Digene Tablet : डाइजीन टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 14, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) कैसे काम करती है?

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) एसिडिटी और गैस से राहत देती है। इस टैबलेट का कम्पोजीशन मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड + सिमेथिकोन + मैग्नीशियम एल्यूमीनियम सिलिकेट हाइड्रेट + ड्राइड एल्यूमीनियम हाइड्रॉक्साइड जेल (Magnesium Hydroxide + Simethicone + Magnesium Aluminium Silicate Hydrate + Dried Aluminum Hydroxide Gel) है।

मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड कभी-कभी होने वाले कब्ज से राहत देने में उपयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल हार्ट बर्न और अपच को दूर करने के लिए एक एंटासिड के रूप में भी किया जाता है।

सिमेथिकोन एक एंटी-फोमिंग एजेंट है जिसका उपयोग अत्यधिक गैस के कारण होने वाली सूजन, बेचैनी या दर्द को कम करने के लिए किया जाता है।

मैग्नीशियम एल्यूमीनियम सिलिकेट हाइड्रेट में एंटासिड गुण होते हैं और इसका उपयोग काउंटर एंटासिड दवाओं के कुछ घटक के रूप में किया जाता है।

ड्राइड एल्यूमीनियम हाइड्रॉक्साइड जेल का उपयोग एंटासिड और पेप्टिक अल्सर उपचार के लिए किया जाता है। डायजिन टैबलेट पेट में एसिड रिलीज के अंतिम चरण के साथ हस्तक्षेप करके काम करती है। इस प्रकार, पेट में अम्लता कम हो जाती है।

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) का उपयोग

इस टैबलेट का इस्तेमाल नीचे बताई गई कुछ डिजीज के लिए किया जाता है-

इरोसिव एसोफजाइटिस (Erosive Esophagitis)

इस दवा का उपयोग एसिड स्राव की अधिक मात्रा के कारण ग्रासनली की सूजन के उपचार में किया जाता है।

गैस्ट्रोसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophagal Reflux Disease)

इस दवा का उपयोग गैस्ट्रोसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज के इलाज में किया जाता है। यह एक डायजेस्टिव डिसऑर्डर (digestive disorder) है। इसमें पेट में मौजूद एसिड ग्रासनली (Esophagus) में वापस आ जाता है जिससे भोजन नली (ग्रासनली) में जलन होती है।

जोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम (Zollinger-Ellison Syndrome)

इस दवा का उपयोग ऐसी स्थिति का इलाज करने के लिए किया जाता है, जहां छोटी आंत में ट्यूमर के कारण पेट में अत्यधिक मात्रा में एसिड रिलीज होता है।

हेलिकोबैक्टर पाइलोरी इंफेक्शन (Helicobacter pylori Infection)

इस दवा का उपयोग पेट और आंतों के अल्सर के रोगियों में हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण के उपचार और रोकथाम के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के साथ संयोजन में किया जाता है।

गैस्ट्रिक और ग्रहणी संबंधी अल्सर (Gastric and duodenal ulcers)

इस दवा का उपयोग पेट के अल्सर (गैस्ट्रिक) और छोटी आंत (डुओडेनल) के इलाज के लिए किया जाता है। स्ट्रेस के कारण होने वाले अल्सर को रोकने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

डोसेज

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) की सामान्य खुराक क्या है?

वयस्कों के लिए- भोजन के बाद या सोते समय आवश्यकतानुसार 2-4 टैबलेट रोजाना डॉक्टर लेने की सलाह दे सकते हैं। इस टैबलेट का असर 24 घंटे तक शरीर में सक्रिय रहता है। इस टैबलेट की डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Pancreatin+Dimethicone/Polydimethylsiloxane : पैंक्रियेटिन+डायमेथीकॉन/ पॉलीडाइमिथाइलसिलोक्सेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) का डोज अगर छूट जाए तो आपको जितनी जल्दी याद आ सके, उतनी जल्दी ही इस टैबलेट का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का समय हो गया है तो मिस हुए डोज को छोड़ दें। लेकिन डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

और पढ़ें : Pancreatin+Dimethicone/Polydimethylsiloxane : पैंक्रियेटिन+डायमेथीकॉन/ पॉलीडाइमिथाइलसिलोक्सेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

जब किसी दवा को अनुशंसित खुराक से अधिक खुराक में लिया जाता है, तो इसे ओवरडोज कहा जाता है। ओवरडोज को हमेशा एक क्लिनिकल टेस्ट की आवश्यकता होती है। डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) का ओवरडोज शरीर में दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। अगर भूल से आपने टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं।

और पढ़ें : स्टेमेटिल एमडी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • डाइजीन टैबलेट को खाने के साथ या बिना भोजन के डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।
  • टैबलेट का इस्तेमाल करते समय याद रखें कि इसे तोड़े या कुचले नहीं, बल्कि सीधे एक गिलास पानी के साथ निगलें।
  • वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा बताई गई टैबलेट की डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा में दवा का सेवन करना चाहिए।
  • डाइजीन टैबलेट से आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके, इसके लिए टैबलेट को रोजाना एक ही समय में लेने का प्रयास करें।
  • टैबलेट का सेवन करने से पहले लेबल पर लिखें निर्देशों को जरूर पढ़ें। इससे आपको टैबलेट के इस्तेमाल की और सटीक जानकारी मिलेगी। जानकारी को लेकर कोई शंका हो तो फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Nimesulide+Paracetamol/Acetaminophen: निमेसुलाइड+पैरासिटामोल/ एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

यदि आपको उलटी या मतली, तेज या धीमी हृदय गति, बेहोशी, झुनझुनी, स्किन रैशेस या आपकी त्वचा के नीचे लालिमा जैसे लक्षण दिखें, तो टैबलेट का इस्तेमाल बंद कर दें। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर को रिपोर्ट करें। इस दवा के अन्य दवाओं की तरह ही कुछ आम साइड इफेक्ट्स हैं, लेकिन यदि ये दुष्प्रभाव काफी दिनों तक बने रहते हैं तो डॉक्टर को इन्फॉर्म जरूर करें। ये आम साइड इफेक्ट्स हैं-

ऊपर बताए गए दुष्प्रभाव के अलावा भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर आपको दवा के इस्तेमाल के दौरान यदि कोई भी असामान्य लक्षण दिखें, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

दस्त

इस दवा का उपयोग कुछ रोगियों में क्लोस्ट्रीडियम डिफ्फिसिल (Clostridium difficile) से संबंधित दस्त में वृद्धि कर सकता है। डॉक्टर को ऐसी किसी भी घटना को प्रायोरिटी पर रिपोर्ट करें। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर खुराक समायोजन या किसी दूसरे उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

हार्ट बर्न

यह दवा हार्ट बर्न (सीने में जलन) से तुरंत राहत नहीं देती है। इसलिए, यह क्रोनिक हार्ट बर्न के लक्षणों के उपचार में प्रभावी नहीं है।

लिवर की बीमारी

प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण गंभीर लिवर की बीमारी वाले रोगियों में इस दवा का इस्तेमाल बहुत सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। लिवर फंक्शन टेस्ट के साथ डोज एडजस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है।

बोन फ्रैक्चर (Bone Fractures)

इस दवा की उच्च खुराक या लंबे समय तक उपयोग से हड्डी के फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है। खासकर बुजुर्ग और महिला रोगियों में। डॉक्टर के परामर्श के बाद कैल्शियम साइट्रेट और विटामिन डी जैसे सप्लीमेंट्स लेने चाहिए।

विटामिन बी 12 की कमी

इस दवा के साथ दीर्घकालिक उपचार से शरीर में विटामिन बी -12 के अवशोषण में कमी आ सकती है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में खुराक समायोजन या अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट आवश्यक हो सकता है।

ल्यूपस (Lupus)

इस दवा का उपयोग ल्यूपस का कारण बन सकता है। इस दवा के इस्तेमाल के बाद अत्यधिक थकान, जोड़ों में दर्द, त्वचा पर चकत्ते और घाव जैसे लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर को रिपोर्ट करें और दवा का उपयोग बंद कर देना चाहिए।

ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी

इस दवा के उपयोग से कुछ रोगियों में विजन प्रॉब्लम या चक्कर आने की समस्या हो सकती है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप इस दवा के साथ उपचार के दौरान इन लक्षणों में से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आप व्हीकल या ऑपरेटिंग मशीनरी चलाने जैसी कोई भी गतिविधि न करें।

टेट्राहाइड्रोकन्नाबिनोल/Tetrahydrocannabinol (THC)

इस दवा को लेते समय आपको टीएचसी टेस्ट के लिए गलत-सकारात्मक परिणाम मिल सकता है। यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी लैब टेस्ट से पहले डॉक्टर और लैब टेकनीशियन को हर्बल्स और सप्लीमेंट सहित अपनी सभी मौजूदा दवाओं के बारे में सूचित करें। परीक्षा परिणाम की पुष्टि करने के लिए एक वैकल्पिक लैब टेस्ट किया जा सकता है।

एलर्जी

अगर आपको टैबलेट में मौजूद मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड + सिमेथिकोन + मैग्नीशियम एल्यूमीनियम सिलिकेट हाइड्रेट + ड्राइड एल्यूमीनियम हाइड्रॉक्साइड जेल (Magnesium Hydroxide + Simethicone + Magnesium Aluminium Silicate Hydrate + Dried Aluminum Hydroxide Gel) के साथ कोई एलर्जी है तो दवा का सेवन न करें।

और पढ़ें : Ezetimibe + Atorvastatin : इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन क्या है? जानें इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) लेना सुरक्षित है?

जब तक आवश्यक न हो, गर्भवती महिलाओं में इस दवा के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर के साथ जोखिम और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए। वैसे ही जब तक बहुत जरूरी नहीं होता है तब तक डॉक्टर यह दवा स्तनपान कराने वाली महिला को निर्देशित नहीं करते हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यदि आप अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार इस टैबलेट को ले रहे हैं, तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको पहले से ही दवा के संभावित इंटरैक्शन के बारे में जानकारी दे देंगे। इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को उन सभी हर्बल उत्पादों, प्रेस्क्राइब और नॉन-प्रेस्क्राइब दवाओं के बारे में बताएं, जिनका आप उपयोग कर रहे हैं, विशेष रूप से: सेल्युलोज सोडियम फॉस्फेट (cellulose sodium phosphate), डाईजॉक्सिन (digoxin), सोडियम पॉलीस्टीरिन सल्फोनेट (sodium polystyrene sulfonate)।

दवाओं के बीच अंतर

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) कुछ दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकती है जिससे उनका फुल अब्सॉर्ब्शन रुक सकता है। यदि आप टेट्रासाइक्लिन-टाइप की दवा ले रहे हैं (जैसे कि डेमेक्लोसाइक्लिन (demeclocycline), डॉक्सीसाइक्लिन (doxycycline), माइनोसाइक्लिन (minocycline), टेट्रासाइक्लिन (tetracycline), तो डायजिन टैबलेट और इन दवाओं के बीच कम से कम 2 से 3 घंटे का अंतर रखें।

यदि आप एक बिसफॉस्फोनेट (bisphosphonate) (उदाहरण के लिए, अलेंड्रोनेट/alendronate), थायरॉयड दवा (जैसे-लेवोथायरोक्सिन/levothyroxine), या क्विनोलोन-टाइप एंटीबायोटिक (जैसे, सिप्रोफ्लोक्सासिन/ciprofloxacin, लेवोफ्लॉक्सासिन/ levofloxacin) ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि आपको दोनों दवाओं के बीच में कितना अंतर रखना चाहिए।

हर दवा एक व्यक्ति से दूसरे में अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस टैबलेट को लेने से पहले इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

और पढ़ें : Hifen 200 DT : हाईफेन 200 डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

इस दवा के साथ उपचार के दौरान एल्कोहॉल या किसी विशेष खाद्य पदार्थ का कैसा रिएक्शन होता है। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

स्टोरेज

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) को कैसे स्टोर करें?

डाइजीन टैबलेट (Digene Tablet) को कमरे के तापमान पर रखना बेस्ट है। कोशिश करें कि उसे सीधे धूप और नमी वाली जगहों में स्टोर ना करें। दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। टैबलेट के एक्सपायर या इस्तेमाल न होने पर उसे कैसे डिस्पोज करना है, इसके बारे में लेबल पर पढ़ें या फॉर्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा टैबलेट और सिरप के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Nexpro L Capsule : नेक्सप्रो एल कैप्सूल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

नेक्सप्रो एल कैप्सूल की जानकारी in hindi, दवा के साइड इफेक्ट क्या है, इसोमेप्राजोल और लिवोसल्पिराइड दवा किस काम में आती है, रिएक्शन, उपयोग, nexpro L capsule.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम से हैं परेशान? ये घरेलू उपाय ट्राई कीजिए।

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम के घरेलू उपाय में किन-किन को आजमाकर हम समस्या से पा सकते हैं निजात, कितना सेफ है, कितने समय में मिलता है आराम, जानें आर्टिकल में।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन जुलाई 30, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Veloz Tablet : वेलोज टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

वेलोज टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, वेलोज टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Veloz Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Pantakind : पेंटाकाइंड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

पेंटाकाइंड की जानकारी in hindi, दवा के साइड इफेक्ट क्या है, सिनिटाप्राइड Cinitapride और पेंटोप्राजोल Pantoprazole दवा किस काम में आती है, रिएक्शन, उपयोग, Pantakind

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

Recommended for you

बिसाकोडिल दिला सकती है कब्ज से राहत

जब कब्ज और एसिडिटी कर ले टीमअप, तो ऐसे जीतें वन डे मैच!

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Toshini Rathod
प्रकाशित हुआ जनवरी 11, 2021 . 8 मिनट में पढ़ें
बिसाकोडिल दिला सकती है कब्ज से राहत

जब ब्लोटिंग से पेट की गाड़ी का सिग्नल हो जाए जाम, तो ऐसे दिखाएं हरी झंडी!

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Toshini Rathod
प्रकाशित हुआ जनवरी 11, 2021 . 6 मिनट में पढ़ें
कब्ज के कारण गैस्ट्रिक प्रॉब्लम भी हो सकती है

कब्ज के कारण गैस्ट्रिक प्रॉब्लम से अटक कर रह गई जान? तो, ‘अब की बार, गैरेंटीड रिलीफ की पुकार!’

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ नवम्बर 27, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
पेट की खराबी के घरेलू उपाय

पेट की खराबी से राहत पाने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ अगस्त 18, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें