन सुबह करने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि सुबह इस दवा का सेवन करने से आप दिन भर तरोताजा महसूस करते हैं।

इस समस्याओं से निजात दिलाने के लिए एक्सपर्ट करते हैं इस दवा का इस्तेमाल

मोटर न्यूरॉन की बीमारी, रीढ़ की हड्डी में परेशानी, निचले अंगों में संकुचन, लिवर को नुकसान पहुंचने पर, लिवर में किसी प्रकार की गड़गड़ी होने पर, खाने में कमी, मानसिक शक्ति कम होने पर, थकान, विटामिन बी 3 की कमी, भूलने की बीमारी, हाई कोलेस्ट्रॉल, मानसिक अवस्थाएं, गंजापन, आंखों की समस्याएं, दिल की समस्या, थायमीन की कमी, विटामिन डी की कमी, दर्द, विटामिन बी 12 की कमी, छाले वाले फोड़े, फॉलिक एसिड की कमी होने से मेगालोब्लासटिक का ट्रीटमेंट करने के लिए, सफेद बाल, गठिया, डायबिटीज, प्रेग्नेंसी की समस्याओं, सुस्ती, चिंता, अवसाद, चोट तनाव, खाना ठीक से नहीं पचना, हाई ब्लड प्रेशर, सीने में दर्द, दिल का दौरा, घाव भरना, कोशिकाओं में क्षति, स्किन डिजीज, आंखों की समस्याओं के साथ विटामिन एक की कमी व अन्य बीमारियों व समस्याओं में इसका इस्तेमाल होता है।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टरी सलाह लें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें : Candiforce 200: कैंडिफोर्स 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

संभावनाएं रहती हैं कि अस्टिमिन फोर्ट कैप्सूल का सेवन करने से विभिन्न प्रकार के साइड इफेक्ट्स हो, इसलिए जरूरी है कि यदि किसी को इस दवा का सेवन करने के बाद इस प्रकार के लक्षण दिखाई दें तो उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने से असामान्य रूप से थॉयरॉयड ग्लैंड बढ़े। दवा का सेवन करने से होने वाले साइड इफेक्ट्स ;

इसके अलावा व्यक्ति को सूजन, तेजी से वजन बढ़ना, गुर्दों की विफलता, कब्ज, पेट दर्द, भूख न लगना, बीमार महसूस करना, सामान्य से ज्यादा प्यास लगना, पेशाब में अधिक कैल्शियम के साथ होंठो में सूजन, चेहरे और जीभ में सूजन, पेट खराब, कमजोरी, सीने में दर्द, स्किन का गर्म और लाल होना, बालों का कम होना, आंख में जलन, ताकत में कमी के साथ निगलने में परेशानी होने के साथ सिर दर्द, गर्मी महसूस होना, चक्कर, पेट में ऐंठन, उल्टी, पसीना आना, सोने में परेशानी, मांसपेशियों में कमजोरी, मतली, पेट में फैलाव, कड़वा और खराब स्वाद, चिड़चिड़ापन, अवसाद जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। शरीर में इस प्रकार के परिवर्तन होने पर डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Becosules z: बीकासूल जेड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

अस्टिमिन फोर्ट कैप्सूल का सेवन करने के पहले जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर को हर वो जरूरी बात बताएं जो इलाज के पूर्व डॉक्टर को पता होनी चाहिए। नहीं तो इलाज प्रभावित हो सकता है। ऐसे में मरीज की जिम्मेदारी बनती है कि वो पहले से यदि किसी दवा, न्यूट्रिएंट्स, घरेलू सप्लिमेंट का सेवन करने के साथ, पूर्व में हुई बीमारी, वर्तमान में किसी अन्य बीमारी से जूझ रहा हो, गर्भवती हो, होने वाली हो, प्लानिंग कर रही हो, यह तमाम बातें डॉक्टर को बताएं। संभावनाएं रहती हैं कि कुछ बीमारियों के कारण यह दवा सुचारू रूप से काम न कर पाए। इसलिए डॉक्टर को उसके बारे में जानकारी देना बेहद ही जरूरी है।

  • यदि मरीज इस दवा का सेवन करने के साथ एंटीबायोटिक का भी सेवन करता है तो जरूरी है कि इस दवा को खाने के दो घंटे पूर्व उस दवा का सेवन करें।
  • शराब का सेवन न करें, खासतौर पर एल्कोहॉलिक सिरोसिस की कंडिशन में दवा के सेवन के साथ शराब का सेवन न करें
  • दवा का सेवन करने के दौरान नियमित तौर पर आंखों की जांच कराएं।
  • यदि डॉक्टर के कहे अनुसार दवा का सेवन न किया जाए तो सांस लेने में तकलीफ, किडनी की समस्या, लिवर डिजीज होने की संभावना रहती है

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) को लेना सुरक्षित है?

आप गर्भवती है, या फिर प्रेग्नेंसी प्लानिंग कर रही हैं या शिशु को दूध पिलाती हैं तो ऐसे में दवा का सेवन करने के पहले डॉक्टरी सलाह लेना जरूरी हो जाता है। इन हेल्थ कंडिशन में बिना डॉक्टरी सलाह के इस दवा का सेवन करना उनकी सेहत के लिए नुकसानहेद हो सकता है।

और पढ़ें : Veltam Plus: वेलटम प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यह दवा अलग-अलग लोगों पर अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए। अस्टिमिन फोर्ट के साथ यदि आप कोई अन्य दवा या सप्लिमेंट्स ले रहे हैं तो संभावनाएं रहती हैं कि यह दवा सुचारू रूप से काम न करे। कई मामलों में तो इसके दुष्परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि इस दवा का सेवन करने के पहले डॉक्टर को हर एक नैचुरल सप्लिमेंट, विटामिन सप्लिमेंट्स या अन्य दवा का सेवन करते हो/करती हो तो बताएं।

इन दवाओं के साथ हैं रिएक्शन की संभावनाएं

  • डोरसीपिरीनन (Drospirenone)
  • इमेंटल आयरन (Elemental iron)
  • एनोक्सासिन (Enoxacin)
  • प्रोबिनेसिड (Probenecid)
  • एसटेमिनोफिन (Acetaminophen)
  • एक्टीनोमाइसिन (Actinomycin)
  • एबेकाविर (Abacavir)
  • प्रोपाक्सेफिन (Propoxyphene)
  • प्रोप्रेनोलोल (Propranolol)
  • प्रिमिथेमाइन (Pyrimethamine)
  • क्वीनोलोन (Quinolone)
  • कैप्टोप्रिल (Captopril)
  • कारबामाजीफीन (Carbamazepine)
  • क्लोरमफिनेकोल (Chloramphenicol)
  • कोलप्रोमेजीन (Chlorpromazine)

क्या अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

संभावनाएं रहती हैं कि अस्टिमिन फोर्ट कैप्सूल का सेवन करने के साथ यदि कोई शराब का सेवन करता है तो उसकी स्थिति बिगड़ सकती है। इसलिए जरूरी है कि ऐसे मामलों में डॉक्टरी सलाह लें। नियमित तौर पर शराब का सेवन करने वालों को इस दवा का सेवन करने के से पहले डॉक्टरी सलाह लेना जरूरी है, नहीं तो उनकी स्थिति दवा का सेवन करने से और बिगड़ सकती है। किसी विशेष फूड या डायट के साथ इस दवा के इंटरैक्शन के बारे में जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

क्या अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) हेल्थ कंडिशन के साथ रिएक्शन कर सकती है?

यदि आप कुछ खास प्रकार के हेल्थ कंडिशन से जूझ रहे हैं तो उस स्थिति में इस दवा का सेवन कतई नहीं करना चाहिए। जैसे ;

  • अतिसंवेदनशीलता
  • हाई लेवल ऑफ कैल्शियम
  • खरोंच
  • खून की कमी
  • गुर्दे की बीमारी
  • गुर्दे की पथरी

डायबिटीज :  डायबिटीज के दौरान दवा का सेवन कर सकते हैं, लेकिन सबसे जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का सेवन करने चाहिए।

और पढ़ें : Acenext P: एसनेक्स्ट पी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) को कैसे करूं स्टोर?

अस्टिमिन फोर्ट कैप्सूल को ठंडे व सूखे स्थान पर रखें। ध्यान रखना चाहिए कि इसे ओरिजनल पैकेजिंग से न निकाला जाए। इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। इसे सूर्य की सीधी किरणों से भी बचाकर रखना चाहिए। दवा के एक्सपारयर होने के पूर्व ही इसका सेवन करें। दवा के निष्पादन को लेकर फार्मासिस्ट से बात करें। इसे टॉयलेट में फ्लश न करें इससे प्रकृति को नुकसान पहुंच सकता है।

अस्टिमिन फोर्ट (Astymin Forte) किस रूप में उपलब्ध है?

  • कैप्सूल

अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Folvite 5 mg Tablet : फोल्विट 5 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फोल्विट 5 एमजी टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, फोल्विट 5 एमजी टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Folvite 5 mg डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 6, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

प्रसिद्ध योग विशेषज्ञों से जानिये योग का शरीर से संबंध क्या है? हेल्दी रहने का सीक्रेट!

हेल्दी रहने का सिक्रेट जानना चाहते हैं तो हमारे एक्सपर्ट्स के वीडियो देखिये। उनके वक्तव्य से जानेंगे कि कैसे योग का शरीर से संबंध होता है।

के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
योगा, फिटनेस, स्वस्थ जीवन जून 25, 2020 . 2 मिनट में पढ़ें

Autrin: ऑट्रिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ऑट्रिन दवा की जानकारी in hindi. डोज, साइड इफेक्ट्स, उपयोग, सावधानियां और चेतावनी के साथ रिएक्शन जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 24, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Becosules z: बीकासूल जेड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए बीकासूल जेड की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Becosules z डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 23, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

ऑनलाइन स्कूलिंग के फायदे, Online Schooling benifits

ऑनलाइन स्कूलिंग से बच्चों की मेंटल हेल्थ पर पड़ता है पॉजिटिव इफेक्ट, जानिए कैसे

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ नवम्बर 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
डेटिंग एंजायटी क्विज

Quiz: लव लाइफ में रोड़ा बन सकती है डेटिंग एंजायटी, क्विज को खेलकर जानिए इसके लक्षण

के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ अगस्त 25, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
अच्छा तनाव क्या है

Quiz: गुड स्ट्रेस क्या है और यह कैसे हमारी मदद करता है जानने के लिए खेलिए यह क्विज

के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ अगस्त 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
शून्य मुद्रा-Suny mudra

सुनने की क्षमता को बढ़ाने में सहायक शुन्य मुद्रा को कैसे करें, क्या हैं इसके लाभ

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ जुलाई 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें